रक्षाबंधन की शुभकामनायें | रक्षाबंधन का best wishes for rakshabandan |


Title-रक्षा बंधन के बधाई संदेश -
 हर साल सावन का महीना आते ही पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है। बहन का दिल भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिए मचल उठता है. रक्षाबंधन का यह पर्व प्रतिवर्ष सावन मास की पूर्णिमा को देश भर में मनाया जाता है ।
धागे कच्चे मगर रिश्ते बहुत पक्के होते हैं.वास्तव में रक्षाबंधन का यह पर्व रक्षा के तात्पर्य से बांधने वाला एक ऐसा त्योहार है। 
जिसमें बहनें अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाकर उनके लिए मंगलकामनाएं करती हैं, और जीवन में हर संघर्ष एवं मोर्चे पर उनके सफल रहने तथा प्रगति पथ पर अग्रसर रहने की ईश्वर से प्रार्थना करती हैं। जबकि भाई अपनी बहनों की हर प्रकार की विपत्ती से रक्षा करने का वचन देते हैं. और उनकी मर्यादा की रक्षा का संकल्प लेते हैं। वास्तव में रक्षाबंधन स्नेह,प्यार एवं सद्भावना का एक ऐसा पर्व है जो भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है, तथा उन्हें एकता के सूत्र में बांधता है।
 12 August 2022- 
रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त- 
2022-
रक्षाबंधन पर राखी बांधने के कई अबूझ मुहूर्त रहेंगे . 
11 अगस्त के दिन सुबह 11 बजकर 37 मिनट से 12 बजकर 29 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त होगा . 
फिर दोपहर 02 बजकर 14 मिनट से 03 बजकर 07 मिनट तक विजय मुहूर्त रहेगा . 
इस दौरान आप कोई भी शुभ मुहूर्त देखकर भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं  I

* रक्षाबंधन त्यौहार की शुरुआत कैसे हुई-
 रक्षाबंधन का त्योहार  अत्यंत प्राचीन काल से मानाया जाता है। इस पर्व के संबंध में अनेक पौराणिक प्रसंग मिलते हैं, ऐसा माना जाता है भगवान विष्णु ने वामन अवतार लिया था, तब उन्होंने महादानी राजा बलि से केवल तीन पग भूमि दान में मांगी थी बलि ने जब उनकी यह मांग स्वीकार कर ली तो भगवान ने संपूर्ण पृथ्वी को नापते हुए बलि को पाताल लोक में भेज दिया था।  उसकी याद में रक्षाबंधन त्यौहार मनाया गया था। राखी का त्यौहार भाई बहन के अटूट स्नेह पवित्रता और सद्भावना का पर्व है। 
इसलिए इस पर्व को रुपए पैसों उपहारों से तोलकर देखना इस पर्व के पीछे विद्यमान भावना का सरासर अपमान है। राखी के धागों का महत्व अगर धन दौलत के जरिए ही आका जाने लगे तो ऐसे में भाई-बहन के बीच प्रेम और स्नेह बढ़ाने में इन कच्चे धागों की भूमिका ही कहां रह जाती है।

रक्षाबंधन और इतिहास की कहानी-
 चितौड़गढ़ की महारानी कर्मावती ने हमायु, मुस्लिम बादशाह को राखी का धागा धर्म भाई मानकर अपनी रक्षा के लिए भेजा था उसने भी इस निमंत्रण को सवीकार कर अपना कर्तव्य निभाया था और  उसके बाद यह रक्षाबंधन का पर्व इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में जुड़ गया था

जयादा दिखावा न करें-
 रक्षाबंधन के दिन जो भी आप खर्च करते हैं उतना ही आप गरीब, अनाथ ,भूखे, लाचार लोगों के लिए  खर्च कर उनका भी आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।
 इस प्रकार हमारे देश में रक्षाबंधन त्योहार को एक बहुत बड़ा त्यौहार बहुत बड़ा पर्व माना जाता है। जो हर साल भाई-बहन बेसब्री से इसका इंतजार करते हैं। और यह भाई बहनों रिश्ते को और मजबूत करता है,और इस मोके पर बहने अपने भाइयों के घर जाकर अपने भाइयों को राखी बांधकर जशन मनाती हैं और अपने भाई के लिए लम्बी उम्र की दुआ मांगती।

RAKSHA BANDHAN WISHES 
Quotes 1
राखी कर देती है सारे गिले-शिकवे दूर इतनी ताकतवर होती है कच्चे धागों  की डोर...!!

quotes 2
 इस पावन अवसर रिश्ते दूरियों से फीके पड़ जाते हैं, भाई बहन का प्यार कभी कम नहीं होता।

 quotes 3
एक खुशहाल परिवार से बड़ा कोई धन नहीं होता, पिता से बड़ा कोई सलाहकार नहीं, मां की ममता से बड़ा कोई प्यार नहीं, भाई से अच्छा कोई   भागीदार नहीं, बहन से अच्छा कोई  शुभचिंतक नहीं होता। 

quotes 4
बहन चाहे हो दुर तो भी कोई गम नहीं होता, उसका प्यार किसी दुआ से कम नहीं होता, अक्सर रिश्ते दूरियों से फीके पड़ जाते हैं, पर दुनिया में भाई बहन का प्यार कभी कम नहीं होता।


Quotes 5
 जब घर में कोई आपकी तरफ नहीं होता तो बहन आपके साथ खड़ी होती हैं।

quotes 6
जैसे मां को हर बात अपने बेटे की पता होती है, जो वह बताता नहीं, वैसे एक बहन को भी अपने भाई की हर बात पता होती है, पर वह किसी को बताती नहीं।

Quotes 7
जान कहने वाली कोई गर्लफ्रेंड हो या ना हो लेकिन ओए हीरो कहने वाली एक बहन जरूर होनी चाहिए।

quotes 8
बहनें हँसी बाटती है और आँसु पोंछती है। अच्छे दोस्त मिलेंगे ,और बिछड़ जाएंगे, लेकिन एक बहन हमेशा अच्छे दोस्त की तरह साथ देती है...।

Quotes 9
तोड़े से भी ना टूटे जो यह ऐसा 
बन्धन है, इस बंधन को सारी दुनिया कहती है रक्षाबंधन है...!!
Quotes 10
 तुम भी इस कच्चे धागे का मान जरा सा रख लेना कम से कम राखी के दिन बहन का रास्ता तक लेना।
Quotes. 11
 मां का दूसरा रूप बहन होती है ,
बहनें खुशनसीबी का प्रतीक होती हैं..!!

12. जब तक चाँद सुरज रहे मेरे भाई के घर रक्षाबंधन का त्यौहार मनता रहे।

13. मेरा भाई है, अनमोल उस जैसा नही है कोई और , ऐ खुदा  उसको कभी आँच न आने देना मेरी उम्र भी उसको लगा देना। 

14   चंदन का तिलक , रेशम की  डोर, सावन की सुगंध और बारिश की फुहार,भाई की उम्मीद और बहन का प्यार, मुबारक हो रक्षाबंधन का त्यौहार...!!

15. बहन चाहे सिर्फ लाड दुलार,
नही मांगती बड़े उपहार,
रिश्ता बना रहे सदियों तक,
मिले भाई को खुशियाँ हज़ार...!!

16. सबसे प्यारी मेरी बहना,
सुख में दुःख में साथ रहना,
जीवन की खुशिया है तुमसे,
तुम हो मेरी जिंदगी में फिर खुदा से और क्या मांगना..!!

17. मेरी बहन के प्यार के आगे दुनिया की दौलत छोटी रह जाती है। 

18.  ये कच्चे धागों का बंधन
टूट के भी कभी नहीं टूट पायेगा
बंधेगी राखियां सुनी कलाई पर
और तिलक माथे पर सज जायेगा,है ये बंधन एक विश्वास का ज़िन्दगी भर साथ निभाएगा.

19. भाई जैसा दुनिया में कोई और रिश्ता नहीं है,
कभी रुलाता, कभी मनाता, कभी हँसाता , और सबसे अच्छा दोस्त भी बन जाता। 

20. मेरा भाई, मेरे माँ बाप का लाल, ऐ खुदा मेरे भाई को इतनी लम्बी उम्र देना जिये वो हजारों साल. 

21. भाई और बहन के प्यार में
बस इतना अंतर हैं ..
जो रुला कर मना ले वो भाई हैं और रुला कर खुद रो पड़े वो बहन है .. !!

Happy rakshabendan 

Last alfaaz-
जो लोग अपनी बहनों से दुर रहते है। आजकल इस डिजिटल जमाने में इन यादों को दिल में दबा कर दुखी होने के बजाय इस दिन को खुलकर खुशी से सेलिब्रेट करना चाहिए और रक्षाबंधन के इस मौके पर संदेश और BEST WISHES  SOCIAL  MEDIA  के जरिए से भेजकर आप अपने भाई बहनों बचपन की यादों को फिर से ताजा कर सकते हैं। अगर हम आज किसी मजबूरी के कारण एक दुसरे के साथ नही है तो फोन के जरिए से हम बहन भाई को ज best wishes भेज सकते हैं। 

 खुशियां हमेशा एक दूसरे के साथ शेयर करने से और बांटने से ज्यादा बढ़ती हैं। इसलिए आप भी अपनों के साथ खुशियां बांटे और शेयर करें। 
रक्षाबंधन के त्यौहार को खूब धूमधाम मनाये। अपनी भाईयों के लिए आशीर्वाद भरे सदेंश भेजे, क्योंकि यह रिश्ता किसी बाजार के धागों का मोहताज नहीं है, यह तो दिल के रिश्तो का बंधन है। और दिल किसी का बाजार के पयार का मोहताज नही।  पयार हेमशा दिल मे होना चाहिए दिखावे मे नही। 
Last alfaaz---
अगर आप को मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों और चाहने वालों को जरूर शेयर करे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ