लीवर को सवस्थ रखने के लिए कया खाये और कया ना खाये ...

लीवर को सवस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें:----
अगर आप अपने आप को सवस्थ रखना चाहते हो तो सबसे पहले अपने लिवर को ठीक रखना होगा इसके लिए हमें अपने खानपान में कोई लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए इसका असर पहले लीवर पर ही पड़ता है। फिर शरीर पर पड़ता है। यह चयापचय और फैट को बर्न करने में मदद करता है। लीवर का वजन तकरीबन 3 पोंड तक हो सकता है।
लीवर हमारे शरीर का अहम हिस्सा होता है, जिसमें पाचन तंत्र की प्रक्रिया होती है। लीवर के सेहतमंद रहने से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है। अगर आप अपने खानपान में कोई लापरवाही बरतते हैं, तो इसका असर पहले लीवर पर ही पड़ता है। फिर शरीर पर पड़ता है। इसलिए खाने से पहले अपने लीवर के बारे में जरूर सोचे क्योंकि कई बार हम जीभ के वश में आकर कुछ भी उल्टा सीधा खा लेते हैं और जिसका सीधा असर हमारे लिवर पर पड़ता है।

लीवर को जिगर और यकृत नामों से भी जाना जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। लीवर को स्वस्थ रखने के लिए आप अपने डाइट में इन चीजों को जोड़ सकते हैं।
आइए जानते हैं क्या खाएं और क्या ना खाएं:-------

1. चुकंदर का सेवन करें

इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद फैट को कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से लीवर मजबूत होता है। आप चुकंदर को सलाद के रूप में खा सकते हैं, या फिआ इसका जूस भी पी सकते हैं।

2. बादाम का सेवन करें:----

बादाम लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-ई की अधिकता होती है। इसके सेवन से फैट बर्न होता है। आप रोजाना सुबह और शाम में बादाम का सेवन कर सकते हैं। साथ ही लीवर के साथ साथ हमारे मस्तिष्क लिए भी बहुत अच्छा होता है।

3. पालक का सेवन करें:------

पालक में मुख्य रूप से विटामिन-ए और ग्लूटेथिओन नामक एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो लीवर के लिए लाभदायक साबित होता है। इसके सेवन से लीवर मजबूत होता है। आप अपने डाइट में पालक को जरूर शामिल करे ।

4. विटामिन-सी

विटामिन सी युक्त चीज़ों का सेवन करने से हमारे लीवर को सेहतमंद रखने के लिए अपने डाइट में विटामिन-सी युक्त फलों और सब्जियों को जरूर जोड़ें। विटामिन-सी नींबू, मौसमी, कीवी, काजू आदि चीज़ों का सेवन करें से आसानी से प्राप्त हो जाता है ।

5. हरी चाय पिएं:-----

इसमें एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं जो लीवर के लिए फायदेमंद होते हैं। आप रोजाना 3-4 कप ग्रीन टी पी सकते हैं। ध्यान रहें कि दूध वाली चाय लीवर के लिए नुकसानदेह होती है। इसलिए जिनको अगर लीवर में थोड़ी भी शिकायत है तो वह दूध से बनी हुई चीजें ना खाये जैसे- खीर, दही और किसी भी प्रकार की मिठाईयां का सेवन ना करें, क्योंकि इनके खाने से लीवर पर बहुत ज्यादा बुरा असर पड़ता है। अगर लीवर स्वस्थ है तभी यह चीजे खाए।

6. फैटी फिश

फैटी फिश यानी तैलीय मछली में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण पाए जाते हैं जो लिवर के लिए फायदेमंद होते हैं।

7. ब्रॉकली :----
हरी-हरी गोभी जिसे ब्रॉकली कहते हैं में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी में ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा को कम करते हैं और लिवर में होने वाले फैट बिल्डअप को भी कम करने में मदद करते हैं। लिहाजा ब्रॉकली के साथ-साथ पालक, केरेला और कई हरी सब्जियों को डायट में शामिल करें।

8.ओटस और कार्बोहाइड्रेट्स:-----

ओट्स में कार्बोहाइड्रेट्स और बीटा-ग्लूटन भारी मात्रा में पाया जाता है। रिसर्च में प्रमाणित किया गया है कि यह तत्व डाइजेस्ट करने की प्रोसेस को ऐक्टिव करता है। साथ ही ओट्स में मौजूद फाइबर भी आपके वजन को बनाए रखने में मदद करता है और लिवर को भी हेल्दी रखता है।

9.अखरोट:------
अखरोट में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड, ओमेगा-6 फैटी ऐसिड और ऐंटिऑक्सिडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो फैटी लिवर वालों के लिए फायदेमंद है। रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है जो लोग फैटी लिवर की बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें अखरोट खाना चाहिए क्योंकि इससे उनका लिवर हेल्दी बनता है और लिवर का फंक्शन भी बेहतर तरीके से हो पाता है।

फैटी लिवर होने पर कया ना खाये:----


अगर आपको इस बात की जानकारी हो जाए कि आपका लिवर फैटी हो रहा है तो आप अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों  खााने से अवश्य बचें,क्योंकि लिवर फैटी होने से आपकी जान को खतरा हो सकता है। लिवर हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जिसको हम सावधानी से बहुत जल्दी ठीक कर सकते हैं। यह शरीर का एक ऐसा हिस्सा है अगर इसको काट भी दिया जाए यह अपने आप को फिर से इंप्रूव कर लेता है।आईये जानते हैं कया ना खाये।

ऐल्कॉहॉल:-----
 फैटी लिवर डिजीज और लिवर से जुड़ी कई बीमारियों के लिए जिम्मेदार माना जाता है ऐल्कॉहॉल। लिहाजा इसके सेवन से बचें। कयोंकि एल्कोहल हमारे लिवर सबसे बडी दुश्मन है।


शुगरी प्रॉडक्ट:-------
कैंडी, कुकीज, सोडा और फ्रूट जूस जैसे शुगरी प्रॉडक्ट्स से दूर रहें। ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने से लिवर में फैट का बिल्डअप बहुत जल्दी बढ़ जाता है।

फ्राइड फूड:-----
इनमें फैट और कैलरीज की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसलिए ऐसे खाने से हमेशा दुर रहे।

नमक- 
ज्यादा नमक खाने से शरीर में पानी की मात्रा अधिक बढ़ जाती है जिसका लिवर पर बुरा असर पड़ता है।इसलिए अपने खाने में नमक मात्रा कम से कम युज करे ।

वाइट ब्रेड:------
वाइट ब्रेड, वाइट राइस या पास्ता ये सभी प्रोसेस्ड होते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है और इनमें फाइबर की मात्रा भी कम होती है।
इस प्रकार के भोजन ना करे ।

जब आपका लीवर फैटी हो रहा हो तब इंस तरह के खाने से जरूर सावधानी बरतें क्योंकि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है। अगर आप स्वस्थ हैं तभी आप कुछ कर सकते हो वरना दुनिया की सारी धनदौलत एक तरफ और स्वस्थ एक तरफ। कयोंकि आप धन से बाजार का सामान खरीद सकते हो पर सवास्थय नही ।

All information and articles available on this site are for educational purposes only. The information given here should not be used for diagnosis or treatment of any health related problem or disease without expert advice. A qualified medical practitioner should always be consulted for medical examination and treatment


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ