सर्दीयो में अपनी तवचा की देखभाल कैसे करे.....

सर्दी के मौसम में अपनी तवचा को नरम मुलायम रखने के लिए कया करे और कया ना करे......आज के इस लेख में विशेष जानकारी हम आपके लिए लेकर आये है। घेरेलू और सस्ते उपाय अपनाकर आप अपनी तवचा को नरम मुलायम रख सकते हो यह जानकारी आप सबके लिए बहुत लाभदायक है। mid October के शुरू होते ही सर्द मौसम शुरू हो जाता है और इसी कारण हमारी तवचा रुखी और बेजान होने लग जाती है। अपनी केयर करने के लिए पार्लर पर जाना कोई जरूरत नहीं है यह सब हम घर पर कर सकते हैं।

हर कोई यही चाहता है कि वो हमेशा स्वस्थ और सुन्दर दिखे और हर मौसम का जमकर लुत्फ़ उठाये चाहे गर्मी हो या सर्दी. लेकिन हर मौसम के कुछ नियम होते हैं, हमें खुद को उसके अनुसार अपनी केयर करनी पड़ती है, नहीं तो हमें परेशानियां हो सकती हैं। हम प्रकृति को बदल नहीं सकते हैं, हमें उसके अनुसार अपने आप को ढाल सकते है।

आज हम बात यहाँ सर्दियों की कर रहे हैं तो हम यहाँ सर्दियों में स्वस्थ रहने के उपाय ही जानेंगे,जो टिप्स हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएँगे, अगर आप उनका उनका अनुसरण करते हैं तो निश्चित ही आपकी सर्दियाँ बेहतरीन तरीके से गुजरेंगी. चलिए फिर ज्यादा देर न करते हुए आपको बताते हैं कि सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए आपको क्या क्या करना चाहिए।

सर्दियों में स्वस्थ रहने के बेहतरीन टिप्स:------⚘⚘

चाय कम से कम ले:-------
अक्सर देखा जाता है कि लोग सर्दियों में चाय का सेवन ज्यादा कर लेते है इसमें कैफीन पाया जाता है. चाय पीने से एक बार तो हम अपने आपको गर्म महसूस करते हैं लेकिन उसके बाद कैफीन शरीर की ऊष्मा को नष्ट करता है।

प्रोटीन की जयादा मात्रा में खाये:-------
प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए हम आप से कह रहे हैं, इसके दो कारण हैं. पहला तो ये कि प्रोटीन को पचाने के दौरान शरीर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है जिससे अच्छी खासी ऊर्जा पैदा होती है और शरीर गर्म रहता है।दूसरा कारण ये है कि प्रोटीन आपकी इम्युनिटी को भी बढाता है, जिससे आपके बीमार पड़ने की संभावनाएं कम हो जाती हैं, इसलिए प्रोटीन का सेवन थोड़ा ज्यादा करें। ये हर तरह से आपको फायदा देगा। प्रोटीन हमें अंडे, साबुत अनाज आदि मे सबसे जयादा पाया जाता है।

दिन में जयादा सोये नहीं:-------

कई लोग पूरा पूरा दिन रजाई में ही बिताना पसंद करते हैं, ये बिलकुल गलत है, सर्दियों में अपने शरीर को हरकत में रखना जरूरी होता है। माना कि शुरू – शुरू में ठण्ड लगती है लेकिन बाद में काम करने से शरीर गर्म हो जाता है।हमारा कहने का भाव है कि आप हर रोज थोडा व्यायाम करें। इससे आपकी सर्दी छू-मंतर हो जायेगी और व्यायाम करने के जो फायदे आपको मिलेंगे वो अलग, ज्यादा नहीं तो नियम बना लें कि आपको रोज कम से कम आधा घंटा व्यायाम करना ही है।

गर्म तासीर वाली चीज़ें जयादा खाएं:--------

आपको पता ही होगा कि बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं जिनकी तासीर गर्म होती है और उनको सर्दियों में खाने से दो-गुना फायदा मिलता है।
जैसे :---गर्म दूध, बादाम, गुड़, अंडे, तिल, खजूर च्यवनप्राश आदि. सर्दियों में स्वस्थ रहने का ये बेहतरीन उपाय है।

सर्दियों के गर्म कपडे पहनें:------

कई लोगों की आदत होती है वो पूरा दिन बस बिना कुछ सर्दियों के कपडे पहने ही बिता देते हैं। आपको बता दें कि धूप में बैठने से आप गर्म तो हो जाते हो लेकिन उस गर्मी को बरक़रार रखने के लिए गर्म कपड़ों की आवश्यकता होती है।ताकि आप लम्बे समय तक उस गर्मी का अनुभव कर सकें, हमेशा ध्यान रखें कि सुबह उठते ही गर्म कपड़े पहने और कम से कम 11 बजे तक तो पहने रखें। सबसे ज्यादा बीमार आदमी सुबह के समय में सर्दी लगने से होता है।

मूंगफली का सेवन जयादा करे:-----
मूंगफली को तो लोग कभी भी खा लेते हैं लेकिन सर्दियों के लिए मूंगफली एक वरदान है,इसमें मौजूद वसा आपको बहुत ज्यादा गर्मी देती है। अन्दर से आपका शरीर गर्म रहता है और आप सर्दी-जुखाम जैसी आम बिमारियों से बचे रह सकते हो, लेकिन ध्यान रखें एक साथ ज्यादा मूंगफली ना खाएं, इससे आपको नुकसान भी हो सकता है।

धूप में जरूर सेख करे:----

सर्दियों के मौसम में धूप में बैठने का कुछ अलग ही मज़ा है लेकिन कई लोग बस अपने कमरे में ही रहना पसंद करते हैं। आप ऐसा न करें, रोज कुछ घंटों के लिए धूप में बैठें। इससे आपको गर्मी तो मिलेगी ही साथ में आपको विटामिन डी भी मिलेगा जो हमारी हड्डियों और तवचा को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है।

अनाज को बदलें:-----

आप लोगों ने गौर किया हो तो पहले लोग गेहूं की चपातियों का कम ही इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब हम पूरे साल बस गेहूं का ही इस्तेमाल करते हैं ये गलत है, सर्दियों में आपको अपने अनाज को बदलना चाहिए जैसे:- मककी की रोटी, बाजरा और सोयाबीन की जरूर खाने मे शामिल करे।
दिल के मरीज़ ख़ास ध्यान दें:----
जिन लोगों को दिल से सम्बंधित बीमारियाँ हैं, उनके लिए सर्दियों में खतरा बढ़ जाता है, उनको ख़ास ध्यान रखना चाहिए कि गर्मी लेने के चक्कर में ज्यादा वसा का प्रयोग ना करें और हमेशा अपने शरीर को दूसरे तरीकों से गर्म रखने की कोशिश करें।

गुड का सेवन करें ---

अपने आप को सर्दी से बचाने के लिए अपने खाने में गुड और शक्कर का जरूर इस्तेमाल करे कयोंकि इन दोनों में आयरन की मात्रा बहुत जयादा पाई जाती है । और गुड में एक विशेष गुण होता है यह हमारे भोजन को बहुत जल्दी पचाता है।

हाइड्रेटेड रहें:-----

कुछ लोग तो सर्दियों में पानी पीते ही नहीं हैं या बहुत ही कम पीते हैं। अगर आप ये सोच रहे हैं कि सर्दियों में हमें प्यास तो लगती ही नहीं है फिर पानी क्या पीना है. तो ये गलत है, भले ही हमें प्यास न लगे लेकिन एक बात हमेशा दिमाग में रखें कि हमारे शरीर का 70% भाग पानी ही है। शरीर को हमेशा पानी का लेवल मेन्टेन करके रखना होता है और उसके लिए पानी पीना जरूरी है। सबसे पहले तो सुबह उठते ही 1 गिलास पानी जरूर पीयें उसके बाद पूरे दिन थोडा थोडा पानी पीते रहें चाहे प्यास हो या ना हो।

शरीर की मालिश करें:---

सर्दियों में शरीर में ऊष्मा की कमी के कारण हमारी त्वचा रूखी सूखी हो जाती है। इसके लिए हमें रोज नहाने के बाद अपने शरीर की किसी अच्छे तेल से मालिश करनी चाहिए,इससे शरीर गर्म भी होगा और आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहेगी। आपका रक्त का संचार सही से होगा।


विटामिन C जरूर लें:----

कई लोग सर्दियों के मौसम में थोडा डाउन फील करते हैं। इसका कारण ये है कि सर्दियों में विटामिन C की थोड़ी कमी हो जाती है जिसकी हमें पूर्ति करनी होती है। आप ऐसे मौसमी फल और सब्जियां खाएं जिनमें विटामिन C बहुत अच्छी मात्रा में मिलता हो। यह हमारी तवचा के लिए सबसे जरूरी है यह हमें खट्टे फलो और दही आदि से मिलता है। विटामिन सी लेने से हम सर्दी जुकाम से भी बच सकते हैं।

शहद और मलाई का इस्तेमाल करे:---
अपने चेहरे की चम चमक को बरकरार रखने के लिए अपने चेहरे पर शहद और मलाई मिलाकर हफ्ते में एक बार जरूर लगाये यह हमारी बेजान तवचा के लिए रामबाण औषधि का काम करता है।

एक्टिव रहें:----
एक बात का आप ध्यान रखें कि जितना आप एक्टिव रहेंगे उतनी ही आपको सर्दी कम लगेगी और उतना ही आप बीमारियों से बचे रहेंगे। एकटीव रहने के लिए सर्दी के मौसम में सैर जरूर करें और अपनी जीवन शैली में योग और प्राणायाम जरूर शामिल करे।
अगर आप सवस्थ रहना चाहते हो तो कुछ पाने के लिए कुछ कष्ट उठाना पडेगा कयोंकि शरीर आपका है लोगों का नही इसलिए धयान रखे अच्छा खाये और तन्दुरशती बना कर रखे।
अगर आप को मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और किसी को आप गाइड करना चाहते हो तो आप अपने चाहने वालों और दोस्तों को जरूर शेयर करे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ