दुनिया की पाँच खुबसूरत जगहें।




दुनिया मे अजुबो से भरी पड़ी है आज हम आपको कुछ ऐसे अजूबे बता रहे है जिन्हें देखने के लिए आपका भी मन करेगा। यह खुबसूरत अजुबे पर्यटकों को यह सोचने के लिए मजबूर कर देती हैं कि इतनी खूबसूरत जगह पृकृति किस प्रकार बना देती है।
दुनिया में कई ऐसे खूबसूरत स्थान है. जहां की खूबसूरती आने वाले पर्यटकों को आर्कषित करती है. जिस वजह से लोग वहां बार बार आना चाहते हैं. आइये जानते इनके बारे में विस्तार से।
आपने दुनिया के सात अजूबों के बारे में कई बार पढ़ा और सुना होगा लेकिन कई जगहें ऐसी भी हैं जो बेहद ही खूबसूरत और आश्चर्यचकित कर देने वाली हैं. इसी बारे में आज हम आपको ऐसी ही पांच जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी खूबसूरती ही ऐसी है कि यहां आने के बाद आप शायद दुनिया के सात अजूबों को भी भूल जाएंगे।

लास लजास -----

इसका नाम है लास लजास, यह एक गिरजाघर है, जो इक्वाडोर की सीमा से लगे कोलंबिया के शहर इपियालेस में पड़ता है. इसे देखने पर ऐसा लगता है जैसे जंगलों के बीचों-बीच इसे उठाकर रख दिया गया है. इस कैथेड्रल के 100 मीटर नीचे एक नदी बहती है, जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है।

कलश घाटी----


पाकिस्तान की कलश घाटी दुनिया की उन खूबसूरत और आश्चर्य से भर देने वाली जगहों में से एक है, जहां के बारे में कहा जाता है कि यह पाकिस्तान की रहस्यपूर्ण घाटी है. इस घाटी के प्राकृतिक नजारे लोगों का मन मोह लेते हैं और बार बार आने के लिए मजबूर करती है।

जेरिकोआकोरा----


इस जगह का नाम है जेरिकोआकोरा, जो ब्राजील का एक छोटा सा गांव है. फोर्टलेजा से 300 किलोमीटर पश्चिम में स्थित इस जगह पर स्थित रेत के टीले इतने खूबसूरत लगते हैं कि यहां दूर-दूर से लोग इन्हें देखने के लिए आते हैं. आपकी जानकरी के लिए बता दें कि यह जगह पर्यावरण संरक्षित क्षेत्र घोषित है. 

अमेरिका की झील---


ये है अमेरिका की सबसे बड़ी झील में स्थित एपोस्टल द्वीप (आइलैंड), जिसे 'ज्वेल्स ऑफ लेक सुपीरियर' भी कहा जाता है. यहां किनारे पर बनी रेतीली नुकीली चट्टानों का नजारा तो देखते ही बनता है. इन चट्टानों के ऊपर पौधों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं।

अबुधाबी का समंदर---

ये अबू धाबी का रेतीला समंदर है, जिसे दुनिया की सबसे बड़ी खाली जगह भी कहते हैं. यह सऊदी अरब से लेकर यमन, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात तक फैला है. कई लोग इस जगह को देखकर सोच में पड़ जाते हैं कि ऐसी भी कोई जगह धरती पर मौजूद है। जिसका कोई भी अन्त दिखाई नहीं देता।


अगर आप भी घूमने फिरने की शोकीन है तो इन जगहों को देखने के लिए जरूर जाए। यह प्रकृति के द्वारा बनाई गई बेहद सुंदर रचना है। इनको एक इंसान अपनी सोच से भी नहीं बना सकता ।प्रकृति ने बहुत सारी ऐसी चीजें बनाई हुई हैं जो हमारी सोच से भी परे हैं। अगर आपको मेरा यह लेख अच्छा लगे तो इसको शेयर जरूर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ