नैचुरल बलीच कैसे बनायें | घर पर ब्लीच कैसे करें | how to use natural bleach |

 Tittle- पर ब्लीच कैसे बनायें-
घर पर नेचुरल चीजों से ब्‍लीच कैसे बनाएं और अपने चेहरे पर बेदाग निखार लाये ....
अगर आप भी अपने चेहरे पर बेदाग निखार चाहती हैं तो नेचुरल चीजों की मदद से घर पर ही ब्‍लीच बनाकर इस्‍तेमाल कर सकती है।इस बलीच से कोई साइड इफेक्ट नही होते। 
हर औरत की चाहत होती है कि उसका चेहरा सुन्दर और बेदाग दिखाई दे। इसके लिए वह तरह-तरह के उपाय भी अपनाती हैं। लेकिन चेहरे के निखार को बढ़ाने का सबसे आसान तरीका ब्‍लीच है जो जयादातर औरतें बलीच बाज़ार वाली करती हैं। ब्लीच करने से त्वचा के डेड सेल्स हट जाते हैं जिससे त्वचा की रंगत साफ होती है और चेहरे पर एक अलग ही तरह का नूर नजर आता है। इसके अलावा यह टैनिंग को भी दूर करती है। लेकिन इसमें मौजूद केमिकल्‍स के चलते कई महिलाओं की त्‍वचा पर इसका बुरा असर पड़ता है। इससे चेहरे पर एलर्जी और इंफेक्‍शन होने लगता है। 

ऐसे में बेहतर होगा कि आप नेचुरल चीजों की तरफ रुख करें। यह हर हाल में बाजार में बिकने वाली चीजों से बेहतर होती हैं। जी हां आसानी से इस्‍तेमाल होने वाले नेचुरल चीजों से बने प्रोडक्‍ट्स का परिणाम भले ही देर से मिलता है लेकिन ये किसी भी तरह से आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए घर पर नेचुरल चीजों से ब्‍लीच बनाने का तरीका लेकर आए हैं। इस केमिकल फ्री ब्लीच से आप बिना किसी नुकसान के चेहरे की रंगत और खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। 

अगर आप घर पर खुद से नेचुरल ब्‍लीच बनाकर इस्‍तेमाल करती हैं तो त्‍वचा को किसी भी प्रकार के नुकसान होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा और तो 1 महीने बाद आपकी त्वचा की रंगत पूरी तरह से बदल जाएगी।
आइए जानते है इसे बनाने और इस्‍तेमाल के तरीके के बारे में...

ब्‍लीच क्रीम के लिए सामग्री----

दही- 2 बड़े चम्‍मच ,इमली का पल्प- 1 बड़ा चम्‍मच ,कॉर्न फ्लोर- 1/2 छोटा चम्‍ममच

बनाने का तरीका
इसे बनाने के लिए सबसे पहले दही को कपड़े में डालकर पानी निचोड़ लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि आपको दही लेना है उसका पानी बिल्‍कुल नहीं। फिर इन सभी चीजों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। और 10 minute अपने चेहरे पर लगा कर रखे।

2: ब्‍लीच पाउडर के लिए सामग्री
विटामिन सी- 2 टेबलेट्स ,बेकिंग सोड़ा- 1/2 छोटी चम्‍मच,कस्तूरी हल्‍दी- 1/4 छोटी चम्‍मच

बनाने का तरीका----
इन सभी चीजों को मिक्‍स करने से आपका ब्‍लीच पाउडर तैयार हो जाएगा। 

ब्‍लीच बनाने का तरीका
अब मार्केट में मिलने वाली ब्‍लीच क्रीम और पाउडर को जैसे मिक्‍स करते हैं बिल्‍कुल वैसे ही मिक्‍स करें। 

फिर ब्रश की मदद से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। कुछ देर इसे ऐसे ही लगा रहने दें फिर साफ कर लें। इस ब्‍लीच का इस्‍तेमाल आप हफ्ते में एक बार कर सकती हैं। 
एक महीने में ही आपकी स्किन बिल्‍कुल गोरी हो जाएगी। 

आप चाहे तो इस remedies के साथ एक और काम कर सकती हैं। 

ब्लीच के लिए दही, इमली का पल्‍प और कॉर्न फ्लोर ही क्‍यों?
दही
दही में कई तरह के एंजाइम मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद लैक्ट‍िक एसिड लैक्टिक एसिड में ब्लीचिंग प्रभाव पाया जाता है। इस कारण डेड स्किन सेल्‍स को हटाता है और चेहरे की रंगत में सुधार लाने का काम करता है। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे बहुत ज्‍यादा हैं तो
दही का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इसमें मौजूद प्रोटीन त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है। इसके अलावा दही ब्लैकहेड्स दूर और टैनिंग दूर करने में भी बहुत कारगर है।

इमली
इमली में ब्लीचिंग तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे की रंगत निखारने का काम करते हैं। साथ ही इसमें एएचए होते हैं जिन्हें अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड भी कहते हैं जो हेल्‍दी त्‍वचा के लिए सही होते हैं। इससे डेड स्किन हट जाती है और त्वचा ग्‍लोइंग और साफ लगने लगती है। साथ ही इमली में एंटी-ऑक्सीडेंटस भी होते हैं जो आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं और त्वचा से जुड़ी समस्‍याओं से निजात दिलाते हैं। लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें क्योंकि इमली एसिडिक होती है।

कॉर्न फ्लोर
अगर आप अपनी त्‍वचा पर कॉर्नफ्लोर का इस्तेमाल रेगुलर करती है तो इससे आपकी रंगत में निखार आएगा। कॉर्नफ्लोर में भरपूर मात्रा में ब्लीचिंग गुण शामिल होते हैं जो स्किन को नेचुरल तरीके से ब्लीच करने का काम करते हैं। कॉर्नफ्लोर के इस्तेमाल से पिम्पल्स के दागो को भी दूर किया जा सकता है। इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर टैनिंग या पिंपल्‍स की समस्या से परेशान है तो इन सभी समस्याओ में कॉर्नफ्लोर का इस्‍तेमाल आपके लिए अच्‍छा रहता है। इन सभी चीजों को एक साथ मिला दिया जाए तो सोने पर सुहागा हो जाता है।

इसके अलावा कस्तूरी हल्‍दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है जो प्राकृतिक क्लीनर के रूप में काम करती और त्वचा को ग्‍लोइंग बनाती है। यह त्‍वचा के लिए अद्भुत कायाकल्प है। साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सी़डेंट गुण पाए जाते हैं जो पिंपल के साथ-साथ स्किन संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। इसके अलावा विटामिन सी में स्किन लाइटनिंग और ब्‍लीचिंग गुण पाए जाते हैं।

कच्चा दुध---- अपने चेहरे को बेदाग और ब्लीच करने के लिए आप कुछ ही दूघ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं
एक एक कटोरी में कच्चे दूध ले और पुरे चेहरे और गर्दन पर फैला दे
लेकिन आप तो यह प्रयोग करो प्रतिदिन करना पड़ेगा तभी चेहरा ब्लीच हो सकता है पर इसके कोई भी साइट पर नहीं है। यह रंगत को निखारने में बहुत ही कामयाब और गुणकारी नुस्खा है।

कच्चे आलू से करे ब्लीच -----

कच्चे आलू में कुछ ऐसे तत्व और गुण पाए जाते हैं जो हमारे चेहरे की त्वचा को बलीच कर सकता है। इसके लिए कच्चे आलू को कद्दूकस करके रस निकाल ले और रस को कॉटन की मदद से पूरे चेहरे पर लगा दे कुछ देर बाद अपना चेहरा धो लें ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में चेहरे के पूरे बाल ब्लीच हो जाएंगे।


आप भी इस ब्‍लीच को आसानी से बनाकर त्‍वचा की रंगत में निखार ला सकती हैं। हालांकि यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बनी है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं हैं लेकिन एक बार इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। कयोंकि हर इन्सानकी तवचा अलग अलग होती है इसलिए कोई भी प्रयोग करने से पहले अपने हाथों पर एक बार जरूर पैच टैस्ट कर ले।
अगर आप को यह उपाय अच्छे लगे हो तो इस जानकारी को प्लीज अपने चाहने वाले और दोस्तों में जरूर शेयर करें।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ