गर्म पानी पीने के फायदे || गर्म पानी के सवास्थय लाभ || गर्म पानी कैसे पियें | how to use hot water |

Tittle- गर्म पानी पीने के फायदे और सवास्थय लाभ-
पानी हमारे लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना शरीर के लिए खाना खाना क्योंकि अगर हम पानी कम के पीएंगे तो और खाना ज्यादा खाएंगे तो हमारे शरीर का बैलेंस खराब हो जाता है और हमें बीमारियां घेर लेती हैं ।
आज हम बात कर रहे हैं  गर्म पानी पीने के फायदे। वैसे तो पानी चाहे किसी भी प्रकार का कोई वह हमारे लिए हर तरह से फायदेमंद ही होता है और जहां तक मैंने सुना और पढ़ा है कि हल्का गुनगुना पानी पीना हमारी सेहत के लिए किसी रामबाण उपाय से कम नहीं है । यह मेरा निजी अनुभव भी है मैंने एक महिला को हमेशा गर्म पानी पीते हुए देखा है और वह 90 साल की हो चुकी है ना तो उसके घुटनों में दर्द है और दाँत, मांसपेशियां और शरीर के सभी अंग सही से काम करते हैं क्योंकि मैंने उसको हमेशा चाहे गर्मी हो या सर्दी गर्म पानी पीते ही पीते हुए ही देखा है। आज मेरा मन किया कि मैं आपके साथ हल्के गर्म पानी पीने के फायदे को शेयर करू।
गर्म पानी पीने के फायदे-
सर्दी का मौसम शुरू हो गया है और ऐसे समय में हमें बिल्कुल भी ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए जो हमारे लिए हर तरह से हानिकारक है।  ऐसे समय में हल्का गुनगुना पानी पीना हमारे लिए सबसे जयादा  अच्छा रहता है।  अगर आप अपने शरीर को हेल्दी और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो तो गर्म पानी पीने की आदत डाल लीजिए ।
गर्म पानी पीने से शरीर तंदरुस्त  रहता है और वजन घटाने, खाना पचाने, पाचन को मजबूत बनाने, सर्दी जुखाम से दूर रखने के लिए यह एक रामबाण उपाय हैं, क्योंकि हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज करने में मदद मिलती हैं। वही गर्म पानी से नहाने गुनगुने पानी से आंखें धोने से , मेकअप हटाने मे , दर्द में राहत पाने के लिए और ना जाने कितने फायदे मिलते हैं। 


आइए जानते हैं विस्तार से गर्म पानी पीने के कुछ खास फायदे-

दिल के दौरे का खतरा कैसे कम करे -
गर्म पानी पीने से शरीर का रक्त साफ ठीक रहता है और दिल के दौरे का खतरा कम रहता है, इसलिए सर्दियों में हल्का गुनगुना पानी पिए। कई लोग तो पूरा साल ही हल्का गुनगुना पानी पीते हैं। अगर आपको भी इसकी आदत नहीं है तो आदत डाल ले क्योंकि इसके नुकसान कुछ भी नहीं फायदे ही फायदे हैं।

भोजन पचाने के लिए कया  करें-
किसी भी प्रकार का ऑइली, मिर्च मसाले वाला, तला भुना हुआ  होना खाना खाने के बाद हल्का तेज गर्म पानी पीने से शरीर में बढ़ा हुआ फैट जम नही सकता और यह हमारे वजन को नियंत्रण रखता है।
हर बार कुछ खाने के बाद हल्का गुनगुना पानी पीने से खाना जल्दी पचता है और  एसिड नहीं बनने देता।

 कबज से कैसे  राहत पायें -
सुबह उठते ही हल्का गुनगुना पानी पीने से 2 गिलास पानी पीने से पेट जल्दी साफ होता है और हमें कब्ज से राहत मिलती हैं ।इसलिए प्रतिदिन दो गिलास हल्के गुनगुने पानी पीने के बाद ही वह शोच के लिए  जाए ताकि आपका पेट अच्छे से साफ हो जाए। अगर पेट साफ होगा तभी कुछ खाने का मन करेगा  । इस तरह की जीवनशैली अपनाने से हम अपने आप को हल्दी और तंदुरुस्त रख सकते हैं।
 
पेट कम करने के लिए कया करें -
प्रतिदिन गर्म पानी पीने से बढ़ा हुआ पेट कम होता है और बॉडी को detox  करता है। जिन जिन लोगों की तोंद  बड़ी हुई तो उन्हें उनके लिए गर्म पानी पीना रामबाण उपाय हैं। 


हल्के गुनगुने पानी से मुह धोने से, कुल्ला करने से, चेहरा क्लीन होता है, मुंह की बदबू दूर होती है ,और आंखों की सूजन कम होकर चेहरे के पोर खुल जाते हैं। इसलिए चेहरा धोने के लिए भी हल्का गुनगुना पानी का प्रयोग करें ज्यादा गर्म पानी  नहीं। 

पाचन शक्ति कैसे बढाये -
हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए गर्म पानी का सेवन करना बहुत लाभदायक है। हल्का गर्म पानी पेट और आंतों को हाइड्रेट करने में मदद करता है ऐसे में सही मात्रा में गर्म पानी का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए।
 
दाँतो के लिए  पानी के उपाय -
दांत दर्द होना एक आम समस्या है। जिन लोगों को दांतों में दर्द ,मसूड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं तो है रोज सुबह गर्म पानी पीने की आदत डालने से आपके दांत लंबे समय तक मजबूत  रहेंगे और जो सूजन वगैरह होती है उसमें आराम  मिलेगा।  गर्म पानी पीते समय इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा पानी हल्का गुनगुना ही पिये। पानी  अधिक गर्म ना हो ऐसा होने पर को नुकसान पहुंचा सकता है। 

गर्म पानी से साइनस कैसे ठीक  करें  -
 जिन लोगों को साइनस की समस्या रहती है और नाक बंद, सिरदर्द और छिंक  की एलर्जी है तो वो भी हल्का गुनगुना गर्म पानी पीने की आदत डालें । ऐसा करने से साइनस के लक्षणों में कमी आती है और बहुत ही जल्दी आराम मिलता है।

गर्म पानी से  पीरियड्स को कैसे  दर्द में आराम करें -
औरतों में होने वाली हर महीने पीरियड में आम दर्द की परेशानी बनी रहती है तो ऐसे समय में आप गर्म पानी की मदद से इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।  आप गर्म पानी को कुछ घंटे के बाद चाय की तरह पीने से पेट की सिकाई भी होती रहेगी और साथ में आराम भी मिलेगा और अगर पेट में ज्यादा दर्द रहता है तो आप हल्के गर्म पानी से किसी बोतल में डाल कर पेट की सिकाई भी कर सकते हैं।
 दर्द और सूजन के लिए-
दर्द और सूजन में आराम मिलता है। अगर शरीर के किसी भी हिस्से में पेट में दर्द है सिर दर्द होने पर, शरीर के किसी भी हिस्से  में दर्द है तो आप गर्म पानी का प्रयोग करें।  इससे  दर्द में आराम मिलता यह साथ में मांसपेशियों की सूजन में भी राहत मिलती है ।
Last alfaaz- 
   पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है , नहीं तो हमारा शरीर हाइड्रेट हो जाता है ।इसलिए मौसम के अनुसार पानी पिए। अगर सर्दी शुरू हो रही है तो तब तो बिल्कुल भी पानी के साथ समझौता ना करें ठंडे पानी पीने की गलती ना करें। हल्का गुनगुना ही पानी पिए। हमारे शरीर के लिए अमृत की तरह काम करता है। इसलिए दिन में 7 से 8 गिलास अवश्य पानी पिए ताकि आप अपने स्वास्थ्य को ठीक रख सकें ।ज्यादा पानी पीने से हमारा खुलकर पेशाब आता है और शरीर से गंदगी बाहर आ जाती है।
 हम सबके लिए हमारा स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है क्योंकि अगर स्वास्थ्य सही नहीं है दुनिया का कोई भी धन दौलत और महल अच्छा नहीं लग सकते , इसलिए अपनो का और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें ।
धन्यवाद ।
Posted by-kiran

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ