आवले खाने के लाभ | कच्चे आवंले के गुण और स्वास्थय लाभ | विटामिन सी के लिए आंवला कैसे खाये |


Tittle- आंवला खाने के सवास्थय लाभ - आंवले में जितने रोग प्रतिरोधक , रक्तशोधक और बल वीर्यवर्धक तत्व है ,उतने संसार की किसी वस्तु या औषधि में नहीं है। इसलिए स्वास्थ्य सुख चाहने वालों को अपने आहार में आंवले को प्रमुख स्थान देना चाहिए। 
लगभग 20 ग्राम चमनप्राश एक गिलास दूध के साथ नियमित सेवन करने से आप इसके चमत्कारिक लाभ प्राप्त कर सकते हो और इस फल के गुुणो से परिचित हो जाएंगे। 
यह तुरंत एनर्जी प्रदान करने वाला सर्वश्रेष्ठ फल है। 
आंवला मौसम में नित्य प्रातः  भ्रमण करने के बाद दो पके हुए पुुुुष्ट हरे आवले को चबाकर खाएं  और यदि इस प्रकार कच्चा आंवला ना खा सकें तो उस का रस और शहद मिलाकर पिए। 
1 .आंवला खाने के फायदे-
आवलो का मौसम ना रहे तब सूखे आंवले  को पीसकर कपड़े से छानकर बनाया गया आंवला का चूर्ण 3 ग्राम सोते समय रात को शहद में मिलाकर या पानी के साथ ले लें। इसको तीन चार महीनों तक प्रतिदिन आंवले का प्रयोग करने से मनुष्य अपने कायापलट कर सकता है । 

2. प्रतिदिन आवंले का सेवन करने से भूख और पाचन शक्ति बढ़ जाती है।

3.प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए- सुबह खाली पेट आंवले का सेवन करने से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। क्योंकि आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही आवंला हमारे शरीर के  टॉकिसिन्स को बाहर निकालता है। सुबह खाली पेट कच्चा आंवला खाने से या फिर उसका जूस पीने से बहुत लाभ मिलता है। आवंले में फंगल इन्फेक्शन और बैक्टीरिया के साथ लड़ने की भी ताकत होती है ।

4.  आवले खाने से गहरी नींद आने लगती है ,सिर दर्द दूर हो जाता है ,मानसिक और मर्दाना शक्ति बढ़ जाती है।

 5. आवले के प्रयोग से दांत मजबूत हो जाते हैं, बाल काले व चमकदार हो जाते हैं, कांति, ओज ,तेज की वृद्धि होती है और मनुष्य बुढ़ापे तक जवान रह सकता है। 

6. आंवले में रोग प्रतिरोधक गुण होने के कारण वह खुद ही रोगों से बचाव करता है, और मनुष्य सदैव निरोग रहकर लंबी आयु प्राप्त करता है।

7. आंवले में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो हमारे शरीर के पाचन तंत्र को ठीक रखता है, और पेट की समस्याओं से निजात दिलाता है ।आंवले का खाली पेट सेवन करने से पाचन क्रिया में बहुत जल्दी सुधार होता है। खाली पेट इसका सेवन करने से कब्ज और एसिडिटी में राहत मिलती है।

8.मामले में कैल्शियम बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है आंवला खाने से हड्डियां मजबूत और जोड़ों को दर्द से राहत मिलती है। आंवले में पोटेशियम की मात्रा भी होती है जो शरीर की मांसपेशियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है।

9. आंवले के अंदर क्रोमियम सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। जो हमारे शरीर के ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है और साथ में डायबिटीज को भी नियंत्रण करने में सहायता करता है। इसके अलावा यह हाई बीपी को भी कम करता है।

4. आवले के प्रयोग से व्यक्ति युवा जैसा हो जाता है। यह हर तरह से स्वास्थ्य रक्षक है। आंवले के मुरब्बे का नियमित रूप से सेवन करने से करने से खून शुद्ध होता है, और कोई बीमारी नहीं रहती।

5.  आंवला हमारे शरीर के वात को हरता है और लिवर को ठीक रखता है, तथा इंद्रियों की शक्ति को बढ़ाता है।

6. आंवले की चटनी नमक के साथ पीसकर खाने से कब्ज, जलन तथा शरीर की गर्मी शांत होती है। आंवले की चटनी मिश्री तथा काला नमक मिलाकर सेवन करने से याददाश्त तेज होती है। और सिर और शरीर निरोग रहता है। 

7. यदि आप चाहते हैं कि आप के बाल काले बने रहे तो इसके लिए रात में सूखे आंवले लेकर उसे थोड़े पानी में भिगो दें उसके बाद सुबह आवंलो को निकालकर उस पानी से सिर को धोएं । इससे बाल तो हमेशा के लिए काले रहेंगे साथ में जुकाम भी नहीं होगा। 

8. सुंदर दिखने के लिए सूखे आंवले को पानी के साथ पीसकर शरीर पर लेप स्नान करने से शरीर में झुर्रियां नहीं पड़ती। सूखे आंवले और तिल को पीसकर मालिश करने के बाद स्नान करने से शरीर की कांति बढ़ती है। 

9. त्वचा के रोगों में आंवले का प्रयोग बहुत बड़ा लाभदायक है। इसके चूर्ण को तेल के साथ मिलाकर लगाने से खुजली से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है। 

10. सूखा आंवला बाजार में पंसारी की दुकान से बहुत आसानी से मिल जाता है, और जब इसका मौसम होता है तब भी बाजार  में बहुत ज्यादा आता है।  इसमें विटामिन सी होने की वजह से यह हमारी त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी हैं क्योंकि हमारी त्वचा में चमक बनाए रखने के लिए विटामिन सी लेना बहुत जरूरी है, क्योंकि विटामिन सी हमारे शरीर में स्टोर नहीं होता वह हर रोज लेना पड़ता है। विटामिन सी जो हमें सिर्फ खट्टे पदार्थों से ही प्राप्त होता है और आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

11. आंवले खाने की सबसे बड़ी वजह यह होती है क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है आंवले के अंदर संतरे से 10 गुना अधिक विटामिन सी होता है। हर दिन आंवला खाने से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है। आवंले में पाए जाने वाला विटामिन सी कई तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है क्योंकि विटामिन सी हमारे शरीर में स्टोर नहीं रह सकता ।उसको प्रतिदिन खाकर ही हम अपने शरीर के लिए सटोर कर सकते है ।

11. आंवले का तेल लगाने से बालों की हर तरह की समस्या से हम बहुत जल्दी छुटकारा पा सकते हैं।

12. खून की कमी होने पर आंवले के जूस का सेवन करना काफी लाभदायक सिद्ध होता है। यह हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में सहायक होता है, और खून की कमी को पूरा करता है।

13.आंवला हमारी  आंखों के लिए अमृत के समान माना गया है, क्योंकि इसके खाने से आंखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है। प्रतिदिन आंवले का शहद के साथ  सेवन करने से  मोतियाबिंद की जैसी समस्या भी खत्म हो सकती है।

14. आंवला हमारे दांतो की मजबूती और कैविटी को दूर करने के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। आंवले के रस में थोड़ा सा कपूर मिलाकर मसूड़ो पर लगाने से आराम मिलता है।

16. आंवला बहुत ही गुणों वाला एक ऐसा फल है जो आसानी से हमें मिल जाता है। इसलिए अगर आप भी अपने सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो आंवले का प्रयोग जरूर करें। 
क्योंकि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है, स्वास्थ्य से बड़ा दुनिया में कोई और धन नहीं है। 
अगर आपको मेरा यह टॉपिक अच्छा लगे तो प्लीज अपने चाहने वाले और दोस्तों को और अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ।
Post by kiran
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ