पेट के कीडो को खत्म करने के लिए घरेलू उपाय | home remedies for stomach worms .



पेट में कीड़े का घेरेलू इलाज-
छोटे बच्चों के पेट में कीड़े होने एकदम बहुत काँमन समस्या है । पेट में कीड़े होने की समस्या का शिकार छोटे और बड़े दोनों हो सकते हैं उन्हें पेट में दर्द,  वजन कम होना, भूख ना लगने के लक्षण होते हैं। हमारे पेट  में दो तीन प्रकार के कीड़े पाये जाते  हैं।  जिन्हें हम कृमि रोग कहते हैं जिसके कारण हमारी खराब जीवनशैली है।

पेट में कीड़े के कारण-
  जैसे कि दिनचर्या में बदलाव, खानपान की बराबर सफाई ना करना, अशुद्ध जल पीना, खाद्य संक्रमण, खाद्य पृष्ठ, या पारजीविक जीवों के संपर्क से। पेट में कुछ प्रमुख कीड़े होते हैं, जैसे कि एशकरियासिस, गुर्दे की कीड़े, टेपवर्म, और ग्लोबलिस्टिस।


* पेट के कीडो के लिए घेरेलू उपाय -
पेट में कीड़े कितनी प्रकार के पाये जाते हैं
पेट में कीड़े कई प्रकार के होते हैं, जैसे कि रोगाणु, पैरासाइट्स, नेमाटोड्स, टेपवर्म्स, फ्लूक्स, आदि। यह कीड़े विभिन्न तरीकों से शरीर में प्रविष्ट होते हैं और विभिन्न पेट संक्रमणों का कारण बन सकते हैं।

• नीम की पत्तियाँ--
 नीम की पत्तियों को पीसकर उस  पानी को आप सुबह खाली पेट सेवन करें। इस पानी से पीने से पेट के कीड़े मारे जा सकते हैं।

• अदरक -
 अदरक को कुटकर जुस निकाल ले इस रस के पीने से पेट के कीड़े मारे जा सकते हैं।  अदरक का रस निकालकर उसमें कुछ सेंधा  नमक मिलाएं और इसे कुछ दिन  पीने से भी फायदा हो सकता है। 
अजवाइन -
अजवाइन पेट के कृमि को खत्म करने के लिए बहुत ही बेहतर उपाय हैं ।अजवाइन का चूर्ण आधा ग्राम और उतनी ही मात्र   में गुड कीवगोली बनाकर दिन में 3 बार सेवन करने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं, क्योंकि अजवाइन में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं। जो कीड़ों को समाप्त कर देते हैं। इसका सेवन आप लगातार चार-पांच दिन तक करें । इसके अलावा और काला नमक और आधा ग्राम अजवाइन मे सेंधा नमक  मिलाकर रात को सोते समय हल्के गुनगुने पानी से ले सकते हैं यह उपयोग बच्चों के लिए काफी बेहतर उपाय माना जाता है। 


 लहसुन -(गर्लिक)-
 लहसुन की कलियों को पानी में उबालकर पीने से भी पेट के कीड़े मारे जा सकते हैं।  लहसुन की चटनी बनाकर खाने से पेट के कृमि खत्म हो जाते हैं। इसमे सेंधा नमक मिलाकर  सुबह शाम खाने से पेट के कीड़े नष्ट होकर मलद्वार से बाहर आ जाते है।


पानी में नमक मिलाकर दुध पीना-
 पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर गरम दुध पीने से पेट के कीड़े खत्म हो सकते हैं।

काली मिर्च (Black Pepper)'
 काली मिर्च पीसकर शहद में मिलाकर खाने से भी पेट के कीड़े मारे जा सकते हैं।

बेल पत्तियाँ (Bael Leaves)-
 बेल की पत्तियों को पीसकर पानी में मिलाकर पीने से पेट के कीड़े मारे जा सकते हैं।

नीम और शहद -
नीम के पत्ते और शहद को  मिलाकर खाने से पेट के कीड़े नष्ट हो जाते हैं क्योंकि नीम के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाया जाता है जो हमारे पेट के कीड़ों को खत्म कर देता है इसका सेवन आप सुबह खाली पेट ही करना चाहिए।

 पालक (Spinach)---
पालक के पत्तियाँ पीसकर पानी में मिलाकर पीने से भी पेट के कीड़े मारे जा सकते हैं।

पेपरमिंट (Peppermint)-
पेपरमिंट की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से भी  कीडे को नष्ट करने में लाभ हो सकता है।

 अनार (Pomegranate)-
अनार के छिलके को सुखाकर पीसकर पानी में मिलाकर पीने से भी पेट के कीड़े मारे जा सकते हैं।

सेम (Neem Seeds)-

सेम के बीजों को पीसकर नींबू के रस में मिलाकर पीने से पेट के कीड़े मारे जा सकते हैं। 

टमाटर -टमाटर को पेट के कीड़ों के लिए रामबाण उपाय माना जाता है पेट में कीड़े होने पर टमाटर को काटकर उसमें नमक लगाकर और काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर खाने से पेट के कीड़ों से बहुत जल्दी राहत मिलती है।

लौंग-

लौगं को पानी में भिगोकर रखें उसको पाने को बच्चों को पिलाने से पेट के कीड़े बहुत जल्दी मर जाते हैं इससे बच्चों में पेट में होने वाली बेचैनी और दर्द में भी आराम मिलता है। आपकी आहार और पानी की साफ-सफाई पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि स्वच्छता के बिना पेट के कीड़े फिर से उत्पन्न हो सकते हैं।

निष्कर्ष-

अगर आपको समस्या बहुत ज्यादा गंभीर है तो ऐसे में पेट के कीड़े होने की वजह से कई तरह की परेशानी रोगी को हो सकते हैं जैसे पेट में दर्द,  ज्यादा भूख लगना या फिर भूख ना लगना, शरीर में खून की कमी होना, मुंह से दुर्गंध का आना, मुंह से लार गिरना इसलिए अगर यह लक्षण आपको बहुत ज्यादा दिखाई दे रहे हैं तो उसके लिए आप अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह अवश्य लें

ध्यान दें कि ये सुझाव केवल घरेलू उपाय हैं और यदि समस्या गंभीर है तो चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ