how to treat a drunk person | what is a alcoholism in hindi | जरूरत से जयादा शराब पिना एक बिमारी है |

  Tittle-Alcoholism is a disease ( जरूरत से  जयादा शराब पिन एक बिमारी है )
शराबी के साथ क्या करें और क्या ना करें सबसे पहले हमें इस बात का फर्क करना सीखना होगा कि शराबी दो या तीन पेग पिकर  बिना बोले सोना वाला है या फिर लिमिट से बाहर पीकर हुडदंग मचाने वाला है। अगर पीने वाला सिर्फ दो पेंग ले कर सो जाता है ,तो उसको हम शराबी नहीं कह सकते । वह सोशल शराबी है ,इतनी सी शराब पीने की आदत दवाई की तरह काम करती हैं, और जो लोग जरूरत से ज्यादा शराब पीते हैं जिनको दिन या रात का पता ही नहीं होता जब देखा बोतल खोल कर बैठ जाते हैं उनको हम एल्कोहलिक ड्रिंकर कहते है।


1.  सबसे पहले हमें इस बात को समझना है कि इतनी शराब पीने वाला व्यक्ति बीमारी का शिकार है, वह नॉर्मल नहीं है उसको हमारी देखभाल और दया की जरूरत है अगर आपको पता चला कि आपके परिवार में किसी को कैंसर है क्या आप उसके साथ बुरा बर्ताव करते हो, कभी नहीं और आप उसके प्रति ज्यादा प्यार और सहानुभूति बढ़ जाती है,इसी  प्रकार शराबी भी बीमार व्यक्ति हैं। वह एक तरह का मानसिक बीमारी की चपेट में है।

2. उसे हमारी दया की जरूरत है ना की प्रताड़ना की जब यह बात हमारे दिमाग में पूरी तरह से बैठ जाएगी तब हम शराबी को प्रति हमारा नजरिया है वह ठीक कर लेंगे, और जीवन जीना और आसान हो जाएगा किसी भी प्रकार की बीमारी पर हमारा जोर नहीं चलता , इसी प्रकार से शराबी को हमारी समझदारी से शराबी को सही रास्ता दिखाने की शक्ति की जरूरत है। यह बात हमे दंड ना देना सिखाती है यह बात मुझे शराबी में बदलाव लाने की ताकत देती है। अब मैं इस बात से यह सीख लूंगी की शराबी को कैसे समझाना है। उसके साथ लड़ाई झगड़ा और मारपीट ना करके घर का माहौल खराब नहीं करना। बस शराबी को उसकी बुरी लत को भगवान भरोसे छोड़कर और प्यार से उस बीमारी से बाहर निकालना मे जितना हो सके मदद् करे ।

3.  हम सबके घरों में शराबी की वजह से बुरी समस्या पैदा हो जाती है ।अब उनमें से मैं भागुगी नहीं सामना करूंगी, जैसे कई बार शराबी की वजह से हमारे बच्चों की फीस या घर के बिल नहीं भरे जा सकते और हम सोच लेते हैं कि जब घर में बिजली काट दी जाएगी या बच्चों को स्कूल से निकाला जाएगा तब शराबी की अकल ठिकाने आ जाएगी, पर ऐसा कुछ नहीं होता शराबी को कोई फरक नही पड़ता वह फिर भी पिता रहेेेगा  वह अपनी बीमारी की वजह से इस बात को समझ नही सकता की यह सब मेरी वज़ह से हुआ है। अब आपके ऊपर दोहरी जिम्मेदारी है, आप को बच्चों के लिए मां और बाप दोनों का रोल निभाना है।हमें समझना होगा कि हम ऐसी परिस्थिति को पैदा ही ना होने दें उससे पहले ही मैं अपनी स्थिति को संभाल लू शराबी की बुरी आदत मेरे हाथों में नहीं पर मेरी सिथती मेरे हाथ में है, वह जो भी करते हैं, उसको ईश्वर के भरोसे छोड़ रही हू।

4. शराबी के प्रति नफरत का व्यवहार करने से हम उस बीमारी से मुक्त नहीं करवा सकते कई बार शराबी की बेतरकीब बातें और मुश्किल दौर  के चलते यह ध्यान रखना बहुत मुश्किल होता है, कि वह अपनी के बीमारी के कारण मजबूर है। वह असहाय प्राणी उस जानवर की तरह है जो रस्सी के साथ बंधा हुआ है अगर हम उसको पास जाएंगे तो वह हमें कुत्ते की तरह काटने को ही आएगा। इसलिए शराबी से दूर ही रहे कोई पंगा ना ले वरना वह हमें मारने की भी कोशिश करेगा। क्योंकि यह उसकी नेचर है,  पर हमारी नहीं।

 5.उसे हमारी दया की आवश्यकता है। क्रोध का क्रोध से सामना करके कोई भी परिणाम नहीं मिल सकता उसे लड़ाई बढ़ती है । क्रोध ऐसे काम करता है जैसे आग में घी डालने से आग की लौ बढ़ जाती है, उसी तरह शराबी भी आक्रमक रूख अपना लेता है। 

6.शराबी  को पीने से कैसे रोका जाए यह बात बहुत ही कठिन विचार है। जो हमारे बस से बाहर हैं हमारे जीवन साथी की शराब छुड़ाना हमारे बस में नहीं है, क्योंकि यह बीमारी उसको सिर्फ हम ऊपर वाले पर छोड़ सकते हैं ।हम अपने आप में बदलाव ला सकते हैं, शराबी मैं नहीं, हमारा प्यार भरा व्यवहार देखकर कई बार इस समस्या से खुद बाहर निकलना सोचता है शराबी, पर इससे टाइम लगता है।मेरा काम बस इतना है कि हम अपने आप को सुधार सके हमारा अपनी जिंदगी पर अधिकार है ना कि शराबी व्यक्ति की जिंदगी पर।

7.  परिवार के वो लोग जो नहीं पीते इस बात को समझने में असमर्थ है कि शराबी इंसान एक नाजुक और मुश्किल स्थिति में है, वह जो कुछ भी करता है वह इस चीज से अनजान है ।वह नशे में है उसको अंदर से अंदर से यह तो बता होता है कि मेरी वजह से  मेरा पूरा परिवार कषटी से गुजर रहा है, पर उसको यह भी पता है वह समाज में आलोचना का पात्र है।

 पर क्या करें उसके लिए हमारे कठोर शब्द ऐसे पड़ते हैं जैसे बीमार कुत्ते पर कोड़े पढ़ रहे हो ।यह बात समझनी बहुत मुश्किल है वह किस दौर से गुजर रहा है। उसको शराब छोड़ने के लिए हमारे प्यार की जरूरत है, ना कि हम उसको जलील करें। वह शराब छोड़ना चाहता है पर आप लोगों को बहुत को पता होगा कि वह इसका आदी होता है ना कि जानबूझकर करता है ।वह चाह कर भी शराब को छोड़ नहीं सकता। जब हम आरोप करते है न्यायाधीश और मैनेजर का रोल प्ले करना  छोड़ देंगे तो परिवार शराबी में सुधार दिखना शुरू हो जायेगा,हम घर का माहौल शराबी को सहन कर खुशनुमा वातावरण बना सकते हैं ,इस तरह का बर्ताव और वातावरण शराबी को शराब छोड़ने में छोड पाने की इच्छा का माहौल बनाता है ।शराब और शराबी पर काबू पाने का मतलब है यह जोर जबरदस्ती से ठीक न होने वाली समस्या है । दूसरी ओर हम अपने रवैया को ठीक कर के बदलाव में शक्ति प्राप्त कर सकते हैं जो हमारे घर में शांति वापस ला सकती हैं। यह एक चमत्कार की तरह काम करेगा हमारा प्यार वाला बदलाव। 

8. हमारा उद्देश्य यह होना चाहिए कि हम इस बात की जिद ना करें कि वह  शराब छोड़ दें । हम अपने आप को बदलना है यह सौभाग्य की बात होगी हम अपने आप को बदल सके।इस तरह के बर्ताव से हमारे शराबी में बदलाव आ सकता है और शराबी भी इसी तरह का बदलाव देखकर सोचने पर मजबूर हो जाए होगा कि जो लोग कल तक मेरे साथ लड़ते झगड़ते थे अब उन्हें मेरी गाली गलौज से कोई फर्क नहीं पड़ता वह भी यह जानने के लिए इच्छुक होगा कि वह कौन सा जादूगर मिल गया इनको जो मेरे प्रति इतने नरम हो गए हैं । यह प्रक्रिया शराबी के साथ चमत्कार जैसा प्रयोग होता है । अगर हमने अब तक अनजाने में शराबी के साथ मारपीट या कोई उसे चोट पहुंचाई हो तो  कोशिश करें उसको बुरा समय भूलकर नया जीवन शुरू करने की कोशिश करे।

10.  शराबी व्यक्ति  बच्चे की तरह हैं जिनको हम किसी प्रकार दंड देकर नहीं सुधार सकते वह बीमार है जिसके अंह को बुरी तरह ठेस लगी हुई है। ईश्वर ने हमें किसी को यह अधिकार नहीं दिया कि हम दूसरों को नीचा दिखाकर उसके हर संतान को कोई न कोई गुण अवश्य दिया है ।

11.जिनकी हम सवीकार कर सकते हैं। और अगर हम ऐसा नहीं करते तो हम अपने भगवान को भी नाराज कर रहे हैं । अब हम प्रण लेते हैं कि हम शराबी को इतनी ही इज्जत देंगे जितनी दूसरे व्यक्तियों को देते हैं। इससे शराबी का आत्मसम्मान वापस आएगा और वह शराब छोड़ने के लिए प्रयास करने की कोशिश करेगा ।यह तभी संभव होगा जब हम उसे प्यार और दया का पात्र समझेंगे।


 इंसान को कुछ बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है उसके बारे में वैसा ही सोचा जाए जैसा आपको अच्छा लगता है...🙏 

● बहुत से परिवार यह सोचते हैं कि शराबी इतनी शराब क्यों पीता है, हम सोचते हैं कि वह हमसे प्यार नहीं करता या फिर हमने उसका कुछ बुरा किया होगा जो इस तरह परेशान करता है। वह हर रोज पीता है, हम बहुत बड़ी राहत मिलती है जब हमें यह पता चलता वह बीमारी का.शिकार है ,जो उससे बस से बाहर है । जो हम आज तक उसके साथ करते आए हैं उसको और बढ़ावा देता है ।शराब पीने में अब हम सब मिलकर अपने सदस्य की इस बीमारी से ठीक होने में मदद करेंगे । अब हम उसे किसी भी तरह की ठेस नहीं पहुंचाएंगे और अपने आप पर काबू रखेंगे। इसे समस्या को सहन करना थोडा मुश्किल है पर ऐसा करने से  चमत्कार होता है। शराबी के बर्ताव में अब हम अपना समय नष्ट नहीं करेंगे कि शराब क्यों पीता है ,अब हम उनके बारे में गलत सोचना बंद करेंगे ।ज

वह भी सुधार करने की कोशिश जरूर करेगा । अब मैं शराबी को सिर्फ भगवान के भरोसे छोड़ दूंगी ।हे भगवान मुझे शराबी को समझने की और सहन करने की ताकत दो...🙏

☆. शराबी के साथ रहने के लिए कुछ पोजिटिव thoughts.


1. अब हमें सविकार करना होगा कि हम शराब पर शक्तिहीन है...!

2.  इस समस्या को ईश्वर के सामने रख दें और प्रार्थना करें अब हमारी यह समस्या आपकी है, जिसका निवारण आप ही कर सकते हैं, जो मेरे और परिवार से बस से बाहर है. 

3  जो गलतियां हमने आज तक  शराबी  के साथ की भगवान् हमें माफ करना 

4  भूलकर भी शराबी को जानबूझकर कोई सजा ना दें क्योंकि वह बीमारी का शिकार है, पर हम नहीं।

5 उसकी बुरी आदत के कारण आप कोई गलत कदम ना उठाएं और उसको सहन करने की आदत डाले ।

6 अपने शराबी की घर की बातें कभी किसी के आगे शेयर ना करें क्योंकि वह जो भी करता है सब चीजों से अनजान है, नशे के कारण पर आप नही हो नशे में। 

7 और जब हम अपनी सारी समस्या को ईश्वर के हवाले छोड़ देते हैं वह उनका समाधान बहुत जल्दी करता है यही सबसे बड़ा सत्य है..!!

8 खुद भी जियो और दूसरों को भी जीने दो ...।

9 भगवान् मुझे सदबुददी और शराबी को सहन करने की शक्ति दो

अगर आप को मेरी यह पोस्ट अच्छी लगें तो उन परिवारों के पास जरूर शेयर करे जो इस समस्या से  परेशान हैं। 
Thankyou please like, share  ,subscribe and follow me written by kiran (kpk)

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ