blog niche कैसे चुने | blog nich कैसे लिखें | blog niche kya h or kese kere |


Tittle- Blog ke liy niche कैसे चुने - 
 जब हम ब्लोग बना लेते हैं और फिर यह सोचते हैं कि किस  niche में लिखना शुरू करे। यह उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा मुश्किल होता हैं, जिन्होंने नया नया काम शुरू किया होता है, यह सवाल उठना भी जरूरी है क्योंकि ब्लॉग बनाने के बाद सबसे पहला स्टेप उस पर लिखे जाने वाला विषय और पोस्ट का होता है। क्योंकि किसी भी ब्लॉग से पैसा कमाना तभी संभव है जब आप अच्छे कुछ  लिखना जानते हो। जितने भी बड़े बड़े ब्लॉगर हैं उन सभी ने अपने ब्लॉग की शुरुआत किसी एक टॉपिक को लेकर ही की थी और आज वह लाखों रुपए अपने ब्लॉग के जरिए से ही कमा रहे हैं।

Niche किसे बोलते है -
सबसे पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि niche  किसे कहते हैं . Niche हम किसी एक ऐसे विषय को कहते हैं जिसके बारे में  हमें  लिखने की बहुत ज्यादा नॉलेज हो चाहे वह टेक्नोलॉजी  कुकिंग, हेल्थ टिप्स, पढाई, कविता आदि की जानकारी हो और उसके ऊपर हमें लिखना आता हो।
 उसे हम अपना niche बोलते हैं. वैसे यह जरूरी नहीं कि एक आदमी एक ही विषय के बारे में लिखें वह अपनी इच्छा अनुसार किसी भी विषय पर लिख सकता है ,पर ज्यादातर bloggers का यही मानना है कि आप एक ही निस को अगर अच्छे से लिखते हो तो इसे आप ka blog  ज्यादा कामयाब होगा .

अगर आप भी अपनी website के द्वारा ब्लॉगिंग करके पैसा कमाना चाहते हो और यह सोचकर अपने ब्लॉग बना रहे हो कि कुछ दिन काम करके आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते ho tho यह सब एक दिन में सम्भव नही होगा.
  blogging से पैसा कमाने के लिए लंबे समय तक लिखना पड़ता है तब जाकर आप कहीं पैसे कमा सकते हो इस काम से अगर आप ऐसे टॉपिक पर लिख रहे हैं जिसे सिर्फ और सिर्फ पैसा कमाने के उद्देश्य से लिखते हो तब आप उस पैसे नहीं कमा पाएंगे तो आप फिर उसे छोड़ देंगे. इसलिए आपको जिस भी टॉपिक पर लिखना चाहते हैं उसमें आपकी इच्छा का होना बहुत जरूरी है और जब आप अपने ब्लॉग को लगातार काम कर पाएंगे। जिस काम को आपको करने में मजा भी आएगा और फिर आप लंबे समय तक ब्लॉगिंग कर सकते हो। तब जाकर आप इसमें अच्छे खासे लाखों रुपए भी कमा सकते हो। 
पहले आपको अपनी ब्लॉगिंग को लिखने में इंटरेस्ट होना बहुत जरूरी है, तभी आप इस काम में सफल हो सकते हो। यह काम है इस दिन का नहीं है कम से कम छ: महीने मान कर जरूर चलें। तभी ब्लॉग शुरू करें तभी आपको कामयाबी मिल सकती है।

Blog niche category idea- 
सबसे पहले आप अपने ब्लॉग के लिए यह वेबसाइट बना ले और फिर उसके लिए कोई एक ऐसी category selcat करे जिसके हिसाब से आप हर रोज  एक पोस्ट लिख सके और फिर  उसको लिख कर पब्लिश करें।
1 mobile knowledge 
2. Health tips 
3.Technology 
4. Vastu tips 
5.Tech news 
6.Entertainment 
7.Knowledge 
8.Facts 
9.Cooking 
10. Motivational quotes

उदाहरण के लिए हमने आपके लिए यह 10 कैटेगरी select कि हैं .आप इन में से किसी एक पर भी लिखना शुरू कर सकते हो।  आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी एक कैटेगरी को यूज कर सकते हैं। उसके बाद जो कैटेगरी आपने सिलेक्ट किया है उन सभी में हर रोज तीन चार पोस्ट जरूर लिखें। लिखने के बाद आपको यह पता चल जाएगा कि आप को किसी टॉपिक पर लिखना पसंद है, और ऐसा करने से आपको अपनी पसंद के बारे में पता लग जाएगा। जो कि लिखने के लिए  बहुत ही बड़ी बात होती है।  अपने इंटरेस्ट आ रहे हैं तो  यह पता लगना शुरू हो जाता है कि आपके बलोग पर कितने view  आ रहे हैं.
 ऐसा करने से आपको पता चल जाएगा कि आपके द्वारा लिखी गई कौन सी पोस्ट को लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं. जिस पोसट पर  सबसे ज्यादा view  aa रहे हैं, वह सबसे ज्यादा लिखना शुरू करें.
 Niche ko  इंटरेस्ट के हिसाब से अपनी पोस्ट को चेंज कर ले। इस प्रकार ब्लॉग का niche  चुन सकते हैं, लेकिन कोई भी काम जो भी करें उसको दिल से करें तभी आप को सफलता मिल सकती है. दूसरा किसी भी काम को सफलता हासिल करने के लिए नियम का होना बहुत जरूरी है. यह नहीं कि आज पोस्ट लिखी और फिर 1 महीने तक कुछ लिखा ही नहीं यह काम तभी कामयाब हो सकता है जब इसमें  हर रोज कुछ दिन लगातार काम करेंगे . तभी हम लोग में सफल हो सकते हैं ऐसा नहीं है एक दिन लिखा और एक महीना नहीं लिखा तो आपको ब्लॉगिंग से कुछ कमा सकते हो, यह बिल्कुल भी पॉसिबल नहीं है.
 अगर ब्लॉगिंग सच में करना चाहते हो तो इसके लिए आपको नियम का पालन करना ही पड़ेगा तभी आप घर बैठे पैसा कमा सकते हो,  फिर आपको पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता. 
अगर आप अपने काम में रुचि और नियम से काम करते हो तो फिर आपको कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता है। 

उम्मीद करती हूं अब आप समझ गए होंगे कि वे बलोग निश कैसे चुने और कैसे लिखें। मेरे यह आर्टिकल  अगर आपको पसंद आए और आपको थोड़ी सी भी मदद मिली हो तो प्लीज मेरे इस टॉपिक को अपने social media account पर और दोस्तों में जरूर शेयर करें।
 अगर कोई सवाल हो तो कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ