चेहरे की सुन्दरता के लिए क्या करे और क्या ना करे

सुंदर चेहरा हर किसी को अच्छा लगता है लड़का हो या लड़की सब की चाहत होती है कि चेहरा सुंदर ,चमकदार और साफ सुथरा हो। अगर किसी कारणवश हमारे चेहरे पर दाग धब्बे, कील ,मुंहासे निकल आते हैं तो हम इससे समस्या को लेकर तनाव में आ जाते हैं। मगर यह इतनी बड़ी  समस्या नहीं है कि इस को मिटाया नहीं जा सकता।

 थोड़े से रखरखाव और ध्यान रखने से हम इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।बस जरूरत है थोड़ा सा अपने ऊपर ध्यान देने की।
जवानी के दौरान कील मुहांसों का निकलना एक आम समस्या है। कील मुंहासे शरीर में होने वाले रासायनिक परिवर्तनों के कारण होते हैं। फिर कुरप और भद्दी शकल के कारण  लड़के और लड़कियों के शारीरिक और मानसिक कष्ट का कारण बनते हैं। ।युवावस्था के शुरुआती दौर में हार्मोन परिवर्तन अधिक तीव्रता के साथ होते हैं ,साथ ही तैलीय ग्रंथियां अपना-अपना आकार बढाती हैं। अतः शि बम का निर्माण अधिक मात्रा में होने लगता है। कुछ रसायनों के प्रयोग से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और शि बम बाहर नहीं निकल पाता है, और इसकी वजह से मुहांसों में दर्द होता है। चेहरे पर कॉस्मेटिक के प्रयोग से भी कील, मुहासो की समस्या और भी ज्यादा उत्पन्न हो जाती हैं।
 कुछ उपाय और प्रयोग करने के बाद हम समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।   हमें पदार्थों का प्रयोग ना करें जो चिकनाई  वाले और मसाले वाले हो। ये मुहासे पर नियत्रंण पाने में काफी सहायक हैं।अधिक तेज मसालेदार भोजन इस समस्या को अधिक बढ़ा देते हैं। ऐसे भोजन जहां तक हो सके सावधान रहें। 
1: ऐसी समस्या होने पर ताजा पानी दिन में कम से कम 8 गिलास  जरूर पिएं। 

2: दिन में चेहरे को पानी से तीन चार बार अवश्य धोएं। चेहरे पर साबुन का प्रयोग कम से कम करें अगर हो सके तो मुलतानी मिट्टी का प्रयोग जरूर करें। 

3:मुहासे को हाथ से छुऐ नही  
 ऐसा करने से दाग पड़ने का खतरा बढ़ जाता है ।

4:  एक बड़ा चम्मच तुलसी के पत्तों के पाउडर, 1 बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें इसे चेहरे पर लगाएं। इसे प्रयोग के बाद निश्चित रूप से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकोगे। 

5:  निंबू, गुलाबजल मिलाकर लगाने से चेहरे पर लगाएं आधे घंटे बाद ताजे पानी से धो लें यह प्रयोग भी  मुहासे की समस्या निजात दिला सकते हैं ।

6: नहाने से पहले नींबू के छिलकों को चेहरे पर धीरे-धीरे मले, कुछ देर पश्चात पानी से धो लें ।10 ग्राम बेसन और 10 ग्राम हल्दी का चूर्ण दही में मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करें सूख जाने पर चेहरा पानी से धो लें ऐसा नियमित प्रयोग करने से मुंहासे मिट जाएंगे।

7:- सुफारी और जायफल घिसकर लगाएं और सूख जाने के बाद उसे धो ले, फिर किसी अच्छे skin ton सेअपना चेहरा साफ करें। बाहर जाते समय सन स्क्रीन लोशन लगाकर जाये

8: नीम के वृक्ष की छाल को पीसकर  मुहास पर लगाने से बहुत जल्दी  राहत मिलती है।  
 
9: मसूर की दाल को पीसकर दूध मे मिलाकर चेहरे पर लगाएं इससे दाग भी हट जाएंगे और चेहरा साफ हो जाएगा।

10: नीम की निंबोली का दूध और छाछ में मिलाकर लगाने से मुहासे से राहत मिल जाएगी ।

11: संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर उसका पेस्ट बना लें और उसे दुध में गुलाब जल मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर मलें इससे मुहासे शीघ्र नष्ट हो जाएंगे और त्वचा में निखार भी आएगा, रंग भी गोरा हो जाएगा।

12: जौ के आटे में पानी और नींबू मिलाकर उबटन बना ले उबटन लगाने से त्वचा के काले धब्बे दाग दूर हो जाते हैं जौ के छिलकों को रात भर पानी में मिलाकर अच्छी तरह रगड कर उतार ले। यह गोरा करने के लिए भी बहुत उपयोगी बटन है।
 
13: धनिया का लेप लगाने और पीसकर चेहरे पर लेप करने से मुंहासे दूर हो जाते है और चेहरे के तिल साफ हो जाते है।

14: एक चम्मच खीरे का रस और 4 चम्मच निंबू का रस, एक चम्मच गुलाबजल तीनों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और 15 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें ऐसा करने से चेहरे के दाग धब्बे साफ होते हैं।

15: जैतून के तेल का नियमित रूप से मालिश करने से चेहरे पर चमक और ग्लो आता है।

16: पके हुए केले को चेहरे पर लगाएं और उसके पश्चात और पानी से धो लें इसके बाद नारियल का तेल लगाएं चेहरे के दाग मुंहासे दूर हो जाएंगे।

17: रात को उर्द या मसूर की दाल बराबर मात्रा में भिगो दें सुबह बारीक पीसकर 5 बूंदे अलसी का तेल, शहद और पांच बुंदे नींबू का रस मिलाकर इनको पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाकर सूखने के बाद चेहरा धो लें। यह लगभग 21 दिन लगातार करते रहने से दाग हमेशा के लिए मिट सकते हैं।

18: यदि चेहरे पर झाइयां हैं तो भोजन में हरी सब्जियों का प्रयोग से, आंखों के काले घेरे के लिए, खीरे के टुकड़े काटकर आंखों पर रख लें ऐसा करने से आंखों का कालापन दूर होगा और बदाम के तेल के नियमित रूप से आंखों के चारों तरफ मालिश करें ऐसा करने से रोग से छुटकारा मिल जाएगा।
 
19:आलू में भी स्किन को गोरा करने का कुदरती गुण पाया जाता है। आप आलू के टुकड़े काटकर भी आंखों पर रख सकते हो। और आंखों पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से भी आपको बहुत जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।
 चेहरे पर दाग ,धब्बे, कील मुंहासे होने पर लड़का हो या लड़की हर कोई परेशान हो जाता है पर अब इस समस्या का इलाज पूरी तरह से संभव है। बस थोड़ी सी रखरखाव और देखभाल की जरूरत है। 

सांवलापन दूर करने के उपाय:---

 काले पैरों और हाथों पर नींबू का रस मलाई में मिलाकर रोजाना लगाने से सांवली त्वचा गोरी होने लगती है । 2 चम्मच दूध में आधा चम्मच चिरौंजी को भिगोकर लेप बनाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें । यह क्रिया लगातार 45 दिनों तक करने से चेहरे का रंग निखर जाता है और चेहरे की चमक बढ़ जाती है । 1 कच्चे टमाटर का रस निकालकर उसमें 1 बड़ा चम्मच छाछ मिला लें । इसे रोजाना चेहरे और हाथ - पैरों की त्वचा पर लगायें और आधे घंटे के बाद धो लें । ऐसा लगातार करने से त्वचा का सांवलापन दूर हो जाता है ।

घर पर गोलड फैशियल करने का तरीका:-'-----

गोल्ड फेशियल बनाने के लिए आपको हल्दी , दही , नीबू का पानी , नारियल का तेल और शहद की जरूरत पड़ेगी . एक कटोरी के अंदर आधा चम्मच हल्दी , आधा चम्मच दही , आधा चम्मच नीबू का पानी , आधा चम्मच नारियल का तेल और आधा चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिला लीजिए . आपका गोल्ड फेशियल तैयार है . इसे अच्छी तरह से पूरे चेहरे पर लगा लीजिए . इसे 15 मिनट तक छोड़ दीजिए . बाद में ठंडे पानी से चेहरे को धो लीजिए .

सौन्दर्य के लिए कुछ सावधानियां:- 

यदि आप दिन में सोती हैं तो अपनी चर्बी बढ़ा रही हैं ,इससे थकान कम नहीं होगी इसलिए दिन में सोना बंद कर दीजिए। देर अधिक रात में सोना सुबह देर से उठना जैसी आदत सीधे चेहरे की त्वचा पर बुरा प्रभाव डालती है । सोने और जागने का समय निश्चित कर लीजिए। जल्दी सोना व जल्दी उठना आपके स्वास्थ्य और चेहरे पर कई प्रसाधन क्रीमों की अपेक्षा अधिक असर करेगा।
 सुबह उठते ही  मुंह में पानी भर कर आंखों पर पानी के छीटे मारें व चेहरा धो लें ,इससे आंखें साफ और सुन्दर बनी रहेंगी तथा चेहरे की तरोताजगी भी बनी रहेगी।  नियमित व्यायाम , जॉगिंग , दौड़ना , सुबह ताजी हवा प्राप्त करने के लिए जो भी आप कर रही हैं वो सब करें ।इससे स्फूर्ति तो बनेगी ही साथ में शरीर भी सुडौल रहेगा और ताजी हवा से  खून साफ रहेगा।  
बाजार में बिकने वाले सौंदर्य बढ़ाने वाले कई साबुन बिक रहे है। फिल्मी सितारे इनके विज्ञापनों में बढ़ - चढ़कर ऐड देते हैं जिससे हमें यह भ्रम पैदा हो जाता है कि इन फिल्मी सितारों का सौंदर्य और गोरापन इन्हीं साबुनों की वजह से ही है। पर जिस चीज ऐड देते है शायद उसको वो कभी युज भी नही करते। इनका प्रयोग कर हम अपनी त्वचा पर अत्याचार करते है। कुछ क्रीमे बाजार में ऐसी आ गई है जो त्वचा की ऊपरी सतह की मृत कोशिकाओं को जल्दी हटा देती है और उससे अंदर वाली सतह ऊपर आ जाती है । इसमें कुछ समय के लिए रंग गोरा होने का भ्रम पैदा हो जाता है । 

जिन लोगों को सफेद दाग या श्वेत कुष्ठ हो तो उन्हें तुलसी स्वरस और नींबू स्वरस  दोनों को समान भाग में मिला कर शरीर पर मलना बहुत ही लाभकारी होता है । इस से त्वचा संबंधी सारे रोग जड़ से समाप्त होते जाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ