मोच को कैसे ठीक करें | मोच को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय | home remedies for sprain in hindi |

मोच व चोट को कैसे ठीक करें- कई बार हमें अचानक से चलते-चलते पैर में मोच या कोई छोटी-मोटे चोट लग जाती है जिसको हम घर बैठे घरेलू उपाय कर ठीक कर सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपनी मौच वह छोटी-छोटी चोटों  घर बैठे ठीक कर सकते हैं। 


● मोच को ठीक  करने के लिए घरेलू उपाय- 

5 ग्राम बारीक पिसी हुई मेहंदी की पट्टी और 20 ग्राम तिल्ली के तेल में पका कर ले तैयार कर ले और फिर उसे कन्डे की आग से सेक कर ले। ऐसा करने से चोट और मौच में लगाने से बहुत जल्दी फायदा होगा।

यह भी पढ़े-बालों के लिए घरेलू उपाय

● बर्फ से सेक करें-

मोच वाली जगह अगर आप तुरंत बर्फ की सिकाई कर लें, तो इससे सूजन नहीं होती साथ ही दर्द में भी आराम मिलता है। इसके अलावा हर 1 से 2 घंटे में भी सिकाई करते रहें। बर्फ को कॉटन के कपड़े में लपेटकर ही सिकाई करें।


● चोट और बॉडी के दर्द में प्याज का रस गर्म करके 15 20 मिनट तक वाले जगह लगाने से  बहुत जल्दी आराम होगा। 


●  गरम पानी में नमक डालकर सेकने से भी  हाथ में आई हुई मौच में बहुत जल्दी लाभ होता है।


● घी और कपूर दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर किसी भी तरह के घाव पर लगाने से तुरंत पीड़ा मिट जाती है।

 

● अगर आपका कोई भी शरीर का अंग जल गया है कट गया है तो ऐसे स्थान पर हल्दी पीसकर उसे कटे हुए जख्म पर भर दे ऐसा करने से रक्त बहना बंद हो जाएगा और जख्म जल्दी ठीक होगा।

* चुने का प्रयोग कैसे करें- 

मोच की वजह से होने वाले दर्द से जल्द राहत के लिए चूना भी काफी उपयोगी है। इसमें कैल्शियम  और मैग्नीशियम भी होता  है, जो हड्डियों के लिए जरूरी होता है। इसके लिए चूने में पानी और एक चुटकी हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और उसे मोच वाली जगह पर लगाएं। 1 घंटे लगाकर रखें। 

●  पिसी हुई हल्दी  3 ग्राम एक चम्मच गर्म दूध के साथ पीने से चोट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और गुणकारी मानी जाती है। 



● बहते हुए रक्त के लिए गूलर के पते पीसकर लगाएं रक्त बहना बंद हो जाता है और घाव भी  ठीक हो जाता है।


 सेंधा नमक का प्रयोग करे-

मोच की वजह से होने वाले दर्द को दूर करने में भी है बेहद फायदेमंद। बाल्टी में गुनगुना पानी भरें और इसमें 3 से 4 चम्मच सेंधा नमक डालकर उसमें पैरों को डुबोकर रखें। दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

● पिसी हुई फिटकरी भून  कर तुरंत गर्म दूध से पीले या अंदरूनी चोट के लिए काफी फायदेमंद है।

 

● शरीर में चोट अथवा मौच आ जाने पर तारपीन का तेल की मालिश करने से भी धीरे-धीरे आराम मिलता हैं।

 

● अंदरूनी चोट या मौच आ जाने पर तारपीन  के तेल की मालिश करें और धीरे-धीरे आपको ऐसा करने से आराम मिलेगा। 


● लौंग का तेल-

 सिर्फ दांतों का दर्द ही दूर नहीं करता, बल्कि इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पैरोंं की मोच दूर करने का भी कारगर उपाय है। इस तेल को मोच वाली जगह पर लगाकर कपड़ा बांध दें। दिन में दो से तीन बार ऐसा करें। 


● 250 ग्राम सरसों का तेल में 50 ग्राम देशी कपूर मिलाकर एक शीशे में भरकर धूप में रख दें जब कपूर पूरी तरह से पिघल जाए तो इस तेल की मालिश दर्द वाले स्थान पर करने से बहुत जल्दी लाभ होता है।

मोच आने पर कया काम न करें -

●अकसर दर्द दूर करने के लिए लोग मालिश करने की सलाह देते हैं, लेकिन मोच आने पर इस सलाह को कतई न करें। मसाज करने से टिशू ब्रेक हो सकते हैं। इससे आराम मिलने की जगह दर्द और बढ़ सकता है। 

●पैरों में मोच आने पर नंगे पाव चलना भी अवॉयड करें। मोजे पहनकर चलें और थोड़ा आराम से चलें। गलती से भी अगर बैलेंस बिगड़ा, तो दर्द और गंभीर हो सकता है।

● पैर में मोच आए, तो वर्कआउट से कुछ दिनों का ब्रेक लें। ऐसा न करने पर दर्द व सूजन दोनों समस्याएं बढ़ सकती हैं। 

इस प्रकार यह छोटे-छोटे उपाय करके आप पर या हाथ में मोच आने पर आप इस समस्या को घर बैठे ठीक कर सकते हैं अगर आपकी समस्या बहुत ज्यादा गंभीर है तो इसके लिए अपने नजदीकी डॉक्टर से अवश्य मिले।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ