cooking tips in hindi | kitchen hacks | इन्हे भी आजमाये |

Cooking tips in hindi-
एक महिला के लिए ये छोटी छोटी  बातें बहुत काम की हैं ,आप इन्हें अजमा कर अपनी रसोई घर की समस्याओं को चुटकियों में सुलझा सकती हैं।

* यदि आप से सबजी मैं नमक ज्यादा डाल दिया हो तो परेशान मत होइए इसको कम करने के लिए दो बड़े आलू उबालकर उनके छोटे-छोटे टुकड़े करके सबजी में डाल देने से नमक भी कम हो जाएगा और आप उनको थोड़ी देर पक जाने के बाद सबजी से निकाल भी सकते हो  और दुसरा उपाय आप यह भी कर सकते हो आटे की गोलियां बनाकर सबजी में छोड़ दे और फिर बाद में उनको निकालकर अलग कर दीजिए।


* यदि नींबू का अचार खराब होने लगे तो उसमें थोड़ा सा सिरका डालकर हल्की आंच पर पका लीजिए आपका नींबू का अचार फिर खराब नहीं होगा ।

*दही को गाढ़ा जमाने के लिए एक हरी मिर्च काटकर दही के लिए जो दुध उबाल रखा है उसमें डाल दीजिए ऐसा करने से दही गाढी जम जाती है।

*कपड़ों पर अगर गलती से ज्यादा मेल लग जाए तो उन्हें कुछ देर के लिए सिरके मिले पानी में डूबोने से मेल फिर से सामान्य हो जाता है।

*तेल को गर्म करते समय कढ़ाई में इमली का छोटा सा टुकड़ा डाल देने से तेल में झाग नहीं उठेंगे और सारी मैल ऊपर आ जाएगी

* लकड़ी के फर्नीचर पर सिरके के पॉलिश करने से फिर से चमक आ जाती है।

* यदि आपके चेहरे पर कील मुहांसों के दाग हो रहे थे उन्होंने हटाने के लिए चेहरे पर नींबू का छिलका प्रतिदिन रगड़े, ऐसा करने से कुछ ही दिनों बाद आपके चेहरे के सारे दाग धब्बे साफ हो जाएंगे।

* फटे हुए  दूघ को अक्सर हम फेंक देते हैं लेकिन दूध फट जाने पर उसका पानी सावधानी से अलग निकाल लीजिए और फिर इस पानी से आटा बनाइए। इस आटे की रोटियां नरम, मुलायम और स्वादिष्ट बनेगी।

* पानी वाले नारियल को फोड़ कर नारियल के टुकड़े पानी में डुबोकर फ्रिज में रखने से नारियल अधिक दिन तक ताजा रहता है।

* पुराने चावलो को कनस्तर में रखते समय कुछ तेजपत्ता या हल्दी के टुकड़े डाल दिए जाएं तो चावलों में कीड़े नहीं लगते और ना ही जाली पड़ती हैं।

* नमक में अक्सर नमी आ जाती है इससे बचने के लिए नमक में कुछ दाने चावलों के डाल दें फिर से नमक में सीलन नहीं आएगी।

* ग्रीष्म ऋतु में सब्जियों का अधिक समय तक तरोताजा रखने के लिए उन्हें मिट्टी के बर्तन में रखकर उसके मुंह पर गिला कपड़ा बांध दें ऐसा करने से सब्जियां तरोताजा बनी रहेंगी यह एक तरह से देसी फ्रिज का काम करेगा।

* कच्चे फलो के कागज़ के भूरे रंग के लिफाफे में रखने से यह वह जल्दी पक जाते हैं।

* आलू के चिप्स को कुरकुरा बनाने के लिए उन्हें 5 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें ऐसा करने से आपस में चिपके भी नहीं और जल्दी कुरकुरे हो जायेगे।

*  केरेले के छिलकों को सुखाकर दाल , मैदा, बेसन, सूजी व आटे मे डालने कीड़ा व सुरसरी नहीं लगती।

* जिस स्थान पर खाने का सामान रखा जाता है ,उन अलमारियों के आसपास फिनाईल से एक की लकीर बना दें, ऐसा करने से उसके भीतर कीडे व चीटियां नहीं जा पाएंगी।

*  किचन की सफाई करने के लिए सप्ताह में एक बार ब्लीचिंग पाउडर का प्रयोग जरूर करें।

* रसोई घर की सफाई कर करते समय किचन के फ्रिज को सप्ताह में एक बार गर्म पानी में साबुन के घोल से जरूर साफ करें।

* किचन का फर्श साफ करते समय सप्ताह में एक बार गर्म पानी में साबुन के घोल से रसोई घर को साफ करने से घर के कीड़ों मकोड़ों का नाश हो जाता है।

*  जब एक ही आकार के दो बर्तन एक दूसरे में फंस जाते हैं तो उन्हें ताकत लगाने से अलग करते समय टूटने का डर रहता है, ऐसी दशा में नीचे के बर्तन को कुछ देर गर्म पानी में रखिए और बर्तन गर्म पानी में डुबकर निकल जाएगा और फिर दोनों बर्तनों को अलग अलग करने में सुविधा हो जाएगी।

* प्रेशर कुकर या कढाई कि अतिरिक्त चिकनाई को साफ करते समय डिश वाशिंग पाउडर में थोड़ा सा टारटरिक एसिड मिला लेने से पहले जैसे चमक उठेंगे।

* कांच के बर्तनों की चमक वापस लाने के लिए नील मिले हुए पानी में कुछ देर डुबो कर रखें, ऐसा करने से उन्मे फिर से चमक आ जाएगी।
इसके लिए थोड़ा सा गर्म पानी का प्रयोग जरूर करें ।

* प्रेशर कुकर अंदर से काला हो गया हो तो उसको अंदर एक बड़ा गिलास पानी में 4 बड़े चम्मच सिरका डालकर उबाल ये इसकी कालिक एकदम दूर हो जाएगी।

*  पितल और ताबें के बर्तनों को चमकाने के लिए आमचूर पाउडर और नमक का प्रयोग करें और बर्तनों पर लगाकर छोड़ दे, थोड़ी देर बाद रगड़ कर साफ़ करने से बर्तन सोने की तरह चमक जायेंगे।

*  कच्चे आम की चटनी कच्चे आम और पुदीने की चटनी बनाते समय एक छोटा चम्मच अजवाइन और सरसों के दाने डाल दिए जाने चटनी का स्वाद बढ़ जाएगा।

*  सूजी का हलवा बनाते समय यदि पानी की जगह दूध डाल दिया जाए तो हलवा का अधिक जायेकेदार बनेगा और रंगत भी बहुत अच्छी आएगी।


* पालक पनीर बनाते समय जरा सा खाने वाला सोडा मिलाने से पालक का रंग काला नहीं पड़ेगा।


* मालपुआ बनाते समय उसके घोल में एक चाय का चम्मच सोंठ पाउडर डाल दें इससे मालपुए स्वादिष्ट और खुशबूदार बनेंगे।


* कभी-कभी दाल अथवा सब्जी जल जाने के कारण आने वाली बदबू को दुर करने के लिए एक टमाटर काटकर डालने से बदबू दूर हो जाती हैं।

* कच्चे आम का पन्ना बनाते समय उसमें पांच छः बुदं अदरक का रस डालने से पन्ने का स्वाद बढ़ जाएगा।

* बेसन के लड्डू बनाते समय यदि उसमें थोड़ा सा मूंग की दाल का आटा भी मिला दिया जाए तो लड्डू का स्वाद अधिक ज्यादा अच्छा और खुशबूदार होगा।

* दही को जायकेदार और अधिक स्वाद बनाने के लिए दही जमाते समय दूध में 5 ,6 काजू का पेस्ट मिला दीजिए इससे दही का स्वाद लाजवाब होगा।

* पुरियों का आटा बनाते समय थोड़ी सी दही और अजवाइन मिलाने से पूरियां नरम मुलायम और जायकेदार बनेगी।

* दालों को बनाते समय कुछ देर बाद उबाल आने की समस्या पैदा होती है , इससे बचने के लिए दालों के अंदर एक चम्मच तेल मिला देने से इससे बचा जा सकता है।


* केक बनाते समय इसमें थोड़ा सा नमक मिला दें ऐसा करने से केक का स्वाद और ज्यादा बढ़ जाएगा।

* पनीर को कद्दू कस करते समय कद्दूकस पर थोड़ा सा तेल लगा लें ऐसा करने से पनीर कद्दूकस पर चिपके का नहीं।

* उपमा बनाते समय उसमें अचार का मसाला डालें और उपमा का स्वाद बढ़ जाएगा।

* लौग, अजवाइन जीरा मेथी दाने का प्रयोग सब्जी दाल बनाते समय अवश्य प्रयोग में लाएं यह मसाले हमें कई रोगों से दूर रखते है और हमारी इमनुयटी को बढाते है।

* आम का अचार बनाते समय तेल को गर्म करके डालें और आम के अचार में हींग डालना ना भूलें ऐसा करने से अचार में फफूंदी नहीं लगेगी।

* अगर आपके खाने में हल्दी ज्यादा डल गई हो तो उसको दूर करने के लिए 1 बड़े चम्मच को गैस पर गरम करके पकती हुई सबजी में छोड़ दीजिए हल्दी का रंग कम हो जाएगा।

* नींबू और अदरक को लंबे समय तक़ फ्रिज में रखने के लिए पॉलिथीन की थैली में बंद कर के रखने से वह 6 सप्ताह तक ठीक रह सकते हैं।

* ताजी सब्जियों को अखबार में लपेट कर फ्रिज में रखें ऐसा करने से सबसे अधिक समय तक ताजी बनी रहेगी क्योंकि फ्रिज की नमी को अखबार शौक लेंता है।

* धनिया और पुदीना की पत्तियां को अधिक समय तक ताजी रखने के लिए उन्हें गिले कपड़े में लपेटकर प्लास्टिक एयरटाइट डिब्बे में रखें।

* कैलों को भी लंबे समय तक रखने के लिए अखबार के कागज में लपेट कर रखें ऐसा करने से उनकी ताजगी बरकरार रहेगी।

*  चावलों को खिला खिला बनाने के लिए कुछ बंदे देसी घी की पकते हुए चावलों में डाल दें ऐसा करने से चावल स्वादिष्ट और खिले खिले बनेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ