मुँह के छालों कैसे ठीक करें | छालों के लिए घरेलू उपाय | home remedies for ulcers in hindi |

मुंह के छालों को कैसे ठीक करें -----
आज हम आपको मुंह के छालों के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप भी इस छोटी सी बीमारी को घर बैठे ठीक कर सकते हैं। यह एक बहुत छोटी सी बीमारी है लेकिन छाले होने पर दर्द इतना बढ़ जाता है कि कुछ खाने पीने से भी हम तंग हो जाते हैं। अगर आप भी इस प्रकार की समस्या से परेशान हैं तो यह कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हो।


मुंह के  छाले  क्या होते हैं....?

मुंह में होने वाले छाले अधिकतर गालों के अंदर होते हैं। मुंह के छालें को चिकित्सीय भाषा में कैंकर सोर्स  भी कहा जाता है।

छाले होने के कारण-----
मुंह में छाले होने के बहुत सारे कारण होते हैं, जिनमें मुंह में चोट लगना, तीखा भोजन खाना, विटामिन सी की कमी होना, हॉर्मोन्स की गडबडी  तनाव  आदी। ज़्यादातार मुंह के छालों के इलाज की ज़रूरत नहीं पड़ती है, यह अपने आप ठीक हो जातें हैं। दर्द से आराम पाने के लिए और जल्दी ठीक होने के लिए आप कुछ इलाज और घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं, जिनमें बाहर से लगाने वाली दवाईया आदि।

अगर आप को बार-बार छाले होते हैं, तो आप तुरंत डॉक्टर द्वारा टेस्ट करवाना चाहिए, जिससे इस समस्या की ठीक से जांच हो सके।

छालों के लिए घेरेलू उपाय----

आइए, आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं जिनसे मुंह के छालों में आराम मिलेगा।

गर्मियों में अकसर लोगों के मुंह में छाले हो जाते हैं। ठीक समय पर इनका इलाज नहीं किया जाए तो यह काफी दर्द देता है। कयोंकि छाला मुंह में होने के कारण इसका दर्द हमें ठीक से खाना भी नहीं खाने देता है। दर्द में जल्द आराम न मिले तो कई लोगों को कुछ पीने में भी दिक्कत होती है। मुंह में छाला हो तो गर्म, मिर्च और मसालेदार चीजें खाने से परहेज करें।


लहसुन---

लहसुन की दो-तीन कलियां लेकर इनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को छाले पर लगाएं। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से कुल्ला कर लें। छाला जल्दी ठीक हो जाएगा।

बर्फ:------
छाले पर ठंडी चीजों से आराम मिलता है। बर्फ का टुकड़ा लें और उसे छाले पर रगड़ें। बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

गाय का देसी घी :-----
छालों को ठीक करने के लिए रात को सोने से पहले देसी घी को छाले पर लगाएं। सुबह तक छालों में आराम मिलेगा।

शहद:------

शहद भी मुंह और जीभ के छालों से राहत देने में काफी मददगार है। छालों पर रोजाना तीन-चार बार शहद लगाएं। यह छाले ठीक करने में मदद करेगा।

दवा-युक्त माउथ वाश :-----
अगर आपकी स्थिति गंभीर है तो डॉक्टर आपको एक दवा-युक्त माउथ वाश से दिन में कई बार कुल्ला करने को बोलेंगे। इस दवा से दर्द और जलन कम होती है। यह सब medical store से बहुत आसानी से मिल जाते है।


छाले होने पर कया ना खाये:----

तीखा या नमकीन खाना, खट्टे या टमाटर युक्त खाद्य पदार्थ न खाएं। इनको खाने से खुले हुए छालों में तेज दर्द बढ सकता है।

खुरदरे आहार जैसे कि सूखा टोस्ट से दूर रहें। यह मुंह के छालों की वजह से होने वाली परेशानी को और बढ़ा सकते हैं।

कुछ भी तीखा न खाएं तीखा आहार लेने से छालों में जलन बढ़ सकती है।

छाले होने पर चाय का सेवन ना करे

पुदीने की पत्तियां:----
मुँह में छाले होने पर पुदीने की पत्तियों का रस लगाने से भी बहुत जल्दी आराम मिलता है, क्योंकि पुदीने की तासीर ठंडी मानी जाती है इसलिए पुदीने की पत्तियों का रस छालों के लिए बहुत ही लाभकारी है।

मुंह के छाले में क्या खाये :----

नर्म और क्रीम युक्त खाना खाएं -
नर्म और क्रीम युक्त खाना खाएं जिसमें ज़्यादा मात्रा में कैलोरी और प्रोटीन हों, जैसे कि क्रीम युक्त सूप, चीज़, दही, आइस क्रीम आदि।
अगर आप दर्द की वजह से थोड़ा ही खा पा रहे हैं, तो आपको ज़्यादा कैलोरी युक्त भोजन खाना चाहिए, जो आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा देगा। 
 पकी हुई सब्ज़ियां  खाएं -
कच्ची सब्ज़ियां खाने से मुँह के छालों का दर्द बढ़ सकता है। इसलिए नरम और तरल सब्जियां ही खाये।
 ठंडे आहार लें :----
आइस क्रीम और ठंडा शरबत जैसी ठंडी चीज़ें खाएं। इनका ठंडापन आपके मुंह के छालों को ठंडक पहुंचाएगा। और अंदर की गर्मी को खत्म करके छालो को ठीक करने में मदद करेगा।

छाले होने के कारण:----

छाले होने पर सबसे पहले इस बात पर ध्यान दिया जाए कि मुंह पर छाले क्यों होते हैं। मुंह में छाले होने का सबसे बड़ा मुख्य कारण कब्ज है। अगर आपको कब्ज रहती हैं तो सबसे पहले अपने पेट साफ करने का इलाज शुरू करें।
इसलिए छाले होने पर सबसे पहले कब्ज की समस्या को खत्म करें। अगर आपको बार-बार कब्ज होती है तो आपको छाले भी बार-बार होंगे। कयोंकि पेट में गंदगी जमा होने की वजह से हमारे शरीर के अंदर गर्मी उत्पन्न हो जाती है और जिसके वजह से है मुंह में छाले बन जाते हैं, इसलिए सबसे पहले कबज जैसी समस्या का निवारण करना बहुत जरूरी है।

अगर आपके छाले जैसी समस्या घेरेलू उपाय करने के बाद भी ठीक ना हो तो अपने डॉक्टर के मिले और टेस्ट अवश्य कराएं, क्योंकि बार बार छाले होना किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकते हैं।
इसलिए लापरवाही ना बरतें और अपने नजदीकी डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

मेरे साथ जुड़े रहने के लिए प्लीज सब्सक्राइब जरूर करें ताकि मैं आपके साथ कुछ और नहीं जानकारी शेयर कर सकूं।
अगर आपको मेरा यह लेख अच्छा लगा हो और आप हो तो प्लीज अपने चाहने वाले दोस्तों को जरूर शेयर करें।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ