सुकन्या समृद्धि योजना कैसे शुरू करे | how to make shukanya samridhi yojana | सुकन्या योजना क्या है |

सुकन्या समृद्धि योजना कैसे शुरू करे-
अगर आपके घर में भी है बेटियाँ तो आप खुला सकते ह सुकन्या समृद्धि योजना आईय जानते है कि इस खाता खोलने के लिए कोन से डाक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत।
सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार की तरफ से बेटियों के लिए बेहतर भविष्य के लिए बेहतर योजना है। अगर आप भी एक बेटी या एक ज्यादा बेटियों के मां-बाप हैं तो इस योजना का भरपूर लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत जब बेटियां 18 साल की हो जाती हैं तब तक उनके लिए जमा पूंजी एक बडी रकम के रूप में आपको सरकार की तरफ से मिल सकती है। जिससे आप अपनी बेटियों को शिक्षा और शादी अचछे से कर सकते हो।

नियम और विधी -
अगर आप भी खुलवाना चाहते हैं सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाना चाहते हैं तो पहले इससे जुड़े सभी नियमों को जान लेना बहुत जरूरी है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)


आज हम आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारें में बताने जा रहे हैं जहां आप बेहद ही कम पैसों का निवेश कर एक मोटी रकम जोड़ सकते हैं. इस सरकारी स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। इस योजना के तहत आप अपनी लाड़ली के भविष्य को सुरक्षित तो कर ही सकते हैं साथ ही निवेश के इस बेहतरीन विकल्प में पैसे लगाने से आपको इनकम टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है. छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है।

खाता कैसे खुलवाये -
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है। इस योजना के तहत अकाउंट बेटी के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये जमा के साथ खोला जा सकता है. चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराये करा सकते है।

इस सकीम के लिए देने होंगे ये डॉक्युमेंट्स-
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा. इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा करवाना होगा।

कब तक चलाया जा
सकता है खाता-
सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद यह गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है।

रकम जमा नहीं होने पर कितनी लगती है पेनाल्टी----
यदि हर साल न्यूनतम 250 रुपये जमा नहीं किया जाता है, तो अकाउंट बंद हो जाएगा और उस वर्ष के लिए जमा राशि के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि के साथ 50 रुपये प्रति वर्ष के पेनल्टी के साथ रिवाइज किया जा सकता है। अकाउंट खोलने से 15 साल बाद तक रिएक्टिवेशन हो सकता है।

कितना मिल रहा है ब्‍याज----

सुकन्‍या समृद्धि खाते पर मिलने वाला ब्‍याज सरकार हर साल तय करती है. हालांकि, यह तिमाही आधार पर तय किया जाता है. लेकिन, खाते में इसे सालाना क्रेडिट किया जाता है. फिलहाल ब्‍याज 7.6 फीसदी है।

खाता खुलवाने की प्रक्रिया-----

पोस्‍ट ऑफिस या किसी बैंक की किसी भी ब्रांच में सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इसके लिए बच्‍ची का बर्थ सर्टिफिकेट और अन्‍य डॉक्‍युमेंट जैसे आइडेंटिटी और रेजिडेंस प्रूफ देना होता. अकाउंट में पैसा चेक, कैश या डिमांड ड्राफ्ट से जमा हो सकता है. इसके अलावा ऑनलाइन ट्रांसफर की सुविधा भी है।

इनकम टैक्‍स में मिलने वाला लाभ

सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट धारा 80सी के दायरे में रखा गया है. इसलिए इस खाते में एक फाइनेंशियल ईयर में 1.5 लाख रुपए तक की सेविंग पर इनकम टैक्स छूट मिलती है।

इस प्रकार अगर आपके घर आंगन में भी बेटियां हैं तो आप अपनी बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना खुलवा सकते हो और अपनी बेटियों को बेहतर भविष्य बना सकते हो।
जिस घर में बेटियां हैं वहां पर मां लक्ष्मी और दुर्गा साक्षात विराजमान हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ