दही खाने के फायदे | दही और लस्सी का सेवन कब करे | when to eat curd |


दही और लस्सी के पिने के फायदे-
दही और लस्सी दोनों ही दूध के अलग-अलग गुण हैं यह बहुत ही महत्वपूर्ण और गुणवान पेय पदार्थ  है। जो घर पर बहुत आसानी से प्राप्त हो जाते हैं। दूध से ही दही बनती है और फिर दही में से मक्खन निकलता है और मक्खन से फिर घी बनता है। यह सब सामग्री दूध से ही बनी होती है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इनको खाने का क्या महत्व है  गर्मियों में दूध और दही का सेवन करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इनकी तासीर ठंडी होने की वजह से हमारे सवासथय के  लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है
दही और लस्सी दो प्रमुख भारतीय दूध उत्पादों हैं जो अलग-अलग तरीकों से बनाए जाते हैं और अपनी ख़ास विशेषताओं के लिए प्रसिद्ध हैं। 

संक्रमणनाशक गुण: ----
दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जैसे कि लैक्टोबैसिलस और बिफिडोबैक्टीरिया, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और संक्रमणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

पाचन में मदद:----
 दही प्रोबायोटिक्स के कारण पाचन को सुधारता है, जो मदद करता है खाद्य सामग्री को आसानी से पचाने में और पेट संबंधी समस्याओं को कम करने में।

ऊर्जा स्त्रोत: ---
दही में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन B12 होता है, जो शरीर के लिए उत्कृष्ट ऊर्जा स्रोत होते हैं।

• आंतो में शांति: ---
दही आंत को ठंडा करने का असर देता है और आंत्त में अतिरिक्त अम्लता को नष्ट करने में मदद करता है।

लस्सी-----
ठंडाई औषधीय लाभ:----
 लस्सी में दही, पानी, चीनी और मसालों का मिश्रण होता है जो गर्मी में शरीर को ताजगी और ताक़त प्रदान करता है। यह ठंडक प्रदान करके देह को शीतल रखती है और लस्सी का सेवन तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है।

• पाचन को बेहतर बनाएं: ---
लस्सी में मौजूद प्रोबायोटिक्स, जैसे कि लैक्टोबैसिलस, पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और पेट संबंधी समस्याओं, जैसे कि गैस और एसिडिटी को कम करते हैं। 

शांतिदायक गुण:---
 लस्सी एक प्राकृतिक शांतिदायक होती है, जो तनाव को कम करने, नींद को बेहतर बनाने और मन को शांत करने में मदद करती है।
निष्कर्ष-
थीं दही और लस्सी की मुख्य विशेषताएं, जो इनको अन्य दूध उत्पादों से अलग बनाती हैं। जिस घर में दूध होता है वहां पर नहीं बल्कि दोनों बहुत ही आसानी से मिल जाती हैं अगर आपके पास भी दो जैसी सामग्री भरकर है तो गर्मियों के समय में इसका सेवन जरूर करें क्योंकि स्वास्थ्य के लिए हर तरह से लाभदायक है खासकर गर्मियों के मौसम में।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ