रसोई घर के सामान को नमी बचाने के लिए क्या करे ...

बारिश का मौसम आने वाला है, और इस समय हमारे रसोईघर का समान नमी के कारण खराब होने लग जाता है, खासकर मैदा और आटे से बनी हुई चीजें जल्दी खराब होती हैं। आइए जानते हैं किस प्रकार अपनी रसोई घर के समान को हम सुरक्षित रख सकते हैं।
बरसात का मौसम आते ही हमारी रसोई घर का साफ-सफाई का काम भी बढ़ जाता है में साफ-सफाई का काम ही नहीं बढ़ जाता है बल्कि इस मौसम में खाद्य पदार्थों को भी खुला नहीं रख सकते हैं। खाने-पीने की चीजों को नमी से बचाने के लिए आपको स्टोर करने के तरीके का खास ध्यान देने की आवश्यकता होती है। खुला रख देने से इनमें नमी आ जाती है, और फिर धीरे-धीरे इनमें फंगस और फफूंदी लगनी शुरू हो जाती है। ठीक उसी तरह जिस तरह से हम बरसात के मौसम में बच्चे और बड़े जल्दी बीमार पड़ जाते हैं उसी तरह हमारा खाना भी बहुत जल्दी खराब हो जाता है।

बारिश के मौसम में नमक से लेकर ब्रेड तक जैसे कई खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें स्टोर करते वक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। आज हम बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिससे खाने-पीने की चीजों को स्टोर किया जा सकता है। यह जल्दी खराब नहीं होंगे और नमी से भी इन्हें आसानी से बचाया जा सकता है, आइए जानते हैं कैसे करे बचाव-----

नमक के लिए सावधानी------

बारिश के मौसम में नमक को कांच के जार में रखें और उसे निकालने के लिए हमेशा चम्मच का उपयोग करें, ध्यान रखें कि चम्मच पूरी तरह से सूखी हो। इसके बावजूद भी नमी का खतरा है तो कांच के जार में राजमा के कुछ दाने या फिर टूथपिक डाल दें। ये चीजें नमक में मौजूद एक्स्ट्रा मॉइश्चराइजर को सोख लेती हैं। वहीं जार को पहले टिश्यू पेपर रखें, फिर ढक्कन लगाएं।

आलु चिपस-----
आलू के चिप्स में नमक होता है, इसलिए बारिश के मौसम में इन पर नमी आ जाती है। इसे एक कांच के सूखे जार में रखें, लेकिन सबसे पहले आप जार में ब्लोटिंग पेपर रख दें फिर उसमें आलू के चिप्स को रखें। यह एक्स्ट्रा मॉइश्चराइजर को सोख लेता है। इसके साथ ही कभी-कभी इन्हें धूप जरूर दिखाएं, ताकि यह खराब ना हों। लंबे वक्त तक डब्बे में रखे रहने से चिप्स सफेद हो जाते हैं, जो खाने लायक नहीं रहते।

ब्रेड के लिए ------
बारिश के मौसम में नमी की वजह से ताजा ब्रेड भी दो दिन में ही खराब होने लगती हैं। अधिक देर तक खुले या फिर पैकेट में रखने से फंगस लग जाती है। इसलिए बचे हुए ब्रेड को कांच के टिफिन बॉक्स में टिश्यू पेपर में रैप कर बंद करें और फिर इसे फ्रिज में रख दें। यह बिल्कुल ताजा रहेंगे और खराब भी नहीं होंगे। जब भी खाने का मन करे तब आप इसे निकालकर खा सकते हैं।

आचार के लिए सावधानी------

रोजाना खाने में सर्व किया जाने वाला इंस्टेंट अचार बारिश के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है। नींबू का अचार, मिर्च का अचार, और मूली आदि का अचार भी बारिश के मौसम में अधिक देर तक खुले रखने से खराब हो जाते हैं। इसलिए इन्हें निकालते वक्त सूखी चम्मच का उपयोग करें। वहीं अगर यह खराब हो रहे हैं तो एक सूखे बर्तन में निकालकर सिरका डालें और कुछ देर तक पकाएं। ऐसा करने से अचार सही हो जाता है और थोड़ी सी नमक भी डाल दे। या फिर बरसात के मौसम में अचार को आप फ्रिज में भी रख सकते हैं इससे यह सुरक्षित रहेगा और खराब नहीं होगा।

आटा------
रोटी बनाने के लिए जब हम डब्बे में से आटा निकालते हैं तो इस बात का ध्यान नहीं रखते कि हाथ गीले तो नहीं हैं। यह तरीका गलत है और बारिश के मौसम में ऐसा करने से आटे में सफेद कीड़े लग जाते हैं। बारिश के मौसम में आटे को नमी से बचाने और कीड़े ना लगे, इसके लिए डब्बे में करी पत्ता, हल्दी का एक टुकड़ा या फिर नीम के पत्ते को रख सकती हैं। अगर आप करी पत्ता रख रही हैं तो उसे पहले तवे पर रोस्ट कर लें, बाद में इसे आटे के साथ उपयोग में भी लाया जा सकता है और अगर आपके पास बड़ा फ्रिज है तो आप सूखे आटे को फ्रिज में भी सटोर कर सकते हो।

बिस्कुट:----
बिस्कुटो को नमी से बचाने के लिए कांच का जार ले और उसमें सिल्वर फॉयल मे लेपटकर रखे और कुछ चम्मच चीनी के भी डाल दें। चीनी बिस्कुट की नमी को शौक लेगी। ऐसा करने से बिसकुट लंबे समय तक नमी से बचे रह सकते हैं।

चीन्नी के लिए सावधानी----
अक्सर बरसात होते हैं हमारे घर में छोटी-छोटी चीटियां आनी शुरू हो जाती हैं और वह सबसे पहले चिन्नी की जार की तरफ आकर्षित होती हैं। इससे बचने के लिए चीनी के जार के चारों तरफ रिफाइंड ऑयल या फिर सरसों का तेल चारों तरफ तेल चिपका दें ऐसा करने से चीटियां जार के अंदर नहीं जा सकती।

दलिया----
बरसात के मौसम में दलिए को नमी से बचाने के लिए थोड़ा सा भुनकर जार में भरकर रख लें। ऐसा करने से दलिया में कीड़े नहीं पडेंगे और वह नमी से भी बचा रहेगा।और इसी प्रकार बेसन को भी नमी से बचाने के लिए थोड़ा सा भून कर रख सकते हो।

दाले ----
दालों को कीड़ों से बचाने के लिए बोरिक पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हो। यह करियाना सटोर से बहुत आसानी से मिल जाता है। इस पावडर को आप दालों में मिलाकर रख दो और फिर कंटेनर को टाइट करके बंद कर दो ऐसा करने से दाले सालों तक खराब नहीं होती और दाल को बनाने से पहले पानी से अच्छी तरह धो लें फिर ही किसी भी दाल को बनाएं ताकि सारा बोरिक पाउडर पानी के साथ निकल जाए।

इस प्रकार आप अपनी रसोई घर के सामान को बरसात के मौसम में सुरक्षित रख सकते हो, क्योंकि आजकल महंगाई बहुत जयादा बढ गई है। अगर कोई भी समान हमारा खराब हो जाता है वह किसी के खाने के लायक नहीं रहता इसलिए यह छोटे उपाय बनाकर आपने अपनी रसोई घर के सामान को नमी से बचा सकते हो ।

अगर आपको मेरी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको अपने चाहने वालों और दोस्तों में जरूर शेयर करें और कमेंट बॉक्स में लिखकर मुझे बताये आपको लिए किस विषय पर मै कोई टोपिक लिखु ।


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. उमस गर्मी से बेहद राहत देने वाला मौसम है कई बार हम लोगों के लिए कितनी प्रकार की दिक्कतें भी खड़ी कर देता है क्योंकि इस मौसम में कीड़े फंगस नेमी आदि समस्याएं होती है और जाहिर सी बात है ऐसे में किचन में जो खाद्य पदार्थ रखे होंगे उनका जल्दी खराब होने का डर लगा रहता है

    बरसात में नमी से चीज़ों को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं?

    जवाब देंहटाएं