सर्दीयो में तवचा की नमी कैसे बनायें | सर्दी में चेहरे की सुन्दरता कैसे बढाये | winter skincare tips in hindi |

Tittle- सर्दी में  तवचा की नमी कैसे बनायें- सर्द हवाओं के साथ इस मौसम से अपना रूख बदल लिया है ।आपकी त्वचा भी अपनी नमी खोकर रूखी बन सकती है । इन घरेलू उपायों से अपने नमी को  बनाए रख सकते हो  सर्दियों में त्वचा के फटने से अधिकांश लोग परेशान होते हैं । कुछ लोगों  को यह समस्या सालभर रहती है ।ऐसी त्वचा में पानी की कमी के चलते होता है । इससे जहां चेहरा व हाथ - पैर रूखे हो जाते हैं और भौहो के आस - पास भी सफेदी छा जाती है। आइये आज इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे घरेलू उपाय अपना कर आप अपनी रूखी तवचा को फिर से एक नई जान दे सकते हो।  यह सब सामग्रियां हमारे घर में बहुत आसानी से मिल जाते हैं।


गर्म पानी का कम इस्तेमाल करें- सर्दी शुरू होते ही ज्यादातर लोग गर्म पानी में नहाना पसंद करते हैं पर गर्म पानी हमारी त्वचा को बहुत ज्यादा रखी और पापड़ी धार कर देते हैं इसलिए जितना हो सके कम से कम गर्म पानी का प्रयोग करें।  नहाने में अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल न करें और  बार - बार चेहरे को धोने से बचें कयोंकि सर्दी में बार-बार चेहरा धोने से चेहरे की नमी खत्म हो जाती है इसलिए दिन में सिर्फ दो बार ही चेहरे को धोये। 

 सनस्क्रीन और तेल को होठों के लिए  इस्तेमाल करने के साथ ही पर्याप्त उचित खान - पान के साथ इन घरेलू उपायों को भी आजमाएं ।

यह भी पढ़े- हमेशा सवस्थ कैसे रहें 

यह भी पढ़े- सर्दी में तवचा और बालों की देखभाल कैसे करें

एलोवेरा और ग्लिसरीन दो बड़े चम्मच ताजे एलोवेरा जैल में एक बड़ा चम्मच ग्लिसरीन मिला दें । दोनों को अच्छी तरह फेंटें , लीजिए अब यह एक तरह से  मॉइश्चराइजर बनकर तैयार है । हाथ - पैरों को गुनगुने पानी से धोकर पोंछ लें व तैयार मॉइश्चराइजर से 5-10 मिनट मालिश करें । एलोवेरा में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं इसलिए त्वचा को हाइड्रेटेड और तरोताजा बनाए रखने के लिए इस मॉइश्चराइजर से उसकी नियमित मालिश करें ।


●  केला और शहद - एक केले को मसलकर चिकना पेस्ट बनाएं । चेहरे को धो लें और पेस्ट को एकसमान रूप से लगाएं । सूखने या 30 मिनट तक लगाए रखें फिर सादे पानी से धोकर मुलायम कपड़े से पोंछ लें कयोंकि  केला एंटीऑक्सीडेंट प्रकृति का होता है इसलिए त्वचा के पोषण और विकास के लिए काफी लाभदायक है ।

रूखी त्वचा को कोमल बनाने के लिए केले के पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाकर लगाएं  और शहद कच्चा दूध दो चम्मच दूध में एक चम्मच शहद मिलाएं । इसको 20 मिनट त्वचा पर लगाएं । फिर गुनगुने पानी से धो लें । इसे रात में लगाने से निखार के साथ मुंहासों से भी राहत मिलेगी । इससे धूप की जलन व खुजली भी कम होगी । 


वैसलीन का प्रयोग-  रात को सोने से पहले चेहरे को साफ पानी से धो लें और फिर कोई भी मॉइश्चराइजर लगा ले। मॉइश्चराइजर लगाने के बाद से पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से वैसलीन यानी पेट्रोलियम जैली को लगाकर रात को सोए। ऐसा करने से चेहरे की नमी बनी रहती है और रुखी त्वचा में एक नहीं जान आ जाती है।


संतरे के छिलके का मास्क-

संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर पाउडर बना ले और सर्दियों में इसका प्रयोग शहद और मलाई के साथ मिलाकर लगाये। इस चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा मिलेगा साथ में निखार भी आएगा और चेहरे की रूखी त्वचा भी हट जाएगी।


● संतरे के छिलके का पाउडर को  नारियल तेल में मिलाकर लगाने से बालों की जड़ों में मसाज करें ऐसा करने के बाद आधे घंटे बाद शैंपू से सिर धो ले । इससे आपके बालों  की डैंड्रफ दूर हो जाएगी। 


● सर्दी में रुखी त्वचा के लिए मलाई भी एक बेहतर उपाय हैं। दूध के ऊपर जो मलाई आ जाती है उसको आप हल्के हाथों से अपने पूरे चेहरे और हाथ पैरों पर मसाज करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे और हाथ पैरों को धो लें।  मलाई एक तरह से मॉइश्चराइजर का काम करती है।


● खानपान से पोषण करे- हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और हर कोई खुद को जवान बनाए रखना चाहते हैं। इसके लिए जहां पर हम ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं,  लेकिन त्वचा की बाहर से सुंदर बनाने की बजाय अंदर का पोषण भी जरूरी है। इसलिए अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान देना होगा और इसके लिए आपको हेल्दी खाना होगा। तभी आपकी त्वचा में चमक आएगी। 

इसके लिए हमें  फल और सब्जियों को खाने में शामिल करना होगा। ऐसी फलों को अपनी डाइट में शामिल करना होगा जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हो। सर्दी के मौसम में खासकर हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे आपके शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व मिल जाएंगे जैसे- पालक, मेथी, सरसों का साग, गाजर और मौसमी फ्रूट जो बाजार में बहुत आसानी से मिल जाते हैं।

 वसा यानी फैट भी हमारी त्वचा के लिए एक  बेहद जरूरी पोषक होता है। सर्दीयो में  खाने में हल्दी फैट वाली चीजों को जरूर शामिल करें जैसे- मछली, नोटस, मूंगफली,  बादाम आदि चीज जरूर खाएं।


तेल थेरपी कैसे करें - 

सर्दी में अपनी त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए तेल थेरेपी का भी इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। आप अपनी पसंद का कोई भी तेल ले सकते हो क्योंकि सर्दियों में वैसे तो त्वचा बहुत ज्यादा रूखी हो जाती है। और हमारी कुछ आदतों के कारण  हमारी त्वचा पर बुरा असर डालती है। जैसे हम सब सर्दियों में गर्म पानी से नहाने का इस्तेमाल करते हैं और गर्म पानी से नहाने से हमारी स्किन ड्राई हो जाती है,  और जिसके कारण पूरे शरीर में रूखा और बालों में रूसी पैदा हो जाती है। इसके लिए तेल से मसाज करना बेहद जरूरी है। आप नारियल का तेल, ओलिव ऑयल या फिर सरसों का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप  सप्ताह में पूरे शरीर पर खुद या फिर किसी से मसाज करवाये और हो सके तो बालों में भी सप्ताह में एक बार  मसाज करनी चाहिए। यह  हमारे पुरे शरीर की नमी को बनाए रखने के लिए बहुत ही बेहतर उपाय है।


नारियल तेल-

नारियल तेल को स्क्रीन के लिए बहुत ही बेहतर टॉनिक और मॉइश्चराइजर माना जाता है क्योंकि यह प्रकृति का बनाया हुआ एक कुदरती मॉइश्चराइजर है । नारियल तेल के अनेक फायदे हैं, यह हमारी त्वचा को मॉइश्चराइजर करता है और पूरे चेहरे के दाग धब्बों को कम करने की क्षमता रखता है। नारियल तेल काफी हद तक त्वचा का रगं साफ और दाग धब्बों का साफ करने के लिए एक बेहतर उपाय माना जाता है। यह हमारी आंखों के नीचे काले घेरे पर और होठों पर भी लगाया जा सकता है। नारियल तेल एक तरह से रामबाण उपाय है सर्दियों के लिए।

निष्कर्ष- इस प्रकार आप यह छोटे-छोटे प्रयोग घर बैठ कर सकते हो और अपनी रुखी त्वचा की नमी को बरकरार रख सकते हो क्योंकि सर्दियों का मौसम आते ही सबसे ज्यादा हमारी त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है। इसलिए त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने के लिए सर्दियों में खासकर प्रतिदिन देखभाल की जरूरत होती है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ