लता मंगेशकर की अनसुनी बातें | unknown facts about latamangeshkar in hindi |

 सुरों की रानी लता मंगेशकर आज हमारे बीच नहीं रहीं। उनकी आवाज का जादू जो 1950 से लेेकर  1990 के दशक तक चलता रहा। वो आज भले ही हमारे बीच न रही हो, लेकिन उनकी मधुर सगा संगीत जब तक दुनिया रहेगी तब तक हमारे  कान उनकी मीठी आवाज सुुुुनते रहेगे।  
'मेरी आवाज ही पहचान है... गर... याद रहे...' लता दीदी के जीवन के कई ऐसे पहलू हैं, जिनके बारे में शायद आपको न पता हो. चलिए जानते हैं, लता मंगेशकर की जीवन की कुछ अनसुनी बातें- 

* लता मंगेशकर जी अमावस के दिन गाना नहीं गाती थी, यह बात बहुत कम लोगों को पता है।

* लता मंगेशकर जी गाने की रिकॉर्डिंग के साथ समय अपनी चप्पल उतार दिया करती थी।

* लता जी ने आर्थिक तंगी के कारण फिल्मों में काम करना शुरू किया था।



1. 28 सितंबर 1929 को जन्मी लता उनका असली नाम नहीं था. बल्कि उनका बचपन का नाम हेमा था. बाद में उनके पिता के एक नाटक भाव बंधन के प्रसिद्ध चरित्र लतिका ने नाम पर उनका नाम बदलकर लता रखा गया था।

2. लता मंगेशकर अपने माता-पिता की पहली संतान थीं. लता दीदी के चार छोटे भाई-बहन हैं, जिनके नाम हैं - मीना, आशा भोसले, उषा और हृदयनाथ मंगेशकर है।

3. लता मंगेशकर के पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर एक थिएटर कलाकार और क्लासिकल सिंगर थे. उनकी माता का नाम शेवंती (शुधामति) था. सुधामति पंडित दीनानाथ मंगेशकर की दूसरी पत्नी थी. दीनानाथ मंगेशकर की पहली पत्नी लता मंगेशकर की मासी थी, जिनका शादी के बाद जल्द ही निधन हो गया था और बाद में साल 1927 में उनकी  छोटी बहन शेवंती से शादी हुई।


4. पिता दीनानाथ क्लासिकल सिंगर और थिएटर कलाकार थे, इसलिए कम उम्र में ही लता दीदी का संबंध संगीत से जुड़ गया था।

5. लताजी ने सिर्फ पांच साल की उम्र में ही गाना शुरू कर दिया था. उन्होंने उस समय के स्थापित और प्रसिद्ध गायक अमन अली खान साहिब और अमानत खान के साथ संगीत का अध्ययन किया. जब वह फिल्म इंडस्ट्री में आईं तो उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया. क्योंकि उस समय बॉलीवुड में नूर जहां और शमशाद बेगम का राज चलता था. उस समय माना जाता था कि लता दीदी की आवाज बेहद पतली है।

6. जब लता मंगेशकर सिर्फ पांच साल की थी, तब उन्होंने अपने पिता के एक नाटक में एक्टिंग भी की थी। 

7.  लता मंगेशकर का ज्यादातर जीवन मुंबई में ही बीता है, लेकिन उनका जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ और जीवन के महत्वपूर्ण 16 साल उन्होंने इसी शहर में बिताए थे ।

8. साल 1938 में जब वह 9 वर्ष की थी, तब उन्होंने पहली बार सार्वजनिक तौर पर शोलापुर के नूतन थिएटर में गाना गाया था. उस समय उन्होंने दो मराठी गाने और राग खंबावती गाए थे.
साल 1942 में पिता दीनानाथ मंगेशकर के निधन के बाद उन्होंने परिवार चलाने के लिए साल 1942 से 1948 के बीच 8 से ज्यादा फिल्मों में एक्टिंग भी की थी। 

9.लता मंगेशकर ने साल 1942 में मराठी फिल्म 'किति हसल' के लिए अपना पहला गाना गया था, लेकिन यह फिल्म कभी रिलीज ही नहीं हुई। 

10. 1949 में रिलीज हुई फिल्म महल के गीत 'आएगा आनेवाला' ने लता दीदी को लोकप्रियता के शिखर पर पहुंचा दिया और इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

11. यह भी सुनने में आता था कि लता दीदी की अपनी छोटी बहन आशा भोसले के साथ कम बनती थी।

12. लता मंगेशकर ने साल 1955 में पहली बार एक मराठी फिल्म 'राम राम पावणे' के लिए म्यूजिक कंपोज किया. हालांकि, कहा जाता है कि उन्होंने 1960 के दशक में आनंद घन छद्म नाम से कई मराठी फिल्मों के लिए म्यूजिक कंपोज किया था.

13. लता मंगेशकर ने 27 जनवरी 1963 को दिल्ली के रामलीला मैदान में देशभक्ति गीत 'ऐ मेरे वतन के लोगो' गाया तो तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के आंखों में आंसू आ गए. यह गीत 1962 के भारत-चीन युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को समर्पित था. पंडित जवाहर लाल नेहरू ने स्वयं उनसे कहा था कि लता दीदी के गाने के कारण उनके आंसू आ गए।


14. साल 1974 में लता मंगेशकर ने लंदन के रॉयल अलबर्ट हॉल में परफॉर्मेंस दी और वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय कलाकार थीं।


15. कहा जाता है कि लता दीदी मानती थीं कि उनकी आवाज सबसे ज्यादा सायरा बानो पर अच्छी लगती है।

16. गुलाम हैदर को लता दीदी का गॉड फादर माना जाता था, क्योंकि स्वयं लता मंगेशकर के अनुसार गुलाम हैदर ने उनकी प्रतिभा पर पूर्ण विश्वास जताया था।

17. लता मंगेशकर के विरोध प्रदर्शन के बाद साल 1959 में पहली बार फिल्मफेयर पुरस्कारों में बेस्ट प्लेबैक सिंगर की कैटेगरी को जोड़ा गया था.

18. कहा जाता है कि राजकपूर की 1978 की बेहतरीन फिल्म 'सत्यम शिवम सुंदरम' लता मंगेशकर के जीवन से प्रेरित थी और वह उन्हें इस फिल्म में एक्टिंग करवाना भी चाहते थे।

19. लता मंगेशकर को साल 1999 में राज्यसभा के लिए भी नामित किया गया, उनका कार्यकाल साल 2006 में समाप्त हुआ. हालांकि, संसद सत्र में शामिल नहीं होने के लिए उन्हें आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा. तब उन्होंने संसद में अनुपस्थित होने के लिए अपनी खराब सेहत का हवाला दिया था. राज्यसभा सांसद के तौर पर उन्होंने कभी कोई सैलरी नहीं ली, न ही दिल्ली में सरकारी आवास लिया।

20. माना जाता है कि लता मंगेशकर आज तक की भारत की सबसे महान महिला गायक थीं. उन्होंने आधी सदी से ज्यादा के अपने सिंगिग करियर में 35 से ज्यादा भाषाओं में गाने गाए।

21.साल 1974 में लता मंगेशकर का नाम सबसे ज्यादा गीत गाने के लिए पहली बार गिनीज बुक में दर्ज हुआ था. उस समय तक वह लगभग 25 हजार गाने गा चुकी थीं।

22. साल 1999 में उनके नाम से लता एउ डी परफ्यूम लॉन्च किया गया था।

23. लता मंगेशकर ने 1 हजार से ज्यादा हिंदी और 36 क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्मों को अपनी आवाज दी.

24. लता मंगेशकर जिन्दगी भर  कुंवारी रही। ऐसा कहा जाता है उनके  पिताजी ने यह भविष्यवाणी पहले ही कर दी थी कि तुम पर परिवार की जिम्मेवारी होगी,  तुम्हारा नाम होगा लेकिन  तुम्हारी कभी शादी नहीं होगी। 

25. लता मंगेशकर को फिल्म इंडस्ट्री में दीदी के नाम से जाना जाता था। 

26. लता मंगेशकर ने एक हिंदी फिल्म में बाल रोल भी निभाया था।
यह थी  लता मंगेशकर के बारे में  कुछ अनसुनी बातें, वह एक अनमोल हीरा थी जो आज हमारे बीच में नहीं रही पर  शरीर  से नही  लेकिन उनकी आवाज जब तक चांद सूरज रहेंगे तब तक दुनिया में  अमर  रहेगी। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ