यादशत कैसे बढाये | यादयाशत बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय | home remedies for increase memory |



Tittle- याददाश्त कैसे बढ़ाए-
हम सबके लिए यादाश्त का अच्छा होना बहुत जरूरी है,  क्योंकि हमारे सारे शरीर का खेल  हमारे दिमाग से चलता है। इसलिए अगर हमारी याददाश्त कमजोर हो जाए  हमारे यह लिए बहुत बड़ी समस्या बन जाती हैं । खासकर पढ़ने वाले बच्चों के लिए पेरेंट्स इस बात को लेकर बहुत चिंतित होते हैं कि ऐसा क्या किया जाए ताकि बच्चे को बहुत जल्दी सब कुछ याद हो जाए। 
यादशत तेज करने के लिए अपनाएं ये शानदार उपाय, भूलने की आदत से भी मिलेगा छुटकारा . 
जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है तो हमारी याददाश्त कमजोर होने लग जाती है।
 लेकिन कई बार बच्चों और युवाओं को कुछ चीजें याद रखने में दिक्कत होती है। ऐसे में आप ये उपाय अपना कर अपने दिमाग को तेज और यादाश्त बढा सकते हैं।

 दिमाग तेज करने के लिए अपनाएं ये रामबाण घेरेलू उपाय --

 जयादातर लोगों की उम्र बढ़ने पर याददाश्त कमजोर होने लग जाती है , लेकिन कई बार बच्चों और युवाओं को कुछ चीजें याद रखने में दिक्कत होती है। ऐसे में आप ये उपाय अपना सकते हैं। 
एक योग के अनुसार अपने
दोनों कानो को पकड़कर उठक-बैठक करने से ब्रेन की बैटरी चार्ज होती है। कान से ब्रेन में एनर्जी का फ्लो होता है। ब्रेन शार्प और कंसंट्रेशन पावर बढ़ता है। किसी भी चीज को आप लम्बे समय तक याद रख सकते हैं विदेशों में तो बकायदा इसको ‘सुपर ब्रेन योग' के नाम पर प्रैक्टिस करवाई जाती है और brain yog के नाम से जाना जाता है। 

बच्चों की परीक्षा नजदीक  आते ही पेरेंट्स परेशान हो जाते हैं कि आखिर ऐसा क्या करें कि बच्चा पढ़ाई में मन लगाए और पुरी किताबे रट जाये ,लेकिन सभी बच्चों का दिमाग तेज हो यह इतना भी आसान काम नहीं है। बच्चें ही नहीं कई बार बड़े लोग भी चीजों को भूलने लगते हैं।
 उन्हें कोई भी चीज याद रखने में समस्या होती है। ऐसे में आपको घबराने की जरुरत नहीं है आप चाहे ये आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे अपनाकर अपनी और अपने बच्चों की यादशत को तेज कर सकते हैं। इससे आपके बच्चे की तेजी से मेमोरी बूस्ट होगी। 
 
1. अधिक से अधिक फल और हरी सब्जियों का सेवन करे।
 जंकफूड, ऑयली चीजों का सेवन न करे।
2. डार्क चॉकलेट का सेवन करें -डार्क चॉकलेट हमारे दिल और दिमाग दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। क्योंकि इसमें कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो याददाश्त को मजबूत करने में फायदेमंद होते हैं। डार्क चॉकलेट से हमारे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। इसलिए इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

3: फीश आयल  सप्लीमेंट-
मछली का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड इकोसपेंटेनोइक एसिड (ईपीए) और डोकोसेहैक्‍सेनोइक एसिड से युक्‍त होता है। ये फैट तनाव और एंग्‍जायटी को कम करने में मदद करते हैं। कई रिसर्च से सामने आया है कि फिश ऑयल सप्‍लीमेंट से खासतौर पर बुजुर्ग व्‍यक्‍तियों की याददाश्‍त में सुधार आ सकता है।

4. गाय का घी और दूध को मिलाकर पीने दिमाग के लिए यदायशत बढ़ाने के लिए रामबाण उपाय है।  

5. 
5 बादाम और 5 अखरोट के टुकड़े को रात में पानी में भिगो दें। सुबह इन्हें अच्छे से पीसकर ब्राह्मी मिलाएं और दूध के साथ ले लें। अखरोट को यदायशत बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा सुखा मेवा माना गया है। 

6. सेब का सेवन करें- 
सेब मे क्‍यूरसेटिन नामक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि मस्तिष्‍क की कोशिकाओं काे नुकसान से बचाता है। अगर इन कोशिकाओं को नुकसान पहुंचे तो बौद्धिक क्षमता में भारी गिरावट आ सकती है। सेब अल्‍जाइमर और पारकिन्स 
जैसी बीमारियों के खतरे को कम करने की शक्‍ति रखता है।

7. दही में केला या फिर दूध में केला, खजूर मिलाकर खाये। 

 8. ब्राह्मी के पत्ते या पाउडर का सेवन करने से यादशत बढती है। याददाश्‍त बढ़ाने और बौद्धिक क्षमता में सुधार लाने के लिए ब्राह्मी सबसे बेहतरीन जड़ी बूटियों में से एक है। इसमें बैकोसाइड और सिटग्‍मास्‍टेरोल जैसे कई बायोएक्टिव तत्‍व मौजूद हैं।  जो न सिर्फ याददाश्‍त में सुधार लाते हैं बल्कि मस्तिष्‍क के कार्य को भी ठीक करते है।
9. शहद और मलाई या दुध मिलाकर पीएं ।

10.ब्राह्मी,शंकपुष्पी डालकर पीएं -
शंखपुष्‍पी मस्तिष्‍क की कोशिकाओं के बीच संबंध को बढ़ाती है जिससे मस्तिष्‍क के कार्य में सुधार आता है। इसके अलावा इसमें कई एंटीऑक्‍सीडेंट यौगिक होते हैं जो मस्तिष्‍क को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधित स्थितियों और उम्र की वजह से याददाश्‍त कमजोर होने की समस्‍या से बचाते हैं।

11. दूध में बादाम रोगन,अखरोट,ब्राह्मी,शंखपुष्पी के पाउडर  के साथ मिलाकर पिये।

12. मेधावटी टेेबलेेट 
सुबह-शाम एक-एक गोली लेने से  यादयाशत बढ़ाने मे मदद करती  है। 

13. कमजोर बच्चों को शतावर का पाउडर वाला दुध पिलायें।

14. दही में केले,दूध में केले और खजूर खिलाएं

15. आंवला का सेवन किसी न
किसी रूप में  जरूर  सेवन करे। कयोंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है और विटामिन सी हमारे मस्तिष्क के लिए बहुत जरूरी होता है।

16. अखरोट गिरी 7से 8 हररोज भिगोकर खाये ।

17. बादाम रोगन और दुध का सेेवन एक चम्मच मिलाकर पिये।

18. मखाने देशी घी में भुनकर पावडर बनाकर रख ले यह सुबह शयाम एक एक चम्मच दुध के साथ सेवन करे।

19. रात को सोते समय त्रिफला चूर्ण 10 ग्राम पानी के साथ लें।

20. विद्यार्थियों को खाने में घी दूध और पौष्टिक पदार्थ और प्रोटीन वाले भोजन अधिक से अधिक मात्रा में दें। जैसे दाले अंडा, राजमा, सोयाबीन  आदि कयोंकि प्रोटीन हमारे दिमाग के सबसे अच्छा टॉनिक है। 

21.मस्तिषक के पोषण के लिए और कमजोरी को दूर करने के लिए मेहंदी का बीज अठन्नी भर पीसकर शुद्ध शहद के साथ प्रतिदिन तीन बार सेवन करने से दिमाग की कमजोरी दूर हो जाती है और स्मरण शक्ति में इतनी अधिक बढ़ोतरी हो जाती है कि आप हैरान रह जाओगे, और इससे सिर दर्द (माइग्रेन) में भी आराम मिलता है।

22. सूर्योदय से पहले उठकर 5 तुलसी के पत्ते खाकर गिलास पानी पीने से भी स्मरण शक्ति में वृद्धि होती है ।

23. समरण शक्ति को बढ़ाने के लिए 10 तुलसी के पत्ते 5 कालीमिर्च 5 ग्राम और थोड़ा-सा शहद मिलाकर ठंडाई की तरह पीने से मानसिक शक्ति बढती है।

24. नाक में  दो बुुुदं बादाम रोगन की डालने से याददाश्त बढाने में बहुत जल्दी मदद मिलती है। यह उपाय रामबाण का काम करता है लेकिन बादाम रोगन हमेशा शुद्ध और साफ होना चाहिए।

योग बल से स्मरण शक्ति बढाने के उपाय:----

यादशत शक्ती हमारे दिमाग की एक प्रमुख शक्ति है । देखने में सुनने से जो ज्ञान प्राप्त होता है उसे सुरक्षित रखना और फिर समय पर प्रकट करना समृति का कार्य है। किसी भी दृश्य को ग्रहण करने की शक्ति को मेघा भी कहते हैं।
प्रातः काल योगासन प्राणायाम ध्यान आदि नियमित रूप से करने से ध्यान शक्ति को बढ़ाया जा सकता है। किसी भी शान्त स्थान में पद्सासन लगाकर बैठ जाएं और चित्त को स्थिर करते हुए भ्रामरी प्राणायाम करें । उसके बाद आंखें बंद करके सांस प्रवास पर ध्यान लगाएं आंखें खोलो और कुछ समय तक नाक की नोक को कुछ सेकेंड तक एकटक देखते रहे और फिर दोनों भोहों को बीच में ध्यान केंद्रित करें। इस क्रिया को बार बार दोहराएं सांस धीमा गहरा और लयबद्ध होना चाहिए। इस तरह करने से फेफड़ों द्वारा समुचित मात्रा में रक्त को ऑक्सीजन प्राप्त होता है।

सूर्य भगवान बुद्धि के स्वामी हैं हर रोज सुबह उठकर सबसे पहले सूर्य भगवान को अर्घ्य दें इस प्रकार करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है।
रात को देर तक पढ़ने के बजाय सुबह जल्दी उठकर पढ़ने से ज्यादा जल्दी याद करने की शक्ति बढ़ती है।

अपने विचारों को सकारात्मक बनाए सकारात्मक विचार जीवन को आशावादी बनाते हैं और इससे तनाव से मुक्ति मिलती है।

अपने भोजन में संतुलित आहार और पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, खनिज लवण व फल ,मौसमी जरूर से ज्यादा लेने चाहिए।
मौसमी, फल, साग सब्जी चौकर युक्त आटे की बनी रोटी से शरीर की प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है।
 
मेडीटेशन करें -

तनाव को कम करने और एकाग्रता बढ़ाने में मदद करता है। साइकोलॉजी के 293 छात्रों को माइंडफुलनेस ट्रेनिंग दी गई जिससे इनकी चीजों को याद रखने की क्षमता में सुधार आए। अध्‍ययन में पाया गया कि जिन छात्रों को ट्रेनिंग नहीं दी गई थी उनकी तुलना में ट्रेनिंग लेने वाले छात्रों की याददाश्‍त में सुधार आया है।
जिस काम को हम आसानी से कर सकते हैं उस काम को करने के लिए मैं यदि अधिक प्रयास करना पड़े तो यह मस्तिष्क के प्रयोग में ना आने वाले भाग को क्रियाशील करने में सहायक होता है, जैसे: दरवाजा खोलते समय अपने कम उपयोग में आने वाले हाथ का प्रयोग आपकी मेमोरी के किसी दबे हुए भाग को क्रियाशील करने में सहायक हो सकता है।
ब्रश करना, जूते के फीते बांधना ,शर्ट के बटन लगाना, झाड़ू लगाना आदि काम जब आप कम प्रयोग में आने वाले हाथ से करते हैं तो दूसरी तरफ का मस्तिष्क जो कि सामान्य शुप्त अवस्था में पड़ा रहता है अचानक क्रियाशील होता है। यह प्रयोग रामबाण का काम करता है।

इसी प्रकार आप अपनी घड़ी दूसरी कलाई में भी बांध सकते हो इस प्रकार के परिवर्तन से हमारे दिमाग में ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है।

प्राकृतिक स्थान में घूमने जाने और देखने से याददाश्त को बढ़ाने में अत्यधिक सहायक है। इस प्रकार के आप योग प्राणायाम विधि से भी अपनी याददाश्त को बढ़ा सकते हैं । यह विधि हमारे शास्त्रों द्वारा बताई गई है।
इस इस प्रकार आप यह घरेलू उपाय और योग के बल पर अपनी आदत को फिर से पावरफुल बना सकते हो।  बच्चों के लिए प्रोटीन, ब्रह्मी  और सुखे मेवे बहुत ही कारगर साबित होते हैं । इसलिए इन घरेलू उपायों को अपनाएं और अपने बच्चों के यादयाशत  को बढ़ाएं। 
Posted by-kiran



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ