blog guest post कैसे लिखें | बलोग post कैसे करें | new ideas for blog |



Guest Post क्या है और कैसे लिखे-
यदि आप एक new Blogger है तो आपको Guest Post के बारे knowledge होना बहुत जरूरी है क्योकि अपने बलोग को success करने के Online Marketing की जानकारी और अपने  Blog को online market में सफल करने के यह एक ऐसी तरकीब है जिसे हमें बलोग को सफल बनाने हेतु Guest Blogging करनी जरुरी है।

Guest post कैसे करते है-

एक न्यू Bloger को अपने blog ka Referral Traffic बढ़ाने के लिए, High Quality Backlinks बनाने के लिए, Blog की Authority बढ़ाने के लिए और दूसरे Bloggers से अच्छे रिशते बनाने के लिए आपके द्वारा तैयार की गयी Posts को अन्य व्यक्ति के Blog पर Publish करने को इंटरनेट की दुनिया Guest Posting कहा जाता है।
Blog की Authority बढ़ाने के लिए Backlinks बहुत महत्वपूर्ण हैं और Backlinks बनाने के बहुत से तरीके है। लेकिन Guest Blogging के द्वारा बनायी गयी Backlinks, SEO के लिए Important factor होता है क्योकि इन Backlinks को और दूसरे तरीको से बनायी गयी Backlinks से जयादाअच्छी होती है।

Guest policy-----

जब आप किसी दूसरे Blogger को उसकी जरूरत के अनुसार पोस्ट likhker देते है तो वह Blogger उस पोस्ट के नीचे आपका नाम और Blog URL को Mention करता है।
जिसकी वजह से आपके Blog को एक High Quality Do Follow Backlink मिल जाती है साथ में उस गेस्ट पोस्ट से हमेशा के लिए Referral Traffic मिलता रहता है।
Guest Post के नीचे आपका नाम और Blog नाम होता है जिसकी वजह से उस Blog के visitor आपके ब्लॉग के बारे जानने के लिये आपके बलोग तक पहुचने की कोशिश करेंगे।
अगर साधारण भाषा में कहू कि आपके किसी मित्र की मिठाई की दुकान है और आपकी करियाना का दुकान है। अब मिठाई वाले के पास बहुत भीड लगी रहती है, मिठाई खरीदने के लिये तो ऐसे में आप अपनी दुकान की ऐड और address उस मिठाई की दुकान मे लगा देते हो तो लोग जब आप का नाम पता पढेगे तो जरुर आपकी दुकान तक भी अवश्य आयेगे।
इसी तरह आपको किसी बलोग पर guest post लिखने का मकसद होता है जिससे आपके Blog की पहचान अधिक लोगो तक पहुचने से
आपके Blog का Traffic Increase होने लगता है।

क्या Guest Blogging SEO के लिए जरूरी है-

Guest Blogging, SEO के लिए बहुत जरूरी है लेकिन कुछ गलत तरीको का उपयोग करने से Guest Blogging का SEO पर बुरा प्रभाव भी पड़ता है। Guest Blogging अभी भी Online marketing में Quality backlinks बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन फिर भी किसी भी गेस्ट पोस्ट को स्वीकार करने से पहले Guest Post Author की Website को Check करले और Spam links के Post में Link न करें।

Guest Blogging क्यो जरूरी हैं-
जब तक Blogger दूसरे Blogs पर Post Publish करके नए-नए Content को एक दूसरे के साथ शेयर करते है और External links का उपयोग करते है तो Blog Readers के लिए यह बहुत उपयोगी होता हैं।

External Links का उपयोग-
करके हम दूसरे Bloggers के द्वारा शेयर की गयी जानकारी को भी अपने Blog Readers को दिखाते है जिससे Visitors को Topic के बारे में विस्तार से जानकारी मिलती है और वह हमारी Blog Post से सन्तुष्ट होता है।अतः External Linking और Backlinks के लिए दूसरे Bloggers से realtion बनाना जरूरी है जो सिर्फ और सिर्फ Guest Blogging के द्वारा बनाये जा सकते है। इसलिये Guest Blogging सभी Bloggers के लिए करना बहुत जरूरी है।

Guest Post करने के लिए कुछ जरूरी बातें-
Guest Blogging करना बहुत आसान है लेकिन इसके लिए आपको कुछ चीजो का ध्यान जरूर रखना चाहिए।
Find Related Blogs---

आपको जिस Topic पर Post लिखनी है उस Topic से सम्बंधित Blog का चुनाव करना चाहिए।
जैसे- यदि आपका गेस्ट पोस्ट का Topic health से रिलेटीड है तो आपको health से सम्बंधित Blogs को खोजना होगा। जो आपकी Guest Posts Accept करते हो।

Guest Posts के लिए Blog खोजना कोई मुश्किल काम नही है क्योंकि आज के समय मे लगभग सभी Blogs, Guest Posts Accept करते हैं क्योंकि इसके द्वारा Bloggers को नए Contents बिना मेहनत के आसनी से मिलते है।Guest Post स्वीकार करने वाले Blogers खोजने के लिए आप गूगल की मदद ले। जिससे आप आसानी से Guest Post कर सकते हो। आपका ब्लॉग हिंदी भाषा मे है और आपको गेस्ट पोस्ट करनी है तो आप हिंदी Blogs को खोजने के लिए गूगल में Search करे Guest post hindi तो आपको हिंदी ब्लॉग आसानी से मिल जाएंगे।

-chek dA and pA-----
आप Blog को Rank करने और Traffic पाने के लिए Guest Blogging कर रहे है तो आपको blog का चुनाव करने से पहले Blog का DA और PA जरूर जांच लेना चाहिए। अपने Blog से अधिक DA और PA वाले blogs पर Guest Post करने से Ranking में अधिक लाभ होता है।

Blogs का DA और PA Check करने के लिए MOZ Free Tool का उपयोग कर सकते हैं।

High Quality Content---

Guest Post में अच्छे से अच्छा Contents लिखे ताकि जिस Blog पर आप Post Publish करें। उस Blog के Readers आकर्षित होकर आपके Blog को Visitt जरूर करें। इस तरह आप Guest Post को बेहतर तरीके से लिखकर आप Blog पर अच्छा Traffic बढा सकते है।

Avoid Copy-Paste----

Blogging के क्षेत्र में Duplicate Content बहुत नुकसान दायक है इसलिए अपनी Guest post में Copy paste material उसे ना करे। क्योकि कोई भी Blogger आपकी नकल करा हुआ Guest post को स्वीकार नही करेगा।

Use Unique Topic----

Guest blogging के लिए Internet पर उपलब्ध पुराने Topics को न चुने जो पहले से
ही हर जगह उपलब्ध है।कोई नए Topics जिसके लिए लोग Interested हो ऐसे Topics पर Guest post लिखने की कोशिश करें।

Guest post कैसे करे---

सबसे पहले आप जिस Topic पर Guest पोस्ट करना चाहते है उस Topic पर अच्छे से Research करके Guest Post को तैयार कर ले चुने हुए Blog के Guest post के Term and conditions को पढ़कर Post को उसके हिसाब से तैयार कर लीजिए। Blog की Policy के हिसाब से Guest post को Blog owner के पास भेज दीजिये। अब आपकी Post को Blog का मालिक अपने According change करके Publish कर देगा और आपको Guest Post के लाभ मिलना शुरू हो जायेगे।

Guest Blogging benefits----

Free Do Follow Backlink

आपकी प्रत्येक Guest post से आपकी Website या Blog के लिए पूरी Life के लिए Do Follow Backlink मिलती है जो आपकी Website या Blog की SERP बढ़ेगी।

आपके Blog को Search Engine में Rank करने के लिए Backlinks बहुत Important होती है इनकी मदद से आप Blog posts को Google में First पेज ओर Rank कर पाएंगे।

Life Time Traffic----

आपके द्वारा Post की गई हर एक Guest post से आपके Blog पर पूरी जिंदगी के लिए Traffic मिलता है जो आपके लिए लाखों रुपये बना सकता है।

Build Relation-----

Guest Post करने से आप Bloggers से अच्छे सम्बन्ध बना सकते है ।

जैसे - External Links Exchange, Free Support
,Popularity

आपके द्वारा अच्छे Blogs पर Guest Post करने से Blogs के सभी Readers आपको जानने लगेंगे और आपकी website famous होंगी। और traffic बढेगा। Social Media नेटवर्क बड़ा होता है सोशल मीडिया का किसी भी ब्लॉग विशेषकर नये ब्लॉग्स के grow होने में अहम रोल होता है क्योंकि new bloggers को ब्लॉग के लिए शुरूआती ट्रैफिक सोशल मीडिया के जरिये मिलता है।

अगर आप दुसरे बलोगर की शर्तों को पूरा करते हैं तो उस ब्लॉग के लिए गेस्ट पोस्ट लिख सकते हैं । गेस्ट पोस्ट को लिखने के बाद इसे ईमेल या ब्लॉग पर बताए गए तरीके के अनुसार POST भेजना होता है । अगर आपकी लिखी गई पोस्ट उस ब्लॉग की शर्तों को पूरा करती है तथा यूजर्स के लिए कुछ importance रखती है तो पोस्ट को गेस्ट पोस्ट के रूप में पब्लिश कर दिया जाएगा। इस प्रकार आप अपनी guest post लिखकर अपने बलोग को सफल कर सकते हो।कयोकी अपने बिजनेस की growth के लिए हमें दुसरी जगह जा कर अपनी advertisement करनी पडती है।यह सार guest post का भी है।
अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इसको शेयर जरुर करे।







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ