वजन कैसें बढाये || वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय|| दुबलापन दुर करने के लिए कया खाये || how to increase body fat ||


दुबलापन दुर करने के लिए कुछ घेरेलू  उपाय ---
वैसे तो ज्यादातर लोग मोटापेेेे से ज्यादा परेशान होते हैं। पर कुछ लोग  अपनेेे दुबलेपन के समस्या से ग्रसित होंगे।
 जिन लोगों को बहुत ज्यादा शरीर पतला होता है तो वो भी कई बार मजाक का पात्र बन जाते हैं क्योंकि कुछ लोगों उन्हे  माचिस की तिल्ली तक कहकर चिढ़ाते हैं। तो ऐसे में हम अपना कुुुुुुछ खानपान का ध्यान रखकर अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं। हमारी रसोई घर में बहुत सारी ऐसी खाने की सामग्री पााई जाती जिनको अपनाकर हम घर बैठे अपना दुबलापन दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनको अपनाा कर हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान खुद रख सकते हैं।



• पौष्टिक आहार: एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार अपनाना दुबलापन को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने भोजन में प्रोटीन, संतुलित कार्बोहाइड्रेट्स, हेल्दी फैट्स, फल, सब्जियां, अंडे, दूध, दही, अदरक, हरी पत्तियां, नट्स, अनाज, और पोषक भोजन सामग्री शामिल करें।

नियमित भोजन की अवधि:---
 नियमित खाना खाने का समय निर्धारित करें और उसे पालन करें। अनियमित भोजन से आपका शरीर उपचय प्रक्रिया को ठीक से संचालित करने में कठिनाई हो सकती है।

तेजी से खाना न खाएं:---
 खाना खाने के दौरान शांतिपूर्वक खाएं और उसे अच्छी तरह चबाएं। खाना अच्छी तरह चबाने से आपको भोजन से अधिक आनंद और संतुष्टि मिलती है और आपका शरीर उसे पचा सकता है। इससे आपके शरीर में पोषण सामग्री का अवशोषण बढ़ता है।

तला हुआ खाना कम खाएं: ----
तला हुआ और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों की मात्रा कम करें। इनमें अधिक मात्रा में तेल और कैलोरी होती है, लेकिन कम पोषण सामग्री होती है।

व्यायाम:----
 नियमित शारीरिक गतिविधि करने के लिए समय निकालें। यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेगा, मस्तिष्क को ताजगी देगा और आपके शरीर को सही तरीके से मांसपेशियों का विकास करने में सहायता करेगा।

पानी पिएं:----
 दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा और पाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से काम करने में सहायता करेगा।

स्वस्थ आदतें:---
 अवसाद, तनाव, रात को कम सोना, धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन दुबलापन को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, स्वस्थ आदतें बनाएं और अपने शरीर को उन बुरी आदतों से दूर रखें। 

केला-
 केला खाना दुबले लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है अगर केले को दूध के साथ सुबह-शाम खाया जाए तो बहुत जल्दी समस्या से छुटकारा पा सकते हो क्योंकि अकेले में बहुत ज्यादा मात्रा में आयरन कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

काजू-
 जो अपने शरीर का वजन बनना चाहते हैं उन लोगों के लिए काजू की रामबाण का काम करते हैं ऐसा माना जाता कि एक काजू में एक रोटी जितनी कैलोरी पाई जाती है ।इसलिए अगर आप भी अपने दुबलेपन से परेशान हैं तो अपने भोजन अपने
 में काजू को जरूर शामिल करें।

दुध और अश्वगंधा का चूर्ण- 
दूध और अश्वगंधा का चूर्ण मिलाकर प्रतिदिन सुबह-शाम दो द चम्मच लेने से
शरीर का वजन बहुत जल्दी बढ़ जाता है।
 
आम और दुध का सेवन-
अब गर्मी का मौसम है गर्मी आते ही बेशुमार बाजार में आम आ जाते हैं। जिन लोगों को वजन बढ़ाने की जरूरत है वह अपने प्रतिदिन भोजन में आम जरूर शामिल करें क्योंकि आम से मोटापा बहुत जल्दी बढ जाता है और अगर आप आम नहीं खाना चाहते तो आप दूध मैं मिलाकर मैंगो शेक बनाकर सुबह-शाम दो टाइम पी सकते हैं। 


आलू-
वजन बढ़ाने के लिए आलू बहुत ही सस्ता और घरेलू उपाय हैं क्योंकि आलू में बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और हम सब घर हम सबके घर में है बहुत आसानी से भी मिल जाता है । इसलिए अपने भोजन में आलू की सब्जी और आलू के पराठे जरूर शामिल करें।

निष्कर्ष- अगर यह सब उपाय करने के बाद भी आपके शरीर का वजन नहीं बढ रहा है तो हो सकता है आपको कोई गंभीर समस्या हो तो ऐसे में आप अपने नजदीकी डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। हो सकता है आपको किसी तरह की मेडिसन की जरूरत हो यह डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही शुरू करें।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ