सुन्दरता के लिए घरेलू उपाय | चेहरे के दाग धब्बों को कैसे हटायें | चेहरे के लिए घरेलू फैस पैक कैसे बनायें |

Tittle- चेहरे की सुन्दरता के लिए घरेलू उपाय-

हर इंसान की इच्छा होती है कि उसका चेहरा साफ सुथरा और दाग धब्बे रहित हो पर कई बार किसी बीमारी के कारण पूरे चेहरे पर दाग धब्बे और झाइयों से भर जाता है। ऐसे में आप अपने खान-पान में सुधार करें और घर पर कुछ घरेलू उपाय करके आप अपने चेहरे को चांद की तरह चमका सकते हो। आज इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनको आप अपना कर घर बैठे अपने चेहरे को दाग धब्बे से रहित कर सकते हैं।


चेहरे के दाग धब्बे के कारण-

चेहरे पर दाग धब्बे पोषण की कमी से होते हैं या फिर किसी बीमारी के बाद चेहरा झाइयों से भर जाता है। इसके लिए आपको अपने खान-पान में हरी साग सब्जियां फल और फलों में  मौसंमी , संतरा ,केला, पपीता इत्यादि जरूर शामिल करने चाहिए और अपने नजदीकी डॉक्टर से पूछ कर आवश्यक टॉनिक भी जरूर लेना चाहिए।

*चेहरे को चमकाने के लिए घरेलू उपाय—

सुख बेसन 2 बड़े चम्मच क्रीम या फिर मलाई का एक छोटा चम्मच एक छोटी चुटकी हल्दी और दो-तीन बंदे नींबू का रस मिलाकर इसका एक पेस्ट बना ले और फिर पूरे चेहरे को अच्छी तरह साफ पानी से धोकर यह लेप लगाये  और अपनी  आंखों पर रूई के पैड रखें और सारे चेहरे पर या लेप चढ़ाकर 10 मिनट तक चुपचाप लेटी रहे ।लेप सूखने के बाद आपको अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लेना चाहिए यह प्रयोग केवल शुष्क त्वचा के लिए ही किया जाता है। 


*रंगत को निखारने के लिए घरेलू उपाय–

 रंगत प्रकृति की देन है पर थोड़ी सी सूझबूझ व सावधानी से सांवले रंग को भी कुछ निकाल लाया जा सकता है इसके लिए आपको मिल्क आफ मैग्नीशिया  जो बहुत आसानी से बाजार में मिल जाता है एक बड़ा चम्मच लेकर उसमें कुछ बूंदे नींबू का रस या फिर हाइड्रोजन पराक्साइड को मिलकर अपने पूरे चेहरे पर लेप की तरह लगे और फिर सूख जाने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें यह प्रयोग सप्ताह में एक बार अवश्य करें।


जैतून का तेल और बेसन चुटकी भर हल्दी मिलाकर नहाने से पहले इस बटन को नियमित रूप से प्रयोग करने से चेहरे की रंगत में गजब का निखार आता है


चेहरे के दाग धब्बे और झाइयों को दूर करने के लिए बेसन के पानी को खोलकर प्रतिदिन त्वचा पर लगे और कुछ देर सूखने के बाद चेहरे को धो ले


पिसी हुई मसूर की दाल में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से हर तरह के चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं


पानी हमारी त्वचा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है अगर आप भी अपनी सौंदर्य को अधिक निखारना चाहते हैं तो इसके लिए दिन में 6 से 8 गिलास पानी पीने जरूरी माने जाते हैं यह आपके शरीर से समस्त इस तत्व बाहर निकाल देता है और उसे आपकी त्वचा को अधिक सुंदर और कांति में बना देता है इसलिए जितना हो सके दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पिए


संतरे के छिलके का लेप सेंटर के छिलकों को उतार कर धूप में बहुत अच्छी तरह से पहले और फिर उनको पीसकर बारीक चूर्ण बनाने इस जीवन में ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लेख की तरह थोड़ी देर लगा कर रखें और फिर उसे धीरे-धीरे मैंने कुछ ही दिनों में इस प्रयोग से आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे और रंगत में गजब करें खड़ा जाएगा यह एक निजी अनुभव किया हुआ प्रयोग है



अगर आपकी आंखों के नीचे भी काले घेरे बन गए हो तो इसके लिए आलू के टुकड़ों के छोटे-छोटे टुकड़े करके उनको अपनी आंखों के काले घेरे के ऊपर कुछ देर रखें और फिर कुछ देर बाद अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो ले


मुल्तानी मिट्टी मुल्तानी मिट्टी प्रकृति का दिया हुआ एक घरेलू ऐसा पैक है जो बहुत आसानी से घर में उपलब्ध हो जाता है मुल्तानी मिट्टी के साथ दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग धब्बे साफ हो जाते हैं


गुलाब के फूलों का पैक गुलाब के सूखे फूलों की पंक्तियों को पीसकर उसमें कच्चा दूध मिले और फिर पूरे चेहरे और शरीर पर लेख की तरह लगे और हल्की-हल्की में शादी करें कुछ देर बाद स्नान करने के बाद त्वचा में कांति आती है और शरीर का कालापन दूर हो जाता है


जौ का आटा-

 जौ के आटे का पाउडर बनाकर थोड़ा सा उसमें नींबू का रस और थोड़ा सा दूध इन सबको मिलकर एक पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगे और फिर इसको सूखने के बाद चेहरे को ठंडा पानी से धो लेना चाहिए। इस चेहरे का रक्त संचार  भी ठीक होता है और साथ में त्वचा भी साफ सुथरी हो जाती है।  यह प्रकृति का दिया हुआ एक अनोखा उपहार है क्योंकि इसको  लड़का या लड़की की शादी से पहले ऊबटन के लिए विशेष रूप से तैयार किया जाता है।


कच्चा दूध ---

कच्चा दूध गोरे रंग करने के लिए बहुत ही बेहतर उपाय माना जाता है प्रतिदिन कच्चे दूध को कॉटन की मदद से पूरे चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग धब्बे साफ हो जाएंगे और चेहरे में चमक आ जाएगी और आपका रंग भी गोरा हो जाएगा दूध और नींबू को मिलाकर रोज रात को चेहरे पर मिलने से चेहरा चमकीला हो जाता है और दूध में आप आटा मिलाकर भी लगा सकते हैं यह आयली त्वचा के लिए सर्वोत्तम मास्क है।

 हल्दी- को रसोई घर की रानी कहा जाता है और हल्दी सौंदर्य को निखारने के लिए बेहतर घरेलू उपाय बन जाता है। हल्दी में थोड़ा सा आटा और नारियल का तेल डालकर लगाने से शरीर की त्वचा नर्म मुलायम होती है और रंग भी साफ हो जाता है। त्वचा को आकर्षक बनाने के लिए हल्दी में मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। यह एक सस्ता और घरेलू उपाय है।


शहद और नींबू -

शहद में ऐसा प्राकृतिक गुण पाया जाता है जो हमारे रंगत को निखार देता है। एक चम्मच  शहद और एक चम्मच क्रीम में थोड़ा सा कॉर्नस्टार्च मिलाकर चेहरे पर लगाये और 15 मिनट के बाद चेहरे को गर्म पानी से साफ कर ले। इससे त्वचा कोमल हो जाएगी और साथ में चेहरे का रंग भी निखर जाएगी।

नारियल पानी-

 नारियल पानी भी हमारी त्वचा को सुंदर बना देता है। नारियल पानी को लगाने से त्वचा खूब साफ होती है और साथ में है ड्राई स्किन के लिए भी अच्छा उपाय है।


गाजर के रस- में जौ का आटा और सोयाबीन का आटा चेहरे पर मिलाकर लगाने से झाइयों के प्रकोप से बचा जा सकता है। ऐसा करने से चेहरे दाग धब्बे रहित हो जाता है और साथ में धीरे-धीरे चेहरे की झाइयां खत्म होने लग जाती हैं।



चावल के आटे में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लेप की तरह लगाने और फिर उसको धीरे-धीरे हल्के हाथ से मलकर उतार दे। यह आपके चेहरे की डेड स्किन को साफ करता है क्योंकि यह एक घरेलू स्क्रब माना जाता है ।इसे त्वचा पर लगाने से बहुत फायदा होता है ।


चेहरे की झुरियां को दूर करने के लिए उपाय- 

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ गई हैं तो इसके लिए पके हुए पपीते को काटकर चेहरे पर लगातार ऐसा करने से झुरीयो  में बहुत जल्दी आपको फायदा महसूस होगा और आधा चम्मच दूध की ठंडी मलाई में नींबू के रस की चार बूंदे मिलाकर चेहरे पर रात भर लगाकर रखें।  और हाथों पर ठंड में मलाई में नींबू का रस मिलाकर लगाए इससे हाथों में नई चमक आ जाएगी।


कील मुंहासे को साफ कैसे करें -

संतरे  के छिलकों को छाया में सुखाकर बारीक पाउडर बना लो और फिर उसमें बराबर मात्रा में बेसन मिलाकर पानी में मिलाकर 15 मिनट तक पूरे चेहरे पर लगा ले। अब गाढ़ा घोल बनाकर चेहरे के पर 10 मिनट तक लगाकर सुखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। लगातार एक डेढ़ महीने तक ऐसा करने से ब्लैक हैड और दाग धब्बे  बिल्कुल जड़ से खत्म हो जाएंगे।


अगर आप खुद को निरोगी रखना चाहते हैं इसके लिए प्रतिदिन व्यायाम, जॉगिंग, दौड़ना सुबह ताजी हवा प्राप्त करने के लिए यह सब करे। इससे शरीर की स्फूर्ति  तो बनेगी साथ में शरीर  निरोगी रहेगा और  ताजी हवा प्राप्त करने से खून शुद्ध होता है। सुबह का नाश्ता संतुलन व पौष्टिक भोजन  खाने में खाये। बासी भोजन का प्रयोग ना करें, अधिक मिर्च मसालेदार और तैलीय  चीजों का इस्तेमाल न करें। जहां तक हो सके कम से कम तला हुआ होना खाना कम खाये क्योंकि इससे खून और पाचन क्रिया दोनों पर बुरा असर पड़ता है। जो शरीर को आगे जाकर कई तरह की बीमारियों से ग्रसित कर देता है। सुबह उठकर एक गिलास पानी में नींबू का रस डालकर पिये । । कम से कम 10 से 11 गिलास पानी पीने चाहिए, फलों का रस पिए व हरी सब्जियों का सेवन करें। अधिक चिकनाई युक्त भोजन न करें अथवा त्वचा पर कृत्रिम सामग्री का प्रयोग कम से कम करें ।मुंहासे को कभी भी नोच कर उखाड़ने की गलती ना करें क्योंकि ऐसा करने से चेहरे पर दाग धब्बे पड़ जाते हैं।

बाजार से मिलने वाले क्रीम, लोशन, साबुन आदि का ज्यादा प्रयोग ना करें क्योंकि इन सब वस्तुओं से गोरापन पाना संभव नहीं है। मेकअप आइटम्स हमेशा सुरक्षित नहीं है क्योंकि इनके अंदर कुछ ऐसे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो त्वचा के संक्रमण कर चेहरे की सुंदरता को समाप्त कर देते हैं। खाने को तो कॉस्मेटिक में एंटीबैक्टीरिया पदार्थ डाले जाते हैं। 

इसलिए अपने चेहरे को दाग धब्बे रहित और सुंदर बनाने के लिए जितना हो सके घरेलू उपाय अपनाये क्योंकि इनके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है । अगर आपकी समस्या बहुत ज्यादा गंभीर है तो फिर अपने नजदीकी डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ