कॉकरोचो को कैसे खत्म करें |home remedies for cockroach |



  
कॉकरोच से सभी औरतों को बहुत ही डर लगता है अगर औरतों को रसोईघर और बाथरूम में काकरोच दिखाई दे तो वह डर के मारे इन दोनों स्थानों को छोड़ देती हैं। आइए जानते हैं आज हम अगर घर में कॉकरोच नजर आए तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं।

रसोईघर में खाना बनाते या फिर रात को लाईट बदं करने के बाद हमारी किचन मे अक्सर रात को स्लैप पर और बाथरूम में नहाते समय पानी की जाली के आस-पास अगर कॉकरोच निकल आते है। इनहे देखकर महिलाओं का दिन खराब हो जाता है। कॉकरोच गंदगी फैलाने का मुख्य कारण होते हैं। जिन्हें घर में एंट्री खासतौर पर किसी भी पानी की नाली वाली जगह से मिलती है। यह नाली में अपना घर बनाकर जल्दी ही अपनी संख्या में वृद्धि करके पूरे घर में घूमने लगते हैं। यह संक्रमण ही नहीं खाने की चीजों को दूषित करके फ़ूड पॉइज़निंग का काऱण भी बन सकते हैं। अगर आप भी इस तरह की किसी समस्या से परेशान हैं तो आइए जानते हैं वो आसान किचन हैक्स जो कॉकरोच की समस्या से छुटकारा पाने में कर सकते हैं आपकी मदद कर सकते जो की सारे उपाय हमारी रसोई घर से ही मील जाते है।   

कॉकरोच की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये टिप्स- 

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल -

बेकिंग सोडा की मदद से आप बड़ी आसानी से कॉकरोच से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको जिस जगह से कॉकरोज ज्यादा आते हो, वहां बेकिंग सोडा छिड़कना है। इसे रातभर छिड़क कर छोड़ दें। ऐसा करने से कॉकरोच बेकिंग सोडा की खुशबू से ही दूर भागने लगते हैं और नाली के बाहर नहीं निकलते हैं। 

नाली के अंदर के कॉकरोच-
नाली के भीतर के कॉकरोच को दूर भगाने के लिए लगभग एक मग बहुत तेज गर्म पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर उसका घोल बनाकर उसे नाली के अंदर डालें। ऐसा करने से नाली के अंदर के कॉकरोच मर जाते हैं और उनकी संख्या में भी बढोतरी नहीं होती है। 

सफ़ेद सिरका-

कॉकरोच दूर भगाने के लिए सिरके का इस्तेमाल भी काफी अच्छा रिजल्ट देता है। इसके लिए सिरका और पानी की बराबर मात्रा लेकर अच्छी तरह मिलाकर उसका घोल तैयार करें। अब इस तैयार घोल को नाली में डाल दें। ऐसा करने से कॉकरोच सिरके की गंध की वजह से घऱ के अंदर नहीं आते हैं।  

गर्म पानी- 
घर की पानी वाली जाली (जिस भी जगह आपको लगे कि कॉकरोज आ सकते हैं) समय-समय पर गर्म पानी डालते रहें। ऐसा करने से जाली के भीतर गन्दगी जमा नहीं होती और कॉकरोज से भी छुटकारा मिलता है। गंदगी कॉकरोच के होने का मुख्य कारण बनता है। जब आप जाली पर गर्म पानी डालते हैं तो पानी की नाली के भीतर के कॉकरोच भी खुद ही मर जाते हैं।  गर्म पास से कॉकरोच को मारना सबसे सस्ता इलाज है।


केरोसिन ऑयल-----
की स्ट्रांग स्मेल कॉकरोचों को भगाने में काफी कारगर हो सकता है. इसके लिए आप घर की सफाई के समय पानी में केरोसिन ऑयल डालकर पोछा मार सकते हैं. यही नहीं, जिन जगहों पर आपका हाथ नहीं पहुंच रहा हो उन जगहों पर आप केरोसिन ऑयल का स्‍प्रे कर सकते हैं. ऐसा करने पर घर से कॉकरोच दूर भाग जाते हैं और उन जगहों पर दुबारा अंडे नहीं देते.

तेजपत्ता का प्रयोग---

तेजपत्ते की महक बहुत ही स्‍ट्रॉन्‍ग होती है. इसकी महक कॉकरोच भगाने के लिए काफी है. घर के जिस कोने में भी कॉकरोच हैं वहां तेजपत्ते की कुछ पत्तियों को अच्छे से मसलकर बिखेर दें. ऐसा करने से कॉकरोच उस जगह से भाग जाएंगे. समय-समय पर आप वहां से तेजपत्तियों को बदलते रहें, जिससे कॉकरोच इन जगहों से हमेशा के लिए दूर रहें।

दरारे को भरे ---
अपनी रसोईघर और बाथरूम के आसपास दरारे हो तो उनको सीमेंट या पीओपी की मदद से जरूर भरें, क्योंकि जहां पर इनको अंडे देने की जगह मिलती है वहां पर यह बहुत ज्यादा पनपते हैं। इसलिए अपने रसोईघर में भूलकर भी दरारे ना छोड़े उनकी समय-समय पर मरम्मत करते रहें ताकि वहां पर यह अपने अंडे ना दे सके ।इस प्रकार आप घरेलू उपाय बनाकर अपने घर को और अपने बच्चों को बिमारीयों से सुरक्षित रख सकते हो।


 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ