झाईयों को कैसे ठीक करें | झाईयों के लिए घरेलू उपाय | home remedies for pigmentation |

 Tittle- झाईयों को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय-हमारे चेहरे और शरीर के कई हिस्‍सों पर दाग-धब्‍बे पड़ जाते हैं जिन्हे हम आम बोलचाल में झाईयो के नाम से जानते है। जिनके होने से सुंदर और बेदाग चेहरा बहुत ही भद्दा लगता है।यह हमारे शरीर के किसी भी हिस्‍सों पर पड़े गहरे दाग-धब्‍बों को पिगमेंटेशन या हाइपरपिगमेंटेशन कहा जाता है। त्‍वचा से संबंधित यह समस्‍या किसी भी उम्र में लड़के और औरतों को हो सकती है।
अधिक समय तक धूप में रहना पिगमेंटेशन का सबसे सामान्‍य कारण है। हालांकि, अन्‍य विभिन्‍न कारणों की वजह से भी शरीर पर पिगमेंटेशन हो सकती है जैसे कि हार्मोंस में बदलाव, प्रेगनेंसी, एंटीबायोटिक्‍स, हेयर रिमूवल, एलर्जी, गर्भनिरोधक गोलियों, आनुवंशिक दोष, विटामिन की कमी (विटामिन बी12 और फोलिक एसिड), त्‍वचा पर जलन और खुन की कमी आदिके काम करता है यह समस्या होती है।  
आप घर पर ही विभिन्‍न घरेलू नुस्‍खों की मदद से पिगमेंटेंशन से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि, अगर आपको पिगमेंटेशन की समस्‍या बहुत ज्‍यादा है तो त्‍वचा पर कुछ भी इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार त्‍वचा विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

किसी भी रोग या स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या के गंभीर रूप लेने पर चिकित्‍सक की सलाह लेना जरूरी होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप घर पर ही पिगमेंटेशन से छुटकारा पा सकते हैं।

नीचे बताई गई सारी सामग्रियां  घेरेलू और प्राकृतिक हैं और इन्‍हें आप अपने रोज़ाना स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप किसी भी नुस्‍खे का इस्‍तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्‍ट कर लें। पैच टेस्‍ट कलाई पर किया जाता है जिससे ये पता चल जाता है कि आपकी त्‍वचा के लिए वो चीज़ सुरक्षित है या नहीं। अगर पैच टेस्‍ट के दौरान लालपन, खुजली या जलन महसूस होती है तो उसका इस्‍तेमाल न करें।  यह सब सामान हमारे घर पर आसानी से मिल जाती है 


झाईयों के लिए रामबाण उपाय :----

झाइयों को दूर करने के उपाय करें हल्दी पाउडर और नींबू :------
झाइयों को दूर करने के उपाय करें हल्दी पाउडर और नींबू से ---
एक चम्मच नींबू का जूस,एक चम्मच हल्दी पाउडर।
विधि - एक कटोरे में दोनों सामग्री को मिला लें और एक मुलायम पेस्ट तैयार कर लें।अब अपनी त्वचा को सबसे पहले साफ़ कर लें और फिर इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं।15 मिनट तक इस मिश्रण को लगे रहने दें।फिर अपनी त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें।
इस मिश्रण को रात को सोने से पहले पूरे दिन में एक बार ज़रूर लगाएं।
हल्दी पाउडर और नींबू के जूस के फायदे -
हल्दी को आमतौर पर सभी के घरों में इस्तेमाल किया जाता है। ये धब्बों को साफ़ कर त्वचा पर एक चमक लाने में मदद करता है। ये त्वचा के PH स्तर को भी नियंत्रित रखता है।

कच्चे आलू :------


सामग्री :- एक कच्चा आलू।
कुछ मात्रा में पानी
विधि :---सबसे पहले आलू को धो लें और उसे फिर आधे आधे हिस्से में काट लें।अब कटे हिस्से के ऊपर पानी की कुछ मात्रा डालें।
फिर आधे आलू को प्रभावित क्षेत्रों पर सब तरफ से लगाएं।
अब दस मिनट तक इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें और फिर प्रभावित क्षेत्र को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें।
झाइयों पर कच्चे आलू का इस्तेमाल कब तक करें -
पूरे दिन में तीन से चार बार एक महीने के लिए इस प्रक्रिया को करते रहें।
आलू को चेहरे पर रगड़ने से झाइयां, काले धब्बे जैसे निशान कम होते नज़र आएंगे। ये इसलिए क्योंकि आलू में एन्ज़ाइम होते हैं जिसे कैटेकोलेस कहा जाता है जो मेलानोसाईट को रोकने में मदद करता है। इससे झाइयां जैसी समस्या दूर होती हैं।

नींबू:---- 

एक नींबू,दो चम्मच आर्गेनिक शहद।
विधि:----नींबू को सबसे पहले कट करें और इसके जूस को एक कटोरे में डाल लें।नींबू के जूस में अब शहद को मिला लें और इस मिश्रण को अच्छे से चलाएं। अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं।15 मिनट तक इसे लगाकर रखें। इसके बाद अपनी चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले।​
जब तक आप नतीजा न देख लें तब तक इसे पूरे दिन में दो बार ज़रूर लगाएं।
नींबू का जूस एक प्राकृतिक ब्लीचिंग पदार्थ है साथ ही शहद भी त्वचा को नमी देता है। ये गुण झाइयों को कम करने में मदद करते हैं। नींबू विटामिन सी का स्त्रोत होता है और इसमें प्रभावित एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो त्वचा को सूरज की किरणों से बचाते हैं।

झाइयों के लिए रामबाण है 
सेब का सिरका :----

एक चम्मच सेब का सिरका, दो चम्मच पानी।
विधि :---सबसे पहले सेब के सिरके को पानी में मिला लें।
अब इस मिश्रण को अपने प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इस मिश्रण को पांच मिनट के लिए ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।फिर अपनी त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें।
जब तक आपको नतीजा न दिख जाये तब तक इसका इस्तेमाल पूरे दिन में दो बार ज़रूर करें।
सेब के सिरके में मौजूद एस्ट्रिजेंट गुण त्वचा के प्राकृतिक रंग को बनाये रखने में मदद करते हैं। सिरके में बीटा केरोटीन के भी गुण होते हैं जो ख़राब होने वाली त्वचा का इलाज करते हैं। सेब का सिरका प्राकृतिक तरीकों से त्वचा को कोमल और चमकदार बनाता है।

झाइयों से छुटकारा पाने के लिए करें लाल प्याज का उपयोग:-----
एक ताज़ी प्याज के सबसे पहले टुकड़े कर लें।अब टुकड़ों को हाथों में लें और फिर उसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। दस मिनट तक इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें और फिर अपनी त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। इसके आलावा आप प्याज को मिक्स करके निचोड़ लें और जूस को अपने प्रभावित क्षेत्रों पर लगाए।
झाइयों पर लाल प्याज का इस्तेमाल तब तक करें, जब तक आपको नतीजा न दिख जाये तब तक पूरे दिन में दो बार इसे ज़रूर लगाएं।
प्याज विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण झाइयों का इलाज करने में मदद करते हैं।

एलोवेरा :-----

दो चम्मच एलो वेरा जेल, आधा चम्मच शहद।
एक कटोरे में शहद और एलो वेरा जेल को मिला लें।
अब दस मिनट के लिए मिश्रण को ऐसे ही छोड़ दें।दस मिनट के बाद अपनी त्वचा पर मिश्रण को लगाएं।
फिर इसे ऐसे ही 20 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें।अब अपनी त्वचा को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें।
झाइयों पर एलो वेरा का इस्तेमाल तब तक करे। इस मिश्रण को पूरे दिन में एक बार ज़रूर लगाएं।
यह त्वचा के प्राकृतिक PH स्तर और तेल के स्तर को छेड़े बिना एलो वेरा को त्वचा को साफ़ करने के लिए जाना जाता है। ये काले धब्बों को दूर करता है साथ ही सूरज की किरणों से भी बचाता है।

खीरा:----- (cucumber)

एक चम्मच खीरे का जूस, एक चम्मच शहद,एक चम्मच नींबू का जूस एक कटोरी में सबसे पहले सारी सामग्री को मिला लें।अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं।
अब मिश्रण को दस मिनट के लिए त्वचा पर ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।
फिर अपनी त्वचा को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें।​रोज़ाना इस मिश्रण को पूरे दिन में दो बार लगाएं।
खीरा हमारी त्वचा को फिर से निखारने के लिए जाना जाता है। खीरे का इस्तेमाल झाइयों और काले धब्बों के लिए भी किया जाता है।


संतरे का छिलका:---- (Orange)

एक संतरा छिला हुआ,1 चम्मच नींबू का जूस,1 चम्मच दूध,1 चम्मच शहद।
विधि:----- संतरे के छिलकों को सूरज के सामने सूखने के लिए रख दें। तब तक रखें जब तक ये डिहाइड्रेटेड न हो जाएँ।
जब एक बार सूख जाएँ फिर छिलकों को मिक्सर में डालकर एक पाउडर तैयार कर लें।
पाउडर में अन्य बची सामग्रियों को भी डाल दें ।अब इस मिश्रण को अच्छे से चलाने के बाद प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं।इस मिश्रण को त्वचा पर 20 मिनट के लिए ऐसे लगा हुआ छोड़ दें।फिर अपनी चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
तीन चार संतरों के छिलकों को एक साथ सूखाने के लिए रख दें। जिससे आपको ये प्रक्रिया रोज़ रोज़ न दोहरानी पड़े।

संतरे का छिलका के लाभ :------
संतरों के छिलकों में साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा से मेलानिन को दूर करता है और इससे झाइयों का इलाज धीरे धीरे होने लगता है।

बादाम :----

5-6 बादाम,1 चम्मच शहद,
नींबू के जूस की कुछ बूँदें, 1/2 चम्मच दूध।
विधि:----रातभर के लिए बादाम को पानी में डालकर सोखने के लिए रख दें।फिर सुबह को बादाम को मिक्सर में मिक्स कर लें और एक मुलायम पेस्ट तैयार कर लें।आप थोड़ा दूध भी मिला सकते हैं अगर पेस्ट मुलायम नहीं हो रहा है तो अब अन्य बची सामग्रीयों को बादाम के पेस्ट में मिला दें पेस्ट को अच्छे से मिलाने के बाद इसे अपनी त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। फिर इसे रातभर के लिए त्वचा पर ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।सुबह में त्वचा को ठंडे पानी से धो लें।
हर रात, सोने से पहले इसे दो हफ्ते तक अपनी त्वचा पर लगाएं। दो हफ्ते के बाद इलाज को थोड़ा कम कर दें। फिर इसे आप हफ्ते में दो बार लगा सकते है।
बादाम विटामिन ई का एक अच्छा स्त्रोत होते हैं जिसे स्किन विटामिन भी कहा जाता है। इसमें प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद हैं जो त्वचा की झाइयों का इलाज करने में मदद करते है और त्वचा को स्वस्थ भी रखते हैं।

टमाटर:----
1 टमाटर का जूस,2 चम्मच दलिया,1/2 चम्मच दही ।एक कटोरे में ये सभी सामग्रियों को एक साथ मिला लें।अब इस मिश्रण को अपने प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं।जब तक ये मिश्रण सूख न जाये तब तक इसे बीस मिनट तक लगाकर रखें।
फिर अपनी त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। इस पेस्ट को पूरे दिन में एक बार ज़रूर लगाएं।
टमाटर में प्राकृतिक ब्लीचिंग उत्पाद होता है और टमाटर से बना फेस मास्क त्वचा को फिरसे निखारने में मदद करता है। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा में कसाव लाता है और धब्बों को दूर करता है। जई मृत त्वच को एक्सफोलिएट करता है, जवान दिखाता है साथ ही स्वस्थ परत भी बनाता है। ये सभी सामग्रियां आपकी झाइयों के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

चंदन पावडर  :---

दो चम्मच चंदन की लकड़ियों का पाउडर,दो चम्मच गुलाब जल सभी सामग्रियों को एक साथ मिला लें और एक मुलायम पेस्ट तैयार कर लें।
अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।पेस्ट को लगाने के बाद इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।अब इस पेस्ट को गुनगुने पानी से धो लें। इस पेस्ट को पूरे दिन में दो बार ज़रूर लगाएं।
चंदन एक बेहद प्रभावी ब्लड प्यूरीफायर है जो झाइयों का इलाज करने में मदद करता है। ये सामग्री आमतौर पर सनस्क्रीन में इस्तेमाल की जाती है। चंदन सूरज की किरणों से बचाने में बेहद लाभदायक सामग्री है।

झाइयों का रामबाण इलाज है एवोकाडो :---(Avocado)

यह एक तरह का पका हुआ एवोकाडो फल है। एवोकाडो को तब तक मैश करें जब तक इसकी गुठली बनना कम न हो जाय। अब मैश एवोकाडो को त्वचा पर लगाएं और इसे फिर आधे घंटे के लिए ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।फिर अपनी त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें।
एक महीने के लिए इस पेस्ट को पूरे दिन में दो बार ज़रूर लगाएं।
एवोकाडो में विटामिन सी और ओलिक एसिड होता है जो झाइयों के लिए एक बेहतरीन उपाय है। ये त्वचा की स्थिरता को बनाये रखता है और त्वचा को नमी देने में मदद करता है।

चेतावनी ::::::::::::
एवोकाडो में लेटेक्स एन्ज़ाइम होता है जो कुछ लोगो के लिए एलर्जी का कारण बन जाता है। तो इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

पपीता:----(Papaya)
2 चम्मच पपीता का गूदा,एक चम्मच शहद,1 बड़ा चम्मच दूध।

विधि :---एक कटोरे में सारी सामग्रियां मिला लें और एक मुलायम पेस्ट तैयार कर लें।अब इस मिश्रण को अपने प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं।
अब अपनी त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। पपीते में पपाइन नामक एन्ज़ाइम होता है जिसमे बेहद प्रभावी एक्सफ़ोलीटिंग गुण होते हैं। ये मृत त्वचा को खत्म करता है और नयी कोशिकाओं को बढ़ावा देता है। इसकी मदद से झाइयों का इलाज होता है।

Last alfaaz- 
अगर यह सब घेरेलू और आयुर्वेदिक उपाय अच्छे लगे तो हो आप अपने चाहने वालों जो  लोग इस समस्या से ग्रसत है उनको जरूर शेयर करे।

All information and articles available on this site are for educational purposes only. The information given here should not be used for diagnosis or treatment of any health related problem or disease without expert advice. A qualified medical⁹ practitioner should always be consulted for medical examination and treatment

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ