motivationl quotes in hindi | अबदुल कलाम के सुविचार | positive thoughts by dr Abdul klam |

Motivational and inspirational quotes by dr. Abdul kalam.in hindi-डाक्टर अब्दुल कलाम जी के सुविचार आपके लिए जीवन में प्रेरणा बन सकते हैं. डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम अपनी सादगी और इमानदारी जैसे गुणों की वज़ह से दुनिया में एक ऐसी मिसाल थे,इस तरह के पद पर रहने के बाद राजनीति में ऐसे लोग बहुत कम देखने को मिलते हैं.

अब्दुल कलाम के बारे में कुछ ऐसी हैरान करने वाली बातें और कहानियां है  बहुत बार सुनने को मिलते है। लेकिन अब्दुल कलाम से जुड़े कुछ किस्से जो लोगों को प्रभावित करते हैं. बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने इन बातों को अपने आखों के सामने घटते हुए देखा है.दरअसल आज के समय में जब एक बड़ा वर्ग राजा जैसा व्यवहार करता दिखाई दे तो उस टाइम अब्दुल कलाम ने अपनी सादगी और ईमानदारी की कई मिसाल कायम की हैं । यह बहुत बड़ी बात है एक इन्सान राष्ट्रपति के पद पर होते हुए किसी भी प्रकार का सरकारी खर्चे ना करना और सादगी भरा जीवन जीना यह बात किसी मिसाल से कम नही है.अब्दुल कलाम जी हम सबके लिए एक प्रेरणा और मिसाल बनकर सामने आये थे. वह राष्ट्रपति के पद पर भी होते हुए कोई बेहद सिंपल जीवन जीते थे.

  कलाम जी घर से एक बार उनके कुछ रिश्तेदार राष्ट्रपति भवन देखने आए जो कुछ 50 ,60 लोग थे उन सबको स्टेशन से राष्ट्रपति भवन लाया गया जहां उनको कुछ दिन ठहरने का इंतजाम किया गया लेकिन उiनके आने-जाने और रहने खाने का सारा खर्च अब्दुल कलाम ने खुद अपनी जेब से दिया था। ऐसा भी सुना गया था की वहां के अधिकारियों को साफ निर्देश दिया गया था कि इन मेहमानों के लिए राष्ट्रपति भवन की कारें इस्तेमाल नहीं की जाएंगी. जो भी खर्चा होगा वो सरकारी खजाने से ना होकर उनके  रहने और खाने-पीने का सारा खर्च अलग से रखा जाएगा और इसका भुगतान सिर्फ राष्ट्रपति अब्दुल कलाम ही करेंगे जो उनके निजी खाते से होगा.एक हफ्ते में इन रिश्तेदारों पर जो खर्च हुआ था वह लगभग 3 लाख के करीब था. वह सब खर्च राष्ट्रपति अब्दुल जी ने अपनी जेब से भरा था. 

जब राष्ट्रपति अब्दुल कलाम का समय खत्म हुआ राष्ट्रपति पद से तो उन्होंने उस विदाई संदेश देने के लिए कहा गया तो उसका कहना था विदाई कैसी अब मैं भी एक अरब देशवासियों के साथ एक सिम्पल इन्सान हूं।

 अब्दुल कलाम जी एक बार आईआईटी (बीएचयू ) बनारस के समारोह में मुख्य अतिथि बनकर गए थे. वहां मंच पर जाकर उन्होंने देखा जो पांच कुर्सियां रखी गई थी उनके बीच वाली कुर्सी एक आकार काफी बड़ी थी यह कुर्सी राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के लिए ही थी. यह इन बाकी कुर्सियों से बड़ी होने के कारण कार अब्दुल कलाम ने इस पर बैठने से मना कर दिया था. कोलिज के वाइस चांसलर ने उस कुर्सी पर बैठने का अनुरोध किया लेकिन अब्दुल कलाम जी सिपलं कुर्सी पर बैठ गये और यह दृश्य जब लोगों ने देखा तो पुरा होल तालियों से गुज उठा था। अगर कोई इस पद पर होता तो पता नहीं कितना खर्च सजावट पर ही हो जाता।

रतलाम से जुड़ा तीसरा किस्सा अब्दुल कलाम जी जब राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार केरल गए तो उनके ठहरने का राजभवन में इंतजाम किया हुआ था. वहां उनके पास आने वाले सबसे पहले मेहमान कोई नेता या अधिकारी नहीं  बल्कि सड़क पर बैठने वाला एक मोची और एक छोटे से होटल का मालिक था. एक विज्ञानिक के तौर पर कलाम ने त्रिवेंद्रम में काफी समय बिताया था. इस मोची ने कई बार उनके जूते गांठने का काम किया था, और उस छोटे से होटल के मालिक से कलाम ने कई बार खाना खाया था .

आज अब्दुल कलाम हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी कुछ बातें और संदेश जो हमेशा हमारे दिलों दिमाग पर छाई रहेंगी. उनकी एक बाते आज भी कई लोगों के लिए प्रेरणा का काम कर रही हैं .अब्दुल कलाम जी एक आम इंसान नहीं थे शायद वो किसी अवतार से कम नहीं थे .क्योंकि वह इतने बड़े पद पर भी रहने के बाद बहुत साधारण और सिंपल जीवन जीते थे. 

वह एक मिसाइल मैन के नाम से जाने जाते थे पर वह सच में एक मिसाल बनकर दुनिया में अपने नाम कर गए हैं .जब तक दुनिया रहेगी तब तक अब्दुल कलाम का नाम इतिहास में रहेगा.....।

अब्दुल कलाम के लिखे हुए कुछ प्रेरणादायक को सुविचार जो आपके लिए किसी टोनिक से कम नहीं है। 


Quotes. 1

 जीवन में पहली सफलता के बाद रुके नहीं ,क्योंकि यदि आप दूसरे प्रयास में असफल हो गए तो लोग यही कहेंगे आप की पहली सफलता भाग्य की वजह से मिली है...!!

Quotes. 2

सभी चिड़िया बारिश में छाया की तलाश करती हैं, परंतु गरूड अगर उसकी परवाह नहीं करता क्योंकि वह बादलों से ऊपर उड़ता है..!!



Quotes. 3

इंतजार करने वालों को सिर्फ उतना ही मिलता है जितना कोशिश करने वाले छोड़ देते हैं...!!


Quotes. 4

असफलता कभी मुझे पछाड़ नहीं सकती क्योंकि मेरी सफलता की परिभाषा बहुत मजबूत है...!


Quotes. 5

आकाश की तरफ देखिए हम अकेले नहीं है, सारा ब्रह्मांड हमारे लिए अनुकूल है और जो सपने देखते हैं और मेहनत करते हैं उन्हें फल अवश्य मिलता है....!!


Quotes. 6

एक अच्छी किताब हजार दोस्तों के बराबर होती है,जबकि एक अच्छा दोस्त एक लाइब्रेरी के बराबर होता है..!! 


Quotes. 7

सपना वह नहीं है, जो आप नींद में देखते हो, सपने वो है जो आपको नींद ही नहीं आने दे....!!



Quotes. 8

जीवन में कठिनाइयां हमें बर्बाद करने के लिए नहीं आती है, बल्कि यह हमारी छुपी हुई शक्तियों को बाहर निकालने में हमारी मदद करती हैं....!! 


Quotes. 9

कठिनाइयों को यह जान लेने दो कि आप उससे भी ज्यादा कठिन हो...!!


Quotes. 10

अगर आप सूर्य की तरह चमकना चाहते हो तो आपको सबसे पहले सूर्य की तरह जलना भी होगा...!!



quotes. 11

खोई हुई चीज चीज को याद मत करो और जो मिला है उसे बर्बाद मत करो 

Quotes. 12

देर से बनो मगर जरूर कुछ बनो क्योंकि वक्त के साथ लोग खैरियत नहीं हैसियत पूछते हैं..!! 


Quotes. 13

बुरी बात ये है कि समय कम है,मगर अच्छी बात ये है कि अभी भी समय है...!!


Quotes. 14

मैदान में अकेले में अकेले डटे रहने का साहस रखो फिर चाहे पूरी दुनिया आपके खिलाफ हो...!!

Quotes. 15

जब हम खुद को समझ लेते है तो कोई और हमारे बारे में क्या सोचता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता...!

Quotes. 16
किसीको हरा देना बेहद आसान है , लेकन किसी को जीतना बेहद मुश्किल :..... डाॅ अब्दुल कलाम

Quotes. 17
मनुष्य के लिए कठिनाइयों का होना बहुत जरूरी है क्योंकि कठिनाइयों के बिना सफलता का आनंद नहीं लिया जा सकता......!! अब्दुल कलाम

Quotes. 18
पेट , खाली जेब और झूठा प्रेम इंसान को जीवन में बहुत कुछ सीखा देता है...!!

Quotes. 19
क्रोध आने पर चिल्लाने के लिए ताकत नहीं चाहिए , मगर क्रोध आने पर चुप रहने के लिए बहुत ताकत चाहिए...!!
Quotes. 20
कोई इतना अमीर नहीं की अपना पुराना वक्त खरीद सके ,कोई इतना गरीब नही की अपना आने वाला वक्त ना बदल सके..!!

Quotes. 21
हर सुबह खुद से ये 5 बातें जरूर कहें ,मैं जो सोच सकता हूँ वो मैं कर सकता हूँ , मैं सबसे बेहतर हूँ ,मैं जीतने के लिए बना हूँ , जीत कर रहूँगा ,भगवान मेरे साथ है,आज का दिन मेरा दिन है, आज से मैं शुरुआत करने वाला हूँ ,एक कदम सफलता की ओर

Quotes. 22
सादगी से बढ़कर कोई श्रृंगार नहीं होता ,और विनम्रता से बढ़कर कोई व्यवहार नहीं होता ।

Quotes. 23
अध्यापन एक बहुत ही उत्कृष्ट पेशा है जो एक व्यक्ति के चरित्र , क्षमता , और भविष्य को स्वरुप देता है ।
 अगर लोग मुझे एक अच्छे शिक्षक के रुप में याद करे तो ये मेरे लिए सबसे बड़ी सम्मान की बात होगी..!!

quotes.24
फुर्तीले बनो, जिम्मेदारी उठायो, उन चीजो के लिए काम करे जिनमे आपको भरोसा है ,अगर आप ऐसा नहीं करेंगे , तो फिर आप अपनी किस्मत दुसरे लोगों के हवाले कर रहे हैं ...!!

Quotes. 25
कोई ठुकरा दे तो गलत रास्ते मत जाना , सही रास्ता चुनकर उनको गलत साबित कर देना ।


Quotes. 26
जब आपने सोच लिया है कि मुझे ये काम करना है तो फिर चाहे वो काम कितना ही कठिन क्यों ना हो एक बार उसे करने की कोशिश तो कीजिए ।


Quotes. 27
सुबह की नींद इंसान के इरादों को कमजोर बनाती है , मंजिल को हासिल करने वाले कभी देर तक नहीं सोते ।
Quotes. 28
दिल से फैसला  करो तुम्हें क्या करना है, दिमाग अपने आप तरकीब निकाल लेगा ।

Quotes.29 
दुआ करो कि हमारा भारत फिर से महान बने हर हिंदू विवेकानंद, और हर मुसलमान कलाम बने।

Quotes. 30
सफलता की ऊंचाई पर हो तो धीरज रखना .. पक्षी भी जानते हैं कि आकाश में बैठने की जगह नहीं होती 
...!!
Quotes. 31
जिस दिन हमारे सिग्नेचर ,ऑटोग्राफ में बदल जाए उस दिन मान लीजिए कि आप कामयाब हो गए हैं ।

Quotes. 32
हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जहाँ सुंदरता को रंग से देखा जाता है , शिक्षा को मार्कस से देखा जाता है और सम्मान पैसा देख कर दिया जाता है ।
⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘
Last thoughts:-
अगर आपको ये विचार अच्छे लगे तो आप अपने चाहने वालों को जरूर शेयर करे ।किसी भी काम  में सफलता हासिल करने के लिए मिटटी के घड़े से सीख लेना  बहुत जरूरी है, कयोंकि वह कच्ची मिटटी शुरू होकर कुम्हार के हाथों से मार खाकर आखिर तक आग में तपने के बाद कामयाब होता है। यह बात हमारे जीवन मे भी लागू होती है । कुछ पाने के लिए बहुत कुछ सहना पड़ता है तब जाकर सफलता मिलती हैं । अगर आप भी अपने किसी काम से निराश हो तो motivational quotes जरूर पढे यह आपको आगे बढने में बहुत करेंग ये thoughts आपकी  निराशा को आशा में बदल देगें  है। 
 











एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ