oxygen लेवल कम होने पर कया करे | oxygen level हॉस्पिटल कब जाये |

Oxygen level कम होने पर कया करे-
कोरोना के इस काल में चारों तरफ हाहाकार मची हुई है। सभी लोग बुखार या खांसी होने पर हर किसी के दिमाग में सिर्फ करोना नाम के राक्षस का डर बैठ जाता है।
सबसे ज्यादा हम तब परेशान हो जाते जब हमारी सांस फूलने लग जाती है। तो हमें लगता है अब हमें ऑक्सीजन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है।
अगर आपके साथ भी कुछ इस तरह की समस्या है आप घर पर रहकर ही अपने आप को ऑक्सीमीटर के मदद से अपना अक्सीजन लेवल खुद घर पर टेस्ट कर सकते हो। यह एक बहुत ही छोटा सा oxygen का लेवल को चैक करने के लिए है जो केमिस्ट शॉप से आसानी से मिल जाता है।
घर पर क्वारंटीन में इलाज करा रहे मरीजों को समय-समय पर अपना ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहना चाहिए.
यह पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse Oximeter) नाम की एक डिवाइस से हाथ की उंगली पर लगाकर चेक किया जाता है. रीडिंग में इसका 94 से ज्यादा लेवल खतरे से बाहर होने का संकेत है. यदि आपके पास ये इक्वीपमेंट नहीं है तो बिना देर किये इसे नजदीकी मेडिकल स्टोर से आप मंगा सकते हैं।

डॉक्टरों के अनुसार , कोरोना होने पर तेजी से ऑक्सीजन लेवल घटने लगता है. यदि चेकअप में आपका SpO2 लेवल 94 से 100 के बीच रहता है तो ये स्वस्थ्य होने के संकेत हैं। जबकि लेवल 95 से नीचे रहने पर ये हाइपोक्सेमिया को ट्रिगर कर सकता है, जिसमें कई तरह की परेशानियां होती हैं. वहीं अगर ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल 90 के नीचे चला जाता है तो ये मरीज के लिए खतरे की घंटी है. ऐसे में मरीज को तुरंत हॉस्पिटल में ले जाये। वरना उसकी जान को खतरा हो सकता है।

यदि आपको ऑक्सीजन लेवल 91 से 94 के बीच है तो इसे हर घंटे मॉनिटर करने की जरूरत है. हालांकि इसे घर पर प्रोनिंग एक्सरसाइज करके भी कंट्रोल किया जा सकता है। जिसमें जमीन पर उल्टा लेट कर एक्सरसाइज करनी होती है. इसे करने के लिए आपको 4-5 तकिए की भी जरूरत पड़ती है. आइए अब जानते हैं उन लक्षणों के बारे में जिसके दिखने पर आपको बिना देरी मरीज को अस्पताल में भर्ती करा देना चाहिए.

एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने पर चेहरे का रंग उड़ने लगता है और होठों और हाथ पैर पर नीलापन आ जाता है. ये स्यानोसिस की पहचान है. डॉक्टर के मुताबिक, हेल्दी ऑक्सीजेनेटेड ब्लड से हमारी स्किन को लाल या गुलाबी ग्लो मिलता है, इसलिए ऑक्सीजन कम होने पर ऐसे लक्षण दिखते हैं।


Oxygen की कमी के लक्षण:-----

अचानक तेजी से ऑक्सीजन लेवल गिरने से कोरोना मरीजों को छाती में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, सीने में दबाव, लगातार खांसी, बेचैनी और बहुत तेज सिरदर्द की शिकायत हो सकती है। ऐसा होने पर तुरंत आपने डॉक्टर से बात करें और हो सके तो जल्द से जल्द अस्पताल में भर्ती हो जाएं।

ऑक्सीजन की कमी के कारण क्या है.....?

खून शरीर के सभी हिस्सों में मौजूद हर कोशिका तक ऑक्सीजन पहुंचाता है, जिससे वे स्वस्थ रह पाती हैं। जब आपके शरीर में ऑक्सीजन कम हो जाती है, इस स्थिति को हाइपोक्सेमिया या शरीर में ऑक्सीजन की कमी होना कहा जाता है। ऑक्सीजन की कमी शरीर में तब होती है, जब खून में ऑक्सीजन की मात्रा सामान्य से कम हो जाती है।

Oxygen की कमी होने पर घेरेलू समाधान :-----
धूम्रपान ना करें:
यदि परीक्षण के दौरान सीओपीडी या फेफड़ों संबंधी कोई अन्य रोग पाया गया है। ऐसी स्थिति में धूम्रपान छोड़ना बहुत जरूरी होता है।
 
धुएं से बचे:----
ऐसी जगहों पर जाने से बचे जहां पर अधिक धुआं हो और धूम्रपान कर रहे लोगों से भी दूर रहना चाहिए। क्योंकि इनके संपर्क में रहने से फेफड़े क्षतिग्रस्त होने लग जाते हैं।
 
नियमित रूप से एक्सरसाइज करते रहें:-----
यदि आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है, तो एक्सरसाइज करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन एक्सरसाइज करने से आपका स्वास्थ्य व सहन-शक्ति मजबूत होती है। यदि आपको परेशानी हो रही है तो चलना और योग जैसी सरल एक्सरसाइज कर सकते हैं।


डीप ब्रिथिंग एक्सरसाइज:-----
इस प्रक्रिया में गहरी सांस ली जाती है।
 
स्वस्थ आहार:----------
ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे हों। जैसे हरी सब्जियां और नारियल पानी आदि।
 

पानी पिएं:-----
पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें और शरीर में पानी की कमी ना होने दें।

इस प्रकार आप घर पर रहकर अपनी देखभाल खुद कर सकते हो। इसलिए ऐसी समस्या होने पर जब जब तक समस्या बहुत गंभीर ना हो हॉस्पिटल की तरफ ना भागे क्योंकि वहां पर भी ऐसा नहीं है कि आपको जाते ही कोई ट्रीटमेंट मिलना शुरू हो जाएगा। कोरोना के इस दौर दौर में हर हॉस्पिटल में बहुत भीड़ है। इसलिए अगर संभव है तो आप अपनी देखभाल खुद करें।


Last alfaaz:----

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ