stretch marks को खत्म करने के लिए घरेलू उपाय [ how to remove stretch marks]


गर्भवती होने  के बाद पेट पर होने वाले सफेद निशान
( stretch marks ) बहुत ही बुरे लगते है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज हम आप को इसके बारे में कुछ घरेलू उपाय बता रहे जिनको अपनाकर आप घर बैठे इस समस्या से छुटकारा पा सकते हो।
वैसे तो इन्हे गायब होने में कई महीने भी लग सकते हैं लेकिन  Laser surgery या Operation से स्किन की बाहरी लेयर हटा देना इनसे तुरंत निजात पाने का quick तरीका है लेकिन ये बहुत महंगा और कष्टदायक है।
इसलिए आप ये घरेलू उपाय अपनाये जो हमारी रसोई घर से बहुत आसानी से मिल जाती है सारी सामग्री।  कयोंकि यह दाग हमारी सुन्दरता को खत्म कर देते है। 

 Stretch marks हटाने के लिए 
घरेलू उपाय-
कच्चा दुध ‐--💕

हम सबकी रसोई घर  में कच्चा दुध बहुत आसानी से मिल जाती है। नहाने से पहले रूई की मदद से कच्चा दुध लगा ले और 20 मिनट के बाद नहाये ऐसा करने से कुछ ही दिन बाद आपके stretch marks दुर हो जायेगें।

लेकिन ऐसे अनेक घरेलू उपाय हैं जिसे उपयोग करके लेज़र सर्जरी आदि खर्च से टाला जा सकता है. ये आसान उपाय सर्जरी जितने असर तुरंत नहीं दिखाते लेकिन, 
बहुत सेफ है , इसका खर्च लगभग न के बराबर है।


अंडे का सफेद भाग- 

इसे बहुतों ने आजमाया है और रिकमेंड किया है. अंडे की सफेदी में प्रोटीन बहुत होता है जिसे स्किन पर लगाने से खराब हुई  स्किन की प्रोटीन से जुड़ी ज़रूरतें पूरी होने लगती हैं.
इसे आजमाने के लिए अंडे की सफेदी को खिचाव के निशान पर लगाकर 15 से 30 मिनट तक सूखने दें, फिर हलके गर्म  पानी से धो लें। 

आलू का रस –

ये सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन आलू के रस में स्किन को गोरा  करनेवाले बहुत गुण होते हैं. इसे use करके स्ट्रेच मार्क्स को आसानी से कम किया जा सकता है. इसे regularly लगाने पर देखा गया है कि स्ट्रेच मार्क्स 6-8 सप्ताह में कम हो जाते हैं।
इसे लगाने के लिए आलू के स्लाइस को Stretch Marks पर मलिए और इसका रस 15 मिनट तक लगे रहने के बाद कुनकुने पानी से धो लें। 

– कुछ लोग नहाने के फौरन बाद खिंचाव के निशान पर आलू का रस लगाते हैं. इससे ये फायदा होता है कि नहाने के बाद खुल चुके Skin pores आलू के रस में मौजूद विटामिन व मिनरल्स को और बेहतर तरीके से सोख लेते हैं और फायदा जल्द मिलता है। 

 नीबूं का तेल  और नींबू का रस-

नींबू के रस में अनेक औषधीय व सुन्दरता को निखारनेवाले गुण होते हैं पर क्या आपको पता है कि इसके छिलके से निकलनेवाले तेल में भी Healing properties होती हैं। लेमन ऑयल एक तरह से एस्ट्रिंजेंट का काम करता है और इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन को रिपेयर करने व नयी जैसा बनाने में बहुत सहायक होते हैं।  Lemon Oil के उपयोग से स्किन पर पड़े दाग-धब्बे और झांइयों को कम किया जा सकता है. इससे खिचाव के निशान भी जल्द घटते हैं और इसके प्रयोग से स्किन बहुत फ्रेश और सुगंधित भी हो जाती है।  इस तरह नीबू के छिलके लेकर सफेद निशान पर रगड़ ले इस समस्या से छुटकारा पा सकते हो। 
जैतून का तेल-
  जैतून के तेल में तरह-तरह के इतने गुण हैं कि इसे हर घर में किचन और ड्रेसिंग टेबल पर होना ही चाहिए। ये विटामिन ई (Vitamin E) और (omega fatty acids) से भरपूर पाया जाता है।
ओलिव आयल रोज लगाना खिचाव के निशान को कम करता है। इससे स्ट्रेच मार्क्स गायब तो नहीं हो जाते लेकिन ये उनकी Appearance कम करके नए मार्क्स को पनपने से रोकता है। नहाने के फौरन बाद अपनी स्किन पर ऑलिव आयल लगाएं। ऐसा दिन में एक बार करें। इसके लिए आयल को गर्म करने की बताए अपनी हथेलियों पर लगाकर रगड़ें और अफेक्टेड एरिया में लगाएं।

एलो वेरा –

एलो वेरा के उपयोग से Stretch Marks गायब तो नहीं हो जाते लेकिन यह उन्हें हल्का करने में मददगार होता है। इसके साथ ही ये स्किन को मॉइश्चराइज़ भी करता है i-कभी होने वाली खुजली में भी राहत मिलती है। 


नारियल का तेल-

नारियल के तेल में हमारी त्वचा को गोरा और दाग धब्बे साफ करने की क्षमता पाइ जाती है कयोंकि नारियल तेल मासचर भरपुर मात्रा में पाया जाता है। यह भी हमारे stretch marks ko कम कर सकता है।


स्ट्रेच मार्क्स को होने से  रोकने के लिए Pregnancy की शुरुआत से ही अपने Doctor की सलाह जरूर ले कयोंकि आजकल बाजार में बहुत सारी ऐसी दवाई या क्रीम मिल जाती है जो निशान नहीं पडने देती । अगर आपको फिर भी यह समस्या है तो इन उपाय को जरूर आजमाये।

अगर मेरा यह लेख अच्छा लगा तो इसे Whatsapp, facebook पर शेयर जरुर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें। इस तरह की जानकारी पढने के लिए मुझे follow  जरूर करना
please follow and subscribe my blog
Thankyou everyone 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ