cold drinks पिने के नुकसान | cold drink side effects | cold drink पिने से बीमारियां |


Tittle- cold drink पिने के नुकसान- 
क्या आपकी बिमारी का कारण  यह जहरीले पेय पदार्थ तो नहीं ...
क्या आप जानते हैं कोल्ड ड्रिंक पीने से हमारे शरीर में अनेक बीमारियां घर कर लेती हैं। जिनका हमें जाने अनजाने में पता नहीं चलता पर यह सत्य है कि कोल्ड ड्रिंक पीने के फायदा कुछ भी नहीं है, सिर्फ नुकसान ही नुकसान है। इस टॉपिक में आज यह पढ़कर आपको पता चल जाएगा कि इसको पीने से कितने नुकसान है .
कोल्ड ड्रिंक्स में मिश्रित जहरीले पदार्थ ,फास्फोरिक एसिड , सोडियम मोनोग्लूटामेट,. पोटेशियम सार्वट ,. मिथाईल बैजीन , बायोनिटेड वेजिटेबल ऑयल , मंथिल बेन्जोएट . सेक्रीन , कोल्ड ड्रिंक्स में पी.एस. वेल्यू 2-8 बार होता है।
क्या आप जानते है कि कोल्ड ड्रिंकस में नशा ,तेजाब और मांस से बनने वाला ग्लिसरॉल मिलाया जाता है । कोल्ड ड्रिंक्स आपके दाँत और हड्डियों को गलाता है । जिस दाँत को आग जला नहीं सकती ,मिट्टी गला नहीं सकती उसे कोल्ड ड्रिंक्स 10 दिन में गला देते है .कोल्ड ड्रिंक्स एवं आपके दाँत  doctors के अनुसार  जब बच्चे कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं तो चीनी मुँह के लार के बैक्टीरिया से मिलकर एक अम्ल बनाती है ,जो दाँतों के ऊपरी परत पर प्रहार कर दाँतों को गला देता है । इसलिए कोल्ड ड्रिंक्स ,चाकलेट कैण्डी या केक बच्चों को पीने खाने से रोकना चाहिए । 
कोल्ड ड्रिंक्स एवं हृदय रोग भारत ही नहीं दुनिया में दूषित खानपान के कारण हृदय रोग का खतरा बढ़ रहा है । विशेष रूप से सेच्यूरेटेड एवं ट्रान्सफैट तथा कोलेस्ट्रॉल वाले भोजन , सिगरेट तथा अकेलापन का जीवन जैसी परिस्थितियाँ तथा मीठा भोजन  जैसे- कोल्ड ड्रिंक्स , केक , कैण्डी आदि  से दिल की बिमारिया बहुत बढ रही है। 
  
कोल्ड ड्रिंक्स से कैन्सर  होने का खतरा -

आजकल अधिकांश कोल्ड ड्रिंक्स में सेक्रीन की जगह एस्परेटम मिलाया जा रहा है ।  जिसके कारण  एस्परेटम मूत्रनली के कैन्सर के लिए यह जिम्मेदार है । एस्परेटम से ब्रेन हैमरेज भी हो सकता है और कोल्ड ड्रिंक्स से मधुमेह , उच्च रक्तचाप , अनेक मानसिक रोग , अम्लता आदि भी होते ।
डाक्टर्स के अनुसार कोल्ड  ड्रिंक्स में  पौष्टिक गुण बिलकुुल भी नही है। यानि इसमें शरीर के लिए आवश्यक प्रोटीन ,विटामिन ,वसा व एनर्जी आदि नहीं  है ।वही दूसरी ओर देशी गाय का दूध औषधि गुणधर्म वाला पौष्टिक सुपाच्य व सम्पूर्ण आहार है तथा ऐसी घेेरेलू खाने से  बच्चो  को शरीर का पूर्ण विकास होता है. 
दूध से दोगुणा से ज्यादा मंहगा कई जहरीले रसायनी वाला कोल्ड ड्रिंक्स हम जीवन जल समझकर देवता स्वरूप अतिथि को भी पिला भी रहे है।  यह हमारी खानपान का आजकल स्टेटस दिखा रहा है। कुछ लोग समझते हैं  कि अगर हमने दूध या चाय पिला दिया तो शायद हम छोटे हो जाएं पर लोगों को यह नहीं पता जो कोल्ड ड्रिंक्स हम पी रहे हैं । यह हमारी हड्डियों को कमजोर कर देती है। 

कोल्ड ड्रिक्स पिने से हो सकता रोगों का भण्डार - 

doctors के अनुसार इसमें  आत्यधिक चीनी मिलाई जाती है। जिसमें अधिक कैलोरी होने से तत्काल ऊर्जा मिलती है ,तथा व्यक्ति इसे स्फूर्तिदायक व थकाननाशक मानकर पीता है । जबकि वास्तविकता में बिना पौष्टिक तत्व के कैलोरी पूर्ति हो जाने से भूख मर जाती है तथा मोटापा व कब्ज बढ़ता है । कोल्ड ड्रिंक्स यानि दिमागी रोग  यदि कोल्ड ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन किया जाये तो सेरेबरल पॉलिसी व  दिमाग़ के रोग उत्पन्न कर सकता है । यह दिमाग की तन्त्रिकाओं को नष्ट कर देता है ।

 कोल्ड ड्रिंक्स और लीवर कैंसर -
दुनिया के famous  scientists ने पाया कि कोल्ड ड्रिंक्स के अत्यधिक प्रयोग से लीवर में सिरोसिस नामक रोग हो जाता है ।
 कोल्ड ड्रिंक्स का क्या करें  -

 मिस्टर पैगी  ने कुछ वैकल्पिक सूचित प्रकाशित की है । जैसे की आप शौचालय की सफाई कोल्ड ड्रिंक से 3 मिनट में कर सकते हैं । आप कोल्ड ड्रिंक से कपड़े को भिगोकर उससे गाड़ी के बम्पर की जंग उतार सकते हैं । कार की बैट्री के टर्मिनल को जंग रहित रखने के लिए उस पर कुछ बूंदें टपकायें। यह प्रयोग करके देखें असलियत आपके सामने आ जायेगी। 

कोल्ड ड्रिंक पिने के लिए और बेहतर विकल्प - 

ताजे फलों का रस , मिल्क शेक , नारियल पानी , करी पानी , नींबू का शिकन्जी , दूध , दही , छाछ, लस्सी , जलजीरा , ठंडाई , चन्दन , रूहअफजा , रसना , डाबर फूरटी , पारले फूरटी , गोदरेज जम्पईन , एनेर्जी , सोसयो  आदि  इस्तेमाल करे जिनके पीने से सही समय और सही विधि के साथ कोई नुकसान नहीं होता  अगर आपको पीने की तलब लगती है  तो आप कोल्ड ड्रिंक को छोड़कर तो इन चीजों का सेवन करें.
 जो हर तरह से गुणकारी हैं। छाछ में सेंधा नमक व राई डालने पर 10 दिन तक खट्टी नहीं होती। गन्ने के रस में नारियल पानी को 
6 महीने तक सुरक्षित रखा जा सकता है कुछ लोगों ने यह उपयोग करके देखा है। इन्हें भी बोतल बंद कर के रखा  जा सकता है । 
 
वजन को बढाता है-

कोल्ड ड्रिंक्स में पाये जाने वाला  सुक्रोज तत्‍व जो हमारे शरीर में  फ्रक्टोज बनती है. फ्रक्टोज से हमें कैलोरी मिलती है और चूंकि कोल्ड ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर होते है, इसलिए यह वजन बढ़ने का कारण बन सकता है।
 एक अधययन में पाया गया है कि रोजाना शुगर ड्रिंक्स के सेवन से मोटापे की समस्या होने का खतरा 60 फीसदी तक बढ़ जाता है।

इंसुलिन के लिए खतरा-

 यह पेय पदार्थ हमारे शरीर में शुगर की मात्रा तेजी से बढ़ने से इंसुलिन का बैलेंस बिगडने लगता है यह जानलेवा भी साबित हो सकता है।


दाँतो के लिए नुकसानदायक-

कोल्ड ड्रिंक पीने से हमारे दांतो पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है क्योंकि हमारे दांतो  को कैल्शियम की जरूरत होती है,  जो कोल्ड ड्रिंक पीने से समय से पहले खराब हो जाते हैं और हमारे दाँतो का रगं भी खराब हो जाता है। 


दिल के लिए खतरा- 

कोल्ड ड्रिंक पीने से हमारे दिल को भी बहुत बड़ा खतरा हो सकता है। हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग दिल है और जो पूरे शरीर में रक्त प्रवाह का काम करता है। जिसके कारण हमें बहुत सारी बीमारियां घेर लेती हैं। अगर इंसान का दिल की बीमारियों से घिर गया तो उसको मौत के मुंह में जाते देर नहीं लगती,  इसलिए जो भी खाएंगे जीभ के स्वाद के वश में होकर ना खाएं ,क्योंकि जीभ का स्वाद थोड़ी देर का हो सकता है और तकलीफ जिंदगी भर कि हमें झेलनी पड़ सकती है। कोल्ड ड्रिंक पीने का फायदा कुछ भी नहीं है ,नुकसान ही नुकसान है। इसमें किसी भी प्रकार का शक नहीं है।

 हम सब टीवी के विज्ञापन देखकर प्रभावित हो जाते हैं इन  सब पेय पदार्थों की तरफ ,पर असली सच यही है की विज्ञापन देने वाले लोग इन सब शायद ही पीते हो कयोंकि वह अपनी सेहत को लेकर बहुत ज्यादा सजग रहते हैं।

इसलिए जितना हो सके इस तरह के पेय पदार्थ से बचें और अपने स्वास्थ्य के साथ किसी भी प्रकार का खिलवाड़ ना करें क्योंकि इंसान के लिए स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है।


Disclaimer: -All information and articles available on this site are for educational purposes only. The information given here should not be used for diagnosis or treatment of any health related problem or disease without expert advice. A qualified physician should always be consulted for medical examination and treatment.


अगर कुछ कोल्ड ड्रिंक पीने वाले लोगों को मेरा यह टॉपिक पसंद ना आए प्लीज उनसे मैं माफी मांगती हूं मुझे पता है कुछ लोगों की कोल्ड्रिंक्स मे जान होती है। अगर आपको यह मेरा टॉपिक अच्छा लगे तो प्लीज आप अपने चाहने वालों में जरूर शेयर करें ।और अगर कोई कमी लगी हो जो कोई शिकायत हो प्लीज कमेंट जरूर बताएं।  इसलिए  स्वास्थ्य ही सबसे उत्तम धन है इससे बड़ा धन कोई हो नहीं सकता। अगर स्वास्थ्य सही है तो सारी दुनिया अच्छी लगती है, अगर स्वास्थ्य अच्छा नहीं है तो दुनिया में कुछ भी अच्छा नहीं लगता । यह मेरा अपना अनुभव है।

Disclaimer- 
Disclaimer: -All information and articles available on this site are for educational purposes only. The information given here should not be used for diagnosis or treatment of any health related problem or disease without expert advice. A qualified physician should always be consulted for medical examination and treatment.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ