सुख, समृद्धि के लिए टोटके || घर में सुख समृद्धि के लिए वास्तु उपाय || vastu tips for home ||

Tittle- घर में सुख समृद्धि के  जीवन उपयोगी कुछ बातें-
हर इंसान अपनी जिंदगी में सुख शांति और समृद्धि चाहता है, पर कई बार प्रयास करने के बाद भी घर में सुख, शांति समृद्धि नहीं आती ऐसे में हम कुछ उपाय करके और कुछ घड़ी प्रहार  के समय का ध्यान रखकर कार्य करने से  अपने जीवन में सुख और शांति पा सकते हैं।  आइए जानते हैं कुछ छोटे-छोटे उपाय जिनको अपनाकर हम अपने घर में सुख और शांति ला सकते हैं ।यह सब बातें लिखने का मेरा खुद का कोई योगदान नहीं है जो भी लिखा गया है यह हमारे धर्म शास्त्रों के अनुसार लिखा गया है।

सुख समृद्धि के लिए उपाय-

1. एक घड़ी 24 मिनट की होती है, दो घड़ी का एक मुहूर्त होता है, ब्रह्मा काल में उठकर नित्य कर्म करके भगवान की पूजा - पाठ दान धर्म करना  चाहिए। 
सुरज उगने  के बाद  सोना  निषिद्ध माना जाता है। 

2. सूर्यास्त होन पर और  दोपहर 12 बजे ,रात्रि 12 बजे होने पर भी
कहीं भी बाहर यात्रा शुरू ना करें और ना ही चौराहे को लाघं कर ना जाये,  श्मशान घाट के आसपास नहीं बैठे, इन समय में स्त्री के साथ संभोग करने पर क्रूर समभाव वाली संतान उत्पन्न होती है। इसलिए ऐसे समय पर इन कामों के लिए निषेध माना जाता है।

3. देवता सथान  और मन्दिर में रात्री को वास न करें ।

 4. शाम के समय अंधेरा होने लगे तो घर में प्रकाश अवश्य करें अगर ज्यादा कुछ ना हो तो एक दीपक अवश्य जलाएं। प्रकाश को हाथ जोड़ कर नमस्कार अवश्य करे।प्रकाश करने के बाद घर में झाडू  नहीं निकाले -सफाई पहले ही कर ले।

 5. अगर अगर संभव हो और आप दान  देने लायक हो तो अपाहिज लोगों को कुछ दान अवश्य करें ।

6. व्यापार सम्बन्धी या दूसरे किसी भी विशेष कार्य हेतु बाहर जाते समय अपने पितरों को और प्रभु का स्मरण करे- उनकी मूर्तियों का दर्शन करे हो सके तो पुष्प उन पर चढ़ाया हुआ हो तो अपने पास रख ली ऐसा करने से आपको पितरों का और भगवान का आशीर्वाद आपके साथ रहेगा और आपका काम बनने की संभावना ज्यादा बढ़ जाएगी।

7. घर से बाहर निकलते समय तीन बार नारायण - नारायण - नारायण " शब्द का मन ही मन में उच्चारण करे- पहले दाहिना पैर बाहर रखे और मन में दृढ़ संकल्प करे कि जिस कार्य हेतु मे जा रहा हूँ यह अवश्य ही सफल होगा।
 शनिवार को भुना हुआ देसी चना ( काला ) अवश्य खाना चाहिये या फिर काले चने की सब्जी शनिवार को जरूर बनाएं अगर हो सके तो थोड़े से काले चने बंदरों को भी डाल दें।

8. आटा पिसवाना  शनिवार को दिन उत्तम होता है बढ़िया गेहूं एक किलो में 100 ग्राम देसी चना 100 ग्राम सोयबिन मिला लेना स्वास्थ्य वर्धक होता है।
 
9. गाय को दो रोटी , कुते को एक रोटी , कबूतरों को ज्वार , चीटियों को चीनी मिला हुआ आटा , सांड को गुड़ - भीगी हुई चना की दाल यह सब अपना खाना बनाने के से पहले इनके लिए निकालना बहुत जरूरी है. अगर आप घर में सुख शांति चाहते हो तो इनके लिए सबसे पहले यह रोटी बनाये तब अपना भोजन शुरू करें।


10. गर्मियों में अपनी छत पर मिट्टी के एक बर्तन में पक्षियों के लिए पानी भर कर रखना बहुत ही अच्छा माना जाता है अगर आप भी अपने घर में सुख समृद्धि चाहते हो तो उन अनबोल पक्षियों के लिए अपने घर के छत पर एक लोटा जल अवश्य हर प्रतिदिन रखें ।

11. घर से निकलते समय अगर  घड़ी में पौने ( 1:45)   टाइम दिख  रहा हो तो उस समय 5 मिनट रुक कर निकले ।ऐसै समय कभी भी भूल कर घर से ना निकलै।

12. रात को सोते समय संसारी संकल्पों के प्रभाव को भूलकर भगवान के नाम रूप गुण और प्रभाव चरित्र को चिंतन करते हुए ही सोना चाहिए.

13. हनुमान चालीसा एक सिद्ध मंत्र है सभी को पूरे भरोसा और श्रद्धा के साथ नितेश का पाठ करना चाहिए घर में सुख शांति समृद्धि बनी रहेगी.

14.कमाई का कुछ हिस्सा भगवान की सेवा के लिए अवश्य निकालना चाहिए और उसे हाथों-हाथ भगवान के निमित्त खर्च कर देना चाहिए

15 . रामनाम महामंत्र की सोने से पहले एक माला अवश्य जप करके सोना चाहिए मंत्र- हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे ऐसा करने से आपको बुरे स्वपन नहीं आएंगे और शांति मिलेगी।

16. ब्रह्म मुहूर्त में जागरण अवश्य करना चाहिए उसमें भगवान का नाम लेना यह समय भगवान् को याद करने का  सोने की तरह प्राप्त करने के जैसा है।  ब्रह्म मुहूर्त में निंद्रा का त्याग करके कुछ देर भगवान को याद अवश्य करना चाहिए।

17.गृहस्थ जीवन वाले को का यज्ञ, तप धर्म ,दान अपनी पत्नी को साथ रखकर करना चाहिए जो अपनी पत्नी को छोड़कर धर्म कार्य करता है उसे कोई भी फल प्राप्त नहीं होता।

18. श्रद्धा एक ऐसा अटूट विश्वास है जिसे किसी प्रकार का कोई शक का स्थान नहीं है, जो भी भगवान को विश्वास के साथ पुकारता है भगवान दौड़ा-दौड़ा आता है.

19. जो व्यक्ति सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोता रहता है उसका औज और भाग्य  नष्ट हो जाता है। 

20.हमारे हिंदू धर्म में धरती को मां के समान माना गया है इसलिए सुबह उठते ही धरती मां को छूना बहुत ही अच्छा और कल्याणकारी बताया गया है। सुबह उठते ही सबसे पहले धरती को प्रणाम करें और फिर कोई कार्य शुरू करें।

21. कभी-कभी रविवार के दिन अपने सिर के पास दूध की थैली रखकर सोने से उसे सुबह उठकर नदि या नहर में डाल देने से मानसिक परेशानियों का अंत होने लगता है और रात को अच्छी नींद आती है।

22  43 दिन लगातार मछलियों को चावल खिलाने से बिगड़े हुए कार्य बनने लगते हैं और घर पर आई हुई हर तरह की विपदा दूर हो जाती हैं.

23. नीलम रतन के साथ कभी भी भूलकर पुखराज नहीं पहना चाहिए, क्योंकि लाभ के स्थान पर हानि होने लगते हैं.

24. जब भी आपका कोई भी काम नहीं बन रहा हो तो उस समय 10 अंधे लोगों को भोजन करवाना चाहिए आपका कार्य बनने के सारे रास्ते खुल जाएंगे . और 43 दिन लगातार माथे के ब्रह्म स्थान पर केसर या हल्दी का तिलक लगाने से व्यापार चलने लगता है नौकरी लग जाती है और आर्थिक संकट दूर हो जाते हैं. 


25. हजामत करवाने के लिए बुधवार का दिन अति उत्तम माना जाता है और तेल मालिश करवाने के लिए सोम ,बुध शनि सबसे उत्तम माने गए हैं.

26.  प्रतिदिन तीन रोटी कुत्ते को, एक गाय को और एक पक्षियों  को डालने से घर पर आने वाली सभी प्रकार की विपतिंया  और नेगेटिव ऊर्जा अपने आप दूर होने लगती है।

27. अपने स्तन कक्ष में  कभी भी झाड़ू ना रखें,चाहे वह नई हो या पुरानी।

28. बुरे स्वपन देखने पर महामृत्युंजय का जप या विष्णु गोपाल सहस्त्र का पाठ करना चाहिए.

29. महिलाओं को मंगलवार के दिन सिर नहीं धोना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से घर में धन की हानि होती है।

30.आयु बढ़ाने के लिए सप्ताह में एक बार व्रत जरूर करना चाहिए, ऐसा करने से आयू बढती है और सवासथय सम्बन्धित समस्या भी ठीक रहती है। 

31. अमावस के दिन घर की महिलाएं ना तो कपड़े धोने और ना ही अपने बाल धोने क्योंकि ऐसा करने से पित्र दोष बढ़ जाता है अमावस का दिन पितरों के लिए विशेष दिन माना जाता है इसलिए जितना हो सके इस दिन पितरों के लिए जो भी पूजा पाठ कर सकते हो वह करें

32. पूजा करते समय पुरुष हो या महिला से ढक कर ही पूजा करें और महिलाएं ध्यान रखें बालों को खोल कर कभी भी पूजा ना करें.
33. पूजा करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें एक दूसरे का यूज किया हुआ आसन ना बरतें और आसन हमेशा कुशा या फिर ऊनी  कपड़े का ही लें।
34. अपने घर के अंदर यह दो पौधे अवश्य लगाएं, तुलसी और हरसिंगार का यह दोनों पौधे भगवान का रूप माने जाते हैं।

35. अगर आपने घर में तुलसी का पौधा लगा रखा है तो उसके पास शाम को दीपक अवश्य जलाएं.


निष्कर्ष- अगर आप भी अपने जीवन में आध्यात्मिक और भौतिक सुख चाहते हैं तो छोटे-छोटे उपाय जरूर करें।
 घर की सुख शांति और समृद्धि के लिए यह सब कुछ करते रहना चाहिए क्योंकि यह छोटे-छोटे उपाय करने से घर के आसपास जो भी नैगटीव ऊर्जा का प्रभाव होता है ना खत्म हो जाता है।

Disclaimer- इन सभी उपाय और टोटके में हमारा कोई खुद का योगदान नहीं है यह जो भी लिखा गया है धर्म ग्रंथों के अनुसार लिखा गया है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ