इमनुय्टी कैसे बढाये | increase immunity | home remedies for immunity in hindi |

कोरोना वायरस एक एक बार फिर बहुत ही भयंकर रूप धारण कर रहा है। पिछले साल 2020 में भी मार्च के दिनों में ही सबसे ज्यादा करोना की वजह से लोग मौत के मुंह में चले गए थे। इस बिमारी से लडने के लिए शरीर की इम्नुयटी का होना बहुत जरूरी है। अगर आपके इमयूनिटी मजबूत है तो आप इस बीमारी से आसानी से लड़ सकते हो। इसके लिये हम घर पर ही घेरेलू सामान से काढा तैयार कर सकते हो।

इस तरह आप अपने आप को इस संक्रमण से बचा सकते हो।
कोरोना को ठीक करने के लिए तरह-तरह की इलाज प्रक्रिया अपनाई जा रही काढ़े का सेवन अस्पतालों में भी करवाया जा रहा है।
आप भी अपनी जीवनशैली में काढे को अपनाये और इमनुयटी को बढाये ।
आइए जानते है गर पर काढा बनाने की विधि:-----

कोरोना वायरस का इलाज करने के लिए कई प्रकार के काढ़े का सेवन अस्पतालों में भी मरीजों को करवाया जा रहा है। इस काढ़े का सेवन करके कोरोना वायरस के संक्रमण से कुछ लोग इस बिमारी से मुक्त हो चुके है।

इस काढ़े की रेसिपी के बारे में आपको भी जानना चाहिए। अगर आप वायरस से संक्रमित नहीं हैं तो भी आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं।

काढा बनाने की सामग्री:----

इस इम्युनिटी बूस्टर काढ़े को घर पर बनाना बहुत आसान है और इसमें प्रयोग की जाने वाली ज्यादातर सामग्री हमारी रसोई घर में ही मिल जाएगी। आइए इन सामग्रियों के बारे में जानते हैं।

तुलसी की 5-6 पत्तियां आपको घर में लगे हुए तुलसी के पौधे से लेनी पड़ेंगी।

इसके अलावा 1-2 बड़ी इलायची/ हरी इलायची,

1/2 कप हल्दी के छोटे-छोटे कटे हुए टुकड़े,

1 चम्मच लौंग, 1बड़ी इलायची

1 चम्मच काली मिर्च ,

1 चम्मच भुरी मिर्च, 1 चम्मच सौंफ के दाने

दालचीनी का 1 टुकड़ा छोटे आकार का

5-6 चम्मच कटी हुई अदरक

1 चम्मच मुनक्का

1 चम्मच शहद

इस काढ़े को बनाने के लिए आपको ऊपर बताई गई सामग्रियों की जरूरत होगी। आपके घर में इनमें से जो सामग्री ना हो, आप उसे ग्रॉसरी शॉप से जाकर खरीद सकते हैं। इस इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक को तैयार करने में ज्यादा समय नहीं लगता। आप इसे 5 से 10 मिनट में ही तैयार कर सकते हैं।
आइए अब इसे बनाने की विधि जानते हैं...

इस इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक को तैयार करने के लिए सबसे पहले अदरक और हल्दी को पानी में अच्छी तरह मिला लें। अब इसे 4 कप पानी में डालकर तब तक उबालना है जब तक यह पीला हो जाए और इसमें से अदरक की खुशबू भी आने लगे। इसे 5 से 6 मिनट तक ऐसे ही उबालते रहें। अब बची हुई सामग्री को हल्दी और अदरक के इस पानी में मिलाएं और इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक उबालें।

पानी कम होने लगे तो आप इसमें अतिरिक्त पानी भी मिला सकते हैं या फिर यह आपको तय करना है कि आप कितनी मात्रा में इस काढ़े को बनाना चाहते हैं, उसी हिसाब से पानी की मात्रा रखें। अब यह काढ़ा पूरी तरह से तैयार है। इसे एक कप में छानकर रखें और एक चम्मच शहद मिलाकर उसे काढ़े में अच्छी तरह घोल दें।
अब काढ़े का गुनगुने रूप में ही घूंट-घूंट करके सेवन करें।रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़े का सेवन करने की सलाह दी गई है। वैज्ञानिक और डॉक्टरों की मानें भी तो भारतीय मसालों में ऐसे औषधीय गुण मौजूद हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ-साथ कोरोना वायरस के सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्याओं को दूर करने की बेहतरीन क्षमता रखते हैं।

कोरोना वायरस के लक्षणों को ठीक करने का विशेष गुण रखने के कारण ही यह इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा मददगार साबित हुआ। इम्यूनिटी बूस्टर काढ़े का सेवन कोविड के लक्षणों को ठीक करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी किया जा रहा है और इसके सकारात्मक फायदे भी देखे गए हैं। अगर आपको किसी भी प्रकार का कोई भी फ्लू के लक्षण नजर आए तो सबसे ज्यादा नॉर्मल पानी पिने की बजाय गर्म पानी का सेवन करें गर्म पानी अपने आप में औषधि का काम करता है।

इस बात का रखना होगा विशेष ध्यान इम्युनिटी बूस्टर काढ़े का सेवन करने के दौरान आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि यह विभिन्न प्रकार के भारतीय मसालों के जरिए तैयार होता है जिनकी तासीर भी गर्म है। गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों का अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाएगा तो इससे त्रिदोष की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

इसके साथ-साथ अधिक मात्रा में काढ़ा पीने से पेट में जलन, आंखों में जलन, मुंह में छाले पड़ने जैसी समस्याओं से भी दो-चार होना पड़ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि किसी चिकित्सक के परामर्श अनुसार या फिर मसालों का कम मात्रा में इस्तेमाल करके बनाए गए काढ़े का ही सेवन करें।
इस प्रकार आप यह काढा अपने और अपनों के लिए बनाए और अपनी इमनुयटी को बढाये कयोंकि सवास्थय ही सबसे बड़ा धन है। 
अगर आप को मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप अपने चाहने वालों और दोस्तों को जरूर शेयर करे ।








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ