फिटकरी के फायदे | फिटकरी के औषधीय गुण | चर्म रोगों के लिए फिटकरी का उपयोग कैसे करें |


फिटकरी एक अदभुत औषधि है जो हमारे घर में बहुत आसानी से पाई जाती है। फिटकरी में बहुत सारे गुण पाये जाते है जिससे हम घेरेलू उपचार खुद कर सकते है। फिटकरी एक ठोस पदार्थ है इसे हम सही इस्तेमाल करने के लिए पिसकर युज कर ले। यह कई प्रकार की तवचा समन्धी रोगों के लिए बहुत उपयोगी है। आईये जानते हैं हम किस प्रकार इसका प्रयोग कर सकते है। 

फिटकरी के फायदे:---------

1. चोट लग जाने पर अगर आपको कोई चोट लग गई हो या फिर घाव हो गया हो और उससे लगातार खून आ रहा हो तो फिटकरी के पानी से घाव को धो लें. इससे खून बहना बंद हो जाएगा. फिटकरी के पानी की जगह आप फिटकरी को महीन पीसकर भी प्रयोग में ला सकते हैं।

2. चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मददगार अगर आपके चेहरे पर भी झुर्रियां आ गई हैं तो फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. आप चाहें तो फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें. कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

3. पसीने की बदबू दूर करने के लिए अगर आपको भी बहुत पसीना आता है और आपके पसीने से बदबू भी आती है तो फिटकरी का इस्तेमाल आपके लिए खासतौर पर फायदेमंद रहेगा. फिटकरी का एक महीन चूर्ण बना लें. नहाने से पहले फिटकरी के इस चूर्ण की कुछ मात्रा पानी में डाल दें. इस पानी से नहाने से आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी.

4. दांतों की समस्या का कारगर समाधान फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है. दांत में दर्द और मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है. ये एक नेचुरल माउथवॉश है। दांत दर्द होने पर फिटकरी के पानी से गरारे करना फायदेमंद रहता है।

5. दमा, खांसी और बलगम की समस्या का समाधान अगर आपको दमा की शि‍कायत है तो फिटकरी आपकी इस समस्या का रामबाण इलाज है. फिटकरी के चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर चाटने से दमा और खांसी में फायदा होता है। 

6. सिर की गंदगी और जुंओं को मारने का घरेलू उपाय अगर आपके सिर में जुंएं पड़ गई हैं तो फिटकरी के पानी से बाल धोना फायदेमंद रहेगा. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण के चलते जुंएं मर जाती हैं और सिर की सारी  गंदगी भी धुल जाती है।

7. यूरीन इंफेक्शन होने पर यूरीन इंफेक्शन हो जाने पर भी फिटकरी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। प्रतिदिन फिटकरी के पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से इंफेक्शन का खतरा दूर हो जाता है. इसके अलावा पानी में घुलनशील अशुद्धि को दूर करने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है।

8. बालों के लिए:-----
अनचाहे बालों से दिलाएं निजात
आप चुटकीभर फिचकरी से अनचाहे बालों से भी निजात पा सकते है। इसके लिए चुटकी भर फिचकरी को गुलाबजल में मिला लें। इसके बाद अनचाहे बालों पर लगाकर धीरे से मसाज करें। इससे आपको निजात मिल जाएगा।


9. रक्त के बहाव को कम करने के लिए फिटकरी बहुत काम की चीज है। किसी चोट के कारण रक्त का बहाव हो तो उस स्थान पर फिटकरी लगाना फायदेमंद होता है। इसके अलावा फिटकरी लगाने से बैक्टीरिया भी नहीं पनपते।

10. त्वचा के दाग धब्बे हटाने के लिए फिटकरी एक बढ़िया उपाय है। आप चाहें तो नियमित रूप से चेहरे पर फिटकरी से मसाज करें या फिर फिटकरी से पानी से चेहरे को साफ करें। त्वचा बेदाग हो जाएगी।

आज के इस कोरोना के दौर में social  media पर फिटकरी के बहुत सारे उपाय बताए जा रहे हैं। कुछ लोगों का दावा है फिटकरी के गरारे करने से करोना होने से हम बच सकते हैं, जबकि इसका कोई सही  प्रमाण नहीं है। लेकिन अगर हम कर लेते हैं गरारे तो कोई नुकसान भी नहीं होगा। अगर आपके घर में भी कोई क्रोना से पीड़ित है तो इसके गरारे जरूर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ