अंडरआर्म्स और जांघो के कालेपन को दूर करने के आसान घेरेलू उपाय:----


अंडरआर्म्स और जांघो के कालेपन को दूर करने के आसान घेरेलू उपाय:----

बहुत सारी लोगों की बाजु और जांघों की तवचा के ऊपर बहुत ज्यादा कालापन आ जाता है। खासकर महिलाएं स्लीवलेस या छोटे कपड़े पहनने में अपनी तवचा के काले रगं की वज़ह से परेशानी आती है तो आप ये घरेलू टिप्स आजमा सकते हैं। 
आइये हम जानते हैं कि कया लगाये जिससे हमारे अंडरआर्म्स का कालापन कम हो जायेगा।

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपने चेहरे, हाथ-पैरों का ख्याल तो बहुत अच्छे से रख लेते हैं, लेकिन कई बार स्लीवलेस पहनने या शॉर्ट्स पहनने से कतराते हैं। क्योंकि उनके अंडरआर्म्स या फिर जांघों में जो कालापन होता है वो बहुत ही ज्यादा गंदा लगता है। ऐसे में अगर आप भी इससे काफी परेशान हैं तो अंडरआर्म्स और जांघों या ऐसी ही जगह जैसे कमर के कालेपन के लिए आप एक home remedies का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह सब सामग्री नेचुरल चीज़ों से बनी है और अगर आप चाहें तो आप इसे अपनी जरूरत के हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं जैसे इसकी सामग्री बढ़ा सकते हैं। तो चलिए आपको सबसे पहले ये बताते हैं कि आखिर आपके अंडरआर्म्स और इनर स्किन काली क्यों होती है।


क्यों काले होते हैं अंडर आर्म्स और जांघे:-----

1.पसीना जिसमें यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा आना।

2. डियो और परफुयम का ज्यादा इस्तेमाल करना।

3. हेयर रिमूवल क्रीम का ज्यादा इस्तेमाल करना।

4. अच्छी तरह सफाई ना करना

5. टेलकम का इस्तेमाल करना

6. हेयर इरेजर का जयादा इस्तेमाल करना

ये सारे कारण आपकी स्किन को डार्क करने का काम करते हैं और जहां भी स्किन मुड़ी हुई होती है जैसे प्राइवेट पार्ट्स, अंडरआर्म्स आदि सब जगह स्किन ज्यादा काली हो जाती है। ऐसे में होम रेमेडी आपकी मदद कर सकती है।

सामग्री----1 चम्मच एलोवेरा जेल

1 चम्मच टूथपेस्ट (नॉन जेल बेस्ड)

1 चम्मच सूजी, 1चम्मच नींबू का रस,1 चम्मच बेसन

अगर आपको लगता है ये ज्यादा गाढ़ा हो गया है तो आप इसके अंदर एलोवेरा जेल को ज्यादा मिला सकते हैं। इसकी कंसिस्टेंसी ऐसी होनी चाहिए कि ये आपके अंडरआर्म्स और प्राइवेट पार्ट्स पर लगे तो, लेकिन बहे नहीं।
अब आता है इस रेमेडी का सबसे मुश्किल काम और वो है कि इसे लगाकर आपको थोड़ी देर बैठना है। टूथपेस्ट के कारण आपको ठंडक का अहसास होगा और अगर बहुत ज्यादा ठंडा लग रहा है या जलन हो रही है तो इसे हटा दें। इसे 15-20 मिनट आपको अपनी तवचा पर लगाकर रखना है।
ये होम रेमेडी किसी भी ऐसी जगह लगाई जा सकती है जहां स्किन मुड़ने की वजह से आपकी स्किन में कालापन आ रहा हो।

इस पैक को छुड़ाने के लिए ये तरीका आजमाएं-

एक बार 15-20 मिनट का समय हो गया तो इस पैक को छुड़ाने के लिए आपको अलग तरीका अपनाना होगा। आप अपनी उंगलियों को डिप करें और फिर छोटे-छोटे सर्कल्स में मसाज करें। ऐसा करने से आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा। आपको ये मसाज करीब 10 मिनट तक करनी है। अंडरआर्म्स और जांघों में इतनी देर तक मसाज करने से यकीन मानिए ये काफी मददगार साबित हो सकता है। इसे नरम हाथो से ही मसाज करना होगा।
इसके बाद आप अच्छी तरह से नहाकर साफ कर ले। इसे ऐसे साफ करें कि पैक का कोई हिस्सा न रह जाए आपके शरीर में।

2. अगर आप जयादा देर तक नहीं बैठ सकते तो नींबू के साथ भी रगडकर तवचा का रगं साफ कर सकते हो इसको आपको नहाते समय हररोज करे।

आलू का प्रयोग:-----
आलू में विटमिन ए, बी और सी प्रचूर मात्रा में होता है और आलू के इस्तेमाल से आपके अंडरआर्म्स की त्वचा का प्राकृतिक तरीके से ब्लीच हो सकता है। आलू के टुकड़े आर्मपिट पर लगाने से स्किन में बने पैच और काले हो जाने की समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है। इसके अलावा आप आलू के रस और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर भी अंडरआर्म्स में लगा सकती हैं। इससे भी बेहतर नतीजे मिलेंगे।


बैंकिग सोडा का इस्तेमाल:-----
अंडरआर्म्स के तवचा जल्दी छूटती नहीं है जिसकी वजह से डेड स्किन सेल्स जमा होते हैं और अंडरआर्म्स की त्वचा बदरंग, पैची और डार्क हो जाती है। बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इससे आर्मपिट को स्क्रब करें। इससे अंडरआर्म्स के रोमछिद्र खुलेंगे और बदबू भी दूर होगी। बेकिंग सोडा में नारियल तेल मिलाकर भी मसाज कर सकती हैं। इस पेस्ट को एक हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं।

अब अगला स्टेप आता है मॉइश्चराइजिंग का। अगर आपने अपने इस पैक को ठीक से मॉइश्चराइज नहीं किया है तो ये ड्राईनेस का शिकार हो जाएगी। ड्राईनेस की वजह से भी डार्कनेस बढ़ती है, इसलिए ये जरूरी है कि आप कोई अच्छा मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें। इस पूरे प्रोसेस को हफ्ते में 1 बार ही करना है और ये काफी असरदार साबित हो सकता है।
यह उपाय बहुत ही सस्ता और घरेलू उपाय है और इसको करने का कोई नुकसान भी नहीं है इसको आप आसानी से घर में रहकर कर सकते हैं यह बहुत ही असरदार और आजमाया हुआ तरीका है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ