पैरों की सूजन कैसे कम करे | पैरों की खुजली कैसे दुर करें | Home remedies for foot swelling |

Tittle- पैैरो की सुुजन कैैसे कम करें-
अगर आपकी सर्दियों में पैरों की उंगलियों में है सूजन आने की समस्या होती है  तो हम अपनी रसोई में रखी कुछ चीजों को अपनाकर घर बैठे इलाज कर सकते हैं। ये हमारी सूजन और लालीपन को कम करके यह उपाय कारगर साबीत हो सकते है। कयोंकि हमारी रसोई घर से में बहुत आयुर्वेदीक औषधि मौजूद रहती है। 

सर्दियों में पैरों की उंगलियों  सूजन आने पर करे ये 10 घरेलू उपाय-


सर्दि शुरू होते ही तापमान घटने लगता है वैसे ही हम सब की परेशानियां बढ़ने लगती हैं। ऐसी ही एक समस्या है, जब आपके पैरों की उंगलियों में ठंड में सूज जाती है। जयादा ठंड के कारण पैरों की उगलियां लाल हो जाती हैं और उनमें सूजन आ जाती है। फिर इनमें दर्द और खुजली होती है जिसके कारण हम बहुत परेशान हो जाते है। ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि जितना हो सके अपने पैरों को सर्दी लगने से बचाएं। इसके लिए जुराबे और जूते पहनें और पैरों की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें।

अगर इस समस्या को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय किए जाये तो यह समस्या ठीक हो सकती है। आपकी रसोईघर में कुछ ऐसी चीजें हैं जिसकी मदद से आप इस समस्या को कम कर सकते हैं।

  सुजन के लिए घरेलू उपाय-
घरेलू नुस्खों के बारे में जिसे आप सर्दियों में पैरों की उंगलियों में सूजन होने पर आजमा सकते हैं। 

1. उंगलियों में लगाएं सरसों तेल

सर्दि में उंगलियों में सूजन होने पर आप सरसों का तेल लगा सकते हैं। इसके लिए आप पहले तो एक कटोरी में थोड़ा सा सरसों का तेल लें और भी उसे हल्का सा गर्म कर लें। अब सामने हीटर जला लें या आग के सामने बैठ जाएं। अब उंगलियों में तेल लगाएं और अच्छी तरह से मालिश करें। फिर थोड़ी देर आग सेकें। इससे दर्द कम होगा और पैरों में सुजन और खुजली नहीं होगी। 

2. नमक के पानी में पैर डुबोकर रखे-

अगर आपके पैरों में इंफेक्शन है और साथ मे सूजन भी तो आपको हर दिन दिन में दो बार नमक के पानी में पैर डुबोकर  रखना चाहिए। नमक से इंफेक्शन दूर होता है और इसकी वजह से पैरों की सूजन भी कम होती है। साथ ही गर्म पानी पैरों में खुजली और दर्द को करने में मददगार है। 

काली मिर्च का लेप करें ---

एक चम्मच सरसों के तेल में कुछ काली मिर्च को कूट कर मिला लें। अब इसे सूजन वाले उंगलियों पर लगाएं और मसाज करें। इससे आपको खुजली और इरिटेशन से आराम मिलेगा। साथ ही काली मिर्च और सरसों तेल का ये लेप दर्द को सोखने में भी मददगार होगा।  

4. एलोवेरा कैसा  लगाएं-

सुजन को कम करने के लिए अपनी उंगलियों में एलोवेरा जेल लगाएं। इससे सूजन कम होती है और पैरों में आराम मिलता है। साथ ही एलोवेरा एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटी की तरह काम करता है। जो इसे आराम भी पहुंचाता है और ठीक करने में भी मदद करता है। 

5. गेंदे का फूल-

गेंदे के कुछ फूलों को पानी में एक चम्मच नमक के साथ भिगो दें। अब अपनी पैरों को कुछ देर के लिए इस पानी में रखें। ये धीरे-धीरे आपके सूजन को कम करता है और खुजली से निजात दिलाने में मददगार है। दरअसल, गेंदे के फूल का अर्क एक नेचुरल एंटीसेप्टीक है जो की तेजी से हीलिंग में मदद करता है। साथ ही इसका एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को करने में कारगर है। 

6. हल्दी और शहद का लेप

हल्दी और शहद दोनों ही एंटीबैक्टीरियल है और दोनों ही त्वचा में सूजन को करने में मददगार है। उंगलियों में सर्दी लग जाने पर कच्ची हल्दी को पीस कर शहद में मिलाएं और इसे अपनी उंगलियों पर लगाएं। ये आपके दर्द और सूजन को कम करने में मददगार है।



7. दही लगाएं-

दही खुजली को कम करने में मददगार है। साथ ही जिन लोगों की स्किन लाल होती है और उन्हें खुजली होती उनके लिए दही बहुत फायदेमंद है। दरअसल, इसका विटामिन सी और एंटी फंगल गुण इंफेक्शन को कम करता है और त्वचा को राहत पहुंचाता है। इसे रेगुलर लगाने से दर्द और सूजन भी कम होने लगती है और प्रभावी त्वचा की हीलिंग जल्दी होने लगती है।   



8. नारियल तेल में कपूर डाल कर लगाएं-

नारियल तेल में कपूर डाल कर लगाने से उंगलियों की सूजन के साथ इसकी लाली भी कम होने लगती है। नारियल तेल और कपूर पहले तो एंटी इंफेक्टेंट की तरह काम करते हैं और खुजली को कम करते हैं। फिर ये जलन से निजात दिलाते हैं और उंगलियों के सूजन व दर्द को कम करने में मदद करते हैं। 

9. लौंग का तेल लगाएं

लौंग का तेल कई औषधीय गुणों से भरपूर है। ये एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटिफंगल और एंटीसेप्टिक है। इसे लगाने से जहां इंफेक्शन कम होने लगती है वहीं ये दर्द और सूजन से भी निजात दिलाने में मददगार है। तो, रात में सोने से पहले अपने पैरों की उंगलियों में लौंग का तेल जरूर लगाएं। 

10.नीम की पत्तियों का प्रयोग-
सबसे पहले नीम के पत् को साफ पानी  से धो ले और फिर एक बर्तन नमक और पतों को खुब पकाये और थोड़ा ठंडा होने पर अपने पैरों को आधा घन्टा डुबोकर रखे इसके बाद किसी भी तेल से मसाज कर ले। इससे खारिश और सुजन दोनों में बहुत जल्दी आराम मिलता है।

इस प्रकार ये उपाय सर्दियों में उंगलियों के सूजन को कम कर सकते है, लेकिन अगर आपकी परेशानी गंभीर है तो आप डॉक्टर से जरूर समपर्क करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ