दुनिया के सबसे सुन्दर पर्यटन स्थल | world famous tourist place | most beautiful tourist place |



Tittle- दुनिया की खुुुुबसूरत जगहें  जिनको देेेेखकर एक 
बार देखने का मन करता है  ये दुनिया अजुबो से भरी पड़ी है आज हम आपको कुछ ऐसे अजूबे बता रहे है।  जिन्हें देखने के लिए आपका भी मन करेगा। यह खुबसूरत अजुबे पर्यटकों को यह सोचने के लिए मजबूर कर देती हैं कि इतनी खूबसूरत जगह पृकृति किस प्रकार बना देती है।
दुनिया में कई ऐसे खूबसूरत स्थान है, जहां की खूबसूरती आने वाले पर्यटकों को आर्कषित करती है। जिस वजह से लोग वहां बार बार आना चाहते हैं। आइये जानते इनके बारे में विस्तार से।
आपने दुनिया के सात अजूबों के बारे में कई बार पढ़ा और सुना होगा लेकिन कई जगहें ऐसी भी हैं। 
 जो बेहद ही खूबसूरत और आश्चर्यचकित कर देने वाली हैं. इसी बारे में आज हम आपको ऐसी ही कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी खूबसूरती ही ऐसी है कि यहां आने के बाद आप शायद दुनिया के सात अजूबों को भी भूल जाएंगे।

बुुुुर्ज खलीफा -
दुबई, में स्थित बुर्ज खलीफा इमारत विश्व की सबसे ऊंची इमारत है। बुर्ज खलीफा 160 मंजिल ऊंची है। येही एक प्रमुख कारण है को इसे दुनिया भर से प्रसिद्ध पर्यटन स्थल माना जाता है।
एफील टावर-

पेरिस का सबसे मुख्य  स्थल एफिल टॉवर है। छुट्टियां मनाने के लिए या हनीमून मनाने के लिए आए हर कपल्स को एफिल टॉवर जरूर देखना चाहिए। एफिल टॉवर को 1889 में लगाया गया था और इसकी डिजाइनिंग अलेक्जेंड्रे गुस्तेव (Alexandre Gustave) ने की थी। एफिल टॉवर की पहली मंजिल 57 मीटर ऊंची है, जिस पर पर्यटक एलीवेटर से या 360 सीढ़ियां चढ़कर भी पहुंच सकते हैं। एफिल टॉवर की दूसरी मंजिला 115 मीटर ऊंची है। इसका सबसे अंतिम भाग 276 मीटर ऊंचा है जिसके ऊपर जाने के लिए आपको एलीवेटर की आवश्यकता होगी।

लास लजास -----

इसका नाम है लास लजास, यह एक गिरजाघर है, जो इक्वाडोर की सीमा से लगे कोलंबिया के शहर इपियालेस में पड़ता है. इसे देखने पर ऐसा लगता है जैसे जंगलों के बीचों-बीच इसे उठाकर रख दिया गया है. इस कैथेड्रल के 100 मीटर नीचे एक नदी बहती है, जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है।

कलश घाटी----
पाकिस्तान की कलश घाटी दुनिया की उन खूबसूरत और आश्चर्य से भर देने वाली जगहों में से एक है, जहां के बारे में कहा जाता है कि यह पाकिस्तान की रहस्यपूर्ण घाटी है. इस घाटी के प्राकृतिक नजारे लोगों का मन मोह लेते हैं और बार बार आने के लिए मजबूर करती है।

जेरिकोआकोरा----

इस जगह का नाम है जेरिकोआकोरा, जो ब्राजील का एक छोटा सा गांव है. फोर्टलेजा से 300 किलोमीटर पश्चिम में स्थित इस जगह पर स्थित रेत के टीले इतने खूबसूरत लगते हैं कि यहां दूर-दूर से लोग इन्हें देखने के लिए आते हैं. आपकी जानकरी के लिए बता दें कि यह जगह पर्यावरण संरक्षित क्षेत्र घोषित है. 

अमेरिका की जवेेेलस आफ लेक  झील---

ये है अमेरिका की सबसे बड़ी झील में स्थित एपोस्टल द्वीप (आइलैंड), जिसे 'ज्वेल्स ऑफ लेक सुपीरियर' भी कहा जाता है. यहां किनारे पर बनी रेतीली नुकीली चट्टानों का नजारा तो देखते ही बनता है. इन चट्टानों के ऊपर पौधों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं।

अबुधाबी का समंदर---
ये अबू धाबी का रेतीला समंदर है, जिसे दुनिया की सबसे बड़ी खाली जगह भी कहते हैं. यह सऊदी अरब से लेकर यमन, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात तक फैला है. कई लोग इस जगह को देखकर सोच में पड़ जाते हैं कि ऐसी भी कोई जगह धरती पर मौजूद है। जिसका कोई भी अन्त दिखाई नहीं देता।

रेनबोऔ माउंटन चीन-

 इस जगह को देखकर आपको लगेगा कि आप किसी पेटिंग को देख रहे हैं। इन रंग-बिरंगे पहाड़ों को देखना एक बेहतरीन अनुभव होता है। प्राकृतिक तरीके से बने इन खूबसूरत पहाड़ों को देखने के लिए सैलानी दूर-दूर से चीन आते हैं।

नॉर्वे के स्वालबार्ड द्वीप - 

 नॉर्वे के स्वालबार्ड क में सैलानी खास रुचि दिखा रहे हैं। शाम के समय बर्फ से ढके इस द्वीप समूह की खूबसूरती देखते ही बनती है। 18वीं शताब्दी में डच और डेनमार्क के कैदियों को सजा देने के लिए स्वालबार्ड भेजा जाता था। लेकिन अब अडवेंचर के लिए सैलानी यहां आते हैं।

ताजमहल -

दुनिया के 7 अजूबों में से एक ताजमहल की खूबसूरती को देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं। जो भारत के  उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में स्थित प्यार की निशानी माने जाने वाले ताजमहल की खूबसूरती के देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में चर्चे हैं। इस ऐतिहासिक इमारत की खूबसूरती ने दुनियाभर के लोगों को अपना दीवाना बना कर रखा हुआ है।


मयामार के बागान- 


म्यांमार के प्राचीन शहर बागान में कई मंदिर मौजूद हैं, जिनकी खूबसूरती को देखने के लिए दुनिया भर लोग आते हैं। सन 1105 में बने इन मंदिरों का इतिहास बहुत पुराना है। यहां के आनंदा मंदिर को मॉन वास्तुकला का सबसे पुराना मौजूद मास्टरपीस माना जाता है। इसके अलावा इसे बागान मंदिरों में सबसे बेहतरीन, सबसे भव्य, सबसे अच्छी तरह संरक्षित और सबसे महत्वपूर्ण मंदिर माना जाता है।

बालि द्वीप-


बाली इंडोनेशिया का एक द्वीपीय प्रांत है, जिसे एशिया के सबसे खूबसूरत द्वीपों में से एक माना जाता है। यह द्वीप अपने खूबसूरत समुद्री किनारों और प्राचीन मंदिरों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां हर साल दुनियाभर से लाखों सैलानी छुट्टियां बिताने के लिए आते हैं।

माउंट  फुुुजी-


 पर्वत फ़ूजी जापान की सबसे उचे पर्वत में से एक है। यह पर्वत जापान के सांस्कृतिक, भौतिक, और आध्यात्मिक भूगोल में योगदान देता है। इसलिए यह विश्व के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की गिनती में आता है।

लास वेगास- 
लास वेगास स्ट्रिप, दक्षिण लास वेगास के हिस्से को कहा जाता है, यह विश्व प्रसिद्ध इसलिए है क्योंकी लॉस वेगास के ज्यादातर मशहूर रिसोर्ट, होटल, माल्स और देखने लायक जगह यह पर मौजूद है। यह लॉस वेगास का सबसे रिहायशी इलाका है।

अगर आप भी घूमने फिरने की शोकीन है तो इन जगहों को देखने के लिए जरूर जाए। यह प्रकृति के द्वारा बनाई गई बेहद सुंदर रचना है। इनको एक इंसान अपनी सोच से भी नहीं बना सकता ।प्रकृति ने बहुत सारी ऐसी चीजें बनाई हुई हैं जो हमारी सोच से भी परे हैं। अगर आपको मेरा यह लेख अच्छा लगे तो इसको शेयर जरूर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ