सफेद मिर्च खाने के फायदे || भूरी मिर्च खाने के लाभ || home remedies

Tittle सफेद मिर्च खाने के फायदे-
सफेद मिर्च (भूरी मिर्च) एक ऐसी औषधि है जिसे हम प्राचीन काल से जानते हैं।  यह मसाला हमारे बहुत सारे खाने में प्रयोग किया जाता है। यहां तक की इसको कुछ दवाइयों में भी मिलाया जाता है। सफेद मिर्च के कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हैं।  अब चिकित्सा की दुनिया में सफेद मिर्च का उपयोग किया जाता है। सफेद मिर्च को हम दखनी और भूरी मिर्च भी कहा जाता है। यह हमारी रसोई घर में बड़ी आसानी से मिल जाती हैं यह और मसालों से थोड़ी महंगी होती हैं, पर अक्सर औरतें इसको सर्दियों में खाने के लिए यूज करती हैं।

*आखों की रोशनी बढ़ाने के लिए -
आंखों की समस्या को दूर करने के लिए भूरी मिर्च को एक रामबाण इलाज माना जाता है। बहुत पुराने समय से इसे दृष्टि सुधार लाने के लिए इसका प्रयोग लोग करते आ रहे हैं। आयुर्वेद में भूरी मिर्च को आखों के लिये अमृत से कम नहीं माना जाता। अआखों की रोशनी बढ़ाने  के लिए अगर आप भूरी मिर्च के पाउडर का सेवन
सौंफ और त्रिफला के साथ करते हैं तो यह आंखों की समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत ही मददगार साबित होती है।
यहां तक माना जाता है यह मोतियाबिंद की समस्या से भी छुटकारा दिला सकती है।

सफेद मिर्च में मौजूद फ्लेवोनोइड और विटामिन इसके एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के लिए जिम्मेदार हैं।  सफेद मिर्च जीवाणुओं  के खिलाफ लड़ती है हमारे शरीर को नुकसान कर सकते  है।
सफेद मिर्च में  मैग्नीज ,लोहा और आहार फाइबर की बड़ी मात्रा पाई जाती है।

आइए जानते हैं विस्तार से
 सफेद मिर्च खाने के फायदे-

आखों के लिए लाभदायक है-
 भूरी मिर्च आंखों के लिए खाने सबसे ज्यादा लाभदायक मानी जाती हैं। इसके सेवन से लोगों की दृष्टि में सुधार किया जा सकता है । इसे बदाम पाउडर , सौंफ और त्रिफला पाउडर के साथ मिलाकर सेवन किया जाता है। जबकि इसकी विधि का उपयोग करने से पहले किसी डॉक्टर की सलाह ले ले लेनी चाहिए। मोतियाबिंद के इलाज के लिए सफेद मिर्च को काफी प्रभावी माना जाता है ।इसको हम बदाम के साथ मिक्स करके और फिर ब्राउन शुगर और देसी घी के साथ मिलाकर एक एक चम्मच सुबह-शाम लेने से यह मोतियाबिंद के लिए चमत्कारी इलाज है। जिसे कई रोगियों पर परीक्षण किया गया है जो बहुत ही सफल और इससे आंखों का चश्मा का नंबर नहीं बढ़ता और रोशनी में इजाफा होता है।

आंखों के लिए दूसरा उपाय-
सफेद मिर्च को ढाई सौ ग्राम गाय के देशी  घी में पूरे ढाई महीने तक भिगोकर रख दें और फिर भुरी मिर्च को घी साथ  पीसकर थोड़ा सा आटा और ब्राउन शुगर मिलाकर उसके लड्डू बना ले और उन लडडूओ को सुबह शाम दूध के साथ सेवन करने से आंखों का चश्मा हट सकता है और आंखों की रोशनी बढ़ जाती है। ध्यान रहे कि यह प्रयोग सिर्फ गाय के देसी घी के साथ ही करना है।

वजन कम करने के लिए -

 सफेद मिर्च के सेवन करने से हमारे शरीर का फैट कम करने के लिए मदद मिलती है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वह सुबह शाम सफेद मिर्च का पाउडर बनाकर सेवन करें।  सफेद द मिर्च के अंदर कैप्साइसिन पाया जाता है जो ना केवल अत्यधिक चर्बी को जलाता है बल्कि वजन को कम करने में मददगार साबित होता है।  ऐसे में आप दिन में एक बार एक चम्मच दखनी मिर्च का सेवन कर सकते हैं।

कैंसर को ठीक करने में मदद करता है-

एक अध्ययन के अनुसार यह पाया गया है कि शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को मारने की शक्ति रखती है। सफेद मिर्च  प्रोस्टेट कैंसर को ठीक करने में मददगार साबित होती हैं। 

सिर दर्द को ठीक करती है-
 सफेद द मिर्च के सेवन से जिन लोगों को अक्सर सिर दर्द होता है उनको इसे खाने से लाभ मिल सकता है।   

* खांसी जुकाम को ठीक करती हैं-

 इस मिर्च के अंदर कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं अगर आपके गले में खराश और आपको जुखाम है तो सफेद मिर्च का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं । हम  सर्दी खांसी से राहत पाने के लिए इसका सेवन कर सकते है।


* सवस्थ दिल के लिए-

दिल हमारे शरीर का अहम हिस्सा है इसका स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है क्योंकि सारे खून की सप्लाई दिल के माध्यम से ही होती हैं
 सफेद मिर्च दिल के लिए भी बहुत लाभदायक मानी जाती हैं। इस मिर्च में गर्मी पैदा करने वाले कुछ ऐसे अधिक गुण पाए जाते हैं जिससे शरीर को पसीना आता है और इसकी वजह से हमारे अन्दर  से तरल पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।  अधिक तरल पदार्थ निकलने से हृदय पर दबाव कम होता है और हमारा दिल स्वस्थ रहता है।

*ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए-

यह हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रण रखने में मदद करता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए अब दैनिक आहार में सफेद मिर्च को शामिल कर सकते हैं।

* मधुमेह रोग से मुक्ति-

 शुगर के रोगी को सफेद मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए यह बहुत अच्छा विकल्प है । अब आपको बता दें सफेद मिर्च मेटाबॉलिज्म को बनाने में मदद करते हैं साथ ही पाचन क्रिया को भी तंदुरुस्त बनाती हैं। यह हमारे रक्त में शुगर की मात्रा को संतुलित करने के साथ-साथ मधुमेह की समस्या को भी दूर करती हैं ।जो लोग रक्त   शुगर से पीड़ित हैं वह दखनी मिर्च का सेवन से समस्या को दूर कर सकते हैं ।आप दखनी मिर्च के पाउडर के साथ हल्दी और मेथी के बीज का पाउडर मिला लें और दूध के साथ सेवन करने ऐसे करने रक्त में शर्करा की मात्रा कम होने लगती हैं ।यह एक घरेलू उपाय है और इसे हम घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

सफेद मिर्च के नुकसान-

भुरी मिर्च  से होने वाले नुकसान अब आपको हम बता दें जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन करने से फायदे के साथ नुकसान भी हो सकता है,इसलिए बुरी मिर्च को जरूर से ज्यादा सेवन ना करें ,नहीं तो यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। अगर आप दखनी मिर्च का सेवन ज्यादा करते हैं तो यह आपके फेफडो तक पहुंच सकती हैं और जी आपकी जान भी जा सकती हैं। दखनी मिर्च बच्चों को ज्यादा मात्रा में नहीं दे सकते यह केवल एक चुटकी का ही सेवन कर सकते हैं ।
त्वचा पर दखनी मिर्च का प्रयोग करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली औरतें भी दखनी मिर्च का सेवन करने से बचें।
Disclaimer-
 यह सब जो उपाय बताए गए हैं हमारे आयुर्वेदाचर्य की सलाह के अनुसार ही लिखे गए हैं। इसका सेवन करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें। वैसे तो यह घरेलू  मसाला है तो फिर भी कितनी मात्रा में लेना है इसकी सलाह लेना बहुत जरूरी होता है। इसलिए अगर आपके कोई भी नजदीक डॉक्टर एक्सपर्ट हैं तो उनकी सलाह के साथ ही सेवन करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ