पेट की चर्बी कैसे कम करें | how to reduce belly fat |

 पेट की चर्बी बढ जाने पर पेट को कम करने के लिए करे ये स्पेशल एक्सरसाइज-
आज इस समय हर किसी के पास फोन और इनटरनैट है। अगर आप भी मोटापे का शिकार हैं तो आप घर बैठे अपने घर में जिम तैयार कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य के गुरु खुद बन सकते है। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी एक्सरसाइज और योगा की वीडियो भरी पड़ी हैं जिनको देखकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं अपने घर पर ही रह कर किस प्रकार अपनी बढीं हुई चर्बी को कम करें।

पेट को कम करने के लिए अपनाए ये एक्सरसाइज -
आइए आप जानते हैं पेट का मोटापा कम करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें कि हम एक हफ्ते में अपने पेट की चर्बी को
घटा सकें ।आज हम आपके लिए सात ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए हैं जिनको अपनाकर आप एक सप्ताह में अपने पैट की बढ़ी हुई चर्बी को कम कर सकते हैं, क्योंकि पेट की निकली हुई तोंद हमारी personality को कम कर देती है।

इन स्टेप से केवल 7 दिनों में घटायें पेट की बढी हुई चर्बी
पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज योग और व्यायाम सबसे अधिक लाभदायक होती हैं। प्रतिदिन व्यायाम स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अच्छा है। आज के समय में सभी लोग जो मोटापे और अधिक वजन से परेशान हैं वो अपने वजन को कम करने के लिए अपने खानपान में भी बदलाव करते हैं, फिर भी कुछ लोग अपने पेट को कम नहीं कर पाते हैं। अपनी दिनचर्या में कुछ छोटे छोटे बदलाव करके आप अपने वजन को कम करने को लक्ष्य को जल्दी और आसानी से पा सकते हैं। अगर इनसान कुछ करने की ठान ले दुनिया में कुछ भी असम्भव नही है।

एक संतुलित और कम कैलोरी वाले डाइट प्लान के साथ पेट कम करने की एक्सरसाइज करना बहुत ही आवश्यक होता है। आज हम आपके बढे हुआ पेट को कम करने के लिए कुछ एक्सरसाइज को बताने जा रहें जो आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होंगी। अपने पेट को कम करने और एक फिट शरीर के लिए नीचे कुछ एक्सरसाइज को करने का तरीका दिया जा रहा है जिससे आप आपनी मोटी तोंद को आसानी से कम कर सकते हैं।

1. पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज लॅन्ज – Lunges Exercise to reduce stomach fat in Hindiलॅन्ज एक्सरसाइज पेट को कम करने के लिए बहुत ही अच्छा है। यह फेफड़ों की कार्यात्मक गति को बढ़ावा देता है। इस व्यायाम को करने से आपके पैरों और ग्लूट्स में भी ताकत बढ़ती है। अपने आपको संतुलन की चुनौती देने के लिए लॅन्ज
एक्सरसाइज बहुत ही लाभदायक हैं। पेट को कम करने की इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप एक व्यायाम मैट सीधे खड़े हो जाएं और अपने दाएं पैर को 2-3 फुट आगे रखें। दोनों हाथों को कमर पर रख कर अपने दाएं पैर को घुटने के यहाँ से 90 डिग्री मोड़ें। अब फिर से पैर को सीधा कर लें। यह क्रिया दोनों पैरों से 10-10 बार के 3 सेट करे।


2. पेट अंदर करने की एक्सरसाइज स्क्वाट – 
पेट कम करने के लिए स्क्वाट एक्सरसाइज एक बहुत ही फायदेमंद व्यायाम है। स्क्वाट करने में शरीर की कुछ सबसे बड़ी मांसपेशियों को संलग्न करते हैं जो कैलोरी जलाए जाने के संदर्भ में लाभदायक हैं। स्क्वाट्स करने के लिए कम शारीरिक शक्ति की आवश्यकता होती है साथ ही यह आपकी पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों में लचीलापन बढ़ाता हैं। पेट कम करने की इस एक्सरसाइज को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों को 1.5 से 2 फुट दूर रखें। दोनों हाथों को छाती के पास ले जाकर जोड़ लें। अब शरीर के ऊपरी हिस्से को सीधा रखे हुए पैरों को घुटनों से मोड़ें और हिप्स को फर्श के समान्तर लाएं। और फिर से सीधे हो जाएं। इस क्रिया के 20 प्रतिनिधि के 3 सेट को पूरा करें।


3. मोटापा कम करने की एक्सरसाइज पुशअप – Push ups Exercise-
पुशअप एक्सरसाइज आपके पेट की चर्बी कम करने में  फायदेमंद है। यह हाथों की मांसपेशियों को मजबूत करता हैं और उनको फिट रखता है। अपने शरीर को फिट रखने के लिए पुशअप्स सबसे प्रभावी बॉडीवेट मूव्स में से एक है। पेट कम करने की इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर पेट के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथों की हथेलियों को फर्श पर अपनी छाती के पास में रखें। अब दोनों हाथों और पैर की उंगलियों पर वजन डालते हुए शरीर को ऊपर करें और फिर से हाथ की कोहनी को मोड़ें और शरीर को नीचे करें। आप इसके आप 3 सेट पूरा करें। यदि आप अच्छे फॉर्म के साथ एक मानक पुशअप नहीं कर सकते हैं तो अपने घुटनों को आप फर्श पर रख रख सकते हैं।


4. पेट अंदर करने की एक्सरसाइज डंबल रो –( Dumbbell row )

डंबल रो आपके पेट को कम करने में आपकी मदद करने वाला व्यायाम है। यह आपके ऊपरी शरीर में कई मांसपेशियों को मजबूत करता हैं। यह व्यायाम आपके शरीर को फिट रखने लिए बहुत ही फायदेमंद है। पेट कम करने की डंबल रो एक्सरसाइज करने के लिय आप फर्श पर पहले सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों हाथों में मध्यम-वजन वाले डम्बल को उठायें। अपनी कमर से आगे झुकें ताकि आपकी पीठ और जमीन के बीच 45 डिग्री का कोण बने। अपने दोनों हाथों को स्वतंत्र रूप से नीचे की ओर लटकने दें। अब हाथों को कोहनी से मोड़ें और उनको ऊपर की ओर खींचे। फिर प्रारंभिक स्थिति पर लौटें। यह एक्सरसाइज आपको 3 सेट्स में करना है, प्रत्येक सेट में इस व्यायाम को 10 बार दोहराएं।


5. पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज स्टैंडिंग ओवरहेड डंबल प्रेस – 

स्टैंडिंग ओवरहेड डंबल प्रेस को एक यौगिक व्यायाम माना जाता है जो आपके पेट में उपस्थित चर्बी को कम करने के लिए शरीर के कई जोड़ों और मांसपेशियों का उपयोग करता हैं। यह स्टैंड ओवरहेड प्रेस एक्सरसाइज केवल आपके कंधों के लिए ही बस अच्छा अभ्यास नहीं है बल्कि यह आपके ऊपरी पीठ और कोर पर भी अच्छा प्रभाव डालता है। इस व्यायाम को करने के लिए आप सबसे पहले फर्श पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों हाथों में 5 किलोग्राम के डंबल पकड़ें। अब दोनों हाथों को अपने सिर के ऊपर सीधा करें और अपने सिर और गर्दन को स्थिर रखें। एक दो सेकंड रुकने के बाद फिर से हाथों को नीचे लाएं। यह एक्सरसाइज आपको 3 सेट्स में करना है, प्रत्येक सेट में इस व्यायाम को 12 बार करना है।


6. मोटापा कम करने की एक्सरसाइज ग्लूट ब्रिज –

आपके पेट को कम करने के लिए आप ग्लूट ब्रिज एक्सरसाइज को करें यह आपके लिए बहुत ही लाभकारी होगा। ग्लूट ब्रिज एक्सरसाइज आपके शरीर पीछे के हिस्से यानि रीढ़ की हड्डी पर प्रभावी ढंग से काम करता है। यह आपके नितंब को आकर्षक रूप देता है। यह व्यायाम आपके सम्पूर्ण शरीर के लिए लाभदायक है। पेट कम करने की इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर सीधे लेट जाएं और दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ लें। अपने दोनों हाथों को सीधा करके फर्श पर रखें। अब हाथों पर जोर डालते हुये अपने हिप्स को ऊपर उठायें। शीर्ष पर 1-2 सेकंड के लिए रुकें और फिर से नीचे आयें। यह क्रिया आपको 3 सेट्स में करना है, प्रत्येक सेट में इस व्यायाम को 10-12 बार करना है।

7. फ्लैट पेट के लिए एक्सरसाइज साइड प्लैंक –
यह साइड प्लैंक तिरछेपन पर जोर देता है जो रीढ़ की हड्डी में स्थिरता, ऊपरी-शरीर और कोर ताकत में सुधार करता है। फ्लैट पेट के लिए साइड प्लैंक एक्सरसाइज बहुत अच्छा है। इस व्यायाम को करने से पूरे शरीर में संतुलन भी बढ़ता है। और स्वस्थ शरीर की नींव के लिए एक मजबूत कोर की आवश्यकता होती है। इस व्यायाम को करने से पूरे शरीर में संतुलन भी बढ़ता है। पेट कम करने की इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर दाएं ओर करवट लेकर लेट जाएं। दायं पर पर बाएं पैर को रखें। अपने दाएं हाथ को कोहनी से मोड़ कर फर्श रखें और बाएं हाथ को ऊपर की ओर सीधा कर लें। अब दाएं हाथ पर जोर डालते हुए अपन शरीर को ऊपर उठायें। यह एक्सरसाइज आपको 3 सेट्स में करना है, प्रत्येक सेट में इस व्यायाम को 10-15 बार दोहराएं।

8. सिंगल-लेग डेडलिफ्ट्स एक्सरसाइज से करे पेट कम – 

सिंगल-लेग डेडलिफ्ट्स एक्सरसाइज आपके संतुलन को चुनौती देता है। इसलिए यह आपके पेट को कम करने में सहायक है। एकल-पैर की डेडलिफ्ट में स्थिरता और पैर की ताकत की आवश्यकता होती है। इस व्यायाम को पूरा करने के लिए एक हल्के या मध्यम आकार के डंबल को पकड़ने की आवश्यकता होती हैं। पेट कम करने की इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर सीधे खड़े हो जाएं। और दोनों हाथों में डंबल को पकड़ लें। अब अपने ऊपर के शरीर को आगे की ओर झुकाएं और बाएं पैर को पीछे की ओर ऊपर उठायें। अपनी छाती और बाएं पैर को एक सीधी रेखा में फर्श के समान्तर करने का प्रयास करें। और इसके बाद फिर से अपनी प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं। यह एक्सरसाइज दोनों पैरों से 10-12 बार करें।

9. मोटापा कम करने की एक्सरसाइज सिट-अप –
सिट-अप एक्सरसाइज पेट कम करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह पेट की मांसपेशियों को मजबूत और टोन करने के लिए एक एब्डोमिनल एंड्यूरेंस ट्रेनिंग एक्सरसाइज है। यह एक क्रंच एक्सरसाइज के समान है, लेकिन सिट-अप में गति और स्थिति अतिरिक्त मांसपेशियों की एक पूरी श्रृंखला होती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर सीधे लेट जाएं और दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ लें। अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे रख लें। अब पैरों को स्थाई रखे हुए सीधे बैठे और फिर से लेट जाएं। यह क्रिया आपको 3 सेट्स में करना है, प्रत्येक सेट में 15 बार में इस क्रिया को करना है।

इस प्रकार आप यह सब excercises घर पर कर सकते हो । आप अपनी बढ़ी हुई तोंद को कम कर सकते हैं कयोंकि मोटापा सुन्दरता को ही कम नहीं करता बल्कि कई बीमारियों की जड भी होता है। शुरू में आपको यह सब एक्सरसाइज़ करनी मुश्किल लगेगी लेकिन दो दिन शरीर को आदत पड जाती है।
हमारा स्वास्थय ही सबसे बडा धन है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ