वजन कैसे कम करें | how to reduce obesity | वजन कम करने के लिए डाईट प्लान कैसे करें |

Tittle-वजन  कैसें कम करें-
अगर आप भी अपने मोटापे और तोंद की वजह से परेशान हैं तो बिल्कुल भी परेशान होने की ज़रूरत नहीं है।आज की इस भागदौड़ वाली जिंदगी में बहुत सारे ऐसे लोग मिल जायेंगे जो अपने बढ़ते वजन की वजह से बहुत परेशान रहते हैं, और वो चाहकर भी अपना वजन कम नही कर सकते कयोंकि वजन कम करना किसी तपस्या से कम नही है पर अगर इन्सान ठान ले कुछ करने की फिर वह दरिया को भी पार कर सकता है।
आज हम आपके लिए कुछ आसान उपाय और टिप्स लेकर आये है जिनसे आप घर बैठे आप अपना वजन कम कर सकते हो। इसके लिए बस आपको थोड़ी सी मेहनत करने की जरूरत है। 

हम आपको आज ऐसा सीक्रेट प्लान बताएँगे जिससे आप केवल 10 दिन में अपना 7 से 8 किलो वजन कम कर पाएँगे। हो सकता है आप कई महंगे तरीके अपना चुके हो और काफ़ी दवाइयां भी खाई हो, पर रिजल्ट जीरो रहा हो। मोटापा हमारी सुन्दरता को ही खराब नहीं करता बल्कि हमारे शरीर में कई तरह के रोग भी लग सकते है।

अब हम आपके साथ अपना 10 दिन का डाइट प्लान शेयर करने जा रहे हैं,ये डाइट प्लान केवल आपका वजन कम करने के लिए नहीं हैं बल्कि आपके शरीर को पूरी तरह से स्लिम बनाने और गुड लुकिंग बनाने के लिए हैं। इससे आपका वजन तो कम होगा ही साथ ही चेहरे पे निखार भी आएगा और कई तरह की बीमारियों से भी बचायेगा।


पहला दिन:----
पहले दिन आपको केवल फ्रूट्स खाने हैं। आज का दिन आपके लिए थोड़ा मुश्किल है क्यूंकि ये 1 शुरूआती दिन है, आप केले, अंगूर, आम को छोड़कर और सभी फल खा सकते हैं। हम सलाह देते हैं कि आप तरबूज, सेब, संतरे ये फल ज़्यादा खाए। आज आप जितना मन चाहे फ्रूट्स खा सकते हैं आज पहले शुरूआती दिन में आप अपनी बॉडी को आने वाले दिनों के लिए तैयार करने वाले हैं। आज आप फुल एनर्जी और न्यूट्रीशन वाले फल लेंगे।

दुसरा दिन:-----

पहले दिन आपने फ्रूट्स खाने है और अब आपका “Vegetable Day है।आज आपको Vegetable के अलावा और कुछ नहीं खाना है आप सब्जियों को कच्चा या फिर थोड़ा उबाल के खा सकते हैं। अगर हो सकें घीया ( लोकी) जयादा खाये।अगर आप खाने में आलू खाना पसंद करते हो तो केवल 1 ही आलू खायें इससे ज़्यादा नहीं खाये कयोंकि आलू से बहुत मोटापा बढता है। आज आप अपनी बॉडी को फाइबर और न्यूट्रीशन देंगे और आज कैलोरी नहीं खायेंगे।

तीसरा दिन:-----

आज तीसरा दिन है यानि आपका combination day है। आज आप फल और सब्जियां दोनों खा सकते हैं, केवल वही फ्रूट्स और सब्जियाँ खाएं जो उपर बताया गया है आज आप दिन भर जितना मन चाहे फ्रूट्स और सब्जियाँ खाये आलू बिल्कुल नहीं खाना है, आप चाहे तो सब्जियों का जूस निकाल कर और उबाल कर भी पी सकते हैं।

चौथा दिन:-------

आज 4th Day है और आप अभी तक काफ़ी अच्छा महसूस कर रहे होंगे। आज आपको पूरे दिन में केले और दुघ ही लेना है। आप दिन भर में 4 गिलास मिल्क पी सकते हैं और केवल 6 केले खा सकते हैं। आज आपके वजन कम करने का important दिन है। वैसे आपने सुना होगा कि केले वेट बढ़ने के काम आता है लेकिन हमारी डाइट प्लान में केला पोटैशियम और सोडियम के लिए खाना है। कयोंकि शरीर के लिए पोटैशियम लेना बहुत जरूरी है। इसके अलावा आज आप , टमाटर, बीन्स, अदरक, शिमला मिर्च का सूप बनाकर भी पी सकते हैं।

पांचवा दिन:------

य दिन आपके लिए पार्टी डे जैसा है। आज आप टमाटर, पनीर, और सोया को मिला कर एक बढ़िया सूप बनायें आपको ज्यादा से ज्यादा 6 टमाटर ही use करने हैं, ये सब आज आपकी बॉडी को क्लीन करने के लिए है। टमाटर में फाइबर बहुत जयादा पाया जाता है और पाचन के लिए भी अच्छा है।

छठा दिन:------
आज के दिन आप पनीर के साथ साथ दूसरी सब्जियां भी खा सकते हैं। लेकिन याद रहे आज आपको टमाटर avoid करना है। आज आप टमाटर नहीं खा सकते। आप सब्जियों का सूप बनाइए, वैसे आप अब काफ़ी हल्का महसूस कर रहे होंगे। आज आप केवल सूप और खूब पानी पियें। सब्जियों से आपकी शरीर को विटामिन और फाइबर मिलेगा।जिसकी वजह से आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी।

सातवाँ दिन:------

आज आपके dight प्लान का सातवां दिन है और आज का दिन काफ़ी important भी है। आज आप थोड़ा फ्रूट जूस लें, एक कप ब्राउन राइस या आधी चपाती और इसके अलावा जो भी सब्जी आपको अच्छी लगती है आज वो आप खा सकते हैं और पूरे दिन आपको पानी पर्याप्त मात्रा में पीना है।

आठवां दिन:-----
अब आपके शरीर इस काबिल हो जायेगा कि आपको हलका खाने की आदत डल जायेगी और शरीर चर्बी कम होनी शुरू हो जाती है इस तरह आप हर रोज किसी भी एक परकार के अन्न तयाग जरूर करे आज के दिन आप brown rice भोजन में ले और दिन भर पानी खुब पिये। और धयान रखे खाने के साथ पानी ना पियें

नौवां दिन:-----
अगर आप सच में ही पतले होना चाहते हो तो आप मुली, गाजर या लौकी का जुस जरूर ले। मुली का जुस बहुत जल्दी वजन कम करता है
बस थोड़ी आपको डाकर जरूर गंदी आयेगी पर कुछ पाने के लिए कष्ट जरूर उठाने पडते हैं। यह वजन कम करने का रामबाण उपाय है।

दसवां दिन :------
आप यह सब डाईट प्लान को फोलो करने के बाद अपनी दिनचर्या में exercise भी जरूर शामिल करे। वजन और पेट को कम करने के लिए रस्सी कुदना सबसे अच्छी exercise है। जिसको हम घर पर आसानी से कर सकते हैं।

अगर आप ये 10 दिन का डाइट प्लान अगर आप अच्छे से फॉलो करते हैं तो आपको वजन कम करने से कोई नहीं रोक सकता। वजन कम करना कोई मुश्किल काम नहीं है बस थोड़ी मेहनत और जीभ को लगाम लगानी पडती है। यह सब आप एक बार फोलो करके देखो अपका वजन जरूर कम होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ