बालों से रुसी कैसे खत्म करे || home remedies for dandruff in hindi || hair beauty tips inhindi |

Tittle- बालों से रुसी हटाने के लिए घरेलू उपाय-
सर्दियों के शुरू होते ही बालों में रुसी होना एक आम समस्या है। जिसके कारण लगातार कपड़ों बालों से सफेद छोटे छोटे कण कपड़ो पर गिरते रहते हैं। जिसे हम रूसी यानी डैंड्रफ भी कहते हैं।
रूसी बालों में डैंड्रफ होने के अनेक कारण हो सकते हैं। जिनमें से सबसे बड़ा कारण है हमारे शरीर में नमी के कारण और फंगल इनफेक्शन। रूसी की समस्या से अगर आप भी परेशान हैं तो बालों में रूसी को ठीक करने के लिए  बहुत सारे घरेलू उपाय हैं। जिनको उपयोग से हम अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं।
हमारी रसोई घर में बहुत सारी ऐसी भी सामग्री पाई जाती है जिनको अपनाकर हम अपने रूसी की समस्या घर बैठे ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से रूसी को जड़ से खत्म करने के लिए घरेलू उपाय।
रूसी का कारण-(danrraf)

सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि यह समस्या होती किस कारण से है। रूसी होने के कई कारण हो सकते हैं। जिनमें शामिल है तैलीय त्वचा, सूखी त्वचा और  यह तब भी होती है जब सिर की स्कैल्प पर एक तरह का मलसेजिया नाम का फंगस हो जाता है।  इसके कारण यह होता है कि स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है और यही सूखापन रूसी का कारण बनता है।  
डैंड्रफ का एक और रूप है  जो आपकी स्कैल्प अधिक तेल का उत्पादन शुरू कर देती हैं। और इसके परिणाम स्वरूप रूसी आपके बालों को चिपचिपा और आईली बना देती है जिसके कारण बाद में है रूसी का रूप ले लेती है।

अन्य कारण-
* नियमित रूप से बालों में ब्रश ना करना और बालों का ना धोना।

* लगातार शैंपू का इस्तेमाल ना करना।

*तनाव या किसी भी तरह की मानसिक बीमारी का होना।
*एग्जिमा जैसी बीमारी का होना।

बालों में से रूसी हटाने के 
घरेलू उपाय-

कुछ घरेलू और सरल उपाय करके हम रूसी से छुटकारा पा सकते हैं। जी हां वह घरेलू उपाय हमारी किचन में हर समय मौजूद रहते हैं। वह बहुत आसानी से हमें यह घर पर ही उपलब्ध हो जाते हैं। अगर आप भी समस्या से जूझ रहे तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

सेब का सिरका-
बालों से रूसी हटाने के लिए सेब का सिरका बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है। रूसी  के इलाज के लिए सेब का सिरका सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है।  इस उपचार को करने के लिए  आप पानी म थोड़ा सा सेब का सिरका मिला है और फिर अपने बालों को हल्का गिला करके इस मिश्रण को गीले बालों में लगाएं।
इसे बालों में लगाने के बाद बालों की मालिश करें और फिर उन्हें सूखने दें और थोड़ी देर बाद फिर सिर  धो लें।  इसको दिन में एक बार जरूर लगाएं यह डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बेहतर तरीका है।

लहसुन-
लहसुन में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं।
 लहसुन  में रुसी को पैदा करने वाले उन जर्मस को खत्म करने की ताकत होती है। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच शहद के साथ लहसुन की कलियों को मिला लीजिए या फिर लहुसन का रस निकाल ले।  आप इसे तब तक मिलाते रहे जब तक यह एक पेस्ट ना बन जाए फिर इसको अपने सिर की त्वचा पर लगाएं और सूखने दें ।उसके बाद अपने बालों को किसी अच्छे शैंपू से धो ले। यह प्राकृतिक तरीके अपनाने से आपको रुसी से छुटकारा पा सकते हैं।

तेल की मसाज-
 जिन लोगों की रूखी त्वचा है उन्हें जैतून का तेल या फिर नारियल तेल से मसाज करनी चाहिए ।जैतून का तेल बालों के लिए बहुत ही बेहतर माना जाता है। सबसे पहले अपने बालों को थोड़ा सा जैतून का तेल या फिर नारियल का तेल हल्का गुनगुना करके लगाएं और कुछ घंटों बाद अपने बालों को फिर से शैंपू से धो लीजिए । यह उपाय  हफ्ते में एक बार अवश्य करना चाहिए।

तुलसी की पत्तियां-
तुलसी की पत्तियां उन प्राकृतिक तरीकों में से एक हैं जिनसे हम रूसी का इलाज घर बैठे कर सकते हैं। इन पत्तियों में एंटीफगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो रूसी का इलाज कर सकते हैं। रूसी वाले बालों में जुड़े अन्य समस्याओं के लिए आपको  तुलसी का रस और दो चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर इस तरह का पेस्ट बना लें उन सभी को मिलाकर अपने बालों की तवचा पर लगाइए और फिर सूखने दीजिए। इसके बाद बालों को 2 घंटे के बाद धो ले । इसे आप हररोज भी लगा सकते हैं या फिर हफ्ते में एक बार प्रयोग कर सकते हैं।

संतरे के छिलके-
संतरे का छिलका रूसी के इलाज के लिए बहुत ही उपयोगी और बेहतर उपाय माना जाता है। संतरे के छिलके में कैल्शियम ,मैग्नीशियम, विटामिन सी और फाइबर पाए जाते हैं। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप संतरे का छिलका लेना और उसको थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ लें फिर इन दोनों से बालों को  धो लीजिए।  यह उपाय रूसी से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही सहायक और बेहतर उपाय है।

नीम का रस-
 नींबू का रस भी रूसी के लिए एक बहुत अच्छा उपाय माना जाता है। नीम  हम सबके लिए प्रकृति का दिया एक ऐसी औषधि है जो त्वचा से संबंधित  बीमारियों में इस्तेमाल किया जाता है।
 यह ज्यादातर शैंपू में भी मिक्स होता है। नीम का रस लगाने के लिए आपको नीम के कुछ पत्तों को तब तक पिसना है जब तक रस न निकल जाए। उसके बाद उस पेस्ट को अपने बालों के स्तह पर लगाइए और सूखने दीजिए इसके बाद आप अपने सिर को धो लीजिए रूसी को खत्म करने के लिए रामबाण उपाय हैं।

दही और सरसों का तेल-
 रूसी को खत्म करने के लिए दही बहुत ही प्रभाव कारी मानी जाती है। सबसे पहले अपने बालों की स्तह पर थोड़ा सा तेल और दही मिलाकर लगा दीजिए और कुछ देर इसको सूखने दें बाद में इसे आप  किसी  अच्छे से शैंपू से सिर धो लीजिए।

नींबू और नारियल तेल- 
 यह दोनों भी रसी को खत्म करने के लिए बेहतर उपाय माने जाते हैं। नारियल तेल हमारे बालों को न्यूट्रीशन देता है। इसमें नींबू का रस मिलाया जाता है सबसे पहले दो बड़े चम्मच नारियल तेल को गर्म करके उसमें नींबू का रस मिलाइए फिर आप इसे अपने स्कैल्प पर लगाइए। बालों की मालिश करते रहिए और उसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर किसी शैंपू से धो लें , पर ध्यान दें अगर आपके सिर में खारिज करने से या कोई जख्म है तो फिर नीबू ना मिलाये क्योंकि नींबू सिर में बहुत जलन कर देता है।

मेहंदी -
मेहंदी की मदद से भी आप डैंड्रफ का इलाज घर बैठे कर सकते हैं। मेहंदी में थोड़ा सा नींबू और दही मिलाकर पेस्ट बनाकर इसे कुछ घंटे के लिए रख लें। इस मिश्रण को लगाकर आप अपने बालों को कुछ देर के लिए लगा रहने दे, फिर बालों को कोई हल्का शैंपू करके धो लीजिए। मेहंदी एक प्राकृतिक उपाय है रूसी से छुटकारा पाने के लिए। पर यह ज्यादा ठंड में लगाना काफी मुश्किल लगता है क्योंकि मेहंदी की वजह से सिर में ठंड बहुत ज्यादा लगती है।

अंडे की जर्दी-
 अंडे की जर्दी में बायोटिन पाया जाता है।  बायोटीन रूसी का इलाज का इलाज करने वाला एक मुख्य विटामिन है। आप अंडे की जर्दी  लगाने के बाद बालों को लगभग 1 घंटे के लिए किसी पॉलिथीन से ढक लीजिए कयोंकि अंडे की जर्दी की स्मैल बहुत ही गंदी होती है। यह दूसरों लोगों को सहन नहीं होती। फिर अपने बालों को अच्छे से धो लीजिए यह  भी रुसी को खत्म करने के लिए बेहतर उपचार माना जाता है।

खान-पान का ध्यान-
 रूसी  की समस्या से बचने के लिए अपने खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इससे बचने के लिए अपनी डाइट में चीनी का प्रयोग कम से कम करें और अपने  खाने में न्यूट्रीशनल फाइबर वाला भोजन को शामिल करें, क्योंकि रूसी का होना हमारे शरीर के अंदर नमी और फाइबर की कमी के कारण भी होता है। ऐसे में आप अखरोट, बादाम , फल और जूस का जरूर उपयोग करें।
 शैम्पू का प्रयोग-
आजकल एंटी डैंड्रफ शैंपू बाजार में  बहुत सारे पाए जाते हैं जो एंटी डैंड्रफ माने जाते आप उनका उपयोग करके इस समस्या  से निजात पा सकते हैं। 
रूसी एक ऐसी समस्या है जिसके होने के बाद हमारे आत्मविश्वास में तो कमी आती है साथ में यह सिर में खारिश की भी वजह बन जाती हैं और इसका कपड़ों पर गिरना बहुत ही बुरा लगता है। इसलिए यह घरेलू उपाय बनाकर समस्या से निजात पा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ