महात्मा बुद्ध के सुविचार | motivationl quotes for life | महात्मा बुद्ध के अनमोल वचन |

माहात्मा बुद्ध के सुविचार-नींव बनने और घड़ा बनाने में सबसे ज्यादा समय और मेहनत लगती है. एक बार अगर नींव मजबूत बन जाये तो फिर कितनी भी ऊँची मंजिलें बना दो लेकिन अगर नींव मजबूत ना हो तो हल्की आंधी भी मकान गिरा देती है .तो दोस्तों ठीक वैसा ही यह बात हमारे जीवन मे भी लागू होती है. मकान है आपका कैरियर और आपका जीवन नीव है.अगर आपके विचार अच्छे हैं, अपने स्कूल समय में अच्छी पढाई की है और खुद को अनुभव की धार से तराशा है तो आपकी जिंदगी भी एक शानदार इमारत की तरह है जिसे कोई तूफान भी हिला नहीं सकता.आप चाहे कोई भी कैरियर चुन लीजिये लेकिन अगर आपकी नींव मजबूत नहीं है तो आप सफल नहीं हो सकेंगो.कोई भी व्यक्ति रातों रात टाटा, बिड़ला नहीं बनता, सबको पहले अपनी नींव मजबूत करनी पड़ती है.अपनी नींव को मजबूत बनाने के लिए आपको हो सकता है कई साल लग जायें लोग कुछ बनने से पहले सालों तक कठिन मेहनत करते हैं लेकिन एकबार अगर नींव मजबूत हो गयी तो फिर आपको कोई रोकने वाला नहीं है.आप चाहें कोई भी कैरियर चुन लीजिये, सबसे पहले उसके बारे में जानिए, पढाई कीजिए ताकि आपकी नींव मजबूत हो फिर देखिये बहुत जल्दी आपका नाम सबसे सफल लोगों में शामिल होगा। 

motivational and inspirational quotes in hindi 


1. अगर कमानी है तो इंसानियत और दोस्ती कमाये पैसा तो कोठे पर काम करने वाली औरत भी कमाती है।

2.कलयुग का दौर है साहब हाल मीठे फलों का मत पूछिए.... दिन रात चाकू की नोंक पे रहते हैं . ..इसलिए जिन्दगी में थोडा कड़वा होना भी जरुरी.

3. जो बदला जा सके , उसे बदलिये जो बदला ना जा सके उसे स्वीकारिये और जो स्वीकारा ना जा सके , उससे दूर हो जाइए लेकिन खुद को खुश रखिये यह भी जिंदगी एक बड़ी तपस्या है .

4. ऐ मेरे अच्छे वक्त तू भी ज़रा धीरे - धीरे चल अपने अच्छे होने का इतना घमंड ना कर हम ने बुरे वक्त को बहुत धीरे से गुज़रते देखा है ....!

5. अगर आप अपने छोटे बच्चो को इज़्ज़त करोगै तभी वो आप की इज़्ज़त करना सीखेगा.

6.समय का भी समय बदलता है जिस सूरज को सुबह लोग नमस्कार करते हैं वो शयाम को ढलते देखा है...

7. कलयुग का दौर है साहब , कुछ सिरफिरे ही भगवान् को खोज रहे हैं कुछ तो मन्दिरों में बैठकर भगवान् के बहाने अपनी रोजी-रोटी सेंक रहे हैं.

8.  मै कभी हारती नही या तो जिद करके जीत गई या फिर नया कुछ सिख गई.

9. जिन्दगी में कुछ खास बने रहो आम बने रहोगे तो लोग आप का आचार डाल लेंगे....!!

10.  जिन्दगी में अगर कुछ सीखना है तो दिये से सिखीये जो जलता भी किसी और रोशनी देने के लिए और बुझता है तब किसी को चैन की नींद सुलाने के लिये...!!

11. यदि समस्या का समाधान किया जा सकता है तो चिंता क्यों करना ? क्योंकि अगर समस्या का समाधान नहीं किया जा सकता तो चिंता करना आपको कोई फायदा नहीं पहूचएगा. 

.
12.  जैसे ठोस चट्टान हवा से नहीं हिलती, उसी प्रकार एक बुद्धिमान व्यक्ति प्रशंसा या आरोपों से कभी विचलित नहीं होता.

13. यदि एक पवित्र मन के साथ कोई व्यक्ति बोलता या काम करता है, तो कभी न जाने वाली परछाई की तरह ख़ुशी, उसका हमेशा पीछा करती है.

14.  सत्य के रास्ते पर कोई दो ही गलतियाँ कर सकता है, या तो वो पूरा सफ़र तय नहीं करता या सफ़र की शुरुआत ही नहीं करता.

15.  परमात्मा ने हर इंसान को एक जैसा बनाया है अंतर सिर्फ हमारे मस्तिष्क के अंदर है.

16. वह व्यक्ति जो लोगों को प्यार करता है, दुखों से घिरा होता है, जो किसी से भी प्यार नहीं करता है उसे कोई संकट ही नहीं है.

 17. अपने मन को जीतना, हज़ारो युद्धों को जीतने से अच्छा है, इसमें हमेशा तुम्हारी ही जीत है जो तुमसे कोई नहीं ले सकता.

18. मुर्ख ज्ञानियो से भी नहीं सीख पाते और ज्ञानी मूर्खो से भी सीख लेते हैं

. 19 हर वह चीज़ जहर है जो आवश्यकता से अधिक है फिर चाहे वह, धन हो, भूख हो या फिर ताकत

20. जीभ एक तेज चाकू की तरह है जो बिना खून निकाले ही मार देती है, तो आप क्या बोल रहे हैं उसके पहले एक बार जरूर सोचे

Gautam Budhha के विचार

21 जो लोग नाराजगी युक्त विचारों से मुक्त रहते हैं वही शांति होती है

[महात्मा बुद्ध के कुछ सुखद विचार ]

मुझे पुरी उम्मीद है कि आपको मेरी यह Post दिल के अल्फ़ाज़ ...  Motivational and life CHANGING Quotes in hindi उम्मीद करती हूँ अनमोल और सुंदर विचार बहुत ही अच्छे लगा होंगे आप अपना कोई सुझाव देना चाहें तो आप नीचे comment ज़रूर कीजिये. अगर मेरे Quotes में कोई खामियां लगती हो तो मै सुधार करने की कोशिश करूंगी... प्लीज कमेंट बॉक्स में जरुर बताये इस page को Facebook, WhatsApp and Google+ और अपने Friends के साथ Share करना ना भूलिए 🙏🙏 

Thankyou for reading my in hindi quotes dil ke alfaaz... all types quotes love,motivational, betrayal and sad quotes in hindi written by kiran (kpk)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ