motivationl quotes by amitabh banchan | अमिताभ के सुविचार | positive thoughts in hindi |

अमिताभ बच्चन के सुविचार ----- Amitabh Bachchan best Quotes in hindi- अमिताभ बच्चन का नाम सुनते ही सबसे पहले मेरे दिल में यही ख्याल आता है  कि खुदा ने इस इंसान की किस्मत किस कलम से लिखी होगी जो इतनी ऊंचाई पर पहुंचने के बाद भी इतना सादगी से भरा जीवन जीता है, वरना जिस ऊंचाई पर अमिताभ बच्चन हैं यहां पर पहुंचने पर लोगों का दिमाग खराब हो जाता है।
 यह एक ऐसा महान सितारा है Bollywood industry का महान सितारा हैं जिन्होंने भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में अपने अभिनय से करोड़ों दिलों में अपनी एक ख़ास जगह बनाई है।

अमिताभ बच्चन का जीवन काफी संघर्ष पूर्ण रहा है। अपनी लाइफ में उन्होंने कई असफलतायो का सामना किया। अपने  positive विचारों से आगे बढ़ते गये और आज वो सफलता की उस बुलंदी पर हैं जो एक आम इन्सान सोच भी नहीं सकता।

आइयें जानते हैं अमिताभ बच्चन के सर्वश्रेष्ठ सुविचार ----

1- कोई भी व्यक्ति पूरी तरह से पूर्ण नहीं हो सकता, और आलोचना हमेशा स्वागत और अपेक्षित है।



2- जो बीत  गया है  उसको देखने में मैं अपना समय बर्बाद नहीं करता। मुझे यह याद है, लेकिन मुझे ऐसा कुछ उद्देश्य नहीं दिख रहा है जिसकी वजह से में पीछे देखूं।

3- लोगों और समुदायों के लिए एक साथ आना कुछ सकारात्मक माना जाना चाहिए। जब विचार एक साथ आते हैं, तो एक व्यक्ति  की तुलना में यह विचार अधिक सकारात्मक हो सकते हैं।

4- सभी को यह स्वीकार करना चाहिए कि हम उम्र भर हमेशा चापलूसी नहीं करेंगे।



5- नहीं’ अपने आप में संपूर्ण वाक्य है। कोई मतलब नहीं है, और जब कोई इसे कहता है, तो आपको रोकने की आवश्यकता है।

6- आप जीवित रहने के लिए क्या करते है और आपके जीने का उद्देश्य क्या है इन दोनों बातों में बहुत फर्क है।

7- आप बिना किसी वजह के अच्छे बनो। वजह से तो बहुत बने फिरते हैं।

8- मेरे पिता कवि हैं, वह इस देश के साहित्यिक दिग्गज हैं – हिंदी में लिखते हैं – और काफी अनोखे भी हैं , क्योंकि उन्होंने p.h d. अंग्रेजी साहित्य से की और हार्वर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाया, जो विदेश के सबसे प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक है।

9- नफरत का अपना कोई वजूद नही होता है वह तो सिर्फ प्यार की गैर मौजूदगी का नतीजा है।


10- हम सभी के अंदर एक ऐसी अलौकिक शक्ति का भंडार जो तभी बाहर आता है जब वक्त हमारा इम्तिहान लेता है।


11- किसी को भी अपनी उम्र का बढना अच्छा नही लगता, लेकिन हमे स्वीकार करना होगा की हमारी उम्र भी समय के साथ बढ़ेगी।

12- हम सभी में  कोई एक साधारण प्रतिभा होती है बस जरूरत है उस प्रतिभा को निखारने की।

13- झूठा, निराधार और गलत ज्ञान बहुत खतरनाक होता है, उससे अच्छा की हम अज्ञानी, अशिक्षित और विद्याहीन ही रहे।

14- यदि आप अपनी नजरें सूर्य पर रखेंगे तो आपको परछाइयां कभी भी नही दिखेगी।

15- “ममुझे इस बात से भी कभी कभी दुःख होता है की मेरे पास पूर्णरूप से निरोग एंव स्वस्थ शरीर नहीं है।

16- यह कभी मत सोचें की तेज बोलकर हम शक्तिशाली बन सकते हैं और धीमा बोलकर कमज़ोर।

17- मैंने महान बनने की कोशिश कभी नहीं की। मैंने अपने हर काम में 100 प्रतिशत देने की कोशिश की है।

18- दर्शक बदल जाते हैं क्योकि ज़िन्दगी बदल जाती है। देश बदल जाते हैं क्योंकि भौगोलिक, जलवायु, सामाजिक और नैतिक रूप  बदलते हैं। कई चीजें होती हैं, और सिनेमा एक मायने में, यह दर्शाता है कि दुनिया में क्या हो रहा है।

19- मैं बहुत भाग्यशाली हूं जो मैंने फिल्म इंडस्ट्री में अपना समय बिताया। मैंने कई  फिल्म निर्माताओं, अभिनेताओं और तकनीशियनों की कई पीढ़ियों के साथ काम क्या है। लोगों को बदलते हुए और सामग्री में बदलाव को देखकर एक बड़े अनुभव का एक बड़ा हिस्सा बना हूँ।

20- मुझे विश्वास है कि कल मेरे लिए एक और चुनौती है। मुझे यकीन है कि मेरे करने के लिए बहुत कुछ है, क्योंकि अभी भी बहुत सारे और बहुत सारे सामान हैं।”


21- मैं एक पेशेवर हूँ , और इस रूप में मैं आत्मसंतुष्ट होने का जोखिम नहीं उठा सकता।

22- विदेशियों को भारत और इसकी संस्कृति की विविधता का कोई पता नहीं है। हमें उम्मीद है कि हम उन्हें उस विविधता की झलक दे पाएंगे।

23-मुझे जो भी खाली समय मिलता है, मुझे न्यूज और स्पोर्ट्स शो देखना अच्छा लगता है।

24- मैं कैमरे के बजाय एक चेहरे से बात करूंगा।

25- हम अपने करियर में बहुत सारी भावनाएं निभाते हैं, ऐसी भावनाएं जो वास्तविक जीवन में हम सिर्फ एक बार करते हैं। उदाहरण के लिए, मेरा किरदार लगभग 10 फिल्मों में मर गया है, इसलिए आपको इसे करने के लिए अलग-अलग तरीकों की खोज करनी होगी।

26- मैं किसी भी तकनीक का उपयोग नहीं करता; मैं एक अभिनेता होने के लिए प्रशिक्षित नहीं हूं। मुझे बस फिल्मों में काम करने में मजा आता है।

27- मैंने कभी अपने आप को सुपरस्टार नहीं माना।

28- मैंने राजनीती करना समाप्त किया क्योंकि  जल्द ही मुझे पता चला कि भावना का वास्तव में राजनीति में कोई स्थान नहीं है। यह बहुत अधिक जटिल और जटिल खेल है, और मुझे नहीं पता कि इसे कैसे खेलना है।

29- राम गोपाल वर्मा सबसे उल्लेखनीय प्रतिभा है और इसने हमें कुछ बहुत ही मूल्यवान प्रतिष्ठित फिल्में दी हैं। मुझे उसके साथ काम करने में मजा आता है।

30- मुझे कभी-कभी लगता है कि मेरा जन्म विवाद को आकर्षित करने के लिए हुआ है।

31- मुझे नहीं पता कि दूसरे मेरे बारे में कैसे सोचते हैं, लेकिन अगर मुझे सड़कों पर चलना है, तो मैं चलूँगा, और अगर मुझे हवाई अड्डे पर एक कतार में खड़े होने की जरूरत है, तो यह भी ठीक है।

32- मैं कल के बारे में असुरक्षित हूं। क्या मुझे दूसरी नौकरी मिलेगी?
क्या इसकी सराहना होगी?
मैं तब तक अभिनय करूंगा जब तक मेरे पास एक चेहरा और शरीर है जो लोगों के लिए स्वीकार्य है, लेकिन मुझे अभी भी चिंता है कि अगर मैं कल बेहतर नहीं करता हूं, तो यह सब चलेगा।

33- हमारे जीवन में गीत और नृत्य होना चाहिए; हमने भारत में सिनेमा की स्थापना के समय से ही ऐसा किया है। हमारी कहानियां बहुत सामाजिक-आधारित हैं, बहुत मानवीय-आधारित हैं। हम एक बहुत ही भावुक राष्ट्र हैं।

34- मेरे साथ काम करते समय जूनियर कलाकार पता नहीं क्यों इतना डरते है, जबकि मेरी परिस्थिती भी ठीक उन्ही की जैसे होती है।

35- मुझे वास्तव में ‘पिकू’ जैसी फिल्म में काम करने के बाद अच्छा लगा, क्योंकि कई लोग मेरे चरित्र से संबंधित हो सकते हैं। मुझे अपने प्रशंसकों से पत्र मिले, जिसमें बताया गया कि मेरा चरित्र उनके दादा-दादी से जैसा मिलता है।



अगर आपको अमिताभ बच्चन जी की है यह सुविचार प्रभावित करते है तो कृपया करके आप इन सभी शु विचारों को अपने दोस्तों और चाहने वालों को जरुर शेयर करें हो सकता आपके एक शेयर से किसी के अन्दर काम करने का जज्बा बन सकता है। एक सुविचार किसी की जिंदगी बदल सकता है, कयोंकि जिन्दगी में कभी भी बदलाव आ सकता है।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ