फिटकरी के गुण | फिटकरी के स्वास्थय लाभ | तवचा के लिए फिटकरी का उपयोग कैसे करें |



Tittle-फिटकरी कया है और उसके  औषधीये गुण- 
फिटकरी हम सबके घरों मे बहुत आसानी से मिल जाती है जो एक तरह से एंटीसेप्टिक का काम करती है। ज्यादातर लोग इसे दाढ़ी बनाने के इस्तेमाल में यूज करते हैं आइए जानते हैं विस्तार से फायदे भी जिन्हें अपनाकर आप भी लाभ उठा सकते।
  
फिटकरी कया है- 
आपको मालूम हो की यह पारदर्शी पत्थर जैसी दिखने वाली फिटकरी स्वास्थ्य संबंधी कई मामलों में भी कारगर है।
 इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही फिटकरी के फायदे बता रहे हैं, जिनके बारे में आपने इससे पहले भी सुना होगा।
 लेख में बताए जाने वाले फिटकरी के फायदे महज घरेलू उपाय है, जो केवल समस्या में राहत दिला सकते हैं। इसे किसी समस्या का उपचार नहीं कहा जा सकता। किसी भी बीमारी का पूर्ण उपचार डॉक्टरी परामर्श पर ही निर्भर करता है।
फिटकरी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसलिए यह स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। फिटकरी कई बीमारियों से बचाती है। फिटकरी की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। जानिए फिटकरी के क्या-क्या फायदे होते हैं।

दांतों के लिए प्रयोग-
फिटकरी दांतों के लिए रामबाण मानी जाती है। अगर किसी के दांतो में या मसूड़ों में दर्द की शिकायत हो, तो उसे फिटकरी के पानी से कुल्ला करना चाहिए। फिटकरी के पानी से दांत मजबूत होते हैं। और मुसुडो से खुन की समस्या ठीक हो जाती है।

खांसी में फायदेमंद
फिटकरी का सेवन खांसी में काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी को खांसी (Cough) की शिकायत हो, तो उसे फिटकरी का पाउडर बनाकर उसमें शहद मिलाकर सेवन करना चाहिए। इससे खांसी से छुटकारा मिल जायेगा और गले इनफैकसन दुर हो जायेगा।

पिंपल्स और झुर्रियों के लिए-
फिटकरी स्किन संबंधी सभी बीमारियों में फायदेमंद मानी जाती है। अगर किसी को पिंपल्स  या फिर झुर्रियों की समस्या है तो उनको फिटकरी के पानी से मुंह धोना चाहिए या फिर फिटकरी को पानी में भिगोकर उससे मसाज करना चाहिए। ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो भी आता है और दाग धब्बे साफ हो जाते है।

फटी एड़ियों के लिए फायदेमंद

फिटकरी फटी एड़ियों के लिए लाभदायक साबित होती है। अगर किसी की एड़ियां फट गई हो, तो उसे नारियल तेल में फिटकरी मिलाकर एड़ी पर लगाना चाहिए। इससे एड़ी मुलायम होती है।

बालों के लिए फायदेमंद

फिटकरी बालों के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। अगर किसी के बालों में रूसी या जूं की शिकायत हो, तो उसे फिटकरी के पानी से बाल को धोना चाहिए। फिटकरी के पानी से बाल धोने से रूसी और जूं की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

पानी की सफाई के लिए-

गंदे पानी को साफ करने के लिए फिटकरी काफी उपयोगी होती है। फिटकरी से पानी की गदंगी साफ हो जाती है। इसके लिए पानी में चुटकी भर फिटकरी का पाउडर मिला देना चाहिए। इससे पानी में मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं। इसलिए यह पानी पीने और नहाने दोनों में फायदेमंद साबित होते हैं।

गले में खराश के लिए-

 अगर आपके गले में खारिश की समस्या हो रही है तो आप हल्का गर्म पानी करें और उसमें थोड़ी सी फिटकरी मिलाकर गरारे करने से गले की तारीफ कुछ ही देर में ठीक हो जाती है।

चोट लग जाने पर
अगर आपको कोई चोट लग गई हो या फिर घाव हो गया हो और उससे लगातार खून आ रहा हो तो फिटकरी के पानी से घाव को धो लें. इससे खून बहना बंद हो जाएगा. फिटकरी के पानी की जगह आप फिटकरी को महीन पीसकर भी प्रयोग में ला सकते हैं.
यूरीन इंफेक्शन होने पर- 

यूरीन इंफेक्शन हो जाने पर भी फिटकरी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. प्रतिदिन फिटकरी के पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से इंफेक्शन का खतरा दूर हो जाता है. इसके अलावा पानी में घुलनशील अशुद्धि को दूर करने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है। 

 यह सब उपाय  थोड़ी  समस्या होने पर कर सकते हैं और ये करने से आराम भी मिलता हैं ।लेकिन अगर आपकी समस्या बहुत ही गंभीर हैं फिर आप अपने नजदीकी डॉक्टर से   संपर्क अवश्य करें क्योंकि कोई भी इन्फेक्शन ज्यादा होने पर आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ