लक्ष्मी के उपाय | चाणक्य नीति धनवान कैसे बनें | chankya niti धन देवी लक्ष्मी के लिए कया करें |

चाणक्य नीति  के अनुसार धनवान कैसे बने- Chanakya Niti 'जिस घर में रखा जाता है इन तीन बातों का खयाल, वहां मां लक्ष्मी रहती हर समय विराजमान ।
ऐसा माना जाता है कि जिस घर में मां ।लक्ष्मी की कृपा होती है, वहां कभी धन की कमी नहीं रहती. घर परिवार में सुख समृद्धि और शांती बनी रहती है. आचार्य चाणक्य ने मां लक्ष्मी को प्रसन्न रखने के तीन तरीके बताए हैं. आईये जानते उनके बारे में
विशेष उपाय ।


 चाणक्य नीति के अनुसार धनवान कैसे बने-

वेदों के अनुसार माता लक्ष्मी को धन धान्य की देवी बताया गया है. कहा जाता है कि जिस व्यक्ति पर माता लक्ष्मी की कृपा होती है, उसके घर में अन्न के भंडार भरे रहते हैं. रुपए पैसे की कोई समस्या नहीं होती है और जीवन खुशहाल रहता है. लेकिन अगर माता लक्ष्मी नाराज हो जाएं तो व्यक्ति का जीवन गरीबी में बीतता है और घर में तनाव और क्लेश की स्थितियां बनी रहती हैं. आचार्य चाणक्य ने मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तीन बातों का खयाल रखने की विशेष बाते कही है.
जानिए क्या कहती है आचार्य की चाणक्य नीति.

1. कहा जाता है कि मूर्खों से बहस करके खुद को बुद्धिमान साबित करने या उनके मुंह से अपनी प्रशंसा सुनकर खुश होने से कहीं ज्यादा अच्छा है कि किसी ज्ञानी पुरुष की डांट सुन ली जाए. ज्ञानी पुरुष की डांट भी व्यक्ति को बहुत कुछ सिखाती है और उसके भविष्य को सुधार देती है. आचार्य का मानना था कि जिस घर में ज्ञानी लोगों की कद्र की जाती है, उन्हें मान सम्मान दिया जाता है, वहां मां लक्ष्मी स्वयं चलकर आती हैं.

2.  जिस घर में अन्न का भंडारण सही तरीके से किया जाता है, जरूरतमंदों की मदद की जाती है, अन्न का सम्मान किया जाता है और पशु पक्षियों को अनाज खिलाया जाता है, उस घर में मां लक्ष्मी की असीम कृपा रहती है और कभी अनाज की कमी नहीं रहती. ऐसे घर के लोग खूब तरक्की करते हैं.

3. नारी को घर की लक्ष्मी माना जाता है. जिस घर में औरत का सम्मान किया जाता है, पति और पत्नी के बीच एक दूसरे के प्रति आदर का भाव होता है, उस घर में हमेशा शांति रहती है और माता लक्ष्मी का वहां वास होता है. ऐसी जगह पर धन की कोई कमी नहीं होती.
वहीं जिस घर में हमेशा अशांति रहती है और क्लेश बना रहता है, ऐसी जगह पर लोगों को दरिद्रता का सामना करना पड़ता है. इसलिए घर में हमेशा शांति बनाकर रखें और एक दूसरे का सम्मान करें.

वाणी में मिठास हो-  
चाणक्य के अनुसार अगर आपकी वाणी मेंं मधुरता और सबका मन मोह लेती हो  , जो लोग गलत भाषा का प्रयोग नहींं करते, ऐसे लोग सभी तरह  धन धान्य से संपन्न और सभी का प्रेम और सनेेह पाते हैं ।इसलिए जितना हो सके अपनी वाणी में मिठास रखें।

* समय की कीमत समझे -

जो व्यक्ति समय के महत्व को समझता है वह कभी भी असफल नही होता।  समय की वैल्यू समझने वाले लोग जीवन में बहुत कुछ हासिल कर पाते हैं। आप अपना काम समय पर  करें । ऐसे लोगों के घर में मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है। जो लोग समय की कदर नहीं करते वह जीवन भर असफल रहते हैं इसलिए इतना हो सके अपने कीमती समय का सही काम में प्रयोग करें।


* बुरी आदतों  से दूरी बनाएं-

चाणक्य नीति के अनुसार बुरी आदतों से दूरी बनाए अगर आप जीवन में सफलता पाना चाहते हैं तो अवगुणों से अवगुण लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए।  क्योंकि अवगुण व्यक्ति की सफलता में बाधा का काम उत्पन्न करते हैं इसलिए बुराइयों से दूर रहें और अपने अंदर अच्छाइयों को ग्रहण करें।

* साफ सफाई का ध्यान रखें-

चाणक्य के अनुसार और धर्म ग्रंथो के अनुसार सब जो लोग साफ सफाई का बहुत ज्यादा ध्यान रखते हैं उनके घर में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है। हमारे धर्म ग्रंथो में भी कहा गया है जहां पर बहुत ज्यादा साफ सफाई रखी जाती है वह घर मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है। इसलिए जितना हो सके अपने घर को साफ सुथरा रखें और सफाई का विशेष ध्यान रखें। वहां से मां लक्ष्मी कभी नहीं जाती।

 

*चाणक्य नीति  और सफलता-

आचार्य चाणक्य अपने नीति के अनुसार बहुत ही सफल व्यक्ति माने जाते हैं। समाज  के अनुसार इंसान के पास धन होने से उसकी मान सम्मान  बढ़ जाता है चाणक्य की हर बात में सफलता का राज छुपा हुआ है। हर व्यक्ति अपने जीवन में धन-धान्य और मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहता है। एक कहावत के अनुसार ऐसा माना जाता है कि धन सब कुछ नहीं होता पर यह भी सत्य है कि धन बहुत कुछ होता है।  धनी लोगों की अक्सर समाज में बहुत ज्यादा मान सम्मान और इज्जत मिलती है। आप  भी इन सब छोटी बातों को अपनाकर अपने जीवन में सुख शांति, समृद्धि, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

 चाणक्य नीति की किसी भी प्रकार का संदेह नहीं क्योंकि जिस घर में सुख शांति और औरत की इज्जत होती है वहां पर लक्ष्मी मां खुद आकर निवास करते हैं । यह एक अनुभव किया हुआ प्रयोग है जिस व्यक्ति ने मां बहन और बीवी की इज्जत की उस घर को मां लक्ष्मी ने अपने आशीर्वाद से धन धान्य से भंडार भर दिये। 
धन्यवाद 






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ