एफीलिएट मार्कीट कया है | एफीलिएट मार्कीट से पैसा कैसे कमाये | make money ideas in hindi |


एफीलिएट  मार्कीट कया है और कैसे काम करती है- आपको इसलिए के माध्यम से बताने की कोशिश करेंगे कि एफिलिएट मार्केट क्या है और कैसे काम करते हैं आज हर कोई महिला हो या फिर आदमी घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं और एफिलिएट मार्केट एक ऐसा ही तरीका है। जिसे आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं ।बहुत सारे लोग अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग बनाकर एफिलिएट मार्केट का लिंक जोड़कर घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं तो आईए जानते हैं विस्तार से एफिलिएट मार्केट क्या है।

एफीलियट मार्कीट-

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा विपणन तंत्र है जिसमें व्यापारी (एफिलिएट) अन्य व्यापारियों के उत्पादों या सेवाओं को अपने वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से प्रचारित करते हैं और जब कोई उनके माध्यम से उत्पादों को खरीदता है, तो एफिलिएट को कमीशन मिलता है। इसका मुख्य लक्ष्य उत्पादों की बिक्री बढ़ाना और विपणन संबंधित कार्यों को व्यापारी के ऊपर सुरक्षित करना होता है।


एफीलियट मार्कीट  का लिंक अपनी बलोग कैसे लगायें-

  1. एफिलिएट प्रोग्राम चुनें: सबसे पहले, विषय के अनुसार आपके ब्लॉग के लिए उपयुक्त एफिलिएट प्रोग्राम चुनें। यह उत्पाद या सेवाओं के निर्माताओं के द्वारा प्रदान किए जाने वाले लिंक हो सकते हैं।

  2. एफिलिएट लिंक प्राप्त करें: चयनित एफिलिएट प्रोग्राम में अपने खाते पर लॉग इन करें और उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले एफिलिएट लिंक्स प्राप्त करें।

  3. लिंक को ब्लॉग में इंटीग्रेट करें: अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड में लॉग इन करें और एडिटर के माध्यम से अपने पोस्ट या पेज में लिंक को इंटीग्रेट करें। आप इसे टेक्स्ट के रूप में शामिल कर सकते हैं या किसी चित्र के साथ लिंक को जोड़ सकते हैं।

  4. ट्रैक करें: आपके एफिलिएट लिंक के माध्यम से उत्पाद खरीदने वाले लोगों को ट्रैक करने के लिए अपने एफिलिएट प्रोग्राम के डैशबोर्ड में लॉग इन करें। यह आपको आपकी कमीशन को जानने में मदद करेगा।

ध्यान दें कि आपके ब्लॉग पर एफिलिएट लिंक का उपयोग करने से पहले, आपको अपने पाठकों को स्पष्टता प्रदान करनी चाहिए कि आप एफिलिएट लिंक का उपयोग कर रहे हैं और जब कोई उत्पाद खरीदता है, तो आपको कमीशन मिल सकता है।


*एफीलियट मार्कीट के फायदे-

  1. पासीव आय: एफिलिएट लिंक अपने ब्लॉग पर लगाने से, आप अपने पाठकों को उत्पादों या सेवाओं के बारे में सुझाव दे सकते हैं और जब कोई व्यक्ति उन्हें खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलता है, जिससे पासीव आय का स्रोत बनता है।

  2. सहयोगी संबंध: अगर आपके ब्लॉग पर लगाए गए लिंक के माध्यम से आप अच्छे उत्पादों या सेवाओं की सिफारिश करते हैं, तो आपके पाठक और आपके बीच में सहयोगी संबंध बनता है।

  3. अनुसंधान और निर्णय लेने में मदद: एफिलिएट लिंक के माध्यम से आपके पाठक उत्पादों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उनके लिए सही निर्णय ले सकते हैं।

  4. कमीशन कमाई: एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से कमीशन कमाने का मुख्य फायदा है। जब कोई आपके लिंक के माध्यम से उत्पाद खरीदता है, तो आपको उस बिक्री पर कुछ प्रतिशत का कमीशन मिलता है।

इन फायदों के साथ, एफिलिएट मार्केटिंग आपको उत्पादों या सेवाओं की सिफारिश करके और आपके ब्लॉग का प्रचार करके आपके ऑनलाइन आय को बढ़ाने में मदद कर सकता है।


एफीलियट मार्कीट के सटैप कैसे फोलो करें-

  1. लक्ष्य सेट करें: आपको अपने लक्ष्य को स्पष्ट करना होगा, जैसे कि कितनी बिक्री करनी है और कितनी कमीशन कमाना है।

  2. उत्पाद विज्ञापन: आपको अपने ब्लॉग पर उत्पादों के बारे में अच्छे संदेश लिखने और उन्हें प्रमोट करने के लिए उत्पादों की सुविधा को अच्छे से समझना होगा।

  3. ट्रैफिक बढाये :- अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए विभिन्न विपणन तकनीकों का उपयोग करें, जैसे कि SEO, सोशल मीडिया प्रचार, ईमेल मार्केटिंग, आदि।

  4. ट्रैकिंग और विश्लेषण: आपको अपने लिंक्स को ट्रैक करने और आपकी सामग्री के प्रभाव का विश्लेषण करने के लिए ट्रैकिंग उपकरण का उपयोग करना चाहिए।

  5. उत्पाद की निर्माता के साथ संवाद: यदि संभव हो तो उत्पाद की निर्माता के साथ संपर्क स्थापित करें ताकि आप उनके उत्पादों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें और उन्हें अपने पाठकों के लिए बेहतर सेवा प्रदान कर सकें।

एफिलिएट मार्केटिंग में सफलता पाने के लिए उत्पाद का चयन, लक्ष्य सेट करना, उत्तेजित करने और ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए विभिन्न विपणन तकनीकों का उपयोग, ट्रैकिंग और विश्लेषण करना, निर्माता के साथ संवाद और निरंतर प्रयास करना महत्वपूर्ण है।

* एफीलियट मार्कीट से पैसा कैसे कमाये

  1. निर्माता के उत्पादों का चयन: उन उत्पादों का चयन करें जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट के विषय से संबंधित हों और आपके पाठकों को उपयोगी लगे।

  2. एफिलिएट प्रोग्राम चुनें: प्रमुख व्यापारिक नेटवर्क्स और उत्पाद प्रदाताओं के एफिलिएट प्रोग्रामों में साइन अप करें और उनके साथ साझेदारी करें।

  3. उत्पादों को प्रमोट करें: अपने ब्लॉग, सोशल मीडिया, ईमेल न्यूज़लेटर, और अन्य ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स के माध्यम से उत्पादों को प्रमोट करें।

  4. विशेष ऑफ़र और डील्स प्रदान करें: आप अपने पाठकों को विशेष ऑफ़र और डील्स प्रदान करके उत्पादों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी और प्रोत्साहन दे सकते हैं।

  5. तैयार कमीशन प्राप्त करें: जब भी कोई व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक के माध्यम से उत्पाद खरीदता है, तो आपको उस बिक्री पर कमीशन प्राप्त होगा।

इन कदमों का पालन करके, आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं। ध्यान दें कि यह कुछ समय और प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन उससे आपकी आय को बढ़ाने का अच्छा तरीका है। यह आज इंटरनेट के जमाने में बहुत ही आसान और सरल तरीका है।  घर बैठे पैसा कमाने का अगर आप भी आपके पास भी कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप एफिलिएट मार्केट का लिंक जोड़कर कर बैठे पैसे कमा सकते हो।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ