गैस चूल्हा कैसे साफ करे | चूल्हे की सफाई कैसे करें |

 गैस चूल्‍हे की साफई कैसे करें - 
हमारी रसोई घर गैस चूल्हा जल्दी गंदा हो जाता है और उस पर जलने की निशान भी पढ़ जाते हैं। अगर आप से आसानी से साफ नहीं हो रहे हैं तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप अपने गैस चूल्हे को बहुत जल्दी चमका सकते हो । 
एक औरत के लिए रसोईघर सबसे जयादा टाईम पास करने का एक खास स्थान होता है। पुरे घर में रसोई औरत के लिए सबसे खास जगह होती है, क्‍योंकि यहां से सेहत और स्‍वाद दोनों का ही कनेक्‍शन होता है। जो एक औरत उसको बहुत अच्छे से निभाती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि रसोई घर साफ सुथरा हो। अगर आपका किचन साफ होगा तो खाना तो स्‍वादिष्‍ट बनेगा ही साथ ही सेहत भी दुरुस्‍त रहेगी। किचने में वैसे तो बहुत सारे ऐसे स्‍थान होते हैं जिनकी सफाई पर ध्‍यान देना चाहिए मगर गैस चूल्हा सबसे महत्‍वपूर्ण स्‍थान होता है क्‍योंकि इसके उपर खाना पकता है।
खाना पकने से यह चिकना हो जाता है। जिस वजह से यह जल भी जाता है और इस पर गंदगी भी चिपक जाती है। आज हम आपको बताएंगे कि घरलू नुस्‍खों को आजमा कर आप अपने गैस स्‍टोव को कैसे साफ रख सकती हैं। 


अमोनिया से करें सफाई-----
इसके लिए आपको अपने चूल्‍हे के बर्नर को रातभर के लिए एक जिप वाले पैकेट में रखना होगा। इस पैकेट में अमोनिया डालना होगा। दूसरे दिन सुबह जब आप जिप बैग से बर्नर निकालेंगी तो आप पाएंगी कि वह पूरी तरह से साफ हो चुका है और चमक रहा है

बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड ----

खाना बनाने के बाद चूल्‍हे को साफ करें और उपर से बेकिंग सोडे का छिड़काव करें। इसके बाद कुछ समय के लिए उसे ऐसा ही छोड़ दें और बाद में पानी साफ कर लें। ऐसा करने पर आप देखिंगी कि चुल्‍हे पर जमी जिद्दी चिकनाई साफ हो रही है और चुल्‍हा चमक गया है। दूसरी बार चूल्‍हा इस्‍तेमाल करने से पहले सुखा लें। 

उबला हुआ पानी -----

यह बेहद पुरानी विधि है। अगर बर्तन से चिकनाई छुड़ानी है या जमी हुई गंदगी साफ करनी है तो उसे गरम पानी से साफ करने से बर्तन साफ हो जाता है। इस विधि को गैस चूल्‍हे को साफ करने में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि स्टोव की पूरी सतह पर उबलते पानी को डाल दें। ऐसा करने के बाद, पानी को तब तक रहने दें जब तक कि यह कमरे के तापमान तक ठंडा ना हो जाए। इसके बाद आप देखेंगी कि ज़्यादातर गंदगी और तेल साफ हो गए हैं। अगर फिर भी ग्रीस या कुछ सूखे दाग रह गये हैं तो आप साबुन का इस्तेमाल कर स्क्रब से इसे आसानी से साफ कर सकती

बर्तन धोने का साबुन और बेकिंग सोडा----
आप बर्तन धोने के साबुन और बेकिंग सोडा के मिश्रण से भी गैस स्‍टोव को साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको बर्तन धोने वाले साबुन में बेकिंग सोडा घोल लें और इस लिक्विड में स्‍पंज को डुब कर पूरे गैस स्‍टोव पर ये मिश्रण लगाएं और कुछ समय के लिए लगा हुआ छोड़ दें। बाद में गरम पानी से गैस स्‍टोव को साफ करें। इससे आपकी गैस बहुत अच्‍छे से समक जाएगी ।

सफेद सिरका:----- 
आपको जान कर हैरानी होगी कि सिरका खाने के साथ साफ सफाई के भी काम आता है। इसको पानी के साथ मिला कर स्‍प्रे तैयार करें और गैस स्‍टोव में स्‍प्रे करें। इसे कुछ मिनट तक गैस स्‍टोव पर लगा रहने दें और फिर स्‍पंज की सहायता से इसे साफ कर ले।

 नींबू का प्रयोग:---
गैस की सफाई के लिए आप नींबू का भी प्रयोग कर सकते हैं, नींबू के टुकड़े काटकर गर्म पानी में निचोड़ लें उसमें थोड़ा सा नमक और मीठा सोडा मिला ले। फिर उसको स्पंज के साथ रगड़ कर कुछ देर छोड़ दें इस तरह आपके गैस चूल्हा कुछ ही देर में चमकने लगेगा।

बलीचिग पावडर----
गैस चूल्हे की सफाई करने के लिए थोड़ा सा अमोनिया और ब्लीचिंग पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर पूरे चूल्हे पर फैला दे और कुछ देर बाद सपंज की मदद से सफाई करें तो कुछ ही देर में आपका गैस चूल्हा चमकने लगेगा।

इस प्रकार आप घरेलू सामान अपनाकर अपने घर और किचन की सफाई कर सकते हो यह सब चीजें बहुत आसानी से घर पर ही मिल जाती हैं अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको प्लीज अपने चाहने वाले दोस्त हमें जरूर शेयर करें


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ