दिल के अल्फ़ाज़ motivational and life chaining quotes in hindi . written by kiran ☆☆☆

HINDI

Best Quotes in Hindi | बेस्ट कोट्स हिन्दी में, जो आपके सोचने का नजरिया बदल देंगे....☆

अगर आपके अन्दर जुनून और विश्वास है और मेहनत के लिए तैयार हैं, तब आप दुनिया में कोई भी काम कर सकते हो,और कुछ भी हासील कर सकते हो friends ज़िन्दगीं में किसी भी मंज़िल या मुकाम को पाने के लिए सबसे आवश्यक चीज़ आपकी मेहनत और आपका धैर्य है. अगर आप ईमानदारी से मेहनत करते हुए और कभी भी धैर्य ना खोते हुए अपने मंज़िल की तरफ़ कदम बढ़ाते है तो दुनिया की कोई भी ताकत कोई भी अड़चन आपको सफ़ल होने से नहीं रोक सकती. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जब हमें लगातार मेहनत करने के बाद भी सफलता नही मिलती है तो हम निराश होकर प्रयास करना छोड़ देते है. लेकिन friends आपको कभी भी निराश नहीं होना चाहिए बल्कि ऐसे समय पर आपको एक बार और पूरी ताकत के साथ प्रयास करने की ज़रूरत होती है.

Friends कई बार ऐसा देखा गया है कि हम सही मार्गदर्शन ना मिलने के कारण भी सफलता के मार्ग से भटक जाते है ऐसे समय मे हमे जरूरत होती है, किसी ऐसे व्यक्ति या कोई हमें motivate करे जो हमे सफलता के लिए प्रेरित करते हुए ऊर्जा और उत्साह से भर दे ताकि हम दोबारा से और अधिक जोश तथा जुनून के साथ अपने मंज़िल को हासिल करने के लिए जुट जाएं.

इसी क्रम में आपको प्रेरित करने के लिए तथा सफलता के मार्ग में आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने के लिए आज हम आपके लिए बेस्ट हिंदी क़ोट्स [Best Hindi Quotes] ले कर आयी हूँ आप इन कोट्स को हिन्दी में पढ़कर निश्चित रूप से खुद को प्रेरित महसूस करेंगे. ये सभी बेस्ट हिंदी क़ोट्स हम आपके लिए ही खास चुनकर लाये है, आशा करती हूँ कि आपको ये सभी क़ोट्स जरूर पसंद करोगे...
मेरी इस पोस्ट में आपको बेहतरीन नये और लेटेस्ट सफल जीवन के लिए अनमोल वचन के कोट्स मिलेंगे जिनको आप पढ़कर खुद को उत्साहित कर सकते हो ..☆

Quotes in Hindi
कर्म करते रहिये नदी की तरह मंजिल अपने आप मिल जायेगी ..!!
All types quotes in hindi written by kiran ( kpk )


 कभी किसी को कमजोर मत समझो क्योकी सोने आभूषण अक्सर लोहे की तिजौरी में रखे जाते है ....!!


1, सुबह होने तक फूलों को भी नहीं पता कि मंदिर जाना है या कब्र पर लेकिन फिर भी वह खिलते है, इसलिए खुदा ने जो दिया है ,उसके साथ खुश रहो !!


2, जरूरी नहीं है, कि बीमार होने की वजह बीमारी ही हो कुछ लोग तो दूसरों की खुशियां देखकर ही बीमार हो जाते हैं !!


3 ,करोनो का दौर है, साहब ,पहले लोग कहते थे नेगेटिव लोगों से दूर रहो अब कहते हैं पोजिटिव लोगों से दूर हो !!


4, परमात्मा तुम्हारे बिना भी परमात्मा है ,पर तुम बिना परमात्मा के कुछ भी नहीं हो ,तुम्हे परमात्मा की जरूरत है, परमात्मा को तुम्हारी नही !!

5 , जीवन एक क्षण में नहीं बदल सकता परन्तु एक क्षण में सोच कर कर लिया निर्णय आपकी किस्मत बदल सकता है !!


6, जीतने के लिए विश्वास ,त्यागने के लिए लोभ करने के लिए सेवा और धैर्य सर्वश्रेष्ठ गुण है!!


7 ,कभी भी किसी की बोली गई बात पर तुरंत विश्वास ना करें क्योंकि कई बार खुद की जीभ भी अपने ही दांत काट देती है !!



 8,  हमे जो मिला है अपनी किस्मत से ज्यादा मिला है ,यदि आप पाँव से लंगड़े हो तब ये सोचकर दुखी मत हो, क्योंकि दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके पैर भी नहीं हैं !!


 

!!


9, जिओ ऐसे जैसे तुम्हें कल ही मरना हो सीखो ऐसे जैसे तुम्हें हमेशा के लिए जीना हो !!


10, पूरी दुनिया में खुदा ने केवल इंसान को हंसने का हुनर दिया है, पशुओं को नहीं जिंदगी को खुलकर जियो !! 


11, जिंदगी में रास्ता भटकाने वाले बहुत मिलेंगे और अच्छा दोस्त एक ही बहुत है मंजिल तक ले जाने के लिए !!


12, रात के अंधेरे में अकेला चांद जगमगाता है मुश्किलों में अकेला इन्सान डगमगाता है, कांटों से घबराना मत मेरे दोस्त ,क्योंकि कांटों में ही अकेला गुलाब मुस्कुराता है..!!


13,  ख्वाबों को पुरा करने के लिए दिन रात एक करना पड़ता है, किसी को यूं ही नहीं मिलती सफलता, मेहनत की आग में दिन रात जलना पड़ता है !!


14 , हाथों की लकीरों पर ज्यादा विश्वास नहीं करना क्योंकि किस्मत उनकी भी होती है जिनके हाथ नहीं होते !!


15, इतिहास गवाह है, हमेशा अच्छे इंसान को याद करता है, लोग अकबर को याद करते हैं, औरंगजेब को नहीं !!


16, गुस्से में शब्दों का चुनाव सोच समझकर कर कीजिए जब गुस्सा उतर जाए तो खुद की नजरों से गिरना ना पड़े !!


17, जिसके पास बुद्धि नहीं है उसको कोई क्या ज्ञान दे सकता जिस प्रकार अंधे व्यक्ति के लिए दर्पण का कोई उपयोग नहीं...!! (चाणक्य नीति )


18, जिस प्रकार नीम के वृक्ष की जड़ को दूध और घी से सिंचने पर उस में मधुरता पैदा नहीं होती उसी प्रकार दुर्जन व्यक्ति को अनेक प्रकार के उपदेश देने से भी उसमें सज्जनता नहीं आती !! ( चाणक्य नीति)


19, जो व्यक्ति दूसरी स्त्रियों को माता के समान दुस के धन को मिट्टी के ढेर के समान समझता हो और संसार के सभी प्राणियों को अपनी आत्मा के समान देखता हो, वही सत्य को देखता है !! ( चाणक्य नीति )


 20 ,जिस प्रकार हजार गायो के बीच में खड़ा बछड़ा केवल अपनी मां को पहचान लेता है, उसी प्रकार परमात्मा हमारे द्वारा किए गए अच्छे कर्मों को भी पहचान लेता है !! चाणक्य नीति 


21, इस पृथ्वी पर तीन रत्न है जल, अन्न और मधुर वचन परंतु मूर्ख लोग पत्थर के टुकड़े को भी रतन मानते हैं !! ( चाणक्य नीति) 


22,  यदि किसी एक काम को सारे संसार में वश में करना चाहते हो तो सबसे पहले दूसरों की निंदा करने वाली अपनी वाणी को वश  में करना सीख लो !! (चाणक्य नीति )


23, जो लोग धर्म शास्त्रों का दान करने के बाद भी ज्ञान रहित होते हैं वह कडछी के समान होते हैं जो स्वादिष्ट व्यंजनों में रहती है परंतु उसे  स्वाद का ज्ञान नहीं होता!!( चाणक्य नीति )


24, जो व्यक्ति विवेकशील होने के साथ अच्छे विचार भी रखता है, वह सोने के आभूषण के समान माना जाता है!!



25, कलयुग का दौर है साहब, औरत बेहद खूबसूरत हो और मर्द पैसे वाला हो तो सच्ची मोहब्बत होते देर नहीं लगती!!


26, बड़े-बड़े तूफानों में बड़ी-बड़ी कश्तियां डूब जाती हैं और अगर घमंड ज्यादा हो आम इंसान की तो औकात क्या बड़ी-बड़ी हस्तियां डूब जाती हैं !!


27,  प्रसन्न कितना भी मुश्किल हो उसका उत्तर जरूर होगा, लेकिन उत्तर कितना भी अच्छा हो उसका प्रश्न जरूर होगा !!


28,  सफलता का एक ही मंत्र जो भी काम करो इमानदारी से करो अगर आप जमीन में आम की गुठली का बीज डालते हो तो आपको आम ही मिलेंगे बबूल के नहीं, इसी तरह मेहनत का बीज बोते रहो तो एक दिन सफलता की फसल जरूर काटोगै !!


29,  जिंदगी की मुसीबतें भी जमीन पर जमे हुए कीचड़ की तरह होते हैं कामयाब वही होते हैं जो कीचड़ को साफ करके अपना घर बसा लेते हैं !!


30,  जिंदगी में मुश्किलें आई तो उदास मत होना मेरे दोस्त क्योंकि कठिन रोल अच्छे एक्टर को ही दिए जाते है !! 



31,  दीपक आंधियों में भी जलते हैं, गुलाब कांटों में भी खेलते हैं, सफलता उन्हीं को हासिल होती है जो मुश्किलों रास्तो से नहीं डरते हैं !!


32,  कलयुग के दौर में बेटी पैदा करना कोई नहीं चाहता, लेकिन घर में बहु सबको चाहिए !!



33,  पृथ्वी लोक से एक दिन सबको जाना है,जो अच्छा कर्म कर जाएगा, बस उसका नाम इतिहास मे लिखा जायेगा !!


34,  खुद को सपनों को बुलंद करने के लिए इतना भागो कि एक दिन लोग आपके साथ फोटो खिंचवाने के लिए तुम्हारे पीछे भागे !!


35,  मेहनत इतनी करो कि गमले की हद को छोडकर, बरगद का पेड़ बन जाऔ !!





 Motivational hindi story 
बुढापे की लाठी ...☆☆☆

 एक बार एक गांव में एक किसान था उसके पास तीन बेटे थे .उनमें से दो बेटे पढ़ने लिखने में बहुत इंटेलिजेंट थे और तीसरे नंबर वाला बेटा पढ़ना लिखना तो दूर स्कूल जाना तक पसंद नहीं था. वह बस अपना खेती का काम करना पसंद करता था.  इसलिए उसके मां-बाप उसको लेकर हमेशा दुखी रहते थे, कि भगवान तुमने हमें यह निकम्मा बेटा क्यो दे दिया .
 पर शायद भगवान जो करता है वह बिल्कुल सही करता है. वो कभी गलत नहीं होता. कभी भी अपने बच्चों को गलत ना समझे जो भी भगवान ने दिये है वह बिल्कुल सही दिए हैं.
 किसान के दोनों बड़े बेटे पढ़ लिखकर एक बेटा डॉक्टर बन गया और दूसरा बेटा इंजीनियर बन गया . बड़ा बेटा पढ़ लिखकर डॉक्टर बनने के बाद शहर में चला गया और वहाँ  पढी लिखी डाक्टर लड़की मील गई और दोनों शहर में अपनी डॉक्टरी करने लगे, और दूसरा बेटा पढ़ लिखकर इंजीनियर बन गया. दुसरा बेटा इंजीनियर बनने के बाद विदेश चला गया और वहीं पर जाकर बस गया. और कभी वापिस नही आया.
अब गांव का किसान ना तो शहर में जा सकता था. अपने बेटे के पास रहने के लिए क्योंकि उसको गांव की ही आदत थी उसका दिल ही नहीं लगता था, शहर में जाकर और ना ही विदेश वाले बेटे पर जाकर रह सकता था. नालायक बेटे की भी शादी कर ली और वह भी बाल बच्चे दार हो गया .और गांव में अपने पिता की देखभाल करना और खेती भी संभाल  रहा था और साथ में बूढ़े मां बाप की सेवा भी कर रहा था. अब 
 बूढ़े मां बाप अब उसी नालायक बेटे के पास रहते थे जिसको वो खोटा सिक्का समझते थे. उस अनपढ़ बेटे और उसकी पत्नी ने अपने मां-बाप की बहुत सेवा की और उनके बुढापे का साहरा बना. जिस बच्चे को मां बाप नालायक कहते रहे और सोचते थे भगवान ने हमें निकम्मा बेटा दिया है  वही बेटा अब बुढ़ापे का सहारा बना .यह बात हमेशा याद रखना खोटा सिक्का बुरे वक्त में और खोटा बेटा बुढ़ापे में ही काम आता है.

कहानी से शिक्षा मिलती (moral of the story ......☆☆☆

कभी किसी को कमजोर मत समझो क्योंकि सोने के आभूषण अकसर लोहे की तिजौरी में रखे जाते है....!! 
 भगवान जो भी करता है सोच समझकर करता है, वह कभी किसी के  बुरे में नहीं है. उसने जो भी दिया है उसको सही समझ कर अपने भाग्य कि लिखा और परमात्मा की मर्जी समझो .

दिल के अल्फाज ....☆☆☆
किरण की कलम से.. उम्मीद करती हूं आपको पसंद आए हो और आप सब से ये उम्मीद करती हूं कि आप मेरे दिल के अल्फाज अपने friends और व्हाट्सएप, स्टेटस और फेसबुक पर जरूर शेयर करें. अगर आपको मेरे अल्फाजों में कहीं कोई कमी लगती हो. प्लीज कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें .मैं उन कमियों को दूर करने की कोशिश करूंगी thankyou for visiting my blog dilkalfaaz.in 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ