खाने के सामान में मिलावट की पहचान कैसे करे | मिलावट की पहचान कैसे करें |

मिलावट की पहचान कैसे करें-
कैसे पता करें किचन में मौजूद खाद्य पदार्थ असली हैं या नकली ?
किचन में मौजूद खाने की कई चीजें मिलावटी होती हैं, आप चाहें तो इनकी शुद्धता की पहचान घर पर भी कर सकती हैं। आजकल बाजार में मिलावटी सामान बहुत ज्यादा मिलता है जिसकी पहचान करना आम इंसान के लिए बहुत मुश्किल है। कुछ लोग जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में किसी के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने में बिल्कुल भी कतराते नहीं है।। मिलावटी और घटिया सामान बेचकर रातोरात अमीर होना चाहते है। लेकिन मै एक बात आप सब को जरूर कहना चाहूंगी कि हम इंसानों से धोखा कर सकते हैं पर भगवान से नहीं। अगर कोई इंसान खाने के सामान में मिलावट करता है तो इससे बुरा कोई काम नहीं है।
आइए जानते हैं किस तरह घरेलू सामान की पहचान करें कि वह असली है या नकली
कई बार हम सही तरीके से जांच नहीं किए जाने की वजह से हम घर पर निकली चीजें ले आते हैं। मिलावटी चीजें हमारे सवास्थय के लिए अच्छी नहीं मानी जाती हैं। इससे स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं, हालांकि कई लोग यह सोचते हैं कि आखिर मार्केट में मिलने वाली इन मिलावटी चीजों की जांच कैसे की जाए।
अगर आपके भी मन में इस तरह के सवाल हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके, जिसके जरिए कई खाद्य पदार्थों की जांच की जा सकती है। इन तरीकों के जरिए आप पता लगा सकती हैं कि आप जो खा रहे हैं क्या वह असली है या नकली।


 दालें असली या नकली कैसे पहचान करें-
दाले असली या नकली इसका अंदाजा उसके कलर से लगाया जा सकता है। इसके अलावा आप दाल को दरदरा पीस लें, अब इस पाउडर को गर्म पानी में डाल दें। पानी में अगर दाल का कलर आपको ब्राइट येलो नजर आने लगे तो समझ जाएं कि यह आर्टिफिशियल कलर है। इसके अलावा एक चम्मच दाल में 1 चम्मच पानी मिक्स करें और हाइड्रोक्लोरिक अम्ल की कुछ बूंदें ऊपर से डालें। इसे मिलाने के बाद चेक करें अगर इसमें गुलाबी रंग आ रहा है तो इसमें लेड क्रोमेट रंग की मिलावट होगी। वहीं गहरा लाल रंग आ रहा है तो मेटानिल रंग की मिलावट होगी।

चीनी में मिलावट की पहचान कैसे करें-
कई बार आपको चीनी की मिठास में अंतर देखने को मिलता है। चीनी में मिलावट की वजह से ऐसा होता है, इसमें सबसे कॉमन मिलावट है चाक पाउडर। ऐसे में चीनी की शुद्धता जांचने के लिए 10 ग्राम चीनी को एक गिलास पानी में घोलें, जमने दें, चाक सबसे नीचे जम जाएगा। इसके अलावा आधे कप गर्म पानी में चीनी को डालकर देखें, अगर यह पूरी तरह ना घुले तो समझ जाएं कि चीनी में मिलावट है।

पनीर में मिलावट की जांच कैसे करें-

आजकल market दूध मिलावटी मिल रहा है, ऐसे में पनीर की शुद्धता को नजरअंदाज ना करें। पनीर में किसी तरह की मिलावट है या नहीं, इसे चेक करने के लिए आप इसका एक छोटा टुकड़ा हाथों में मसलकर देखें। अगर यह टूटकर बिखरने लगे तो समझ जाएं कि पनीर मिलावटी है। यही नहीं नकली पनीर अधिक टाइट होता है और उसका टेक्स्चर बिल्कुल रबड़ की तरह नजर आता है

साबूदाना की जांच ----

खासकर नवरात्रि व्रत के दौरान हम कई रेसिपी साबूदाना से बनाते हैं। यही नहीं पापड़ या फिर खिचड़ी बनाने के लिए भी साबूदाने का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि मार्केट में मिलने वाले साबूदाना में लोग बालू या टेल्कम मिला देते है। ऐसे में इसकी शुद्धता की जांच करने के लिए इसे जलाएं। असली साबूदाने को जलाने पर राख नहीं बचती है, जबकि मिक्स अधिक राख छोड़ता है। 


गुड़ की पहचान -----
गन्ने के जूस से गुड़ बनाया जाता है, ऐसे में यह जब बनकर तैयार हो जाता है तो इसका नेचुरल कलर गहरा लाल या ब्राउन होता है। बहुत पकाए जाने के बाद भी इसके रंग में अधिक परिवर्तन नहीं होता है। हालांकि इन दिनों मार्केट में मिलने वाले गुड़ के कई रंग देखने को मिलते हैं। जिसमें सफेद, हल्का पीला या फिर चमकदार लाल शामिल है। यह नकली गुड़ के रंग होते हैं, इसकी शुद्धता की जांच करने के लिए गुड़ को पानी में डाल दें। जब तलहटी में इसके मिलावटी पदार्थ बैठ जाएंगे, जिसका मतलब है कि गुड़ मिलावटी है। अगर यह पानी में पूरी तरह घुल जाए तो गुड़ असली है।

देशी घी की पहचान--

देसी घी के शुद्धता की पहचान करने के लिए एक मिट्टी का बर्तन ले उस पर देशी घी को रगड़े यदि मिट्टी के बर्तन पर सफेद निशान रह जाए तो समझो घी नकली है और अगर कोई निसान ना रहे तो घी असली है।


शहद  की पहचान कैसे करें --

शहद की पहचान करने के लिए शहद को पानी में डालने पर अगर शहद तली में बैठ जाए और आंखों में जलन करने लगे तो समझो शहद असली है वरना वह नकली है।

नमक :----
असली नमक की पहचान करने के लिए एक बर्तन में पानी लें और कुछ चम्मच पानी में डालें शुद्ध नमक पानी में पूरी तरह घुल जाता है और नकली नमक पानी में कभी नहीं घुलता।

दुध की पहचान :---
असली दूध की पहचान करने के लिए टिंचर आयोडीन की कुछ बूंदे लें और वह दूध में डाल दें, यदि दूध का रंग बदल जाए तो वह मिलावटी दुध है, क्योंकि असली दूध का कभी भी रंग नहीं बदलता।

हल्दी :---
हल्दी की पहचान करने के लिए थोड़ा सा हाइड्रोक्लोरिक एसिड हेल्दी में मिला लें और इस हल्दी को अब पानी में डालकर देखें यदि पानी का रंग बैंगनी रंग हो जाए तो यह हल्दी मिलावटी है।

हींग की पहचान :----

शुद्ध हींग की पहचान करने के लिए सबसे आसान तरीका यह है कि हींग को आग में जलाएं यदि खुशबू उठे तो असली ही है वरना वह नकली ही है।
इस प्रकार आप अपने खाने की जांच खुद घर पर कर सकते हो क्योंकि खाना हमारे स्वास्थ्य पर अच्छा और बुरा दोनों प्रकार का असर डालता है। अगर हम अच्छा खाना खाना खाते हैं तो है हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है इसलिए अपने स्वास्थ्य के साथ ना तो खिलवाड़ करें ना ही किसी और को करने दें। अगर आपको मेरी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज आप मेरे इस मेरे को अपने चाहने वाले दोस्तों को जरूर शेयर करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ