cooking tips in hindi | रसोई घर के लिए घेरेलू टिप्स | खाने बनाने के लिए उपाय |

Cooking tips in hindi-आज हम आपको रसोईघर के लिए कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताने जा रहै है, जिनको अजमा कर आप भी अपनी  सोई घर की रानी बन सकती है ।

Cooking tips in hindi ----

1. आलू उबालते समय उसमें एक छोटा चम्मच सिरका डालने से आलू का रंग सफेद बना रहता है।।

2 : इलायची के छिलकों को चाय पत्ती में मिलाकर रखें चाय बनाने पर इलायची की खुशबू खुद ब खुद आने लगेगी ।

3:  हरी सब्जी की रंगदार रखने के लिए उसमें दो बूंद नींबू के रस की निचोड दे , दाल और सब्जी सब्जी का रगं बरकरार रहेगा। 

4: मूली का चिडचिडापन दूर करने के लिए मूली को काटकर नमक मिले पानी में डाल दें, वह नरम और मुलायम बन जाएगी। 


5: साबुत डली वाला नमक को दालों में के डिब्बे में रखे तो दालें कभी भी खराब नहीं होती और इनमें कीड़े लगने का डर नहीं रहता।


6:  चावलों को कीड़े से बचाकर रखने के लिए चावल को थोड़ा सा कैषटर तेल मसल दे, ऐसा करने से चावल में कभी भी कीड़ा नहीं लगेगा।


7: भिनडी को काटने से पहले उसे  अच्छी तरह धो लें और भिन्डी  की लेश को खत्म करने के लिए कटी भिनडी पर  नींबू निचोड दें और उसके बाद  भिंडी कुरकुरी और लेस मुक्त बनेंग । 

8: पत्ता गोभी पकाते समय उसमें दो चम्मच दूध डाल दें पत्ता गोभी का रंग सफेद ही रहेगा।

9. अगर आप बैकिंग करने जा रही हैं तो ध्यान रहे कि ओवन कुछ देर पहले ही गरम होने रख दें, उसके बाद ही अपनी डिश उसमें  पकाये

10. रायता चाहे आप किसी भी चीज  का बना रहे हो जैसे बूंदी, प्‍याज, खीरे आदि का बनाएं। लेकिन अगर आप इसमें भुना हुआ जीरा पावडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर सर्व करेगी तो इसका स्‍वाद काफी बढ़ जाएगा। रायते में आप लाल मिर्च पाउडर की जगह पर हरी मिर्च व चिली फ्लेक्स का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। 

11:  हरी सब्जी को कड़ाही में बनाते समय तेल में चुटकी भर नमक डाल देने से सब्जी की पोषटीक बनी रहती है ।

12: सब्जी की ग्रेवी को गाढी करने के लिए भुनी मूंगफली का पाउडर एक या दो चम्मच सब्जी की मात्रा के अनुसार मिला दे ग्रेवी गाढी होने के  सबजी साथ-साथ स्वादिष्ट भी बनेगी।

13: इमली की चटनी बनाने के लिए इमली को तेज गर्म पानी में भिगो दें उसका छीलका और गुठली अलग होकर तैयार हो जाएंगी

14:अगर आप सूखे हुए पुदीना पत्ते का पाउडर रायते में डाल देंगे तो यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट हो जायेगा। या रायता को सर्व करने से पहले आप इसमें हींग, ज़ीरा और लाल मिर्च का तड़का भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से स्वाद बहुत ही अच्छा हो जाता है। 

15:  राजमा या छोल्लो को  एक बार बीच में कुकर बंद करके एक कप ठंडा पानी मिला दें और फिर दोबरा पकाने से राजमा व चने जल्दी पक जायेंगे।

16: सांभर को खट्टा करने के लिए अगर आप इसमें इमली नहीं मिलाना चाहते हैं तो नींबू का रस मिला सकती हैं। आलू वडा या समोसे के स्वाद में खट्टापन लाने के लिए आप अमचूर और  नींबू की जगह पर टाटरी पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते है।

17: अगर आपकी खीर बहुत ज्‍यादा गाढ़ी हो गई है तो इसमें आप 1 चम्मच मलाई मिला लें। 


18:  केक बनाते समय मिश्रण में ब्रेड का चूरा मिलाने से केक ज्‍यादा स्पंजी बनता है।

19:  सेब और केला काटने से पहले चाकू पर नींबू काटकर रगड़ ले ऐसा करने से केले का रंग काटने के बाद काला नहीं पडेगा, किंतु चाकू पर नींबू बीच बीच में दो-तीन बार रगड ले। इस प्रकार ज्यादा से ज्यादा फल काट सकते हैं।

20: स्वादिष्ट ग्रेवी बनाने के लिए प्याज, अदरक, लहसुन पेस्ट और दो से चार दाने भुने हुए बादाम के पीस लें फिर इस पेस्ट को पहले भून लें फिर इसे सब्जी में इस्तेमाल करें। 

21: अगर आपकी सब्जी नीचे तले में लग जाएं तो फिर इसमें 2 चम्मच दही के मिला दें। इससे आपके खाने में जलने का स्वाद नहीं आता है और सब्‍जी बहुत ज्‍यादा टेस्‍टी लगती है। 

22: मीठे बिस्कुट को लंबे समय तक कुरकुरे बनाए रखने के लिए कंटेनर में एक चम्मच चीनी डाल दें और फिर ऊपर से बिस्कुट रखें इससे वह कुरकुरे और नमी से बचे रहेंगे। 

23: इडली या डोसे के लिए चावल पिसने पर सूखी मेथी के कुछ दाने भी साथ में पीस लें इडली, डोसा जल्दी और नरम बनेगा।

24: चावल बनाते समय उबलते हुए चावलों में थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ दिया जाए तो चावल खूबसूरत और अलग अलग दिखाई देंगे।

25: अगर आपको किसी भी सब्जी में खटाई डालनी है तो खटाई को सब्जी के पूरी तरह से पक जाने के बाद ही डालें। पहले खटाई डालने से सब्जी अच्‍छी तरह से नहीं पकती हैं और इसे पकाने में काफी समय लग जाता है। 

 26: पुरी को नरम और कुरकुरे बनाने के लिए आटे में एक या दो अरबी उबालकर पीसकर मिला दें पूरियां बहुत नरम और कुरकुरी बनेगी।


 27: सुखी सब्जी के लिए मसाले में थोड़ा सा बेसन भुन कर डाल दे । इसे सब्जी स्वादिष्ट बनेगी और मसाला बाहर नहीं निकलेगा। 


28: मटर की सब्जी बनाते समय थोड़ी-सी चीनी डाल देने मटर का रंग हरा रहता है और उसकी मिठास भी बनी रहती है। 

29: पुलाव बनाते समय छोंक में केवल जीरा और लोगं, तेजपत्ता ही डाले कभी भी भूलकर हींग ना डालें क्योंकि हींग  सभी मसालों की सुगंध को दबा देता है ।

30: सर्दियों में ब्रेड पर मक्खन लगाते समय मुश्किल हो जाती है चाकू को गरम करके मक्खन लगाए जो बहुत आराम से और आसानी से लग जाएगा। 


31: क्रीम से मकान बनाते समय अगर थोड़ी सी चीनी हाथ पर ली जाए तो मक्खन हाथ पर नहीं चिपकता।

 32: घी बनाते समय यदि हल्दी की तीन चार पतिया भी में डाल दी जाए तो घी खुशबूदार बनता है।

33:  किसी भी चीज को तलने से पहले यदि गर्म तेल घी में बेरड या आटे की गोली बनाकर तेल में  डाल दिया जाए तो भी घी बाहर नहीं निकलता।

 34: मक्खन से घी बनाते समय पानी के छींटे मार डालने से घी दानेदार बनता है। 

35: घी या तेल बनाते समय कभी-कभी मैल की परत आ जाती है ऐसा होने पर  उस समय उसमें आलू का टुकड़ा डाल दें मेल अपने आप अलग हो जाएगी।

36: अगर दुध को हल्की आंच पर दूध उबाल दिया  जाए तो मलाई अधिक जमती है।

 37: गरम घी में अगर आम की पत्तियां डालकर पूरियां तली जाए तो उनका रंग सफेद बना रहता है।

 38: देसी घी को अधिक दिन तक टीन में बंद रखने की वजह से घी की खुशबू कम हो जाती है इसलिए घी को पकाते समय एक पान का पत्ता डालकर बनाने से घी की खुशबू बरकरार रहती है।

39: मूली ,गाजर, शलगम और चुकंदर के पत्तों में कैल्शियम विटामिन की बहुत अधिक मात्रा होती है इन पत्तों को फेंके नही। इनको आप  सलाद में बारीक काटकर प्रयोग में लाए।

 40: फल और सब्जी हमेशा मौसमी ही खाये क्योंकि बिना मौसम के फल व सब्जियों में कीटनाशक दवाइयां दी जाती हैं , कयोंकि उनको स्टोर में रखा जाता है जो स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। 

41: दूध को  उबाल आते समय बहार  आने से बचाने के लिए बर्तन के चारों तरफ भी किनारों पर घी लगा दे या फिर एक बड़ा चम्मच दूध के बर्तन  के अंदर छोड़ दें।  ऐसा करने से दूध उबाल  आकर बाहर नहीं निकलेगा। 

अगर आप भी अपने खाने का स्‍वाद बढ़ाना चाहते है तो इन कुकिंग टिप्‍स को जरूर अपनाएं। क्‍योंकि इससे आपका खाना बहुत ही टेस्‍टी बनता है। हो सके तो आप इन टिप्स को अपने चाहने वाले दोस्तों को जरुर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ