motivationl quotes for life || all types quotes in hindi | प्रेरणादायक सुविचार |

All types quotes in hindi -
घड़ा दिखने में कितना भी सुन्दर क्यों ना हो, अगर वो सही तरह से पका ना हो वो कभी भी पानी ठंडा रखने के काबिल नहीं बनता. इस तरह मकान में इमारतें चाहें जितनी ऊँची हों लेकिन मकान का भविष्य और मकान की मजबूती उसकी नींव पर निर्भर करती है.नींव बनने और घड़ा बनाने में सबसे ज्यादा समय और मेहनत लगती है. एक बार अगर नींव मजबूत बन जाये तो फिर कितनी भी ऊँची मंजिलें बना दो लेकिन अगर नींव मजबूत ना हो तो हल्की आंधी भी मकान गिरा देती है .तो दोस्तों ठीक वैसा ही यह बात हमारे जीवन मे भी लागू होती है.मकान है आपका कैरियर और आपका जीवन नीव है.
अगर आपने विचार अच्छे हैं, अपने स्कूल समय में अच्छी पढाई की है और खुद को अनुभव की धार से तराशा है तो आपकी जिंदगी भी एक शानदार इमारत की तरह है.जिसे कोई तूफान भी हिला नहीं सकता.
आप चाहे कोई भी कैरियर चुन लीजिये लेकिन अगर आपकी नींव मजबूत नहीं है तो आप सफल नहीं हो सकेंगो.कोई भी व्यक्ति रातों रात टाटा, बिड़ला नहीं बनता, सबको पहले अपनी नींव मजबूत करनी पड़ती है.
अपनी नींव को मजबूत बनाने के लिए आपको हो सकता है कई साल लग जायें .लोग अच्छी नौकरी पाने के लिए सालों तक कठिन मेहनत करते हैं लेकिन एकबार अगर नींव मजबूत हो गयी तो फिर आपको कोई रोकने वाला नहीं है.आप चाहें कोई भी कैरियर चुन लीजिये, सबसे पहले उसके बारे में जानिए, पढाई कीजिए ताकि आपकी नींव मजबूत हो फिर देखिये बहुत जल्दी आपका नाम सबसे सफल लोगों में लिया जायेगा.
○○○○○○○○○○○○○
All types quotes in hindi love, betrayal and motivational in hindi 
Quotes 1
अगर आप किसी व्यक्ति को बेइंतहा प्यार करते हो फिर भी वह आपको धोखा दे, तो यकीन माने वह इस दुनिया में किसी का नहीं हो सकता !!

Quotes 2
अच्छा बनना और अच्छा होने में बहुत फर्क है, साहब
लोग अच्छा बनने के लिए ना जाने कितने अच्छे लोगों की जिंदगी से खेल जाते हैं और जो अच्छे होते हैं वह हजार जिंदगीयों की जिंदगी बना जाते हैं.

Quotes 3
जिंदगी के इम्तिहान के नंबर नहीं मिलते साहब जो लोग आपको दिल में जगह दे तो समझ लेना आप पास हो गए..!!
Quotes 4
सभी तुफान आपके जीवन को अस्त-व्यस्त करने नहीं आते कुछ दुख आपकी मंजिलों के रास्ते साफ करने भी आते हैं.!!
Quotes 5
दुनिया बहुत मतलबी है साथ कोई क्यों देगा मुफ्त के यहां कफन नहीं मिलता तो बिना गम के प्यार कौन देगा !!
Quotes 6
हर तकलीफ से इंसान का दिल दुखता बहुत है मगर हर तकलीफ से इंसान सीखता बहुत कुछ है !!
Quotes 7
हम जिंदगी में किसी की मदद से सफल बन सकते हैं लेकिन किसी के ऊपर निर्भर रहकर जिंदगी में कभी सफल नहीं हो सकते !!
Quotes 8
जिन्हें अपनों को बदलते देखा है वह जिंदगी की हर बुरी परिस्थिति का सामना कर सकते हैं..!!
Quotes 9
जब कोई अतिथि सिर्फ आपके घर से जाने के पश्चात जाते समय दिल से कहे कि आपका घर किसी मंदिर से कम नहीं यही सबसे बड़ा धन है
Quotes 10
जब बुरा समय आता है तब इन्सान की बुद्धि काम नही करती इंसान चाह कर भी सही फैसला नहीं ले पाता इसलिए इसलिए कहा जाता है इंसान बुरा नहीं होता उसको समय बुरा होता है..!!
Quotes 11
कभी किसी की भावनाओं के साथ मत खेलो हो सकता आप इस खेल में जीत जाए पर यह निश्चित है कि उस इंसान से आप हमेशा के लिए हार जाओगे..!!
Quotes 12
लाइफ जितनी मुश्किल होगी आप उतने ही स्ट्रांग बनोगे आप जितने ही स्ट्रांग बनोगे लाइफ उतनी ही easy होगी..!!
Quotes 13
किसी को गलत समझने से पहले एक बार उसके हालात समझने की कोशिश जरूर करना..!!

Quotes 14
आप सुंदर हो या ना हो कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन आपकी वाणी जरूर सुंदर होनी चाहिए, क्योंकि लोग चेहरे भूल जाते हैं पर शब्द नहीं !!


Quotes 15
सत्य को कभी सिद्ध नहीं करना पड़ता सत्य को कभी छिपाना नहीं पड़ता,सत्य सकता कभी मरता नहीं सकता ,सत्य कभी किसी से डरता नहीं सकता, परमात्मा का रूप है इसलिए कोई मिटा नहीं सकता !! 


Quotes 16
जो औरत का अपमान करता है, वह अपनी मां का अपमान करता है, जो अपनी मां का अपमान करता है ,वह मां दुर्गा का अपमान करता है, मां का अपमान तो आप का विनाश निश्चित है...!!

Quotes 17
एक औरत अपनी जान पर खेलकर मर्द को दुनिया में लाती हैं, फिर उसको पालती पोसती है,औरत ही उसका घर बसाती है, और उसके बच्चे पालती हैं ,और उसका सुख दुख बांटती है फिर भी मर्द औरत की इज्जत नहीं करता क्योंकि उसके अंदर औरतों जैसा दिल नहीं होता..!!

Quotes 18
किसी को इतना भी मत तड़पाओ, कि तुम्हें दिल से बद्दुआ दे दे और खुदा उसकी दिल की वाणी सुन ले...!!


Quotes 19
कोई आपके बारे में अच्छा कहे या बुरा क्या फर्क पड़ता है,अगर हम सोते रहे लेकिन सूरज फिर भी निकलता है..!!


मेरे दिल के अल्फाज ....☆☆☆
किरण की कलम से.. उम्मीद करती हूं आपको पसंद आए हो और आप सब से ये उम्मीद करती हूं कि आप मेरे दिल के अल्फाज अपने  Facebook ,WhatsApp, Instagram or status और अपने प्यार और friends के साथ जरूर शेयर करें. अगर आपको मेरे अल्फाजों में कहीं कोई कमी लगती हो. प्लीज comment में जरूर लिखें .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ