भारत की 10 फैमस महिलाये | भारत की प्रसिद महिलाओं के नाम | famous business women |

Tittle- भारत की 10  ऐसी फैमस महिलायें जिनका नाम पुरे world mai famous है- हमारे देश में औरतों को वह मान सम्मान और इज्जत नहीं मिलती जो उनको मिलनी चाहिए।
भारत में कुछ ऐसी महिलाएं हैं जिन्होंने अपने बलबूते पर अपना बिजनेस और अपना नाम खुद कमाया है। आइए जानते हैं उन दस famousमहिलाओं के बारे में जो भारत में ही नहीं पुरी दुनिया में फैमस है अपने काम को लेकर । यह सब world famous महिलाएं है जो अपना नाम रोशन कर चुकी है। पहले लोग सोचते थे कि औरत सिर्फ घर का काम कर सकती है पर इन महिलाओं ने यह साबित कर दिया कि अगर औरत ठान ले तो कुछ भी कर सकती हैं।

भारत की सफल महिलायो की सुची----- ( business world women's list)

 इंडिया की टॉप 10 सक्सेसफुल बिज़नेस वुमेन (Successful Women Entrepreneurs)

1. Indra Nooyi

2. Indu Jain

3. Kiran Mazumdar Shaw

4. Vandana Luthra

5. Naina Lal Kidwai

6. Chanda Kochar

7. Ekta Kapoor

8. Arundhati Bhattacharya

9. Vibha Padalkar

10. Neelam Dhawan

11 savtri jindal .

एक समय था जब औरतों को पुरुषों से कम आँका जाता था, पर आज औरतें हर फील्ड में कामियाबी के झंडे लहरा रही हैं। आइये जानते हैं ऐसी 10 Successful Women Entrepreneurs के बारे में, जिन्होंने समाज में अपने बलबुते पर अपना नाम कमाया है।
डर और नकारात्मक विचारों को त्याग कर बिज़नेस जैसी जटिल दुनिया को न सिर्फ अपनाया बल्कि खुद को साबित भी किया। अगर औरत अपने पर आ जाये तो वो भगवान् से भी लड लेती है।

Savtri Jindal ---
(सावित्री जिन्दल)


देश के टॉप घनवानो की लिस्ट में भले ही ज्यादातर पुरुषों के ही नाम हैं शामिल है, लेकिन इसमें एक नाम सावित्री जिंदल का भी है। देश की अमीर महिलाओं की सूची में वह पहले पायदान पर हैं, वह ओवरऑल रैंकिंग में 20वें नंबर पर हैं।
7.1 अरब डॉलर यानी 52,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति की मालिक सावित्री जिंदल देश की दिग्गज स्टील कंपनी जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन हैं। 9 बच्चों की मां 70 वर्षीय सावित्री जिंदल समूह का संचालन करती हैं। उनका जिंदल समूह स्टील, पावर, सीमेंट और इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में काम करता है। जिंदल ग्रुप की स्थापना सावित्री जिंदल के पति ओमप्रकाश जिंदल ने की थी।


Indra Nooyi


इंद्रा नूयी Business World में जाना माना एक नाम हैं।  इंद्रा जी PepsiCo. की CFO और  President हैं. इंद्रा नूयी 
1 9 74 में चेन्नई में पैदा हुई. मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज से विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।
इंद्रा नूयी जी ने अपने करियर की शुरुआत  Johnson & Johnson Co. एवं Textile Co. Mettur Beardsell से Product Manager के रूप में की. 1994 में वह PepsiCo. में शामिल हो गई। 2006  में वह PepsiCo. की सीईओ बनायीं गयी।
इंद्रा नूयी येल निगम के उत्तराधिकारी सदस्य, न्यूयॉर्क फेडरल रिजर्व के निदेशक बोर्ड की स्तर बी की निदेशक, International Rescue Committee Catlister के बोर्ड और लिंकन प्रदर्शन कला केंद्र की एक सदस्य एवं Eisenhower Fellowship के न्यासी बोर्ड की सदस्य भी हैं और वर्तमान में यू एस-भारत व्यापार परिषद में सभाध्यक्ष के रूप में अपना योगदान दे रही हैं.
2007 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा उद्योग एवं व्यापार के लिए
पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था।

. Indu Jain-----
75 वर्षीय अरबपति, इंदु जैन का जन्म देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में हुआ था। इंदु जैन भारत के सबसे बड़े मीडिया ग्रुप बेनेट, कोलमन एंड कंपनी लिमिटेड का वर्तमान अध्यक्ष है। इंदु जैन टाइम्स ऑफ इंडिया और अन्य बड़े समाचार पत्रों का मालिक साहू जैन परिवार से संबंधित है.

इंदु जैन धर्म कर्म के कार्यों से भी जुड़ी हुईं हैं और धार्मिक कॉलम भी लिखती हैं। महिलाओं के अधिकार को लेकर भी हमेशा से सक्रिय रही हैं. इंदु जैन ने बिज़नेस वर्ल्ड में अपनी एक खास पहचान बनाई है. इंदु जैन को जनवरी 2016 में भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

 Kiran Mazumdar Shaw----

बंगलौर में जन्मी किरण मजूमदार शॉ Biocon Limited की  संस्थापक अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं।  किरण मजूमदार शॉ  ने बैंगलोर विश्वविद्यालय के माउंट कारमेल कॉलेज से Zoology में स्नातक किया, उसके बाद उन्होंने मेलबर्न विश्वविद्यालय के बल्लेरेट कॉलेज से मालटिंग और ब्रूइंग में स्नातकोत्तर किया।

अपनी Education Complete करने के बाद किरण मजूमदार शॉ ने Carlton and United Breweries में एक trainee के रूप में काम किया, उसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में Barrett Brothers and Burston कंपनी में भी trainee के रूप में काम किया।
उसके बाद 1978 को  किरण मजूमदार शॉ भारत आ गई और Biocon की शुरुवात की. शुरुवाती दिनों में उन्होंने अपनी कंपनी को लेकर काफी मेहनत की. एक छोटी सी enzymes manufacturing company को आज देश की सबसे बड़ी bio-pharmaceutical company बना दिया, जोकि लगभक 85 दशो को एक्सपोर्ट भी करता है.
किरण मजूमदार शॉ को भारत सरकार द्वारा 1989 को पद्मश्री एवं 2005 को पद्म भूषण सम्मान मिला. किरण मजूमदार जी Biocon Foundation चला रही है जो गरीब Cancer से पीड़ित व्यक्तिओ का मुफ्त इलाज करती है।

4 Vandana Luthra.....

कोलकाता वेस्ट बंगाल में जन्मी वंदना लूथरा beauty and wellness company VLCC Health Care Ltd की Founder हैं।  VLCC आज 11 देशों में स्थापित है, जिसका श्रेय सुंदरता विशेषज्ञ वंदना लूथरा जी को जाता है। वंदना लूथरा जी ने 1989 अपने करियर की शुरुआत की जब उनकी दो बेटियों में पहली सिर्फ 3 साल की थी.
दिल्ली से महिलाओं के लिए Polytechnic करने के बाद वंदना लूथरा जी सौंदर्य, फिटनेस, भोजन-पोषण और त्वचा  की देखभाल के लिए Germany, UK और  France से Higher Education प्राप्त की।  2013 में वंदना लूथरा जी को पद्मश्री से सम्मानित किया गया और  2015 में, उन्हें फॉर्च्यून इंडिया द्वारा भारत में व्यवसाय में 33 वें सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।

 Naina Lal Kidwai....

नैना लाल किडवाई जी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है। नैना लाल किडवाई जी हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से स्नातक होने वाली पहली भारतीय महिला थीं।

नैनालाल किदवई पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और एचएसबीसी बैंक की भारत में प्रमुख हैं। वे वर्तमान में फिक्की की अध्यक्ष भी हैं। वे कई बैंकों के अहम पदों पर रह चुकी हैं। वे पहली भारतीय महिला हैं जिन्होंने किसी विदेशी बैंक का भारत में संचालन किया।
नैना लाल किडवाई जी को व्यापार और उद्योग के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2007 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

 Chanda Kochar.....
राजस्थान के में पैदा हुई चंदा कोचर जी वर्तमान में ICICI Bank की MD और CEO है. चंदा जी ने जमनाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई से प्रबंधन अध्ययन में Masters Degree प्राप्त की।उन्हें Management Studies में उत्कृष्टता के लिए Wockhardt Gold Medal और Cost Accountancy में J. N. Bose Gold Medal से सम्मानित किया गया.
चंदा कोचर जी का विवाह दीपक कोचर से हुआ जो एक  पवन ऊर्जा उद्यमी (Wind Energy Entrepreneur) हैं. चंदा जी और दीपक जी बिज़नेस स्कूल से सहपाठी थे.
चंदा कोचर जी के नेतृत्व में ICICI Bank ने सन 2001, 2003, 2004 और 2005 में  “भारत के सर्वश्रेष्ठ खुदरा बैंक” पुरस्कार जीता और 2002 में “खुदरा बैंकिंग पुरस्कार में उत्कृष्टता” जीता; दोनों पुरस्कार एशियाई बैंकर द्वारा दिए गए थे।

इसके अलावा चंदा कोचर जी को 2004 में रिटेल बैंकर इंटरनेशनल द्वारा ग्लोबल अवार्ड्स, 2005 में Economic Times द्वारा Business Woman अवार्ड्स और 2006 में Retail Banker International द्वारा Rising Star Award से सम्मानित क्या गया.

 7. Ekta Kapoor....

आज एकता कपूर को कौन नहीं जनता, जिस महिला ने भारतीय टेलीविजन का चेहरा बदल दिया। बालाजी टेलीफिल्म्स की  रचनात्मक प्रमुख एकता कपूर जी ने टेलीविज़न के द्वारा लोगो के दिलों में जगह बनाई है। उनके पिता का नाम जीतेंद्र है जो कि अपने समय के फिल्म सुपर स्टार रहे हैं। उनकी मां का नाम शोभा कपूर है। उनके एक छोटे भाई  हैं जिनका नाम तुषार कपूर है और वे  बाॅलीवुड फिल्मों के अभिनेता हैं.

आज एकता कपूर जी को 10 महिला उद्यमियों में से एक के रूप में गिना जाता है।  एकता कपूर जी ने अपने प्रोडक्शन कंपनी बालाजी टेलीफिल्मस के द्वारा कई हिट धारावाहिक दिए हैं जिसमें ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ और ‘कहानी घर घर की’ बहुत famous रहे हैं.
उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में भी प्रोडक्शन किया जिसमे  क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता, कुछ तो है, सुपरनैचुरल थीम पर आधारित कृष्णा काॅटेज, क्या कूल हैं हम, रागिनी एमएमएस, प्रमुख हैं।
एकता जी में एक मज़बूत और रचनात्मक बिज़नेस कौशल है. उन्हें भारतीय टेलीविजन उद्योग में अपने अमूल्य योगदान के लिए  6th Indian Telly Awards, द्वारा 2006  में Hall of Fame अवार्ड मिला.

  Arundati Bhattacharya....

अरुन्धति भट्टाचार्य देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की 7 सालों तक चीफ रह चुकी हैं. इस पोस्ट पर पहुंचने वाली वह पहली महिला थी. इसके अलावा वो भारत की इकलौती ऐसी महिला हैं जिनका नाम फार्च्यून की लिस्ट में शामिल हो चुका है.

अरुन्धति भट्टाचार्य जी ने 1977 में एक बतौर प्रोबेशनरी ऑफिसर के तौर पर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) जॉइन किया। अपने 36 साल के करियर में उन्होंने बैंकिंग के विभिन्न विभागों में काम किया है। वह एसबीआई के न्यूयॉर्क ऑफिस में भी काम कर चुकी हैं तथा एसबीआई कैपिटल मार्केट्स की मैनेजिंग डायरेक्टर भी रह चुकी हैं।

साल 2015 में अरुन्धति भट्टाचार्य जी का नाम फ़ोर्ब्स में  विश्व की  30 सबसे पावरफुल महिलाओं की सूची में जोड़ा गया.

 Vibha Padalkaer.....

विभा पडलकर  को  भारत की प्रमुख बीमा कंपनी HDFC लाइफ इंश्योरेंस में 12 सितंबर 2018 से 3 साल के लिए कंपनी का MD और CEO बनाया गया है।  विभा जी अगस्त 2008 में HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी से जुड़ी थीं। वह भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान के सदस्य भी हैं।

विभा पडलकर जी ने 1992 में इंग्लैंड और वेल्स के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान के सदस्य के रूप में योग्यता प्राप्त की। इसके अलावा वह बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (WNS Global Services), एफएमसीजी (कोलगेट पामोलिव (इंडिया) लिमिटेड) और बिग 4 ऑडिट फर्म (लोवेलॉक एंड लुईस (प्राइसवाटरहाउस कूपर्स का हिस्सा) जैसे विभिन्न क्षेत्रों में काम किया है।

विभा पडलकर जी  वित्त, कानूनी, सचिवालय और अनुपालन, आंतरिक लेखा परीक्षा, पेंशन सहायक आदि से भी जुडी हुई हैं। उन्हें 2011 में “चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया” संस्थान और “वित्तीय नियंत्रण, अनुपालन, कॉर्पोरेट प्रशासन और नैतिकता में उत्कृष्टता” के लिए “सीएफओ – वर्ष का महिला” पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
 
Neelam Dhawan...
नीलम धवन जी वर्तमान में आईटी कंपनी हेवलेट पैकार्ड (Hewlett-Packard) इंडिया की कंट्री मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। उन्होंने 2008 में एचपी इंडिया जॉइन किया। इससे पहले वह माइक्रोसॉफ इंडिया की प्रबंध निदेशक भी रह चुकी हैं। एचसीएल और आईबीएम जैसी बड़ी आईटी कंपनियों में भी वह काम कर चुकी हैं.

नीलम धवन जी नई दिल्ली के ‘सेंट स्टीफेंस कॉलेज’ से अर्थशास्त्र में स्नातक और फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से एमबीए कर चुकी हैं।

शुरुआती दिनों में नीलम धवन जी फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स बनाने वाली एशियन पेंट्स और हिन्दुस्तान यूनीलीवर जैसी कंपनियों द्वारा रिजेक्ट कर दी गयीं थीं. इन कंपनियों का मानना था कि एक महिला मार्केट फेसिंग रोल्स के लिए उपयुक्त नहीं होती है. पर उन्होंने अपने हौसले से साबित कर दिया के महिलायें किसी से कम नहीं।

फॉर्चून पत्रिका ने उन्हें साल 2009 में दुनिया की 50 सबसे प्रभावशाली महिला उद्यमियों में 37वीं पोजिशन पर शामिल किया था।

यह भारत ऐसी महिलाएं है जिन्होने  बलबूते पर अपना नाम और शोहरत कमाई है। यह अपने काम के लिए भारत में टॉप लिस्ट महिलाओं में आते हैं अगर औरत अपने पर आ जाए तो वह कुछ भी कर सकती है ,क्योंकि वह भगवान की बनाई हुई  एक ऐसी अनोखी रचना है। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ