नाखून कैसे बढाये | नाखून बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय | Home remedies tips for nails |


Tittle- नाखुन को कैसे  बढाये-हाथों की सुंदरता को चार चांद लगाने के लिए हमारे नाखूनों का बहुत अहम रोल होता है। अगर हमारे नाखून लंबे और सुंदर हैं तो इसकी वजह से हमारे हाथ और भी ज्यादा सुंदर दिखाई देते हैं। 
लंबे और सुंदर नाखून रखना बहुत सारी महिलाओं का सपना होता है। जो औरतें लंबे नाखून रखती है, वह अपने नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाकर उन्हें सुन्दर बनाने के लिए  और उनको टूटने से बचाने के लिए बहूत सारे उपाय करती हैं। 
आइए जानते हैं विस्तार से अपने नाखूनों को किस प्रकार हम लंबे और चमकीले बना सकते हैं, ताकि यह गंदे और भद्दे न लगे। 

नाखून टूटने के कारण-
नाखून टूटने के कई कारण हो सकते हैं। इसकी असली वजह तो हमारे शरीर में कैल्शियम व आयोडीन की कमी के कारण ऐसा होता है।
 अगर हम शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं ले रहे हैं तो यह इसकी वजह से हमारे नाखून बहुत जल्दी टूटने लग जाते हैं और वह बढ़ते भी बहुत  कम है।  नाखूनों को बढ़ाने के लिए बहुत सारे घरेलू उपाय हैं जिनको अपनाकर हम अपने नाखूनों को लंबा कर सकते हैं।



नाखूनों को बढाने के घरेलू उपाय-
लहसुन का प्रयोग-
 हमारी रसोई घर में लहूसन बहुत आसानी से मिल जाता है। लहसुन में सेलेनियम की मदद से नाखून बहुत जल्दी बढ़ते हैं, साथ ही यह हमारे नाखूनों को टूटने और फटने से भी बचाता है। नाखूनों को लंबा करने के लिए थोड़ा सा लहसुन काटकर लहसुन का रस अपने नाखूनों पर रगड़े ऐसा नियमित रूप करने से कुछ ही दिनों में आपके नाखून बहुत जल्दी लंबे हो जाएंगे। यह प्रयोग रात को करने से जल्दी लाभ मिलता है। 

नारियल का तेल-
नारियल के तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो हमारे बालों और नाखूनों को पोषण प्रदान करता है, साथ में नाखूनों को मजबूती और चमकीला भी बनाता है। रात को नारियल का तेल को हल्का सा गर्म करने के बाद अपने हाथों और नाखूनों पर मालिश करें ऐसा करने से नाखून बड़ी जल्दी बढ़ते हैं और साथ में वह चमकदार भी हो जाते हैं।

जैतून का तेल-
जैतून का तेल भी हमारे नाखूनों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। जैतून के तेल की मालिश करने से हमारे नाखूनों के आसपास की त्वचा का रक्त संचार बढ़िया होता है और इसकी मालिश करने से नाखूनों में वृद्धि होती है।

बदाम रोगन-
 बदाम रोगन की मदद से भी हम अपने नाखूनों को बड़ा और चमकदार बना सकते हैं। रात को सोने से पहले प्रतिदिन बदाम के तेल से नाखुन  की मसाज करें जिससे इनको लंबा करने में मदद मिलेगा और अगर हो सके तो प्रतिदिन चार पांच बादाम भिगोकर भी आप खा सकते हैं।

नींबू का रस और सरसों के तेल -  नींबू के रस में सरसों का तेल मिलाकर भी हम अपने नाखूनों को लंबा और चमकीला बना सकते हैं।

 नींबू का रस और अंडे का सफेद भाग मिलाकर भी अपने नाखूनों पर 5 मिनट लगाकर छोड़ दें क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है जो हमारे नाखूनों की त्वचा को मजबूत बनाता है। नींबू के रस और से प्रतिदिन मालिश करने से नाखून लंबे और सुंदर बनते हैं।

वैसलीन और बोरोप्लस-
 वैसलीन और बोरोप्लस दो ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट हैं जो हमारे नाखूनों को चमकदार बनाते हैं। रात को सोने से पहले हल्के गुनगुने गर्म पानी से अपने हाथ और नाखून धोने के बाद बोरोप्लस या वैसलीन की मालिश जरूर करें इससे हमारे नाखून सुंदर तो बनेंगे साथ में मजबूती भी बढ़ जाएगी।

 गाय के घी से मालिश करें -
नाखूनों को लंबा करने के लिए गाय के देसी घी का भी हम इस्तेमाल कर सकते हैं। दिन भर हम सारा दिन काम करते रहते हैं इसलिए नाखूनों की देखभाल करने के लिए रात को ही नाखूनों की मालिश करे। इसके लिए गाय का देसी घी भी बहुत उत्तम माना जाता है।

कच्चे दूध की मालिश-  अपने हाथों और नाखूनों पर हफ्ते में एक बार कच्चे दूध से अवश्य मालिश करें। यह हाथों को गोरा भी करता है और साथ में नाखूनों की सफेेदी भी बनी रहती है। जिससे नाखून और सुंदर लगते हैं, क्योंकि नाखुन  पीले रंग की होने की वजह से किसी भी तरह का नेल पॉलिश नाखूनों पर अच्छा नहीं लगता।  अगर आप अपने नाखूनों को सफेद रंग का बनाना चाहते हैं तो कच्चे दूध की मालिश अवश्य करें।

नाखुन के लिए कैल्शियम जरूर ले-

नाखूनों को लंबा करने के लिए अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान दें, क्योंकि अगर हम अपने खाने में कैल्शियम को शामिल नहीं करेंगे तो हमारे नाखून टूटेंगे और बढ़ने से रुक जाएंगे।

दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है दूध के अतिरिक्त भी हम अपने भोजन में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं, जिनमें कैल्शियम बहुत मात्रा में मौजूद होता है। जैसे कि तिल का तेल कैल्शियम के लिए सर्वश्रेष्ठ स्रोत है।
आजकल सोया पनीर के रूप में  टोफू काफी प्रचलित हो रहा है। इसके अलावा सब्जियों आदि में भी पाया जाता है।
 बादाम कैल्शियम के साथ विटामिन ए भी होता है, जो हमारी त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है।
 सूखे अंजीर हमारे लिए प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है और कैल्शियम और प्रोटीन के लिए यह मुख्य स्रोत है।
 
सफेद चने  रात भर भिगोकर सलाद के रूप में खाएं। जो कैल्शियम के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं।
 कच्ची पालक में  भी कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, या तो आप कच्ची पालक को सलाद के रूप में खा सकते हैं, या फिर  जूस निकाल कर भी पी सकते है। भरपूर मात्रा में कैल्शियम लेने से हमारी नाखून सफेद और दाग रहित होंगे। अक्सर आपने देखा होगा नाखूनों पर छोटे-छोटे सफेद दाग हो जाते हैं, वह सिर्फ कैल्शियम की कमी के कारण ही होते हैं। इसलिए अपने खाने में कैल्शियम जरूर शामिल करें। आप अगर आप अपने हाथों को सुंदर और नाखूनों को लंबा करना चाहते हैं तो भोजन में कैल्शियम को जरूर शामिल करें।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ