oxygen level कैसे बढाये | how to increase oxygen level |

Oxygen level kesy बढाये-
कोरोना वायरस की वजह से ऑक्सीजन लेवल कम होने पर लोग बहुत जल्दी परेशान हो जाते है। ऐसे मे हम घर पर ही कुछ आसान exercise करके अपने आप को improve कर सकते हैं। हमारे डॉक्टर्स और योगा के सलाहकार भी लोगों को घर पर ही ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने की एक्सरसाइज बता रहे हैं और अगर आप भी चाहते हैं आपका ऑक्सीजन लेवल ठीक बना रहे है तो आप घर पर ही एक्ससाइज करके अपने आप को ठीक कर सकते हो।
आइये आज हम जानते हैं कि कौन सी पोजीशन में बैठकर हम अपना oxygen लेवल बढा सकते है।

प्रोन पोजिशनिंग----


इस एक्सरसाइज में आपके उल्टा लेटना होगा और उसके बाद अपने पेट के हिसाब से पेट के निचले हिस्से पर तकिए लगाने होते हैं. ध्यान रखना है कि इतने तकिए नीचे लगा लें, जिससे आपके पेट पर ज्यादा जोर ना पड़े. इसके साथ ही एक तकिया सीने के ऊपरी हिस्से पर लगा लें और उल्टे लेटे रहें।

चेस्ट वॉल स्ट्रेचिंग::::::-


चेस्ट वॉल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में कारगर है. इसे आप गेट के बीच खड़े होकर हाथों को 90 डिग्री फैलाकर भी कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन exercise है ।

90/90 ब्रीदिंग एक्सरसाइज:----


इस एक्सरसाइज में आपको जमीन पर लेटना है और उसके बाद या तो अपने पांव को कुर्सी पर रख सकते हैं या दीवार के सहारे कर सकते हैं. इसके बाद एक हाथ छाती पर और एक हाथ पेट पर रखना है और पेट फूलाना है. इसके बाद सांस छोड़नी है। इस एक्सरसाइज़ को कम से कम 10 मिनट जरूर करे। 

क्वाड्रोपैड ब्रीदिंग:-------

आप दिए गए फोटो की तरह पॉजिशन में आएं. इसके बाद पूरी तरह से सांस ले और उस स्थिति में 3 सेकंड के लिए रुकें और सामान्य स्थिति में लौटते समय फिर से सांस लें. ऐसा 10 बार तक करें. बता दें कि कोशिश करें कि यह एक्सरसाइज पहले किसी एक्सपर्ट की निगरानी में ही करें. इस तरह की एक्सरसाइज एक्सपर्ट की निगरानी में करने की सलाह दी जाती है। इसलिए कोई भी exercise करने से पहले किसी अनुभवी वयकित की देख-रख मे करे।
 
पेड़ के नीचे बैठना:-----

अगर आपको या आपके किसी मरीज को सांस लेने में बहुत दिक्कत हो रही हो तो आप मरीज को किसी पेड़ के नीचे लिटा दे ऐसा करने से मरीज को तुरंत प्रभाव दिखाई देगा । अगर आप को कहीं भी oxygen नही मिल रही है तो पेड पोधै आप को जरूर oxygen देंगे और सबसे उत्तम पेड ऑक्सीजन देने के लिए पीपल का माना जाता है ।

All information and articles available on this site are for educational purposes only. The information given here should not be used for diagnosis or treatment of any health related problem or disease without expert advice. A qualified medical practitioner should always be consulted for medical examination and treatment



 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ